home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

पीडियाट्रिक आइबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी के क्या हैं फायदे?

पीडियाट्रिक आइबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी के क्या हैं फायदे?

छोटे बच्चों का ध्यान रखने के लिए और उनकी सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए माता-पिता दिन रात एक कर देते हैं। इसके बाद भी कई फैक्टर्स ऐसे होते हैं, जो बच्चों की सेहत के लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं। कई बार बच्चे उनके आसपास की चीजों की वजह से यह हेल्थ इशू का सामना करते हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक समस्या है आईबीडी यानी इरिटेबल बॉवेल डिजीज (Irritable bowel disease) की। यह समस्या बच्चे को तकलीफ में डाल सकती है, जिसका समय रहते इलाज करना बेहद जरूरी माना जाता है। यदि समय पर आईबीडी का इलाज न किया जाए, तो बच्चे के अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आज हम बात करने जा रहे हैं पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (ENT) के बारे में। पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD) क्या है और इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है, यह जानना बेहद जरूरी है। लेकिन इससे पहले जानते हैं पीडियाट्रिक आईबीडी की समस्या क्या है?

और पढ़ें: क्या हैं पाचन समस्याएं कैसे करें इन समस्याओं का निदान?

क्या है पीडियाट्रिक आईबीडी (Pediatric IBD) की समस्या?

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक बच्चों में पीडियाट्रिक आईबीडी के अंतर्गत क्रोहन्स डिजीज और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे समस्याएं पाई जाती हैं। आमतौर पर बच्चे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से संबंधित समस्याओं से ग्रसित होते हैं। हालांकि यह तकलीफें इन्फेक्शियस नहीं मानी जाती, लेकिन इसमें बच्चों में दिखाई देने वाले लक्षणों की वजह से उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यही वजह है कि पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD) इस्तेमाल किया जाता है। आइए अब जानते हैं पीडियाट्रिक आईबीडी (Pediatric IBD) में आमतौर पर बच्चों में क्या लक्षण दिखाई दे सकते हैं?

और पढ़ें: एंजाइम क्या है: एंजाइम का पाचन के साथ क्या संबंध है?

पीडियाट्रिक आईबीडी के क्या लक्षण दिखाई दे सकते हैं? (Symptoms of Pediatric IBD)

आमतौर पर बच्चों में पीडियाट्रिक आईबीडी (Pediatric IBD) की समस्या परेशानी का सबब बन सकती हैं। इसमें आमतौर पर बच्चों के पेट में दर्द और डायरिया (Abdominal pain and diarrhea) की समस्या देखी जाती है, लेकिन इसके अलावा बच्चों में अन्य तरह के लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। जिसमें –

और पढ़ें: क्या होती हैं पेट की बीमारियां? क्या हैं इनके खतरे?

यह सभी समस्याएं दिखाई दे सकती हैं। इन समस्याओं के चलते बच्चों को आहार से जरूरी न्यूट्रिशन प्राप्त नहीं होता, जिससे उनके विकास में बाधा उत्पन्न होती है। इसके साथ-साथ पीडियाट्रिक आईबीडी (Pediatric IBD) की समस्या के चलते जॉइंट पेन, रैशेज और लिवर प्रॉब्लम की भी समस्या हो सकती है। इसलिए पीडियाट्रिक आईबीडी के उपचार के बारे में आपको जरूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है। आइए आप जानते हैं पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD) के बारे में। किस तरह पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (ENT) काम करती है और यह किस तरह बच्चों के लिए बेहतर मानी जाती है, आइए जानते हैं।

और पढ़ें: अगर बार-बार बीमार पड़ता है आपका बच्चा, तो उसे हो सकती है ये परेशानी

क्या है पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी? (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD)

पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD)

आमतौर पर पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (ENT) गंभीर आईबीडी की समस्या में दी जाती है। इस ट्रीटमेंट में खाने को उस फार्मूला के साथ रिप्लेस किया जाता है, जो पूरी तरह से न्यूट्रिशन से भरपूर हो। ये फार्मूला पूरी तरह से एनर्जी, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स इत्यादि जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, जो बच्चों के ग्रोथ के लिए मददगार साबित होता है। यह इम्यून सिस्टम पर बुरा प्रभाव नहीं डालता, जिससे ग्रोथ बच्चे की ग्रोथ में मदद मिलती है और उसका न्यूट्रिश्नल स्टेटस बेहतर बनता है। साथ ही साथ बच्चों की हड्डियां मजबूत बनती है और पाचन तंत्र बेहतर बनता है। पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD) की मदद से बॉवेल की लाइनिंग में सूजन कम होती है। जिसकी वजह से बच्चे को आराम मिलता है और उसकी बेहतर ग्रोथ होती है।

और पढ़ें: Chronic fatigue syndrome: क्रोनिक फटीग सिंड्रोम क्या है?

किस तरह पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी का इस्तेमाल सूजन के लिए किया जा सकता है? (Enteral Nutrition Therapy for inflammation)

आमतौर पर बॉवेल की लाइनिंग में सूजन को ठीक करने के लिए पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी को लेकर कई तरह की चर्चाएं होती रहती हैं, लेकिन पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी में आमतौर पर कई ऐसे फार्मूला मौजूद हैं, जो बॉवेल पर एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) इफेक्ट डालते हैं। इस फार्मूला में ऐसे खाने को हटा दिया जाता है, जिससे बॉवेल की लाइनिंग में सूजन में बढ़ोतरी होती है। इससे पाचन तंत्र बेहतर बनता है और बॉवेल में सूजन की समस्या कम होती है। इस तरह इन्फ्लेमेशन की समस्या में पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें: किन कारणों से शुरू हो सकती है लीकी गट की परेशानी?

किस तरह बच्चे को दी जा सकती है पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी? (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD)

आमतौर पर हर बच्चे की पाचन संबंधित समस्याएं अलग-अलग तरह की हो सकती हैं। पीडियाट्रिक आईबीडी (Pediatric IBD) की समस्या में बच्चे को अलग तरह के लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं, इसलिए हर बच्चे के लिए पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (ENT) अलग-अलग तरह की हो सकती है। जरूरी है कि बच्चे की पूरी जांच कराई जाए, साथ ही साथ ग्रोथ मॉनिटरिंग भी की जाए। जिसके बाद बच्चे की जरूरत के अनुसार पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD) के अंतर्गत फार्मूला बनाए जा सकते हैं, जो बच्चे की जरूरत के अनुसार न्यूट्रिश्नली कंप्लीट माने जाते हैं। इससे बच्चे की जरूरत के अनुसार उसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स दिए जा सकते हैं, जिससे उसकी ग्रोथ में मदद मिल सके।

और पढ़ें : इन वजह से बच्चों का वजन होता है कम, ऐसे करें देखभाल

बच्चों में पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी को लेकर क्या समस्याएं आ सकती हैं? (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD)

आमतौर पर पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD) 8 से 12 सप्ताह के लिए दी जाती है। इन 8 से 12 सप्ताह के अंतर्गत अलग-अलग तरह के फार्मूला बच्चों को खिलाए जाते हैं। लेकिन आमतौर पर आईबीडी से ग्रसित बच्चा खाने पीने से दूर भागता है और जब उसे एक ही फार्मूला लंबे समय तक लेने की जरूरत पड़ती है, तो वह इस से परेशान हो सकता है। जिसकी वजह से इसे खिलाने में माता-पिता को तकलीफ हो सकती है। इस समस्या का समाधान तब हो सकता है, जब डॉक्टर अलग-अलग तरह के फ़्लेवर के साथ फार्मूला माता-पिता को प्रोवाइड कराएं, जिससे बच्चा आसानी से इसका सेवन कर सके।

और पढ़ें: क्या अल्सरेटिव कोलाइटिस पैदा कर सकता है प्रेग्नेंसी के दौरान कॉम्प्लीकेशंस?

क्या पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी सही मानी जाती है?

पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी को एक इफेक्टिव ट्रीटमेंट के तौर पर देखा जाता है। आमतौर पर बच्चों में आईबीडी की समस्या को बेहतर बनाने के लिए पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD) का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इससे पहले बच्चे की पूरी जांच और उसकी जरूरत के बारे में पता लगाना बेहद जरूरी है। यही वजह है कि डॉक्टर की सलाह के बाद ही बच्चे की जरूरत के अनुसार इसे दिया जाना चाहिए। जिससे बच्चे को आगे चलकर किसी तरह की समस्या ना हो। पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (ENT) अपने आप में एक खास थेरिपी मानी जाती है, जिसके इस्तेमाल से बच्चे को कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में लो कार्ब डायट बच्चे और मां दोनों के लिए हो सकती है नुकसान दायक, अपनाने से पढ़ लें ये लेख

खासतौर पर आईबीडी की समस्या के चलते, जब उसकी ग्रोथ पर इसका प्रभाव पड़ता है, तो पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (ENT) आपकी मदद कर सकती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद जरूरत पड़ने पर बच्चे को पीडियाट्रिक आईबीडी के लिए न्यूट्रिशन थेरिपी (Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD) दी जा सकती है। लेकिन डॉक्टर के सलाह के अनुसार ही फॉर्मूला को बच्चे को दिया जाना चाहिए, जिससे बच्चा बेहतर महसूस कर सके और उसकी ग्रोथ पर इसका अच्छा प्रभाव पड़े।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 15 Nov, 2021

Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD

https://ntforibd.org/

Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD

https://www.childrenshospital.org/conditions-and-treatments/treatments/een

Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD

https://kidshealth.org/en/parents/nutrition-crohns.html

Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5986417/

Enteral Nutrition Therapy for Pediatric IBD

https://revista.nutricion.org/index.php/ncdh/article/view/130

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड