home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी: जानिए क्या है यह थेरेपी और क्यों किया जाता है इसका इस्तेमाल?

पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी: जानिए क्या है यह थेरेपी और क्यों किया जाता है इसका इस्तेमाल?

बच्चों में पेट में दर्द की समस्या होना कॉमन है। इसका कई कारण हो सकते हैं जैसे ओवरईटिंग, गैस, कब्ज, लैक्टोज इन्टॉलरेंस, फूड पोयजिनिंग, स्टमक वायरस आदि। लेकिन, जिन बच्चों को इंफ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज (Inflammatory bowel disease) या IBD की समस्या होती है, उन्हें हर समय पेट में दर्द और डायरिया की शिकायत रहती है। IBD को क्रॉनिक कंडीशन माना जाता है और इसके कारण इंटेस्टाइन में सूजन आ जाती है। आज हम बात करने वाले हैं पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) के बारे में। जानिए क्या है पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD)? किंतु उससे पहले पीडियाट्रिक IBD के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

पीडियाट्रिक IBD किसे कहा जाता है (Pediatric IBD)?

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) के अनुसार इंफ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज (Inflammatory bowel disease) में क्रोहन’स डिजीज (Crohn’s Disease) या अल्सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative Colitis) शामिल है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (Gastrointestinal tract) के इस क्रॉनिक इंफ्लेमेटरी डिसऑर्डर्स का अधिकतर निदान किशोरों में और एडल्टहुड में होता है। हालांकि, यह समस्याएं संक्रामक नहीं होती हैं। लेकिन, कुछ लोग इसके माइल्ड लक्षणों का अनुभव करते हैं जबकि अन्य लोग इसके गंभीर सिम्पटम्स महसूस करते हैं। पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) के बारे में जानने से पहले पीडियाट्रिक IBD के लक्षणों के बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें: डायबिटीज की वजह से हो सकती है हियरिंग लॉस की समस्या, यकीन नहीं होता तो पढ़िए यह लेख!

पीडियाट्रिक IBD के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Pediatric IBD)

इंफ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज (Inflammatory bowel disease) या IBD का सबसे सामान्य लक्षण है पेट में दर्द और डायरिया। इसके अन्य लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

  • मूत्र या मल में खून (Blood in urine or stool)
  • बुखार (Fever)
  • लो एनर्जी (Low energy)
  • वेट लॉस (Weight loss)

इंफ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज से पीड़ित बच्चों को सभी जरूरी कैलोरीज और न्यूट्रिशन प्राप्त करने में मुश्किल होती है। इसके कारण कुछ बच्चों की ग्रोथ में परेशानी होती है और कई बच्चे कुपोषण का शिकार भी हो सकते हैं। इंफ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज अन्य समस्याओं का कारण भी बन सकती है जैसे रैशेज, आई प्रॉब्लम्स, जॉइंट पैन और लिवर प्रॉब्लम्स आदि। पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) के बारे में जानना जितना आवश्यक है, उतना ही जरूरी है पीडियाट्रिक IBD के उपचार के बारे में जानकारी होना। जानिए पीडियाट्रिक IBD के उपचार के बारे में।

और पढ़ें: अपने बच्चे के आहार को लेकर हैं परेशान, तो जानिए बच्चों के लिए हेल्दी फूड पिरामिड के बारे में

पीडियाट्रिक IBD का उपचार (Treatment of Pediatric IBD)

पीडियाट्रिक IBD के उपचार के लिए मेडिसिन्स का इस्तेमाल किया जाता है। ताकि, सूजन को कम किया जा सके और इंफेक्शन से छुटकारा पाने में मदद मिल सके। इसके लिए पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) को भी फायदेमंद माना जाता है। अगर इस समस्या से पीड़ित लोगों को इसके लक्षणों में दवाईयों से फायदा न हो, तो उन्हें सर्जरी की आवश्यकता होती है । सर्जरी करने के अन्य कारण इस प्रकार हो सकते हैं:

  • बॉवेल में होल (Hole in bowel)
  • ब्लॉक्ड इंटेस्टाइन (Blocked intestine)
  • ब्लीडिंग जो रुक न रही हो (Bleeding that doesn’t stop)

इसके साथ ही इस समस्या से पीड़ित लोगों के लिए हेल्दी फ़ूड खाना और अधिक से अधिक पेय पदार्थों का सेवन करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर या किसी डायटीशियन की सलाह ले सकते हैं। क्योंकि, कुछ खाद्य पदार्थ इस समस्या को बदतर बना सकते हैं। पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) में अब जानते हैं एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy) के बारे में।

और पढ़ें: कानों के रोग को न समझें मामूली, पहचानें क्या हैं इनके लक्षण!

एंटी-TNF थेरेपी क्या है? (Anti-TNF Therapy)

एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy) यानी एंटी-ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर (Tumor Necrosis Factor) थेरेपी, इंफ्लेमेशन को रोकने में मदद करती है। इनका इस्तेमाल कई डिजीज के उपचार के लिए किया जाता है जैसे रयूमेटाइड आर्थराइटिस (Rheumatoid arthritis), जुवेनाइल अर्थराइटिस (Juvenile arthritis), क्रोहन’स डिजीज (Crohn’s Disease) या अल्सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative Colitis) आदि। इन्हें TNF ब्लॉकर्स (TNF blockers), TNF इन्हिबिटर्स (TNF blockers), एंटी TNF ड्रग्स (Anti-TNF drugs) आदि भी कहा जाता है। इस थेरेपी के लिए कई मेडिकेशन्स को अप्रूव किया गया है। यह मेडिसिन्स इम्यून सिस्टम में रिएक्शन का कारण बनती हैं, जिससे इंफ्लेमेशन ब्लॉक होती है।

हमारा इम्यून सिस्टम एक सब्सटांस बनाता है, जिसे ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर (Tumor necrosis factor ) कहा जाता है। आमतौर पर हमारा शरीर TNF लेवल्स को स्थिर रखता है। लेकिन, कुछ ऑटोइम्यून डिजीज के कारण यह लेवल अस्थिर हो सकता है। जब हमारा शरीर बहुत अधिक TNF बनाने लगता है तो इससे सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर यह सूजन कंट्रोल से बाहर हो जाए तो शरीर को भारी नुकसान हो सकता है। आपको सूजन, दर्द हो सकती है या आप बीमार भी महसूस कर सकते हैं। आइए जानते हैं पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) में मेडिसिन्स के बारे में।

Allopurinol: Uses and Side Effects
Representational Image Only

और पढ़ें: ओरल और ओरोफैरिंजीयल कैंसर में टारगेटेड ड्रग थेरेपी : कितनी कारगर, कितनी नहीं?

पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी में एडेलिमुमैब (Adalimumab)

एडेलिमुमैब (Adalimumab) का ब्रैंड नेम है हुमिरा (Humira)। इसका इस्तेमाल इंफ्लेमेशन को कम करने के लिए किया जाता है। यह मेडिसिन उस सब्सटांस के प्रभाव को कम करती है, जो शरीर में इंफ्लेमेशन का कारण बन सकता है। बच्चों में क्रोहन’स डिजीज (Crohn’s Disease), अल्सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative Colitis) या जुवेनाइल इडियोपैथिक आर्थराइटिस (Juvenile idiopathic arthritis) के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है। पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) में इस दवा को शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरूरी है। यही नहीं, इस दवा को लेने के बाद कुछ लोग साइड इफेक्ट्स का अनुभव भी कर सकते हैं। ऐसे में, बच्चों के लिए इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जान लें। ऑनलाइन इस दवा कई कीमत के बारे में जानकारी मौजूद नहीं है।

पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी में एंटानेरसेप्ट(Etanercept)

एंटानेरसेप्ट के ब्रैंड नेम्स हैं एनब्रील (Enbrel), एरेल्ज़ी प्रीफ़िल्लेड सिरिंज (Erelzi Prefilled Syringe), एनब्रील श्योरक्लिक (Enbrel SureClick )आदि। पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) में एंटानेरसेप्ट (Etanercept) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल वयस्कों और चार साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए किया जा सकता है। हालांकि, जुवेनाइल इडियोपैथिक आर्थराइटिस (Juvenile idiopathic arthritis) की स्थिति में दो साल से उम्र के बच्चों को इसे दिया जा सकता है। इस का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को बच्चे की मेडिकल कंडिशन और उन दवाईयों के बारे में अवश्य बता दें, जो बच्चों को दी जा रही हों। इस इंजेक्शन का ऑनलाइन प्राइस 17000/पेयर है।

और पढ़ें: क्या अल्सरेटिव कोलाइटिस पैदा कर सकता है प्रेग्नेंसी के दौरान कॉम्प्लीकेशंस?

पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी में इनफ्लैक्सिमैब (Infliximab)

पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) में इनफ्लैक्सिमैब (Infliximab) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इनफ्लैक्सिमैब (Infliximab) को एवसोला (Avsola), इन्फलेक्ट्रा (Inflectra) , रेमीकेड (Remicade), रेनफ्लेक्सिस (Renflexis) जैसे कई ब्रैंड नेम्स से जाना जाता है। इनफ्लैक्सिमैब (Infliximab) का प्रयोग रयूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid arthritis), सोरियाटिक अर्थराइटिस (Psoriatic arthritis), एन्काइलॉसिंग स्पॉन्डिलाइटिस (Ankylosing spondylitis) और अन्य कई समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है।

इसके साथ ही बच्चों में इस दवा का इस्तेमाल वयस्कों और छह साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए क्रोहन’स डिजीज (Crohn’s Disease) या अल्सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative Colitis) आदि कंडिशंस में भी किया जा सकता है। इनफ्लैक्सिमैब (Infliximab) का आमतौर पर तब इस्तेमाल किया जाता है, जब अन्य दवाईयां प्रभावी नहीं होती हैं। इसे अपने बच्चे को देने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी लेना आवश्यक है। इसकी कीमत के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसके बारे में भी आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं।

इस मेडिसिन का इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए क्योंकि इसे लेने के बाद आप कई साइड इफेक्ट्स का अनुभव भी कर सकते हैं। यह तो थी पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) के बारे में जानकारी। अब जानते हैं एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy) के साइड इफेक्ट्स के बारे में।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में लो कार्ब डायट बच्चे और मां दोनों के लिए हो सकती है नुकसान दायक, अपनाने से पढ़ लें ये लेख

एंटी-TNF थेरेपी के साइड इफेक्ट्स

अन्य ड्रग्स या थेरेपीज की तरह एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy) के भी कई साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। हालांकि अधिकतर लोग इसके बाद माइल्ड साइड इफेक्ट्स का अनुभव कर सकते हैं। जैसे इंजेक्शन के इस्तेमाल के बाद से प्रभावित स्थान में लालिमा, रैशेज, सूजन आदि होना। लेकिन, यह समस्याएं समय के साथ खुद ही ठीक हो जाती हैं। किंतु, कुछ लोगों को इसके गंभीर साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। यह साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

कुछ लोगों को इस मेडिसिन को लेने के बाद गंभीर एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकते हैं। अगर आपको सांस लेने में समस्या हो, चक्कर आएं या मुंह, होंठों में सूजन हो तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। अगर पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) काम नहीं करती है, तो डॉक्टर अन्य उपचार के बारे में सोच सकते हैं।

और पढ़ें: Tinnitus : कान बजने की है समस्या, तो ये ट्रीटमेंट दे सकता है आपको राहत

यह तो थी पीडियाट्रिक IBD के लिए एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy for Pediatric IBD) के बारे में जानकारी। लेकिन ध्यान रहे कि एंटी-TNF थेरेपी (Anti-TNF Therapy) सूजन को रोकने के लिए इम्यून सिस्टम को दबा देती हैं। ऐसे में, इसके इस्तेमाल के बाद प्रभावित व्यक्ति के लिए इंफेक्शन से लड़ना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, बिना डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन के इनका इस्तेमाल करने से बचने की सलाह दी जाती है। यही नहीं, अपने बच्चे को इसे देने से पहले आप इस थेरेपी से पूरी जानकारी ले लें। अगर इसके बाद आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट नजर आता है, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें। इस बारे में अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो उस बारे में भी अपने डॉक्टर से बात करना न भूलें।

आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

the Role of Combination Therapy in Pediatric Inflammatory Bowel Disease. https://naspghan.org/files/The_Role_of_Combination_Therapy_in_Pediatric.34.pdf .Accessed on 6/11/21

A Review on the Use of Anti-TNF in Children and Adolescents with Inflammatory Bowel Disease. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6566820/ .Accessed on 6/11/21

Pediatric Crohn’s Disease Patients Initiating Anti-Tumor Necrosis Factor (Anti-TNF) Therapy (COMBINE). https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT02772965 .Accessed on 6/11/21

Lymphoma With Anti–Tumor Necrosis Factor Therapy for Pediatric Inflammatory Bowel Disease: A Systematic Review. https://www.cghjournal.org/article/S1542-3565(14)00109-8/fulltext .Accessed on 6/11/21

Pediatric Onset Inflammatory Bowel Disease.https://www.frontiersin.org/articles/10.3389/fped.2020.623689/full

.Accessed on 6/11/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड