आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

होंठों पर पिंपल्स का इलाज ढूंढ रहे हैं? तो ये आर्टिकल कर सकता है आपकी मदद

    होंठों पर पिंपल्स का इलाज ढूंढ रहे हैं? तो ये आर्टिकल कर सकता है आपकी मदद

    पिंपल्स या मुंहासे शरीर पर कहीं भी विकसित हो सकते हैं, जिसमें आपकी लिप लाइन भी शामिल है। सफेद केंद्र के साथ ये लाल पैच के रूप में नजर आते हैं। जिसके बाद रोम छिद्रों में सूजन हो जाती है। बैक्टीरिया के अंदर आने पर पिंपल्स संक्रमित हो सकते हैं। पिंपल को फोड़ने से आपकी त्वचा को ठीक होने में समय लगता है और फेस या लिप्स पर दाग-धब्बे हो सकते हैं। वैसे तो होंठों पर पिंपल्स का इलाज करने के लिए बाजार में ढेरों उत्पाद मौजूद हैं, लेकिन ये प्रोडक्ट्स स्ट्राॅन्ग होने की वजह से त्वचा पर अक्सर रिएक्शन हो जाता है। हाेंठ की त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि हम जो भी उत्पाद इस्तेमाल करें वह पूरी तरह सुरक्षित हो। होंठों पर पिंपल्स का इलाज करने के सही तरीके “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में बताए जा रहे हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

    होंठों पर पिंपल्स का इलाज करने के टिप्स

    • साबुन और क्रीम का इस्तेमाल कम से कम करें
    • गर्म या ठंडी सिकाई करें, इससे भी आपकाे आराम मिलेगा
    • बेंजोइल पेरोक्साइड का इस्तेमाल करें
    • नींबू का रस लगाएं, इससे भी आपको आराम मिलेगा
    • हल्दी का पेस्ट भी पिंपल की समस्या में काफी प्रभावकारी होता है
    • शहद का इस्तेमाल करें
    • टमाटर का रस भी पिंपल में लगा सकते हैं
    • टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल भी पिंपल में काफी प्रभावकारी होता है
    • टूथपेस्ट भी पिंपल वाली जगह पर लगा सकते हैं। इससे भी आपको आराम मिलेगा
    • मौखिक पर्चे की दवाओं का इस्तेमाल न करें
    • लेजर थेरिपी (laser therapy) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं
    • चेहरे पर पैक या मास्क भी जरूर लगाएं

    यह भी पढ़ें : दांतों की समस्या से दूर रहने के लिए फॉलो करें टिप्स

    होंठ पर पिंपल (lip line pimples) से छुटकारा कैसे पाएं?

    त्वचा और होंठों पर पिंपल्स का इलाज करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार बताए गए हैं। अब इन्हें ट्राई कर सकते हैं।

    यह भी पढ़ें : जानिए क्या है ऑयल पुलिंग थेरिपी (Oil Pulling Therapy) और इसके फायदे

    होंठों पर पिंपल्स का इलाज: गर्म या ठंडी सिंकाई

    पिंपल से पैदा होने वाली सूजन और लालिमा से छुटकारा पाने में सिंकाई से मदद मिल सकती है। दर्द से राहत के लिए एक ठंडा या गर्म सेक भी प्रभावी तरीका है। सूजन को कम करने के लिए दिन में दो बार एक मिनट के लिए अपने पिंपल पर ठंडी सिंकाई करें और आवश्यकतानुसार दोहराएं। गर्म सिंकाई से पिंपल में मौजूद तेल और गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यदि पिंपल संक्रमित है, तो सिंकाई से मवाद बाहर निकल सकता है, जिससे दर्द और लालिमा कम हो जाएगी।

    होंठों पर पिंपल्स का इलाज करेगा अरंडी का तेल

    अरंडी का तेल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है जो होंठों के दाने से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक माॅश्चराइजर है। इसमें रिकिनोइलिक एसिड होता है जिससे सूजन और दर्द काफी कम हो जाता है।

    बेंजोइल पेरोक्साइड

    बेंजोइल पेरोक्साइड होंठों पर पिंपल्स का इलाज करने के लिए कारगर उपचार है। ये मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। यह विभिन्न प्रकार के उत्पादों जैसे क्लींजर, जैल, क्रीम के रूप में उपलब्ध है।

    यह भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश (Electric Tooth Brush) का उपयोग करना कितना है सही?

    नींबू का रस

    नींबू का रस होंठों पर पिंपल्स का इलाज सहित कई बीमारियों का एक लोकप्रिय घरेलू उपचार है। नींबू में एंटीऑक्सिडेंट और एस्कॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) होते हैं, जो विटामिन सी का एक रूप है। विटामिन सी के जीवाणुरोधी गुण आपकी त्वचा के लिए अच्छे हो सकते हैं।

    हल्दी का पेस्ट

    हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो कई स्वास्थ्य लाभों को खुद में समेटे हुए है। कर्क्यूमिन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सोरायसिस जैसी विभिन्न त्वचा स्थितियों के इलाज में प्रभावी होते हैं। होंठों पर पिंपल्स का इलाज के लिए हल्दी को अपने पिंपल पे लगाएं। हल्दी का उपयोग करने के लिए, हल्दी पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। पेस्ट को पिंपल पर लगाए और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी से धो लें। हल्दी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान है। एक चम्मच हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और सीधे पिंपल पर लगाएं। इस उपाय को लगाातर कुछ दिनों तक करने से पिंपल्स की समस्या खत्म हो जाती है।

    यह भी पढ़ें : क्या आपका जीभ साफ करने का तरीका सही है?

    शहद

    अगर आपको मुहांसों की समस्या है तो आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए गए हैं जो त्वचा के इलाज में फायदेमंद हो सकते हैं। अध्ययनों में पाया गया है कि शहद में पिंपल के लिए जिम्मेदार कुछ बैक्टीरिया के खिलाफ रोगाणुरोधी प्रभाव होता है। अपने होंठ पर एक फुंसी से छुटकारा पाने के लिए शहद का उपयोग करें। शहद में एक छोटी चम्मच या अपनी साफ उंगली डुबोएं, शहद को अपने दाने पर लगाएं और इसे छोड़ दें।

    होंठों पर पिंपल्स का इलाज करेंगे टमाटर

    टमाटर में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो होंठों पर पिंपल्स का इलाज के लिए एक कारगर उपचार है। सैलिसिलिक एसिड उन बैक्टीरिया को रोकता है जो मुंहासे और अनलॉगिंग पोर्स का कारण बनते हैं। एक छोटी कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस लें।अब इसमें एक चम्मच शहद व आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर लगाएं। 10 मिनट के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करें और साफ पानी से चेहरा धो लें। टमाटर के इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा पर ग्लो भी आता है।

    टी ट्री ऑयल

    चाय के पत्ते का तेल रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। यह एक लोकप्रिय घरेलू उपचार है जिसका उपयोग त्वचा की कई स्थितियों का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल सावधानी के साथ करें, ऑयली त्वचा वाले तो खासतौर पर।

    यह भी पढ़ें : पिंपल ने अब पीठ का भी कर दिया है बुरा हाल? तो करना होगा ये उपाय

    बेकिंग सोडा

    अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील है तो इसका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है। इसलिए ऑयली त्वचा वाले इसका इस्तेमाल न करें। त्वचा के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ मात्रा गुलाब जल (rose water) की मिलाकर पेस्ट बना लें और पिंपल की जगह पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे साफ कर लें।

    ओटीसी साबुन और क्रीम

    कई ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) साबुन और क्रीम हैं जो पिंपल्स के इलाज के लिए बनाए गए हैं। प्रति दिन दो बार माइल्ड एल्कोहॉल-मुक्त क्लींजर का उपयोग करें और एस्ट्रिंजेंट और एक्सफोलिएंट्स से बचें जो आपकी त्वचा को ड्राई कर सकते हैं या जिनसे स्किन पर जलन पैदा हो सकती है। जब क्रीम की बात आती है तो मुंहासे हटाने वाले मॉश्चराइजर लगाकर देखें।

    यहां बताए गए उपचार अपनाकर आप होंठों पर होने वाले पिंपल का इलाज कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह प्रदान नहीं करता।

    और पढ़ें:

    मसूड़ों में सूजन के लिए घरेलू उपाय के साथ ही जानिए प्राकृतिक माउथवॉश के बारे में

    जानें मसूड़ों की सूजन के कारण, निदान और उपाय

    मसूड़े में खुजली से क्या आप भी परेशान हैं? जानें इलाज और रोकथाम

    जानें कब-कब और कैसे बदलता है दांत का रंग, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    How to Treat Pimples on the Lips. https://www.healthline.com/health/how-to-get-rid-of-pimple-on-lip#prevention. Accessed on 01 Sep 2020

    Acne. (n.d.). aad.org/public/diseases/acne-and-rosacea/acne. Accessed on 01 Sep 2020

    Anti-inflammatory effects of a novel ricinoleic acid poloxamer gel system for transdermal delivery. https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S037851731400948X?via%3Dihub. Accessed on 01 Sep 2020

    Acne. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/acne/symptoms-causes/syc-20368047. Accessed on 01 Sep 2020

    लेखक की तस्वीर badge
    Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/05/2020 को
    डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: