home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स, जो हैं हेल्दी, टेस्टी एवं आसानी से तैयार होने वाले

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स, जो हैं हेल्दी, टेस्टी एवं आसानी से तैयार होने वाले

डायबिटीज (Diabetes)…एक ऐसी बीमारी है कि अगर ऐसे में शरीर का ठीक तरह से ध्यान ना रखा जाए, तो कई गंभीर बीमारियां आसानी से दस्तक दे सकती है! वैसे बॉडी फिट रखने के लिए हेल्दी डायट एवं हेल्दी डेली रूटीन फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स (Snacks for diabetics) से जुड़ी जानकारी शेयर करने जा रहें हैं। डायबिटीज में डायट तो फॉलो कई डायबिटिक पेशेंट कर लेते हैं, लेकिन डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स (Snacks for diabetics) के ऑप्शन को भी हेल्दी रखना जरूरी है।

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार हेल्दी डायट ब्लड शुगर लेवल बैलेंस रखने में मददगार होता है। वैसे कई बार हेल्दी डायट (Healthy diet) के अंतर्गत सिर्फ लंच और डिनर को ही रखते हैं, लेकिन इसमें स्नैक्स को भी शामिल किया जाना बेहद जरूरी है। अब देखिये ना डायबिटीज पेशेंट अगर ज्यादा वक्त तक भूखे रहें, तो ऐसी स्थिति में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ने या कम होने की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट को लंच एवं डिनर के अलावा स्नैक्स (Snacks) को भी हेल्दी बनाना चाहिए, जिससे ब्लड शुगर लेवल बैलेंस में रहे।

और पढ़ें : Huminsulin N: जानिए डायबिटीज पेशेंट के लिए ह्युमिनसुलिन एन के फायदे और नुकसान

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स (Snacks for diabetics): टेस्टी एंड हेल्दी स्नैक्स

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स (Snacks for diabetics)

डायबिटीज पेशेंट्स अपने स्नैक्स ऑप्शन को हेल्दी बना सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित तरह से तैयार किये जा सकते हैं। जैसे:

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स: सेब एवं पीनट बटर (Apples and Peanut Butter)

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स की लिस्ट में सबसे पहले बात करते हैं सेब एवं पीनट बटर (Apples and Peanut Butter) की। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार सेब में मौजूद न्यूट्रिशन जैसे विटामिन बी (Vitamin B), विटामिन सी (Vitamin C) एवं पोटैशियम (Potassium) और पीनट बटर में मौजूद विटामिन ई (Vitamin E), मैग्नेशियम एवं मैगनीज ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रखने में सहायक होता है। वहीं सेब एवं पीनट बटर में फायबर भी डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी माना गया है। डायबिटीज पेशेंट्स के लिए सेब एवं पीनट बटर (Apples and Peanut Butter) स्नैक्स खाना भी आसान है। आप चाहे घर में हों या ऑफिस में हों आप अपने साथ सेब की कुछ स्लाइस रखें और उसपर पीनट बटर लगाकर खाएं। इससे आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी और आपका पेट भी भरा हुआ रहेगा।

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स: काला चना (Chickpeas)

एनसीबीआई (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार डायबिटीज पेशेंट्स के लिए नियमित काले चने का सेवन फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अत्यधिक होती है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट अपने स्वाद अनुसार भूने काले हुए काले चने का सेवन कर सकते हैं। या फिर आप चाहें तो उबले हुए काले चने में काली मिर्च पाउडर बारीक कटे हुए प्याज एवं उबले सब्जियों को मिक्स कर और उसमें नींबू का रस डालकर चाट की तरह खा सकते हैं। डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स के विकल्पों में शामिल काले चने का विकल्प हेल्दी एवं टेस्टी दोनों है।

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स: बादाम (Almonds)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार डायबिटीज पेशेंट के लिए बादाम भी लाभकारी माना जाता है। यही नहीं बादाम डायबिटीज एवं हार्ट दोनों के लिए लाभकारी है। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार बादाम इन्सुलिन लेवल को बैलेंस रखने में सहायक है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स के विकल्पों में बादाम को शामिल किया गया है। शुगर के मरीज बादाम को रोस्ट कर या फिर ऐसे भी खा सकते हैं।

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स : अंडा (Egg)

अंडे में प्रोटीन की मौजूदगी हेल्थ के लिए लाभकारी है। वेट लॉस के लिए भी अंडे का सेवन किया जाता है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट अपने स्नैक्स टाइम में उबले अंडे का सेव कर सकते हैं। अंडे के सेवन से प्रोटीन (Protein) की पूर्ति होने के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं।

और पढ़ें : डायबिटीज में हाथों के एक्यूप्रेशर पॉइंट्स: शुगर कंट्रोल रखने का यह आइडिया भी है बेस्ट, लेकिन एक्सपर्ट के निगरानी में

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स: करेली की टिक्की (Bitter gourd tikki)

करेला स्वाद में भले कड़वा हो, लेकिन सेहत के लिए अत्यधिक हेल्दी माना जाता है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट अपने स्नैक्स टाइम को हेल्दी बनाने के लिए करेली की टिक्की का विकल्प अपना सकते हैं। दरअसल करेले में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी एवं एंटीऑक्सिडेंट डायबिटीज पेशेंट्स के लिए लाभकारी हैं। करेली की टिक्की बनाने के लिए करेले, गाजर, शिमला मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक, नींबू का रस. भुना जीरा पाउडर एवं स्वाद अनुसार नमक डाल कर कुट्टे के आटे के साथ मिक्स कर लें। अब एक पैन में थोड़ा तेल डालकर टिक्कियों को सेक लें। बस हो गया आपका हेल्दी स्नैक्स तैयार। वैसे ध्यान रखें की आप करेली की टिक्की को डीप फ्राई ना करें।

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए: ढोकला (Dhokla)

डायबिटीज पेशेंट के लिए हेल्दी स्नैक्स के विकल्पों में ढोकले को भी शामिल किया जा सकता है। ढोकले को हेल्दी बनाने के लिए अंकुरित मूंग, पालक, नमक, हरी मिर्च, फ्रूट सॉल्ट, हिंग, करी पत्ता, हरी मिर्च एवं जीरा लें। ये सभी इंग्रीडिएंट्स डायबिटीज पेशेंट के लिए हेल्दी मानी जाती है और आप इसे आसानी से घर पर तैयार भी कर सकती हैं।

और पढ़ें : इन्सुलिन इंजेक्शन का समय और डोज अपनी मर्जी से तय करना बढ़ा सकता है आपकी तकलीफ!

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए: ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits)

डाइबिटीज के पेशेंट्स को अपने साथ डब्बे में ड्राइफ्रूट्स जरूर रखना चाहिए। डायबिटीज पेशेंट इसमें बादाम, अखरोट, काजू एवं पिस्ता रख सकते हैं। अगर आपको ड्राई फ्रूट्स रोस्टेड पसंद है, तो आप इन्हें रोस्ट करें और फिर नॉर्मल टेम्प्रेचर तक आने दें और फिर इसे डब्बे में रख दें। वहीं अगर आपको रोस्टेड फूड आइटम पसंद नहीं है, तो आप बिना रोस्ट किये हुए भी खा सकते हैं। इनेक सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने करने के साथ-साथ हार्ट को भी हेल्दी रखने में मददगार होते हैं।

डायबिटीज पेशेंट्स स्नैक्स में पॉपकॉर्न (Popcorn) को करें शामिल

अगर आप किसी तेजी से बनने वाले हेल्दी स्नैक्स की तलाश कर रहीं हैं, तो पॉपकॉर्न उनमें से एक है। पॉपकॉर्न में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और फाइबर रिच है, जो डायबिटीज पेशेंट के लिए हेल्दी है। पॉपकॉर्न के सेवन से वेट लॉस भी किया जा सकता है।

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए: चिया पुडिंग (Chia pudding)

एनसीबीआई में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार चिया सीड्स में फाइबर (Fiber), प्रोटीन (Protein) एवं ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acid) की मौजूदगी डायबिटीज पेशेंट ले लिए लाभकारी होती है। चिया सीड को कोकोनट मिल्क के साथ मिक्स कर चिया पुडिंग (Chia pudding) तैयार की जा सकती है और इसमें स्वाद के अनुसार नट्स भी मिक्स किया जाता है। कोकोनट मिल्क एवं चिया सीड नैचुरली मीठा होता है। इसलिए इसमें एक्स्ट्रा चीनी की जरूरत नहीं होती है।

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स की लिस्ट में शामिल ऊपर बताये गए स्नैक्स हेल्दी एंड टेस्टी दोनों माना जाता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) बैलेंस रखने में मदद मिलती है और बार-बार भूख लगने की समस्या भी दूर होती है।

नोट: अगर आपको ऊपर बताये किसी भी फूड प्रोडक्ट, फ्रूट्स या कोई अन्य इंग्रीडियंट्स से एलर्जी (Allergy) है, तो उसका सेवन ना करें। यह भी ध्यान रखें अगर स्नैक्स की वजह से आपको परेशानी महसूस होती है, तो इनका सेवन ना करें और डॉक्टर से कंसल्ट करें। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार प्रोटीन का सेवन अगर जरूरत से ज्यादा किया जाए तो किसी के लिए भी नुकसानदायक होता है। इससे निम्नलिखित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। जैसे:

  • किडनी स्टोन (Kidney stones) की समस्या
  • किडनी फंक्शन (Kidney function) की समस्या
  • लिवर (Liver function) ठीक तरह से काम नहीं करना
  • कैंसर (Cancer) का खतरा
  • कॉरोनरी आर्ट्रिज डिजीज (Coronary Artery Disease) का खतरा
  • कब्ज (Constipation) की समस्या होना
  • डायरिया (Diarrhea) की समस्या
  • जरूरत से ज्यादा वजन (Weight gain) बढ़ना

अत्यधिक प्रोटीन का सेवन ऊपर बताई गई बीमारियों को दावत देने का काम करता है। इसलिए प्रोटीन की मात्रा संतुलित रखें और स्वस्थ्य रहें।

और पढ़ें : टॉप 8 डायबिटिक बेवरेजेस में शामिल हैं ये ड्रिंक्स

हेल्दी व्यक्ति को रोजाना कितने प्रतिशत प्रोटीन की आवश्यकता पड़ती है?

डायबिटीज पेशेंट्स को प्रोटीन के अलावा कैलोरी की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट के अनुसार डायबिटीज पेशेंट्स को कैलोरी (Calorie) और प्रोटीन (Protein) की मात्रा बैलेंस बनाये रखने के लिए निम्नलिखित पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इनमें शामिल है-

  • अंडे (Egg) का सफेद भाग- 2 अंडे के सफेद भाग का सेवन किया जा सकता है।
  • बादाम (Almond)- 5 से 7 बादाम का सेवन करें।
  • अखरोट (Walnut)- 2 से 3 अखरोट का सेवन करें
  • पनीर (Paneer)- 18 से 20 ग्राम पनीर का सेवन किया जा सकता है।
  • दाल (Pulses)- एक कटोरी दाल (8 से 10 ग्राम) का सेवन करें
  • सोया (Soya)- सोया ग्रैन्यूल्स् का सेवन करें।

इन ऊपर बताये खाद्य पदार्थों का सेवन रेग्यूलर करें।

और पढ़ें : डायबिटीज में गिलोय एंटी-डायबेटिक की तरह करता है काम, लेकिन बिना डॉक्टर के एडवाइस के सेवन करने से हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स!

अगर आप डायबिटीज पेशेंट्स के लिए स्नैक्स (Snacks for diabetics) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल जा जवाब जानना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं या आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर भी अपना सवाल पूछ सकते हैं। आप अपने विशेषज्ञों से भी सलाह लेना ना भूलें अगर आप इन हेल्दी ड्रिंस्नैक्स का सेवन करना चाहते हैं तो।

हेल्दी रहने के लिए हेल्दी फूड हैबिट्स के साथ-साथ एक्सरसाइज या योग का विकल्प भी अपनाया जा सकता है। यहां हम आपके साथ योगा एक्सपर्ट की वीडियो शेयर कर रहें हैं। आप इस वीडियों की सहायता से एवं योगा एक्सपर्ट द्वारा बताये अनुसार योग को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tasty recipes for people with diabetes/https://www.cdc.gov/diabetes/pdfs/managing/Tasty_Recipes_for_People_with_Diabetes-508.pdf/Accessed on 28/09/2021

Diabetes Diet, Eating, & Physical Activity/
https://www.niddk.nih.gov/health-information/diabetes/overview/diet-eating-physical-activity/Accessed on 28/09/2021

When you’re managing diabetes and prediabetes, your eating plan is a powerful tool./https://www.diabetes.org/healthy-living/recipes-nutrition/Accessed on 28/09/2021

Appetite for Life/
https://www.dhhs.tas.gov.au/healthyageing/resources_and_contacts/appetite_for_life/diabetes_and_heart_disease/how_to_gain_weight_with_type_2_diabetes/Accessed on 28/09/2021

Diabetes/https://www.nal.usda.gov/fnic/diabetes-0/Accessed on 28/09/2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/09/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड