home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

लिवर सिरोसिस डायट: इस गंभीर बीमारी को मैनेज करने में कर सकती है मदद

लिवर सिरोसिस डायट: इस गंभीर बीमारी को मैनेज करने में कर सकती है मदद

लिवर सिरोसिस डायट (Liver cirrhosis diet) लिवर सिरोसिस (Liver cirrhosis) जैसी बीमारी को मैनेज करने में मददगार हो सकती है। यह लिवर डैमेज (Liver damage) को रोकने के साथ ही बीमारी के कॉम्प्लिकेशन से भी बचाव कर सकती है। लिवर सिरोसिस डायट में फैट इंटेक (Fat intake), एल्कोहॉल और कच्चे और बिना पके हुए मीट को खाने की मनाही होती है। साथ ही कुछ फल, सब्जियां और प्रोटीन फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है। इस आर्टिकल में लिवर सिरोसिस डायट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है, लेकिन उसके पहले जान लेते हैं कि लिवर सिरोसिस होता क्या है?

लिवर सिरोसिस (Liver cirrhosis) क्या है?

सिरोसिस लिवर डिजीज (Liver disease) की लेट स्टेज है जिसमें लिवर के हेल्दी टिशूज डैमेज हो जाते हैं जिससे लिवर हमेशा के लिए डैमेज हो सकता है। हेल्दी टिशूज के डैमेज होने से लिवर ठीक से काम नहीं कर पाता। कई प्रकार की लिवर डिजीज और कंडिशन है जो हेल्दी लिवर सेल्स की इंजरी, डैमेज और इंफ्लामेशन का कारण बन सकती हैं। डैमेज्ड टिशू लिवर से होने वाले ब्लड फ्लो (Blood Flow) को ब्लॉक करने के साथ ही पोषक तत्वों, हॉर्मोन, दवाओं और टॉक्सिक पदार्थों (Toxic substance) को प्रॉसेस करने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। यह लिवर के द्वारा बनाए जाने वाले प्रोटीन (Protein) और दूसरे सब्सटेंस के प्रोडक्शन को भी कम करता है। सिरोसिस की वजह से लिवर ठीक से काम नहीं कर पाता। सिरोसिस की लेट स्टेज जीवन के लिए खतरा बन सकती है। इस बीमारी की बुरी बात ये है कि इसके लक्षण तब तक नहीं दिखाई देते जब तक लिवर काफी डैमेज नहीं हो जाता।

और पढ़ें: Liver cyst: लिवर सिस्ट के क्या होते हैं लक्षण, कैसे किया जाता है बीमारी का इलाज?

लिवर सिरोसिस के लक्षण (Liver cirrhosis symptoms)

लिवर सिरोरिस के निम्न लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

  • थकान (Fatigue)
  • आसानी से ब्लीडिंग (Bleeding) होना
  • भूख कम लगना
  • जी मिचलाना
  • वजन कम होना (Weight loss)
  • पैरों और एड़ियों में सूजन
  • स्किन में खुजली
  • महिलाओं में पीरियड ना आना (जिसका मेनोपॉज (Menopause) से कोई संबंध नहीं)
  • पुरुषों में सेक्स ड्राइव (Sex drive) कम होना, ब्रेस्ट इंलार्जमेंट

लिवर सिरोसिस डायट (Liver cirrhosis diet)

ऊपर बताए गए लक्षण नजर आने पर डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर ब्लड टेस्ट करेंगे जिसमें कंप्लीट ब्लड काउंट के साथ ही लिवर एंजाइम और बिलीरुबिन के स्तर की जांच की जाएगी ताकि लिवर के फंक्शन को निर्धारित किया जा सके। इसके अलावा सिरोसिस के निदान के लिए बायोप्सी के साथ-साथ सीटी या एमआरआई जैसे इमेजिंग परीक्षणों का भी उपयोग किया जाता है। डाग्नोसिस के बाद डॉक्टर आपकी स्थिति के अनुसार ट्रीटमेंट सजेस्ट करेंगे। डॉक्टर लाइफस्टाइल में बदलाव करने के लिए भी कहेंगे जिसमें डायट से लेकर हेल्दी हैबिट्स भी शामिल हो सकती हैं। तो चलिए अब जान लेते हैं। लिवर सिरोसिस डायट (Liver cirrhosis diet) के बारे में।

लिवर सिरोसिस डायट (Liver cirrhosis diet)

अगर आपको लिवर सिरोसिस (Liver cirrhosis) है तो यह जरूरी हो जाता है कि आप पर्याप्त कैलोरीज (Calories) और हाय प्रोटीन (High Protein) हर दिन प्राप्त करें क्योंकि लिवर डिजीज कुपोषण का कारण बन सकती हैं। यह कुपोषण को रोकने और लीन बॉडी मास को प्रिजर्व रखने में मदद करेगा। सिरोसिस से पीड़ित लोगों को अपनी डायट में हाय प्रोटीन फूड्स (High Protein foods) के लिए प्लांट बेस्ड (Plant based) और एनिमल बेस्ड प्रोटीन (Animal based protein) को शामिल करना चाहिए। जिससे मसल्स लॉस (Muscle loss) को रोकने में मदद मिलती है।

लिवर सिरोसिस डायट (Liver cirrhosis diet) में ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है जिनको प्रॉसेस करना लिवर के लिए मुश्किल होता है। जिसमें ट्रांस फैट शामिल है जो कि तले हुए खाने और प्रोसेस्ड फूड्स और स्नैक्स में पाया जाता है। सिरोसिस होने पर लिवर की बाइल प्रोड्यूस (Bile Produce) करने की क्षमता भी प्रभावित होती है। जो कि फैट के डायजेशन के लिए जरूरी है, लेकिन फिर भी इस दौरान अनप्रोसेस्ड फैट सोर्स जिसमें नट्स, साल्मन और एवोकाडो शामिल है इनका उपयोग मॉडरेशन में किया जा सकता है।

इसके साथ ही आपको एल्कोहॉल (Alcohol) का सेवन लिमिटेड करना होगा जो कि लिवर को डैमेज कर सकता है। अगर आपको एल्कोहॉल का सेवन कम करने में किसी प्रकार की परेशानी हो रही है तो डॉक्टर की मदद लें। कुछ मामलों में डॉक्टर सोडियम का इंटेक कम करने की सलाह भी दे सकते हैं। सिरोसिस के दौरान बॉडी की प्रोटीन की जरूरत बढ़ सकती हैं और लिवर की कार्ब्स को स्टोर करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। दिन भर में प्रोटीन और कार्ब रिच फूड के छोटे-छोटी मील्स लाभदायक हो सकते हैं।

और पढ़ें: लिवर एब्सेस: इस तरह से बचा जा सकता है लिवर की इस जानलेवा कंडिशन से!

लिवर सिरोसिस डायट में किन फूड्स को करें अवॉइड और किन्हें बनाएं डायट का हिस्सा (Foods to eat and avoid in liver cirrhosis diet)

लिवर सिरोसिस डायट (Liver cirrhosis diet) मरीज की स्थिति और जरूरत के हिसाब से हर मरीज के लिए अलग-अगल हो सकती है, लेकिन यहां हम कुछ ऐसी चीजों की जानकारी दे रहे हैं जो लिवर सिरोसिस का सामना कर रहे लोगों को खानी चाहिए और ऐसे फूड्स आइटम्स भी बता रहे हैं जो उन्हें अवॉइड करना चाहिए। इस बारे में डॉक्टर से भी सलाह ली जा सकती है।

लिवर सिरोसिस डायट में इन फूड्स को करें शामिल (Foods to eat in liver cirrhosis diet)

लिवर सिरोसिस डायट (Liver cirrhosis diet) में पोषक तत्वों से युक्त फल और सब्जियों, नट्स, सीड्स और फलियों को शामिल करें। लिवर सिरोसिस डायट (Liver cirrhosis diet) में निम्न फूड्स को शामिल करें।

  • फल (Fruits)- सेब, संतरा, बेरीज, नाशपाती, पीच और आलूबुखारा
  • सब्जियां (Vegetables)ब्रोकोली, गोभी, टमाटर, आलू, मटर
  • प्रोटीन फूड्स (Protein foods)- अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, सीफूड,
  • सीड्स (Seeds)- कद्दू के बीज, अलसी के बीज, चीया सीड्स
  • साबुत अनाज (Whole grain)- क्विनोआ, ओट्स, ब्राउन राइस, बकव्हीट
  • हेल्दी फैट (Healthy fat)- ऑलिव ऑयल, एवोकाडो, एवोकाडो ऑयल, साल्मन, नट्स और सीड्स
  • बेवरेज (Beverages)- वॉटर, कॉफी, टी
  • हर्ब्स और स्पाइस (Herbs and spices)- काली मिर्च, हल्दी और अजमोद

और पढ़ें: लिवर फाइब्रोसिस (Liver Fibrosis) क्या है? जानिए इसके कारण और लक्षण

सिरोसिस डायट में इन चीजों को करें अवॉइड (Foods to avoid in liver cirrhosis diet)

लिवर सिरोसिस डायट (Liver cirrhosis diet) में एल्कोहॉल और अनहेल्दी फैट्स और सोडियम को अवॉइड करना चाहिए। निम्न फूड्स को लिवर सिरोसिस डायट (Liver cirrhosis diet) में जगह नहीं देनी चाहिए।

  • हायली प्रोसेस्ड फूड्स (Highly processed foods)- फास्ट फूड, केन में आने वाले सूप और पैकेट वाले स्नैक्स
  • अनहेल्दी फैट्स (Unhealthy fats)- फ्राइड फूड्स, वेजिटेबल शॉर्टनिंग
  • सॉल्टी स्नैक्स (Salty snacks)- चिप्स, क्रेकर्स, माइक्रोवेव पॉपकॉर्न
  • अंडरकुक्ड फूड्स (Undercooked foods)- कच्चा या बिना पका मीट, अंडे, फिश
  • एल्कोहॉल (Alcohol)- वाइन, बियर और कॉकटेल्स

इस प्रकार की डायट लिवर सिरोसिस के मरीज फॉलो कर सकते हैं।

और पढ़ें: लिवर के लिए घातक हो सकती हैं ये मेडिसिंस, लेने से पहले जरूर लें जानकारी

याद रखें कि लिवर सिरोसिस (Liver cirrhosis) रिवर्सेबल कंडिशन नहीं है। डायट को मोडिफाय करके इसके कॉम्प्लिकेशन को कम किया जा सकता है और बीमारी के विकास को धीमा किया जा सकता है। इस दौरान अपने कैलोरी इंटेक का ध्यान रखकर और हेल्दी और वैरायटी फूड्स का सेवन कर आप कुपोषण से बच सकते हैं। किसी भी प्रकार की डायट को फॉलो करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। वे आपकी स्थिति के अनुसार सही डायट रिकमंड करेंगे।

उम्मीद करते हैं कि आपको लिवर सिरोसिस डायट (Liver cirrhosis diet) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cirrhosis/ https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/cirrhosis/symptoms-causes/syc-20351487/ Accessed on 28th September 2021

Cirrhosis/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/15572-cirrhosis-of-the-liver/Accessed on 28th September 2021

Nutrition in Patients With Cirrhosis/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6589840/Accessed on 28th September 2021

Nutrition Priorities: Diet Recommendations in Liver Cirrhosis/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31709043/Accessed on 28th September 2021

Alcoholic Liver Disease/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK546632/Accessed on 28th September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/09/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड