home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Heart Valve Replacement: हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट क्या है?

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट (Heart Valve Replacement) क्या है?|प्रक्रिया|रिकवरी
Heart Valve Replacement: हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट क्या है?

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट (Heart Valve Replacement) क्या है?

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट (Heart Valve Replacement)

हार्ट वाल्व की बीमारी होने पर दिल में खून का बहाव सही दिशा में कराने वाली चार वाल्वस में से कोई एक या एक से ज्यादा वाल्व काम करना बंद कर देती है. पल्मोनरी वाल्व (pulmonary valve ), मिट्रल वाल्व (mitral valve ), ट्राइकस्पिड वाल्व (tricuspid valve ) , आरोटिक वाल्व (aarotic valve ) चार तरह की हार्ट वाल्वस है. हर वाल्व में फ्लैप्स होते है जिन्हे लीफलेट्स कहते है ये ट्राइकस्पिड वाल्व और मिट्रल वाल्व में पाए जाते है. आरोटिक और पल्मोनरी वाल में कसप्स होते है. हार्टबीट के समय ये फ्लैप्स खुलते और बंद होते है. कभी कभी वाल्व के खुलने या बंद होने में परेशानी आ सकती है जिससे हार्ट और बॉडी में खून का बहाव रुकता है।

वाल्व में डैमेज होने पर आपको वाल्व बदलवानी पड़ेगी. ज्यादातर ऐसा मिट्रल आरोटिक वाल्व में होता है.

कोई भी जानलेवा वाल्व की खराबी रीप्लेसमेंट से ठीक की जा सकती है. कुछ पेशेंट्स में एक से ज्यादा वाल्व रिप्लेसमेंट भी करने पड़ सकते है.

दो तरह की वाल्वस इस्तमाल की जा सकती है:

  • मैकेनिकल वाल्वस : ये कार्बन, प्लास्टिक या मेटल की बनी होती है. ये ज्यादा मजबूत होती है और लम्बे समय तक चलती है. मैकेनिकल वाल्वस में खून जम जाता है जिससे ब्लड क्लॉट्स हो जाते है. ऐसी वाल्व रीप्लेसमेंट पर आपको जीवन भर खून पतला रखने की दवा लेनी पड़ेगी .
  • बायोलॉजिकल वाल्वस : ये वाल्व जानवरो की स्किन (जेनोग्राफ्ट (xenograft )) या फिर किसी और पेशेंट के डोनटेड हार्ट (अल्लोग्रफ्त (allograft)से बनायीं जाती है. कभी कभी पेशेंट के टिशूज़ से भी ये वाल्व बनाई जाती है (ऑटोग्राफ्ट (autograft )). इस केस में पेशेंट को खून पतला करने की दवाये नहीं लेनी पड़ेगी. ये वाल्वस मैकेनिकल वाल्वस जैसी मजबूत नहीं होती. ये ज्यादा तर दस साल तक चलती है। बच्चो और यंग लोगो में इनका इस्तमाल नहीं किया जा सकता क्योकि ये जल्दी ख़राब हो जाएगी.
  • ऐसी वाल्वस का इस्तमाल बुज़ुर्गो में किया जाता है .

आप अपने डॉक्टर से डिसकस करके अपने लिए सही वाल्व चुन सकते है.

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट के दौरान ब्रेस्टबोन दो में डिवाइड हो जाती है , दिल थम जाता है और खून हार्ट लंग मशीन से बाहर जाता है. क्योकि हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी में दिल और आरोटा खुला हुआ होता है इसे ओपन हार्ट सर्जरी कहते है।

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट या हृदय वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी के पहले क्या जानना जरुरी है ?

हर कोई ये सर्जरी नहीं करवा सकता। इस सर्जरी को करवाने के लिए बहुत सारे मापदंड है. अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से मिले.

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट की समस्याए और असर क्या है ?

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट या हृदय वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी से ये समस्याए हो सकती है :

आपकी स्थिति के हिसाब से डॉक्टर आपको सलाह देंगे.

किसी भी सर्जरी से पहले उससे जुड़े खतरे और उससे होने वाले असर के बारे में जान लेना चाहिए. किसी भी सवाल या जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या सर्जन से जरूर पूँछ ले.

और पढ़ें : Open Heart Surgery : ओपन हार्ट सर्जरी क्या है?

प्रक्रिया

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट (Heart Valve Replacement) की तैयारी कैसे करें?

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट जहां होना है, वहां के बाल हटाने पड़ेंगे। सर्जरी के बारे में अपने परिवार से बात कर ले। हॉस्पिटल में रहने के बारे में और वापस जाने के लिए किसी से बात कर ले जिससे बाद में आपको कोई परेशानी न हो. सर्जरी के बाद वापस आते समय डॉक्टर आपको देख भाल और सुरक्षा के लिए सलाह देंगे.

डॉक्टर से अपने खाने पीने और रेगुलर मेडिकेशन के बारे में बात कर ले. दवाइयां कब और किस खुराक में खानी है इसके बारे में डॉक्टर से पूछे. सर्जरी से एक रात पहले आपको कब खाना पीना बंद करना है ये भी पता लगा ले.

हॉस्पिटल में डॉक्टर कुछ चीज़े लेकर आने को कहेंगे :

  • मेडिकेशन लिस्ट
  • चश्मा , हियरिंग मशीन , डेन्चर
  • पर्सनल आइटम्स जैसे ब्रश ,कोंब शेविंग की मशीन और टूथब्रश।
  • कम्फर्टेबल क्लोथिंग
  • एडवांस डाइरेक्टिव की एक कॉपी
  • म्यूजिक प्लेयर या किताबें

सर्जरी के वक़्त ये न पहने :

और पढ़ें : Termination Of Pregnancy : टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (अबॉर्शन) क्या है?

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट (Heart Valve Replacement) के दौरान क्या होता है ?

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट में तीन से चार घंटे लग सकते है. ये इसपर निर्भर है की कितनी वाल्वस रिपेयर या रेप्लस होनी है.

पेशेंट को एक से तीन दिन देखभाल के लिए इंटेंसिव केयर यूनिट (ICU ) में रखा जाएगा.

ज्यादातर पेशेंट्स सर्जरी के एक दिन पहले हॉस्पिटल में भर्ती कराये जाते है .

सर्जरी की शुरआत में इलेक्ट्रोड्स फिट किये जाएंगे. ये इलेक्ट्रोड्स एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम मशीन से जुड़े होते है जिससे आपकी हार्ट बीट देखी जा सकती है। आपको लोकल एनेस्थेसिया दिया जाएगा जिससे वो भाग जहां प्लास्टिक ट्यूब (line ) डालनी है निष्क्रिय हो जाये.प्लास्टिक ट्यूब रिस्ट की आर्टरी में डाली जाएगी. आपकी वीन में इंट्रावेनस लाइन डाली जाएगी. इस IV लाइन से एनेस्थेसिया दिया जाएगा. ऑपरेशन रूम में ले जाने से पहले आपको रिलैक्स करने के लिए ट्रैंक्विलाइज़र ( tranquilizer ) दिया जाएगा.

जब आप पूरी तरह से सो जाएंगे तब आपके विंडपाइप से ट्यूब डाली जाएगी जो रेस्पिरेटर से जुडी हुई होगी ये आपकी ब्रीथिंग को कण्ट्रोल करेगी. इसके बाद नाक से होते हुए गले से लेकर पेट तक एक ट्यूब डाली जाएगी. ये लिक्विड और हवा को पेट में इक्कठा नहीं होने देगी जिससे जागने पर आप बीमार न महसूस करे. ऑपरेशन के समय यूरिन को इक्कठा करने के लिए कैथिटर ट्यूब आपके ब्लैडर से जोड़ी जाएगी.

हार्ट लंग मशीन वाल्व रिपेयर और रिप्लेसमेंट के लिए इस्तमाल की जाती है. इससे आपके शरीर में ऑक्सीजनटेड ब्लड बहता रहेगा जब ऑपरेशन के समय आपका दिल काम नहीं करेगा. पर्फ्यूज़न टेक्नोलॉजिस्ट हार्ट मशीन को चला सकते है।

इससे पहले की आप इस से जुड़े आपको आंतिकगुलान्त ( anticoagulant ) दिया जाएगा जिससे ऑपरेशन के समय ब्लड क्लॉट्स न बने. सर्जिकल टीम में सर्जन, एनस्थीओलॉजिस्ट और नर्सेज होंगी।

इसके बाद जब आप मशीन से जोड़ दिए जाएंगे तब आपका दिल रुक जाएगा और उसे ठंडा करके उसकी सर्जरी की जाएगी. कट कहा पर लगेगा ये इसपर निर्भर करेगा की कौनसी नस रेप्लस या रिपेयर होनी है। एक बार सर्जरी हो जाने के बाद हार्ट फिर से काम करने लगेगा और आपको मशीन से हटा दिया जाएगा.

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी (Heart Valve Replacement Surgery) या हृदय वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद क्या होता है ?

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट कुछ तक आप इंटेंसिव केयर यूनिट में रहेंगे। आपको इंट्रावेनस लाइंस से खाना , पानी पहुंचाया जाएगा. ट्यूब्स की मदद से आपका यूरिन बाहर किया जाएगा। हार्ट और चेस्ट से निकलने वाला खून भी बाहर किया जाएगा. ऑक्सीजन मास्क भी पहनाया जा सकता है।

  • इसके बाद आपको नार्मल हॉस्पिटल रूम में रूम में शिफ्ट किया जाएगा. आईसीयू और अस्पताल में कितना समय लगेगा ये आपकी कंडीशन और सर्जरी पे निर्भर करेगा।
  • इंसिज़न के आसपास इन्फेक्शन न हो इसका खयाल आपकी केयर टीम रखेगी। समय समय पर आपका बीपी , हार्ट रेट और ब्रीथिंग को चेक किया जाएगा।
  • आपकी आपकी इंटेंसिव केयर यूनिट आपका ध्यान रखेगी. सर्जरी के बाद दर्द कैसे मैनेज करे इसके बारे में भी हेल्थ केयर टीम आपको जरूर बताएगी.
  • आपकी ट्रीटमेंट टीम आपको धीरे धीरे चलने और रेगुलर ब्रीथिंग एक्ससरसाइज के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • आपके डॉक्टर आपको सर्जरी के बाद इंसिज़न की देख रेख कैसे करनी है , दर्द में क्या करना है और दवाइया कैसे लेनी है इसके बारे में जरूर बताएंगे.

किसी भी और सवाल या जानकारी के लिए अपने सर्जन या डॉक्टर से जरूर पूछे.

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : कार्डियो एक्सरसाइज से रखें अपने हार्ट को हेल्दी, और भी हैं कई फायदे

रिकवरी

हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट (Heart Valve Replacement) के बाद रिकवरी

हार्ट सर्जरी के बाद आप कितनी जल्दी रिकवर करेंगे ये आपके पहले की सेहत पर निर्भर करता है. आपको आराम करना होगा और कुछ काम रोकने पड़ेंगे. साथ ही डॉक्टर आपको व्यायाम करने के लिए या फिर कार्डियक रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए भी कह सकते है.

अगर आपकी जॉब ऑफिस जॉब है तो आप चार से छे हफ्तों में वापस काम कर सकते है लेकिन किसी फिजिकली चल्लेंजिंग पेशे में है तो आपको ज्यादा इंतज़ार करना पड़ेगा.

और पढ़ें :Umbilical Hernia Surgery: अम्बिलिकल हर्निया सर्जरी क्या है?

घर आने के बाद अपने सर्जिकल एरिया को साफ़ रखे इसके लिए डॉक्टर आपको इंस्ट्रक्शंस देंगे. सूचर या स्टेपल्स हॉस्पिटल से निकलते समय ही निकाल दिए जाने चाहिए लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आपको दोबारा हॉस्पिटल जाना पड़ेगा.

सर्जरी के बाद जब तक डॉक्टर आपको ड्राइव करने के लिए न कहे तब तक इससे परहेज़ करे.

इनमें से कुछ भी होने पर डॉक्टर को जरूर बताये :

आपकी स्थिति के हिसाब से डॉक्टर आपके लिए इंस्ट्रक्शंस देंगे जिन्हे मानने से आप जल्दी ठीक हो जाएंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Suniti Tripathy द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/09/2020 को
Dr. Sarthi Manchanda के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड