Jaborandi : जैबोरेंडी क्या है?

By Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar

परिचय

जैबोरेंडी क्या है?

जैबोरेंडी एक जड़ी बूटी है, जिसकी पत्तियां दवाओं के रूप में प्रयोग होती है। इसका वैज्ञानिक नाम पाइलोकार्पस माइक्रोफाइलस (Pilocarpus Microphyllus) है। यह डायरिया के इलाज के लिए मददगार साबित होता है। इसका उपयोग उनके लिए भी किया जाता है, जिन्हें कम पसीना होता है। यह एक होमियोपैथिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाताहै, जो ग्लॉकोमा के इलाज के लिए आंखों में डाला जाता है।

ये कैसे काम करता है?

इसका कोई वैज्ञानिक  तथ्य नहीं है कि ये काम कैसे करता है। लेकिन, ये एक उत्तेजक औषधि है। ये पेट और आंतों की मांसपेशियों के संकुचन को प्रेरित करता है। इसके अलावा, लार और पसीने को बनाने में मदद करता है।

उपयोग

इसका उपयोग किस लिए किया जाता है?

इसका उपयोग कई तरह के रोगों को ठीक करने में होता है :

सावधानियां और चेतावनी

जैबोरेंडी का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

किसी भी जड़ी बूटी के इस्तेमाल के पहले आपको उसके फायदे और नुकसान जान लेने चाहिए। जैबोरेंडी का इस्तेमाल गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं न करें। इसमें ऐसे रसायन पाए जाते हैं जो गर्भपात के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान इसका उपयोग मुंह या आंखों के द्वारा कतई न करें। ये जच्चा और बच्चा दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

ये कितना सुरक्षित है?

औषधीय आधार पर जैबोरेंडी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। मात्र पांच से दस ग्राम ही जैबौरेंडी की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। इससे ज्यादा मात्रा में इसका उपयोग हानिकारक साबित हो सकता है। जैबोरेंडी से ही पाइलोकार्पिन दवा बनती है। 

साइड इफेक्ट्स

इससे मुझे क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

जैबोरेंडी का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के लेना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसके साइड इफेक्ट से गर्भपात तक हो सकता है। अगर किसी गर्भवती महिला द्वारा इसका सेवन किया जाता है तो उसका गर्भपात हो सकता है। इसके अलावा, पेट में पल रहे बच्चे की सेहत पर असर पड़ सकता है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिला और उसके बच्चे के लिए भी नुकसानदायक है। इसलिए अपने डॉक्टर की सलाह पर ही इसका उपयोग करें।

प्रभाव

इसके साथ मुझ पर क्या प्रभाव पड़ सकता है?

अभी तक किसी भी प्रकार की दवा के साथ इसका कोई भी प्रभाव वैज्ञानिक तौर पर सामने नहीं आया है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल डॉक्टर के निर्देशन में ही करें।

खुराक

जैबोरैंडी की सही खुराक क्या है?

जैबोरेंडी की सही खुराक की कोई भी वैज्ञानिक पुष्टि नहीं है। इसलिए इसे डॉक्टर की सलाह पर उम्र, सेहत और अन्य परिस्थितियों के आधार पर ही लें। 

उपलब्ध

ये किन रूपों में उपलब्ध है?

  • मूलार्थ / मदर टिंचर (Mother tincture)
  • तेल (Oil)

रिव्यू की तारीख अक्टूबर 2, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया अक्टूबर 3, 2019