home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Body Lice : बॉडी लाइस क्या है?

परिचय |लक्षण |कारण |जोखिम |उपचार |घरेलू उपचार
Body Lice : बॉडी लाइस क्या है?

परिचय

बॉडी लाइस क्या है?

बॉडी लाइस तिल के आकार के छोटे कीड़े होते हैं जो कपड़ों और बिस्तर पर चिपके रहते हैं और हमारी त्वचा से खून चूसते हैं। जूं आमतौर पर गर्दन, कंधें, आर्मपिट,कमर और जांघों के बीच सहित शरीर के उन सभी भागों में बैठे रहते हैं जो कपड़ों से ढका रहता है। बॉडी लाइस सिर और जांघों के जूं से काफी अलग होते हैं और ये सिर्फ इंसानों के शरीर पर ही पाये जाते हैं।

भीड़भाड़ वाली जगहों, गंदे एवं प्रदूषित स्थानों, शरणार्थी कैंप में रहने वाले लोगों में यह समस्या बहुत आम होती है। बॉडी लाइस के काटने से कई तरह की बीमारियां होती हैं और महामारी भी पैदा हो सकती है। बॉडी लाइस से संक्रमित व्यक्ति के कपड़ों को छूने से दूसरों के शरीर में भी जूं फैल सकता है। अगर समस्या बढ़ जाए तो आपके लिए गंभीर स्थिति बन सकती है। इसलिए इसका समय रहते इलाज जरूरी है। इसके भी कुछ लक्षण होते हैं ,जिसे ध्यान देने पर आप इसकी शुरूआती स्थिति को समझ सकते हैं।

कितना सामान्य है बॉडी लाइस होना?

बॉडी लाइस एक आम समस्या है। ये महिला और पुरुष दोनों में सामान प्रभाव डालता है। पूरी दुनिया में लगभग लाखों शरणार्थी और बेघर लोग बॉडी लाइस से पीड़ित हैं। बॉडी लाइस का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सबसे अधिक फैलता है। आमतौर पर बच्चे और महिलाएं बॉडी लाइस से अधिक प्रभावित होती हैं। ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें : पालतू जानवर और शिशु घर में एक साथ होने पर इन बातों का रखें ध्यान

लक्षण

बॉडी लाइस के क्या लक्षण है?

बॉडी लाइस शरीर के कई अंगों को प्रभावित करते हैं। शरीर के जूं से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में प्रायः तेज खुजली होती है और बेचैनी महसूस होती है। जिसके कारण ये लक्षण सामने आने लगते हैं :

कभी-कभी कुछ लोगों में इसमें से कोई भी लक्षण सामने नहीं आते हैं और अचानक से त्वचा बहुत अधिक मोटी हो जाती है।

बॉडी लाइस के कारण अधिक खुजली होने पर त्वचा पर घाव हो सकता है जो बैक्टीरिया और कवक से संक्रमित हो सकता है।

मुझे डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

ऊपर बताएं गए लक्षणों में किसी भी लक्षण के सामने आने के बाद आप डॉक्टर से मिलें। हर किसी के शरीर पर बॉडी लाइस अलग प्रभाव डाल सकता है। इसलिए किसी भी परिस्थिति के लिए आप डॉक्टर से बात कर लें।

ये भी पढ़ें : बच्चों में ‘मोलोस्कम कन्टेजियोसम’ बन सकता है खुजली वाले दानों की वजह

कारण

बॉडी लाइस होने के कारण क्या है?

बॉडी लाइस सिर के जूं से काफी अलग होता है और पूरे शरीर पर रेंगता है। बॉडी लाइस के अंडे कपड़ों में चिपके होते हैं और बड़े होकर शरीर पर रेंगते हैं। यदि किसी व्यक्ति को बॉडी लाइस हो जाता है तो उसके संपर्क में आने या उसका बिस्तर और कपड़े इस्तेमाल करने से दूसरे व्यक्ति में भी जूं फैल सकता है।

ये भी पढ़ें : Jock Itch : जॉक इच (खुजली) क्या है?

जोखिम

बॉडी लाइस के साथ मुझे क्या समस्याएं हो सकती हैं?

बॉडी लाइस बहुत ही आम परेशानी है। लेकिन इससे कभी-कभी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जब शरीर का जूं लंबे समय तक त्वचा से खून चूसता है तो त्वचा पर जलन होने लगती है और बार-बार खुजली करने से घाव भी बन जाता है और उसमें इंफेक्शन हो सकता है।

कमर, प्यूबिक एरिया और जांघों के ऊपरी हिस्से में जूं होने के कारण त्वचा गहरे रंग की हो जाती है और काफी खराब दिखती है। साथ ही बॉडी लाइस के कारण बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसे टाइपस, रिलैप्सिंग और ट्रेंच फीवर भी हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें : जानिए क्यों होती है योनि में खुजली? ऐसे करें उपचार

उपचार

यहां प्रदान की गई जानकारी को किसी भी मेडिकल सलाह के रूप ना समझें। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

बॉडी लाइस का निदान कैसे किया जाता है?

बॉडी लाइस का पता लगाने के लिए डॉक्टर शरीर की जांच करते हैं और स्किन एवं कपड़ों पर जूं एवं उसके अंडों देखकर इस समस्या का निदान करते हैं। बॉडी लाइस काफी छोटा होता है, हालांकि इसे आंखों से आसानी से देखा जा सकता है। डॉक्टर लेंस की सहायता से बॉडी लाइस की जांच करते हैं।

बॉडी लाइस का इलाज कैसे होता है?

बॉडी लाइस का कोई सटीक इलाज नहीं है। लेकिन साफ-सफाई पर ध्यान देकर और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से दूर रहकर इस समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है। कुछ थेरिपी और दवाओं से व्यक्ति में बॉडी लाइस के असर को कम किया जाता है। बॉडी लाइस के लिए यह मेडिकेशन की जाती है :

  1. बॉडी लाइस से संक्रमित व्यक्ति को पेडीकुलिसाइड नाम की दवा दी जाती है जो शरीर से जूं को मारने में मदद करती है।
  2. बॉडी लाइस को मारने के लिए लोशन और शैंपू जैसे निक्स या रिड का इस्तेमाल किया जाता है।
  3. लाइस किलिंग अन्य दवाएं भी बाजार में उपलब्ध हैं जिन्हें डॉक्टर की सलाह लेकर इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके अलावा बॉडी लाइस के बचने के लिए पूरे शरीर को साबुन एवं गर्म पानी से तरह साफ करना चाहिए और कपड़ों को मशीन ड्रायर से सूखाना चाहिए। साथ ही बिस्तर को भी साफ रखना चाहिए और अपने सभी कपड़ों को धोने के बाद आयरन करना चाहिए। ये सभी उपाय करने से बॉडी लाइस के प्रभाव से बचा जा सकता है।

घरेलू उपचार

जीवनशैली में होने वाले बदलाव क्या हैं, जो मुझे बॉडी लाइस को ठीक करने में मदद कर सकते हैं?

अगर आपको बॉडी लाइस है तो आपके डॉक्टर आपको बिस्तर और कपड़ों की साफ सफाई पर अधिक ध्यान देने की सलाह देंगे। इसके साथ ही अपने कपड़ों को धोने और सुखाने के बाद प्लाटिक बैग में भरकर गर्म स्थान पर दो हफ्तों तक रखना चाहिए। गद्दे, सोफे और घर के फर्नीचर में जूं मारने वाली दवाएं डालनी चाहिए या स्प्रे करना चाहिए। संक्रमित वस्तुओं के संपर्क में आने से बचना चाहिए।

रोजाना नहाने और कम से कम दो हफ्तों तक प्रतिदिन अलग-अलग कपड़े पहनने से भी बॉडी लाइस से बचाव होता है। इसके अलावा संक्रमित तौलिये का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। घर की धूल और गंदगी को साफ करके भी बॉडी लाइस को नियंत्रित किया जा सकता है।

इस संबंध में आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि आपके स्वास्थ्य की स्थिति देख कर ही डॉक्टर आपको उपचार बता सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

ये भी पढ़ें : इन असरदार टिप्स को अपनाने के बाद दूर रहेंगी मौसमी बीमारी

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड