home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Quiz: अकल दाढ़ का आपके दिमाग से क्या लेना देना है?

Quiz: अकल दाढ़ का आपके दिमाग से क्या लेना देना है?

अकल दाढ़ या विस्डम टूथ को यह नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि इसका संबंध उम्र से है। इसे अक्ल से इसलिए जोड़ा जाता है कि क्योंकि उम्र के बढ़ने के साथ ही व्यक्ति का दिमाग तेज हो जाता है। वैसे तो इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है कि अकल दाढ़ आने से लोगों में अक्ल आ जाती है। हां, ये बात आप मान सकते हैं कि एज बढ़ने के साथ ही लोगों में समझ बढ़ती है। खैर ये तो नाम की बात है, जिसका अक्सर लोग मजाक भी बनाते हैं। इंसान की अक्ल और इन दांतों का कोई सीधा तालमेल नहीं है। माना जाता है कि यह 17 से 21 साल के बाद अकल दाढ़ निकलती है। अकल दाढ़ मुंह के सबसे पिछले हिस्से में आते हैं। यह दांतों के तीसरे और मोलर के सबसे आखिरी सेट होते हैं। जैसे अकल दाढ़ को अक्ल से जोड़कर देखा जाता है। ठीक वैसे ही इससे जुड़ी और भी भ्रांतियां हैं।

अकल दाढ़ अन्य दातों की अपेक्षा बहुत सेंसिटिव होती है। अगर इसकी सही से सफाई न की जाए तो कैविटी का खतरा बहुत बढ़ जाता है। दाढ़ में खाना आसानी से जमा होने लगता है और फिर सड़ने लगता है। एक समय बाद कैविटी बनने लगती है और दांतों में दर्द शुरू हो जाता है। डॉक्टर ऐसी स्थिति में अकल दाढ़ को निकलवाने की सलाह देते हैं। अकल दाढ़ खाना चबाने के काम आती है, अगर आप इसे निकलवा भी देगें तो आपको खाने में या चबाने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। अकल दाढ़ को लेकर और भी बातें हैं, जिनकी जानकारी लोगों को नहीं होती है। अकल दाढ़ और दिमाग क्विज को खेलर आप कई बातों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो खेलें क्लिज और जाने विस्डम टूथ के बारे में अधिक जानकारी।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Impacted wisdom teeth :  https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/wisdom-teeth/symptoms-causes/syc-20373808 Accessed on/ 31/12/2019
wisdom teeth https://www.nhs.uk/conditions/wisdom-tooth-removal/ Accessed on/ 31/12/2019

Wisdom Teeth. https://www.mouthhealthy.org/en/az-topics/w/wisdom-teeth / Accessed on/ 31/12/2019

Wisdom teeth: https://www.dentalhealth.org/wisdom-teeth Accessed on/ 31/12/2019

Wisdom Teeth: https://www.mouthhealthy.org/en/az-topics/w/wisdom-teeth Accessed on/ 31/12/2019

लेखक की तस्वीर
Sunil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 31/12/2019
x