home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

अक्ल दाढ़ के दर्द से हो गए हैं परेशान तो फॉलो करें ये आसान घरेलू उपाय

अक्ल दाढ़ के दर्द से हो गए हैं परेशान तो फॉलो करें ये आसान घरेलू उपाय

मुंह में 28 दांत पहले ही निकलकर अपनी जगह बना चुके होते हैं लेकिन, विजडम टीथ (अक्‍ल के दांत) काफी लेट से आते हैं। देर से दांत निकलने की वजह से उन्‍हें फैलने की जगह नहीं मिल पाती है। इसी वजह से अक्ल दांत के निकलते समय काफी दर्द होता है। वहीं जब हैलो स्वास्थ्य की टीम ने पुणे की रहने वाली 25 वर्षीय प्रियंका चतुर्वेदी से बात की और विजडम टीथ की वजह से होने वाली परेशानी को समझा। प्रियंका कहती हैं “मैं विजडम टीथ आने की वजह यानि अक्ल दाढ़ निकलने से होने वाले दर्द से अत्यधिक परेशान रहती हूं। मुझे दर्द इतना होता है की मुझे ऑफिस से छुट्टी तक लेनी पड़ती है। अक्ल दाढ़ का दर्द मुझे परेशानी कम करे इसलिए मैं घरेलू उपायों का सहारा लेती हूं।” अक्ल दाढ़ का दर्द जब शुरू होता है, तो इसकी वजह से मसूड़ों में सूजन, मसूड़ों से ब्लीडिंग होना और दांतों में दर्द जैसी समस्या होने लगती है। अक्ल दाढ़ का दर्द कम हो सके, इसके लिए 5 घरेलू उपाय बताए गए हैं, जो बेहद ही आसान हैं। लेकिन, अक्ल दाढ़ का दर्द को कैसे समझें या इस परेशानी के लक्षण क्या हैं?

अक्ल दाढ़ का दर्द, दांत दर्द के अलावा इसके क्या-क्या लक्षण हो सकते हैं?

इसके लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

  • मसूड़ों में सूजन होना या मसूड़ों का लाल होना
  • मसूड़ों से खून आना
  • जबड़े में दर्द महसूस होना या जबड़े के आसपास सूजन होना
  • सांसों की बदबू
  • मुंह के स्वाद का बदलना
  • मुंह खोलने में कठिनाई होना
  • दांत के सबसे पिछले हिस्से में दर्द होना
  • सिरदर्द होना

ये लक्षण अक्ल दाढ़ के हो सकते हैं। यह भी ध्यान रखें इन लक्षणों के अलावा अन्य लक्षण भी हो सकते हैं। इसलिए कोई भी परेशानी महसूस होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अक्ल दाढ़ के दर्द को कम करने के घरेलू उपचार क्या हैं?

अक्ल दाढ़ का दर्द कुछ खास घरेलू उपायों को फॉलो कर इस परेशानी से बचा जा सकता है। जैसे:

लौंग का तेल (Clove Oil)

दांत के दर्द के लिए ज्यादातर लोग लौंग का इस्तेमाल करते हैं। लैब स्टडीज से पता चलता है कि लौंग का तेल (clove oil) दर्द को कम करने में विशेष रूप से उपयोगी है। दरअसल, लौंग में बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति होती हो जो विजडम टीथ (wisdom teeth) निकलने के दौरान आपके मुंह में पनप सकता है। इससे आपको संक्रमण होने का खतरा रहता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉक्टर अबरार मुल्तानी (भोपाल) का कहना है कि “लौंग में मौजूद एनेस्थेटिक (anesthetic) और एनाल्जेसिक (analgesic) गुण दर्द को दूर कम करने में मददगार होते हैं। आप लौंग का तेल दांतों पर लगा सकते हैं। इसके अलावा चार से छह साबुत लौंग को पानी में उबाल सकते हैं, जिसके पानी से मसूड़ों पर मालिश कर सकते हैं।”

नमक-पानी के गरारे

अक्ल दाढ़ का दर्द कम करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारा करें। का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। ये मसूड़ों की सूजन को कम करने के साथ ही दांतों के संक्रमण को भी दूर करता है। दिन में तीन से चार बार नमक वाले पानी का इस्‍तेमाल करने से अक्ल दाढ़ का दर्द कम होगा।

पेपरमिंट (Peppermint)

peppermint oil

पेपरमिंट की पत्तियों में ऐसे एसेंशियल ऑयल होते हैं जो दांत के दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं। अक्ल दाढ़ का दर्द कुछ कम हो सके इसके लिए पत्तियों के रस को कॉटन बॉल में भिगोकर मसूड़ों पर लगाएं। पुदीने के पानी से कुल्ला करने से भी दांत दर्द में राहत मिलती है।

और पढ़ें: दांतों के लिए क्यों जरूरी है टीथ स्केलिंग (Teeth Scaling)?

टी-ट्री ऑयल (Tea-tree oil)

टी-ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं जो मुंह में होने वाले बैक्टीरिया को मारने के लिए उपयोगी होता है। लेकिन, इसका सीधा उपयोग दांतों पर नहीं करना चाहिए। नारियल के तेल में टी-ट्री के तेल को मिलाकर सूजन वाले मसूड़ों पर लगाने से दर्द में राहत मिलती है। ध्यान दें, टी-ट्री ऑयल को निगलना नहीं चाहिए, इसलिए इस्तेमाल के बाद मुंह में रह गए ऑयल को कुल्ला करके थूक दें।

लहसुन का करें इस्तेमाल (Garlic)

अक्ल दाढ़ का दर्द कम करने में लहसुन उपयोगी होता है। लहसुन में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जिसे खाने से दांतों को कई तरह के संक्रमण से बचाव होता है। लहसुन में मौजूद एलीसिन होता है जो दांतों के पास से बैक्टीरिया, जर्म्स और जीवाणुओं को समाप्त कर दांतो को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। छिले हुए लहसुन की एक कली को धीरे-धीरे चबाने से अक्ल दाढ़ में हो रहे दर्द को खत्म किया जा सकता है।

अक्ल दाढ़ का दर्द कई बार इतना बढ़ जाता है कि उसकी वजह से सिरदर्द और चेहरे पर भी सूजन आ जाती है। ऐसे में ये होम रेमेडीज आपके काम आ सकती हैं। लेकिन, आपको ऊपर बताए गए किसी भी उत्पाद से किसी भी तरह की एलर्जी है, तो इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।

अक्ल दाढ़ का दर्द क्यों करता है परेशान या इसके कारण क्या हैं?

रिसर्च की माने तो अक्ल दाढ़ के दर्द के पीछे मुख्य कारण है अलग एंगल में होना।

अक्ल दाढ़ से जुड़े कुछ अहम सवाल और उनके जवाब

प्रश्न- अगर अक्ल दाढ़ में इंफेक्शन हो जाय तो क्या करें?

उत्तर- अगर विजडम टीथ में इंफेक्शन की समस्या होती है, तो इसका मुख्य कारण दांत के अलग एंगल के कारण होता है। लेकिन, अगर आपको विजडम टीथ या दांतों से संबंधित कोई परेशानी होती है, तो डेंटिस्ट से संपर्क करें। इससे इंफेक्शन के कारणों को आसानी से समझा जा सकता है और बेहतर इलाज से परेशानी को कम किया जा सकता है।

प्रश्न- क्या विजडम टीथ को निकलवाना चाहिए?

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अक्ल दाढ़ की वजह से अगर कोई परेशानी महसूस हो भविष्य में इसकी वजह से कोई समस्या होने की संभावना हो तो इसे डेंटिस्ट के सलाह अनुसार निकलवाया जा सकता है।

प्रश्न- विजडम टीथ कैसे निकलवाया जा सकता है और इससे क्या कोई परेशानी भी महसूस हो सकती है?

उत्तर- विजडम टीथ निकालने का एक सामान्य सर्जरी का प्रोसेस होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार यूनाइटेड स्टेट्स में तकरीबन 5 मिलियन लोग विजडम में परेशानी होने की वजह से निकलवा चुके हैं। विजडम टीथ निकलवाने की वजह से कोई परेशानी नहीं होती है और इसे ठीक होने में सात से दस दिनों का वक्त लगता है। अगर अक्ल दाढ़ निकलवाने की वजह से कोई परेशानी होती है, तो डेंटिस्ट से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Wisdom teeth/https://www.dentalhealth.org/wisdom-teeth/Accessed on 02/09/2020

How to Relieve Wisdom Tooth Pain from Teeth Growing or Extractions/https://www.dentaly.org/us/wisdom-teeth/wisdom-tooth-pain/Accessed on 02/09/2020

Impacted wisdom teeth/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/wisdom-teeth/symptoms-causes/syc-20373808/Accessed on 02/09/2020

Should you have your wisdom teeth removed?/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279590/Accessed on 02/09/2020

Toothache: First aid/https://www.mayoclinic.org/first-aid/first-aid-toothache/basics/art-20056628/Accessed on 02/09/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/12/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड