backup og meta

लौंग के फायदे : लौंग के ये 5 स्वास्थ्य लाभ लगाएंगे आपके स्वास्थ्य में चार चांद

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Pooja Bhardwaj


Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित · अपडेटेड 11/05/2021

लौंग के फायदे : लौंग के ये 5 स्वास्थ्य लाभ लगाएंगे आपके स्वास्थ्य में चार चांद

लौंग (Clove) कई एशियाई देशों में, जैसे कि इंडोनेशिया, भारत, पाकिस्तान और यहां तक ​​कि पूर्वी अफ्रीका में भी मसाले के रूप में बहुत लोकप्रिय है। लौंग के फायदे हर किसी को पता ही होते हैं। लेकिन लौंग की लोकप्रियता सिर्फ मसाले से नहीं हैं, इसमें पाए जाने वाले चिकित्सीय गुण इसे बाकि जड़ी बूटियों से अलग करते हैं। लौंग के फायदे इतने कि आप उन्हें उंगलियों पर नहीं गिन सकते। तो आज हम आपको लौंग के फायदे और उपयोग के बारे में बताने जा रहें हैं

लौंग (Clove) के पीछे की विज्ञान क्या है?

साईज़ीजीयम एक्रोमैटिकम (Syzygium aromaticum) नामक पेड़ के सूखे फूल को ही लौंग कहते हैं। लौंग की सूखी हुई कली, तने और पत्तियों सहित उसके विभिन्न हिस्सों का उपयोग औषधि बनाने के लिए किया जाता है। लौंग की सूखी कलियां उसके पेड़ से ही निकलती हैं। लौंग के तेल (clove oil) में यूजेनॉल (eugenol) नामक एक रसायन होता है जो दर्द को कम करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है । यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी दिखाया गया है। हालांकि, विशेषज्ञ अभी भी इस बात पर शोध कर रहे हैं।

और पढ़ें : डायबिटीज के कारण इन अंगों में हो सकता है त्वचा संक्रमण

लौंग के फायदे

 ओरल हेल्थ 

लौंग को ओरल हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। शोधकर्ताओं ने लौंग के तेल का अध्ययन किया और यह पाया कि मुंह में प्लाक, मसूड़े की सूजन और बैक्टीरिया पर इसका प्रभाव बहुत ही अच्छा है जिसके कारण लौंग को ओरल हेल्थ के लिए एक प्राकृतिक औषधि माना जाता है।एक शोध में, शोधकर्ताओं ने लौंग, तुलसी और टी ट्री ऑइल से युक्त एक प्राकृतिक माउथ वाश बनाया जिसकी तुलना एक कमर्शियल माउथ वाश से की। दोनों माउथ वाश मुंह में प्लाक और मसूड़े की सूजन के खिलाफ काफी प्रभावी थे, पर प्राकृतिक माउथ वाश में यह पाया गया कि वो मुंह की सूजन और बैक्टीरिया को कम करने में ज्यादा मददगार है।

और पढ़ें : मुंह के कैंसर (Oral cancer) से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें

सूजन होगी दूर

लौंग के फायदे में एक फायदा यह है कि लौंग के इस्तेमाल से सूजन की समस्या से निजात मिलती है। इसमें पाया जाने वाला यूजेनिया नामक तत्व के कारण लौंग एंटीइंफ्लेमेटरी एंजेंट की तरह काम करता है। गले और मसूड़ों में सूजन को ठीक करने के लिए लौंग का उपयोग प्रभावी रूप से काम करता है। लौंग का एंटी इंफ्लेमेटरी गुण कैनडिडा (एक प्रकार का फंगस) से लड़ने में मदद करता है। इसके लिए लौंग के तेल का यूज करें।

और पढ़ें : अक्ल दाढ़ के दर्द से हो गए हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

पुरुषों के लिए लौंग के फायदे

उम्र बढ़ने और गंभीर शारीरिक बीमारियों जैसे-मधुमेह या किडनी संबंधी समस्या के कारण पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर घटने लगता है। टेस्टोस्टेरोन एक ऐसा हॉर्मोन है जो यौन-शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। रिसर्च बताती हैं कि लौंग के कामोत्तेजक गुण पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। यदि आपको टेस्टोस्टेरोन संबंधी कोई सेक्स समस्या है , तो आप डॉक्टर के परामर्श से लौंग का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें : लौंग के फायदे : लौंग के ये 5 स्वास्थ्य लाभ लगाएंगे आपके स्वास्थ्य में चार चांद

लौंग के औषधीय गुण बढ़ाएं पाचन-शक्ति

लौंग गैस बनने और पेट फूलने की समस्या (ब्लोटिंग) को दूर करके पाचन को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लौंग पाचन तंत्र में मौजूद एंजाइम के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा लौंग पेट को संक्रमण-मुक्त रखने में सहायक होता है। पाचन-शक्ति में सुधार लाने के लिए अपने दैनिक आहार में लौंग को शामिल करें। साथ ही लौंग का इस्तेमाल मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।

और पढ़ें : जानिए क्या है पाचन संबंधी विकार (Digestive Disorder) और लक्षण?

सर्दी-खांसी में लौंग के फायदे

सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय के रूप में लौंग का इस्तेमाल तो काफी पुराने समय से चलता आ रहा है। लौंग के एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेंटरी, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण सर्दी और जुकाम से छुटकारा दिलाते हैं।

और पढ़ें : सीजनल इन्फ्लूएंजा (विंटर इंफेक्शन) से कैसे बचें?

मोटापा

वैज्ञानिकों ने लौंग के सेवन का मोटापे और उसके प्रभाव पर काफी अध्ययन किया है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने यह पाया कि हाई-फैट डाइट से होने वाले मोटापे में नियमित लौंग के एक्स्ट्रैक्ट के सेवन की वजह से कमी पायी गयी। जिन चूहों को लौंग का एक्स्ट्रैक्ट मिला था, उनके शरीर का वजन और पेट की चर्बी कम थी, और बाकि चूहों की तुलना में लिवर फैट भी कम था।

और पढ़ें : जानें क्या लिवर कैंसर और इसके हाेने के कारण

लौंग के फायदे करे सिरदर्द को गायब

सिरदर्द जैसी आम समस्याओं के लिए भी लौंग काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण सिरदर्द की समस्या को खत्म करने का काम करते हैं। रिसर्च की माने तो सिरदर्द के मामले में लौंग पेरासिटामोल की तरह असरदार है। इसके लिए चार-पांच लौंग को पीसकर साफ रूमाल में बांधकर थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें।

और पढ़ें : क्या बच्चे को हमेशा होता है सिरदर्द? जानें कारण और उपाय

पेट का अल्सर

कई शोध ऐसा बताते हैं कि लौंग में पाए जाने वाले कम्पाउंड पेट के अल्सर के इलाज में मदद कर सकते हैं। पेट के अल्सर को पेप्टिक अल्सर के नाम से जाना जाता है। पेप्टिक अल्सर एक दर्दनाक घाव हैं जो पेट और ईसोफैगस (esophagus) में बनते हैं। 

और पढ़ें : Postherpetic Neuralgia : पोस्ट हर्पेटिक न्यूरेल्जिया क्या है?

लौंग के फायदे से ब्लड होगा शुद्ध

लौंग एक नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर (blood purifier) का काम करता है। इसके सेवन से रक्त प्रवाह सुधरता है। यह ब्लड से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करता है और शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाता है। लौंग के तेल से शरीर की मालिश करने से भी ब्लड फ्लो अच्छा होता है।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में ब्लीडिंग की अधिकता बन सकती है खतरे का कारण

लौंग के फायदे त्वचा के लिए

अगर आप मुंहासों की समस्या से जूझ रहे हैं तो लौंग के उपयोग से यह स्किन प्रॉब्लम दूर हो सकती है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो एक्ने से निजात दिलाते हैं। पिम्पल्स की समस्या को खत्म करने के लिए क्लोव ऑयल (clove oil) का इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्यान रहे, आप लौंग के तेल को सीधा चेहरे पर न लगाएं, क्योंकि यह आपकी स्किन को जला भी सकता है।

और पढ़ें : इन तरीकों को आजमाएं और पाएं मुंहासों से छुटकारा

लौंग के नुकसान

लौंग के फायदे हैं तो इसका अधिक मात्रा में सेवन कई स्वास्थ्य परेशानियां को भी जन्म दे सकता है। अत्यधिक लौंग खाने से इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है :

  • एलर्जी
  • गुर्दे और आंत संबंधी समस्या
  • रक्त का पतलापन
  • जलन
  • खुजली
  • कामोत्तेजना पर नकारात्मक प्रभाव आदि।
  • लौंग एक असरदार और तमाम गुणों से भरपूर हर्ब है, जिसका इस्तेमाल शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। “हैलो स्वास्थ्य’ के इस लेख में बताए गए लौंग के फायदे जानकर, लौंग को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। लेकिन, अगर कोई व्यक्ति गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहा है तो लौंग के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    Dr. Pooja Bhardwaj


    Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित · अपडेटेड 11/05/2021

    advertisement iconadvertisement

    Was this article helpful?

    advertisement iconadvertisement
    advertisement iconadvertisement