home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen : आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इस्तेमाल|सावधानियां और चेतावनी|जानिए इसके साइड इफेक्ट्स|डोसेज
Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen : आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इस्तेमाल

आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन (Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

आइबूप्रोफेन+ पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन का प्रयोग दर्द और बुखार से राहत पाने में किया जाता है। इससे शरीर के के कई अंगों में होने वाले दर्द जैसे सिर दर्द, माइग्रेन, मसल्स दर्द, दांत दर्द, संधिशोथ, एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस या मासिक धर्म में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है। यह दो दवाइयों का मिश्रण है आइबूप्रोफेन और पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन। यह उस केमिकल मैसेंजर को ब्लॉक करता है जो बुखार, दर्द और जलन का कारण बनते है।

और पढ़ें :Ibuprofen : आइबूप्रोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन (Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

जब भी आप कोई दवाई लेते हैं तो उस मेडिकल गाइड को अवश्य पढ़ें जो आपके डॉक्टर या फार्मासिस्ट ने आपको दी है। अगर कोई सवाल है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

इसकी डोज आपकी मेडिकल स्थिति और अन्य कंडीशंस पर निर्भर करती है। इसके साइड इफेक्ट्स की संभावना को कम करने के लिए पहले डॉक्टर आपको कम डोज दे सकते हैं और उसके बाद इसकी डोज को बढ़ा सकते हैं। डॉक्टर की सलाह का पालन करें। एकदम इसकी डोज न तो बढ़ाएं न ही कम करें।

आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन को कैसे स्टोर करूं?

आइबूप्रोफेन+ पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन को हमेशा रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। इसे डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रीज में स्टोर करके न रखें। स्टोर से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न ही टॉयलेट में फ्लश करें और न ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से पूछे।

और पढ़े : Atenolol : ऐटिनोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन (Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • पेट के खराब होने से बचने के लिए इस दवाई का प्रयोग भोजन के साथ करें।
  • डॉक्टर की सलाह और बताई डोज के अनुसार ही इसका प्रयोग करें। अधिक समय तक इसका प्रयोग करने से पेट में ब्लीडिंग और किडनी में समस्या हो सकती है।
  • डॉक्टर की सलाह के बिना ऐसी कोई भी दूसरी दवाई न लें इसमें पेरासिटामोल हो।
  • अगर आपको इस दवाई को लेने के बाद उल्टी आती है तो बहुत सारा पानी पिएं। यही नहीं, अगर आपको डिहाइड्रेशन, गहरे रंग का पेशाब या पेशाब का कम आना जैसे लक्षण दिखाई दें तो इस स्थिति में अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • उन लोगों के लिए आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन का सेवन करना हानिकारक हो सकता है जिन्हें इस दवाई में मौजूद किसी भी तत्व या किसी अन्य पेनकिलर्स (NSAIDs) से एलर्जी हो।
  • उन लोगों को भी यह दवाई नहीं लेनी चाहिए जिन्हें पेट का अल्सर हो।
  • उन लोगों को भी इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए जिन्हें हार्ट फैल, उच्च ब्लड प्रेशर या लिवर और किडनी संबंधी रोग हों।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था में इस दवाई का प्रयोग तभी करना चाहिए जब बहुत अधिक आवश्यकता हो। यह गर्भ में पल रहे शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकती है। अपने डॉक्टर से इस दवाई के फायदों और जोखिमों के बारे में बात करें। यह दवाई ब्रेस्ट मिल्क से पास होती है, जिससे ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवाई को लेने से शिशु को नुकसान हो सकता है। इसके लिए भी डॉक्टर की सलाह लें।

जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन (Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen) के साइड इफेक्ट्स

आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन के निम्नलिखित साइड इफेक्ट हो सकते हैं:

अधिकतर लोगों के लिए आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन का सेवन पूरी तरह से सुरक्षित है। हालांकि, कई रोगियों में इसके सामान्य साइड इफेक्ट्स देखे जा सकते हैं। अगर आपको किसी भी तरह से साइड इफेक्ट महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन (Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन से आपको चक्कर आ सकते हैं अथवा आप अनिद्रा महसूस कर सकते हैं। जब तक आप ठीक महसूस नहीं करते, तब तक ड्राइव न करें या ऐसा कोई काम न करें जिसमे सतर्कता की आवश्यकता है। मादक पेय से बचें। एल्कोहॉल का अगर आप सेवन करते हैं तो डॉक्टर को अवश्य बता दें।

इस दवाई को दूध, भोजन या एंटासिड के साथ लेने से मतली को रोका जा सकता है। इस दवाई के साथ बासा या तला हुआ आहार लेने से बचें। भोजन के साथ इसे ले सकते हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह के बाद ही लें।

आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन (Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : Banocide Forte: बेनोसाइड फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह दवाई की खुराक रोगी की उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई स्थितियों पर निर्भर करती है, क्योंकि हर रोगी अलग होता है इसलिए आपको इस दवाई की कितनी डोज लेनी है। इसके लिए अपनी डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

  • वयस्कों के लिए डोज: 350 -1000 मिलीग्राम तक दिन में 2 से 3 बार लेने की सलाह दी जाती है।
  • बच्चों के लिए डोज : चार से छे घंटे बाद 10 -15 मिलीग्राम/ किलोग्राम देने की सलाह दी जाती है।
  • बुजुर्गों के लिए डोज : 350 -1000 मिलीग्राम तक दिन में 2 से 3 बार लेने की सलाह दी जाती है।

यह दवाई लेने के तीस मिनटों में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती है।

और पढ़ें :Acetaminophen : एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन (Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen) किस रूप में आती है?

आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन (Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen) इस रूप में उपलब्ध है

  • टेबलेट

ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति में क्या करना चाहिए?

ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति के लिए अपने स्थानीय डॉक्टर या हॉस्पिटल से संपर्क करें।

यदि मुझसे आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन (Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen) की डोज मिस हो जाए तो मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपसे आइबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन (Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen) की डोज मिस हो जाए, तो जितना जल्दी हो सके इसे ले लें। हालांकि, अगर दूसरी खुराक का समय हो गया है, तो डबल डोज लेने की बजाय एक डोज मिस कर दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड