home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Clobetasol: क्लोबेटासोल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग|सावधानियां|साइड इफेक्ट्स|इंटरैक्शन|डॉक्टर की सलाह
Clobetasol: क्लोबेटासोल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

क्लोबेटासोल (Clobetasol) का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

क्लोबेटासोल का इस्तेमाल कई प्रकार के त्वचा रोगों का इलाज करने के लिए किया जाता है (जैसे एक्जिमा, डर्माटाईटिस, सोरायसिस)। क्लोबेटासोल सूजन, खुजली और लालिमा से छुटकारा दिलाता है जो इन प्रकार की स्थितियों में पैदा होती हैं। यह दवा एक बेहद प्रभावी (सुपर-हाई-पोटेंसी) कॉर्टिकोस्टेरॉइड है।

मैं क्लोबेटासोल (Clobetasol) को कैसे इस्तेमाल करूं?

इस दवा का इस्तेमाल सिर्फ त्वचा पर ही करें। हालांकि इसका उपयोग चेहरे, ग्रोइन (पेट और जांघ के बीच का हिस्सा) या बगलों पर तब तक न करें जब तक आपका डॉक्टर आपको सलाह न दे। इस दवा को लगाने से पहले हाथों को धोएं और अच्छे से सूखा लें। प्रभावित क्षेत्र को साफ करें और अच्छे से सुखाएं। इस दवा को थोड़ा उंगली पर लेकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और आराम से लगाएं। आमतौर पर रोजाना दो बार या डॉक्टर द्वारा दी गयी सलाह के अनुसार ही इसका प्रयोग करें। जब तक आपका डॉक्टर आपको न कहे तब तक प्रभावित क्षेत्र पर पट्टी न बांधें या उसे ढ़ंके नहीं।

दवाई लगाने के बाद, अच्छे से हाथों को धोएं। जब इस दवाई को आंखों के आसपास लगाएं, तो ध्यान रहे ये दवा आंखों में न जाए क्योंकि इससे कई समस्या शुरू हो सकती है या ग्लूकोमा का कारण बन सकता है। साथ ही, इस दवा को नाक या मुंह में जाने से बचाएं। अगर ये दवा आंखों, नाक, या मुंह में चली जाती है तो पानी से इन क्षेत्रों को धोएं।

जब तक आपको डॉक्टर न कहे तब तक इस दवा को हफ्ते में 50 ग्राम (50 मिलीलीटर या 1।75 आउंसेस) से ज्यादा न लगाएं। ज्यादा इस्तेमाल करने से गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

इस दवा को उसी स्थिति के लिए इस्तेमाल करें जिसकी आपको सलाह दी गई है। जब तक डॉक्टर आपको न कहे तब तक इस दवा का इस्तेमाल 4 हफ्ते से ज्यादा न करें। अगर क्लोबेटासोल से 2 हफ्ते के इलाज में किसी भी तरह का फर्क नजर नहीं आता है, या फिर आपकी स्थिति और बिगड़ती जाती है, तो इस दवा का उपयोग करना बंद कर दें और डॉक्टर को इस बारे में बताएं।

और पढ़ें : Acetylcysteine : एसीटाइलसिस्टिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं क्लोबेटासोल (Clobetasol) को कैसे स्टोर करूं?

क्लोबेटासोल को अच्छा होगा अगर आप घर के तापमान में ही रखें और सीधी रोशनी व नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए, आपको क्लोबेटासोल को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना चाहिए। क्लोबेटासोल के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने के तरीके अलग हो सकते हैं। इसलिए आवश्यक है कि आप उसे खरीदने से पहले उत्पाद पर लिखी संग्रह करने की जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें या फिर फार्मासिस्ट से इसकी जानकारी ले लें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाइयां बच्चों और जानवरों से अलग रखनी चाहिए।

आपको क्लोबेटासोल टॉयलेट या किसी सीवर में नहीं डालनी चाहिए तब तक जब तक डॉक्टर आपको सलाह न दे। आवश्यक है कि आप पूरी तरह से दवाई को खत्म कर दें अगर वो एक्सपायर हो गयी है या किसी काम के लायक नहीं रही है। इसे सुरक्षित व सही तरह से खत्म करने के लिए एक बार अपने फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

और पढ़ें : Cyclopam Syrup: साइक्लोपाम सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां

क्लोबेटासोल (Clobetasol) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

क्लोबेटासोल का इस्तेमाल करने से पहले, आपको इससे किसी प्रकार की एलर्जी है, या अगर किसी अन्य स्टेरॉइड्स से (उदाहरण: हाइड्रोकोर्टिसोन, डेक्सामिथासोन) या फिर अगर आपको कोई अन्य तरह की एलर्जी है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। इस उत्पाद में असक्रिय सामग्रियां होती है, जो एलर्जी रिएक्शन या अन्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। अत्यधिक जानकारी के लिए फार्मासिस्ट से बात करें। इस दवाई का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपनी पुरानी चिकित्सीय समस्याएं बताएं, खासकर असामान्य ब्लड सर्क्युलेशन , डायबिटीज, अन्य त्वचा स्थिति (उदाहरण रोसाशिया, पेरिओराल डर्मटाइटिस), प्रतिरोधक क्षमता समस्या।

प्रभावित क्षेत्र पर अगर किसी भी तरह का इंफेक्शन या छाले हो तो वहां इस दवा को न लगाएं।

लंबे समय तक या त्वचा के बड़े क्षेत्रों में कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाओं का उपयोग करने से आपके शरीर को शारीरिक तनाव के प्रति प्रतिक्रिया देने में मुश्किल हो सकती है। इसलिए, सर्जरी या आपातकालीन इलाज से पहले अगर आपको कोई गंभीर बीमारी/चोट लगती है, तो अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को बताएं कि आप ये दवाई का इस्तेमाल कर रहे हैं या पिछले कुछ महीने तक आपने ये दवाई का इस्तेमाल किया था।

हालांकि यह संभावना नहीं है, लेकिन अगर इस दवा को लंबे समय तक उपयोग किया जाता है तो यह दवा एक बच्चे के विकास को धीमा कर सकती है। लंबाई पर पड़ने वाले प्रभाव पर अभी कोई जानकारी नहीं है। अपने डॉक्टर को रोजाना दिखाएं जिससे उसकी लंबाई की जांच होती रहे।

इस दवाई का इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब प्रेग्नेंसी के दौरान इसकी साफ तौर पर जरूरत पड़े। अपने डॉक्टर के साथ इसके लाभ और जोखिमों के बारे में बात करें। वैसे अभी पता नहीं चल पाया है कि त्वचा पर लगाने पर यह दवा स्तन के दूध से गुजरती है या नहीं। समान दवाइयों को जब खाने के रूप में लिया जाता है तो वो स्तन दूध से होकर जाती हैं। स्तनपान कराने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्लोबेटासोल (Clobetasol) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी के दौरान या स्तनपान कराने के दौरान क्लोबेटासोल इस्तेमाल करने से होने वाले जोखिम के ऊपर ऐसी कोई स्टडी अभी मौजूद नहीं है। कृपया आप क्लोबेटासोल के इस्तेमाल से होने वाले लाभ और नुकसान के बारे में जरूर अपने डॉक्टर से सलाह लें। यूएस फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार क्लोबेटासोल प्रेग्नेंसी जोखिम कैटेगरी C में आती है।

एफडीए प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी C का संदर्भ नीचे दिया गया है,

  • A= कोई नुकसान नहीं
  • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
  • C= थोडा नुकसान हो सकता है
  • D= नुकसान का पॉजिटिव प्रमाण
  • X= निषेध (CONTRAINDICATED)
  • N= जानकारी उपलब्ध नहीं

साइड इफेक्ट्स

क्लोबेटासोल (Clobetasol) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

जलन, दाद, खुजली, जलन, सूखापन या लालिमा तब हो सकती है जब यह दवा पहली बार त्वचा पर लगाई गई हो। यह समस्या कुछ ही दिनों में चली जाएगी जब आपकी त्वचा को ये दवा सूट करने लगेगी। अगर इनमें से कोई भी समस्या लगातार बढ़ रही है या और बिगड़ रही है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से इस बारे में बात करें।

ध्यान रखें ये दवा आप डॉक्टर की सलाह से ले रहे हैं क्योंकि वे बेहद अच्छे से जानते या जानती हैं कि इसके लाभ साइड इफेक्ट्स के जोखिमों से कई ज्यादा हैं। कई लोग जो इस दवा का उपयोग करते हैं उन्हें गंभीर साइड इफेक्ट्स नहीं होते।

अपने डॉक्टर को जरूर बताएं अगर इनमें से कोई भी गंभीर साइड इफेक्ट्स दिखाई देते हैं जैसे : स्ट्रेच मार्क्स , त्वचा का पतला होना या रंग में बदलाव, अत्यधिक बालों का बढ़ना, मुहांसे, बाल तोड़ (फॉलिकुलिटिस)।

जब आप इस दवा का इस्तेमाल करेंगे तो त्वचा संक्रमण और ज्यादा बिगड़ सकता है। अगर लालिमा, सूजन या इरिटेशन में सुधार नहीं होता है तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। शायद ही, यह संभव है कि ये दवा त्वचा पर लगाने के बाद रक्त में अवशोषित हो। अत्यधिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड की वजह से साइड इफेक्ट्स को बढ़ावा मिल सकता है। ये साइड इफेक्ट्स बच्चों और उन लोगों में ज्यादा दिखाई देता है जो इसे लंबे समय से या त्वचा के बड़े क्षेत्र पर इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट्स दिखाई देते हैं तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं जैसे : अत्यधिक थकान, वजन घटना, सिरदर्द, टखनों/पैरों में सूजन, प्यास बढ़ना या यूरिन बार-बार आना, आंखों की रोशनी में समस्या।

इस दवा से ऐसी कोई गंभीर एलर्जी रिएक्शन होने की संभावना नहीं है, लेकिन अगर फिर भी ऐसी कोई समस्या दिखाई देती है तो डॉक्टर से जरूर बात करें। गंभीर एलर्जी रिएक्शन के लक्षण जैसे : रैशेज, खुजली/सूजन (खासकर चेहरे, जीभ, गले में), गंभीर रूप से चक्कर आना, सांस लेने में दिक्कत।

हर कोई इन साइड इफेक्ट्स को अनुभव नहीं करता। कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स भी हैं जो ऊपर नहीं दिए गए हैं। अगर आपको किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नजर आता है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

इंटरैक्शन

कौन सी दवाएं क्लोबेटासोल (Clobetasol) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट की सलाह से दी गईं या बगैर सलाह से ली गईं या हर्बल उत्पादों से जुड़ी दवाइयों के बारे में बताएं खासकर : ओरल कॉर्टिकॉस्टेरॉइड्स (उदाहरण, प्रेडनीसों), अन्य लगाई जाने वाली कॉर्टिकॉस्टेरॉइड्स (जैसे हाईड्रोकोटीसों), दवाई जो प्रतिरोधक क्षमता पर दबाव डालती हैं (जैसे साईक्लोस्पोरिन)।

क्लोबेटासोल का इस्तेमाल साथ में ली जाने वाली दवाओं के साथ नहीं करना चाहिए, इससे दवाओं के कार्य करने में बदलाव आ सकता है या गंभीर साइड इफेक्ट्स का जोखिम बढ़ सकता है। किसी भी दवा के गलत प्रभाव को रोकने के लिए, आपको इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं की एक सूची बनाकर रख लेनी चाहिए (जिनमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं, बिना सलाह वाली दवाएं और हर्बल उत्पाद शामिल हैं) और फिर उसे डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। आपकी सुरक्षा के लिए, बिना डॉक्टर की सलाह लिए कोई भी दवा अपने आप शुरू, बंद या खुराक में बदलाव न करें।

और पढ़ें : Pulmoclear: पलमोक्लिअर क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ क्लोबेटासोल (Clobetasol) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

क्लोबेटासोल दवा के काम करने के तरीके को बदलकर या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए जोखिम को बढ़ाकर भोजन या एल्कोहॉल के साथ गलत प्रभाव डाल सकती है। इस दवा को लेने से पहले भोजन या एल्कोहॉल के साथ इसके परस्पर प्रभाव के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

क्लोबेटासोल (Clobetasol) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

क्लोबेटासोल आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर गलत प्रभाव डाल सकती है। यह प्रभाव आपकी स्वास्थ्य स्थिति को बिगाड़ सकता है या फिर दवाई के कार्य करने के तरीके को कम कर सकता है। जरूरी है कि आप अपनी स्वास्थ्य स्थिति को डॉक्टर और फार्मासिस्ट को जरूर बताएं।

और पढ़ें : Banocide Forte: बेनोसाइड फोर्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

क्लोबेटासोल (Clobetasol) कैसे उपलब्ध है?
क्लोबेटासोल खुराक के रूप में और उसके प्रभाव के रूप में उपलब्ध है :

  • लोशन
  • क्रीम
  • ऑइंटमेंट
  • शैम्पू
  • टॉपिकल सलूशन
  • जेल

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

अगर एक खुराक लेना भूल जाएं तो क्या करना चाहिए?

अगर क्लोबेटासोल की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Clobetasol Topical Dosage. https://www.drugs.com/dosage/clobetasol-topical.html. Accessed On 22 October, 2020.

Clobetasol Topical. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a686008.html. Accessed On 22 October, 2020.

Clobetasol Propionate Topical Ointment. https://my.clevelandclinic.org/health/drugs/19019-clobetasol-propionate-topical-ointment. Accessed On 22 October, 2020.

Clobetasol (Topical Application Route). https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements/clobetasol-topical-application-route/description/drg-20073860. Accessed On 22 October, 2020.

The use and abuse of 0.05 per cent clobetasol propionate in dermatology. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/3229014/. Accessed On 22 October, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x