home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Amitriptyline+Chlordiazepoxide: एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्टस|ये जरूरी बातें जानें|डोसेज
Amitriptyline+Chlordiazepoxide: एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड (Amitriptyline+Chlordiazepoxide) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

एमिट्रिप्टीलिन और क्लोरोडायजेपोक्साइड के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल मेंटल और मूड से संबंधित समस्याओं जैसे डिप्रेशन, एंग्जायटी के लक्षण आदि के लिए किया जाता है। एमिट्रिप्टीलिन दवाओं के समूह ट्राईसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट से संबंधित ड्रग होती है। ये मूड को बेहतर करने के साथ एंग्जायटी और टेंशन से राहत दिलाती है। इसके अलावा ये अच्छी नींद में मदद करती है। यह दवा दिमाग में कुछ निश्चित नैचुरल केमिकल (न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन) के संतुलन को प्रभावित करने का काम करती है। क्लोरोडायजेपोक्साइड बेंजोडायजेपींस (Benzodiazepines) नामक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल स्ट्रेस और शराब छोड़ने के बाद होने वाले लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है। यह दवा मस्तिष्क और तंत्रिकाओं (केंद्रीय तंत्रिका तंत्र) पर एक शांत प्रभाव डालती है। यह दवा शरीर में एक प्राकृतिक रसायन (GABA) के प्रभाव को बढ़ाकर काम करती है।

मैं एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड (Amitriptyline+Chlordiazepoxide) को कैसे इस्तेमाल करूं?

  • इस दवा को रोजाना डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई खुराक के अनुसार लें। इसके बेहतर परिणामों के लिए इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित समय पर ही लें। दवा की खुराक आपकी उम्र, चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित की जाती है।
  • अगर आप इस दवा को दिन में एक बार ही लेते हैं तो नींद की समस्या को कम करने के लिए इसे रात में लेना बेहतर होगा।
  • दवा की खुराक को न तो ज्यादा मात्रा में लें और न ही अधिक बार लें। इसके अलावा, डॉक्टर की स्वीकृति के बिना अचानक इस दवा का उपयोग बंद न करें। अचानक दवा बंद कर देने से स्थिति बदतर हो सकती है।
  • इस दवा से होने वाले साइड इफेंक्ट्स जैसे मुंह ड्राय होना, चक्कर आना, सिर भारी होना, ऊंघना आदि को कम करने के लिए आपका डॉक्टर आपको शुरुआत में इसकी कम खुराक लेने का निर्देश देगा। धीरे-धीरे आपकी डोज बढ़ा देगा। ठीक ऐसा ही दवा को बंद करते समय वह धीरे धीरे डोज को कम करेंगे और फिर बंद। अपने डॉक्टर के निर्देश को सावधानीपूर्वक फॉलो करें।
  • याद रखें इस दवा को रोजाना एक ही समय पर लें। अगर आप बेहतर महसूस भी करें तब भी इस दवा का इस्तेमाल जारी रखें। बिना डॉक्टर की सहमति के आप इस दवा का इस्तेमाल बंद ना करें। इस दवा को अचानक बंद करने पर स्थिति और अधिक खराब हो सकती है।

मैं एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड (Amitriptyline+Chlordiazepoxide) को कैसे स्टोर करूं?

इस दवा को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। बाजार में यह दवा अलग-अलग ब्रांड में मौजूद हो सकती है जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके लेबल पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें। अगर किसी बात को लेकर कोई संशय है तो फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

और पढ़ें: Asthalin : अस्थलीन क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

सावधानियां और चेतावनी

मैं एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड (Amitriptyline+Chlordiazepoxide) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड लेने से पहले निम्नलिखित बातों के बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं:

  • यदि आपको एमिट्रिप्टीलिन, क्लोरोडायजेपोक्साइड या किसी और दवा से एलर्जी है तो इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को दें।
  • इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक को अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बताएं, विशेष रूप से अगर आपको किडनी, लिवर, फेफड़े/श्वास संबंधी समस्या है।
  • दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको चक्कर, सुस्ती या धुंधला दिखना जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए दवा को लेने के बाद ड्राइव या किसी भारी मशीनरी पर काम न करें।
  • आप जिन दवाओं का सेवन कर रहे हैं इसकी लिस्ट बनाकर अपने डॉक्टर स साझा करें। इस लिस्ट में प्रिस्क्रिप्शन और नॉनप्रिस्क्रिप्शन दवा, विटामिन, न्यूट्रिश्नल सप्लिमेंट्स और हर्बल प्रोडक्ट्स को शामिल करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड (Amitriptyline+Chlordiazepoxide) लेना सुरक्षित है?

इस दवा को लेने से पहले इसके फायदों और नुकसान के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लें। युएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार एमिट्रिप्टिलीन प्रेग्नेंसीरिस्क कैटेगरी ‘C’ के अंतर्गत आती है।

एफडीए प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी का संदर्भ नीचे दिया गया है,

  • A= कोई नुकसान नहीं
  • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
  • C= थोड़ा नुकसान हो सकता है
  • D= नुकसान का पॉजिटिव प्रमाण
  • X= निषेध
  • N= कुछ पता नहीं

और पढ़ें: दुनिया की 5 सबसे दुर्लभ मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं

साइड इफेक्टस

एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड (Amitriptyline+Chlordiazepoxide) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

ऊपर बताएं साइड इफेक्ट्स अगर लंबे समय तक बने रहते हैं या फिर और अधिक खराब स्थिति में पहुंच जाते हैं तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। आपका डॉक्टर यह दवा आपके लिए तभी निर्धारित करता है जब उससे होने वाले लाभ साइड इफेक्ट्स से ज्यादा होते हैं। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है।

अगर आपको ब्लीडिंग, सीने में जलन, गंभीर पेट में दर्द, कांपना, मांसपेशियों में ऐंठन, ब्रेस्ट में दर्द, सेक्स में कम रुचि आदि जैसे गंभीर साइड इफेक्ट महसूस हो तो तुरंत अपने चिकित्सक से कंसल्ट करें। यदि आपको काला स्टूल, सिर चकराना, दौरे पड़ना, बेहोशी जैसे साइड इफेक्ट हों, तो आपको तुरंत मेडिकल अटेंशन की जरूरत है।

और पढ़ें: बार-बार आत्महत्या के ख्याल आते हैं? जानिए इससे बचने के तरीके

ये जरूरी बातें जानें

कौन-सी दवाएं एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड (Amitriptyline+Chlordiazepoxide) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे दवा का असर प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज से बचने के लिए आप उन दवाओं (जिनमे प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

निम्नलिखित दवाओं के साथ एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड रिकमेंड नहीं की जाती है:

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड (Amitriptyline+Chlordiazepoxide) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

किसी खास डायट या एल्कोहॉल के साथ एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड का सेवन कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। कुछ मामलों में इसके परिणाम खतरनाक साबित हो सकते हैं।

एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड (Amitriptyline+Chlordiazepoxide) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड का इस्तेमाल सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

और पढ़ें: नवजात शिशु को नहलाना कब से शुरू करें?

डोसेज

एमिट्रिप्टीलिन+क्लोरोडायजेपोक्साइड (Amitriptyline+Chlordiazepoxide) की वयस्कों के लिए क्या डोज है?

एंग्जायटी (25 मिलीग्राम एमिट्रिप्टीलिन+ 10 मिलीग्राम क्लोरोडायजेपोक्साइड टैबलेट)
शुरुआती डोज: दिन में तीन से चार टैबलेट हर 6 घंटे में
मेंटनेंस डोज: दो से छह टैबलेट
अधिकतम डोज: 6 टैबलेट

डिप्रेशन (25 मिलीग्राम एमिट्रिप्टीलिन+ 10 मिलीग्राम क्लोरोडायजेपोक्साइड टैबलेट)
शुरुआती डोज: दिन में तीन से चार टैबलेट हर 6 घंटे में
मेंटनेंस डोज: दो से छह टैबलेट
अधिकतम डोज: 6 टैबलेट

ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करें?

अगर इस दवा की ओवरडोज आप गलती से ले लेते हैं, तो बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सीय सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

संबंधित लेख:

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड