क्याआप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं? इस तरह अपने खून में एल्कोहॉल के स्तर की जांच करें

Medically reviewed by | By

Update Date मई 27, 2020
Share now

अब इससे पहले कि आप शराब पीने के बाद कार चलाने के बारे में सोचें, अपने शरीर में रक्त के स्तर का पता लगाने का प्रयास करें। ये क्यों जरूरी है? क्योंकि यह आपको कई जानलेवा दुर्घटनाओं से बचा सकता है। यदि घातक नहीं है, तो आप कानूनी कार्यवाही से बच सकते हैं।

शराब पीना तभी तक ठीक महसूस कराता है जब तक आप अपना संतुलन नहीं खोते और कुछ विवेकहीन निर्णय नहीं लेते हैं। ट्रैफिक नियमों को अब और भी कड़ा कर दिया गया है। क्योंकि ऐसे विवेकहीन फैसलों ने पैदल चलने वालों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, भारत में लगभग 4.6% घातक दुर्घटनाएं शराब पीकर ड्राइव करने के मामलों से जुड़ी हुई हैं। 2013 और 2015 के बीच के शोध में शराब पीने और ड्राइविंग के कारण होने वाली मौतों में 4.5% की वृद्धि देखी गई है।

तो, किसी भी संभावित दुर्घटनाओं से बचने के लिए, किसी को अपने शरीर में रक्त शराब के स्तर के बारे में पता होना चाहिए। यह ब्लड एल्कोहॉल कैलक्युलेटर की मदद से संभव है।

यह भी पढ़ें: मेरे बच्चे की सही बीएमआई क्या है ?

रक्त में एल्कोहॉल का स्तर क्या कहलाता है?

ब्लड एल्कोहॉल कॉन्सेन्ट्रेशन (बीएसी) जिसे रक्त शराब स्तर यानी  (blood alcohol level), रक्त शराब सामग्री (blood alcohol content) या रक्त इथेनॉल एकाग्रता (blood ethanol concentration) के रूप में भी जाना जाता है। किसी व्यक्ति के रक्तप्रवाह में शराब की मात्रा को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे आम मेट्रिक है।

रक्त में शराब का परीक्षण शराब के स्तर को मापने में मदद करता है। यह परीक्षण शरीर में अल्कोहल, बीयर, और वाइन जैसे अधिकांश मादक पेय में उपयोग किए जाने वाले मुख्य घटक इथेनॉल या एथिल अल्कोहल की मात्रा को मापता है।

अल्कोहल रक्त परीक्षण को बीएसी मूत्र परीक्षण, सांस परीक्षण और रक्त परीक्षण के माध्यम से मापा जा सकता है। ये परीक्षण आपके रक्त में शराब के स्तर को मापता है।

तो, क्या आप अपने रक्त में अल्कोहल का प्रतिशत जानने के लिए उत्सुक हैं? नीचे दिया गया अनुभाग आपको पढ़ने की आवश्यकता है!

यह भी पढ़ें: बीएमआई कैलक्युलेटर टूल का उपयोग करके जानें अपना बीएमआई

आपका रक्त एल्कोहॉल स्तर प्रतिशत क्या है?

यदि आप ब्लड अल्कोहल टेस्ट या ब्लड अल्कोहल कैलक्युलेटर का उपयोग करके स्वयं का परीक्षण करते हैं, तो परिणाम की व्याख्या इस प्रकार है:

  • 0.0 प्रतिशत: आप शांत हैं
  • 0.03 प्रतिशत: आप शराब के थोड़े प्रभाव में हैं
  • 0.05 प्रतिशत: आपकी चेतना कम है
  • 0.08 प्रतिशत: आप कानूनी लिहाज से नशे में हैं
  • 0.10 प्रतिशत: आप बहुत ज्यादा नशे में हैं
  • 0.20 प्रतिशत: आप बिल्कुल भी चेतना में नहीं हैं
  • 0.40 प्रतिशत से ऊपर: आप खतरे में हैं

नोट: ज्यादा शराब के प्रभाव में होने से लोगों को चलने, बात करने में कठिनाई महसूस होती है। इसके अलावा मिचली, दिमाग काम न करना और उलझन महसूस होना जैसी समस्या होने लगती हैं।

‘यू आर इन डेंजर’ का अर्थ है कि यह जीवन के लिए खतरनाक स्थिति है। आप या तो मर चुके हैं या कोमा में हैं।

इसलिए, यदि आप ज्यादा शराब पीने वाले हैं जिसका ब्लड अल्कोहल एकाग्रता स्तर 0.08 प्रतिशत से ऊपर है, तो अपनी शराब की खपत को कम करने का प्रयास करें। यह न केवल जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली स्थितियों को रोकने में मदद करेगा, बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी दूर रखेगा।

आपके रक्त में शराब के स्तर को जानने के लिए एक रक्त शराब कैलक्युलेटर की मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्लीप कैलकुलेटर से जानें कितनी देर सोना है हेल्दी?

रक्त शराब परीक्षण को प्रभावित करने वाले कारक—

कई कारक बीएसी वृद्धि को प्रेरित करते हैं जो इस प्रकार हैं:

  • शराब पुरुषों और महिलाओं को अलग तरह से प्रभावित करती है। महिलाओं की तुलना में, पुरुषों में पेट के एंजाइम स्तर अधिक होते हैं जो शराब को आसानी से प्रभावी कर देते हैं।
  • महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन, शरीर में वसा की मात्रा कम और पानी कम होने के कारण अल्कोहल कम प्रभावी होता है।
  • आपके रक्त में अल्कोहल के स्तर में तेजी से वृद्धि आपकी शराब पर निर्भर करती है कि यह कितना स्ट्रॉन्ग था। साथ ही आपने इसे पूरा पीने में कितना समय लिया।
  • यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो आप अधिक शराब पीते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर में अतिरिक्त पानी मौजूद होता है जो शराब और उसके प्रभावों को कम करता है।
  • आप जो खाते हैं वह आपके शराब के प्रभावी होने का जिम्मेदार होता है। एक स्वस्थ खाने से भरा पेट, विशेष रूप से उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों के साथ भोजन, आपके शरीर में शराब के चयापचय की दर को धीमा कर देता है।

यह भी पढ़ें: Wernicke Korsakoff Syndrome : वेर्निक कोर्साकोफ सिंड्रोम क्या है?

रक्त शराब कैलक्युलेटर क्या है?

ब्लड अल्कोहल कैलक्युलेटर आपके रक्तप्रवाह में अल्कोहल के स्तर का पता लगाता है। ज्यादातर लोग श्वासनली से परिचित होते हैं। आमतौर पर यह यातायात पुलिस द्वारा उपयोग किया जाने वाला उपकरण है। हालांकि यह आपके रक्तप्रवाह में अल्कोहल का सटीक प्रतिशत नहीं देता है।

इस तरह के ब्लड अल्कोहल कैलक्युलेटर ऑनलाइन उपलब्ध हैं और बताए गए विवरण के आधार पर सटीक परिणाम प्रदान करते हैं। आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न आपके लिंग, वजन, आपके द्वारा पीए गए पेय की संख्या और उन्हें समाप्त करने के लिए लिया गया समय है।

आपके उत्तरों के अनुसार, ब्लड एल्कोहॉल लेवल कैलक्युलेटर आपके रक्त एल्कोहॉल सामग्री प्रतिशत का अनुमान लगाता है।

यह भी पढ़ें: स्मोकिंग कॉस्ट कैलक्युलेटर

ब्लड एल्कोहल कैलक्युलेटर का उपयोग करने के लाभ?

रक्त अल्कोहल कैलक्युलेटर का उपयोग करने के फायदे इस प्रकार हैं:

  • आसानी से उपलब्ध
  • तेज परिणाम देता है
  • प्रभावी लागत
  • आसान उपयोगिता

निष्कर्ष

जैसा कि पहले कहा गया था, भारत में, नशे में ड्राइविंग के कारण मृत्यु दर में वृद्धि हुई है। मृत्यु दर प्रतिशत को रोकने या कम करने के लिए, ड्राइविंग करने से पहले अपने रक्त एल्कोहल स्तर की जांच करना बेहतर है। विशेष रूप से ज्याद पीने के बाद ड्राइविंग से बचें। अपने और पैदल यात्री की सुरक्षा के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें।

एक त्वरित रक्त शराब के स्तर की जाँच के लिए, रक्त शराब कैलक्युलेटर का प्रयोग करें। चाहे आप कानूनी रूप से नशे में होने के बारे में भ्रमित हों या कुछ पेय के बाद अपने रक्त शराब के स्तर का प्रतिशत जानने के लिए उत्सुक हों, रक्त शराब कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

और भी पढ़ें

ऑफिस में लगातार बैठकर काम करने से बढ़ता है वजन, फॉलों करें ये टिप्स

हमारे ऑव्युलेशन कैलक्युलेटर का उपयोग करके जानें अपने ऑव्युलेशन का सही समय

स्मोकिंग कॉस्ट कैलक्युलेटर

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Chymotrypsin Alfa : काइमोट्रिप्सिन अल्फा क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए काइमोट्रिप्सिन अल्फा टैबलेट की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, काइमोट्रिप्सिन अल्फा उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, chymotrypsin alfa डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Anoop Singh

Lip cancer : लिप कैंसर क्या है?

जानिए लिप कैंसर की जानकारी in hindi, निदान और उपचार, lip cancer के क्या कारण हैं, लक्षण क्या हैं, घरेलू उपचार, जोखिम फैक्टर, lip cancer का खतरा, जानिए जरूरी बातें |

Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
Written by Suniti Tripathy