27 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको क्या जानने की आवश्यकता है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट May 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

विकास और व्यवहार

मेरे 27 महीने के बच्चे को अभी क्या-क्या गतिविधियां करनी चाहिए?

27 महीने के बच्चे का दिमाग तेजी से विकसित हो रहा होता है। इस उम्र में बच्चे समाज के प्रति विकासशील होते हैं। आजकल की लाइफस्टाइल में बच्चों को अक्सर अकेले ही रखा जाता है, क्योंकि माता-पिता के पास वक्त की कमी है। लेकिन, आपको 27 महीने बच्चे की देखभाल में इस बात का ध्यान रखना होगा कि जीवन के शुरुआती समय में बच्चों को पेरेंट्स के साथ की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इस उम्र में आपका बच्चा, दूसरे बच्चों के साथ भी खेलता है और यह महत्वपूर्ण भी है।

इस बात के प्रमाण हैं कि बच्चे शुरुआती वर्षों में ज्यादा आसानी से भाषा सीखते हैं क्योंकि इस उम्र में दिमाग बहुत तेजी से विकसित हो रहा होता है। ऐसा देखा जाता है कि जिन घरों में कई भाषाएं बोली जाती है उन घरों में बढ़ रहें बच्चों में सभी भाषाओं के शब्दकोश पाए जाते हैं। हालांकि, वह एक ही भाषा बोलने में परिक्व हो पाते हैं।

कभी-कभी आपको ऐसा लग सकता है कि आपके बच्चे की एकाग्रता और दृढ़ता बहुत अधिक है और यह अच्छी बात भी है। वास्तव में ऐसा कुछ चीजों को बार-बार करने से विकसित होता है।

27 महीने के बच्चे की देखभाल : बच्चे को अब किन चीजों के लिए तैयार करना चाहिए ?

अगर आप एक संयुक्त परिवार में रहते हैं और आपका बच्चा भी उसी माहौल में बड़ा हुआ है तो वह भाषा और अन्य चीजों को तेजी से सीखेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह कई लोगों से बात करेगा। कई तरह की बातें करेगा और दिमाग में उसे बैठाकर शब्दों को दोहराने की कोशिश करेगा। अगर आप बच्चों की भाषा की पकड़ को और मजबूत करना चाहते हैं, तो आप उसे सप्ताहिक क्लास दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बच्चों में फूड एलर्जी का कारण कहीं उनका पसंदीदा पीनट बटर तो नहीं

डॉक्टर के पास कब जाएं?

27 महीने के बच्चे की देखभाल से जुड़े किन विषयों पर डॉक्टर से बात करनी चाहिए?

27 महीने के बच्चे तमाम कोशिशें करने के बावजूद भी ठीक से बोल नहीं पा रहे हैं, तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं हैं। उसकी प्री-स्कूल की उम्र है और वह धीरे-धीरे अपनी भाषा में विकास कर पाएगा। यह चिंता की बात नहीं है बल्कि उसकी कोशिशों में अपना सहयोग दें, ताकि वह ठीक से बोलने में कामयाब हो पाए।

आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी अगर आपको अपने 27 महीने के बच्चे की बोली में किसी तरह का सुधार नहीं दिखता है, तो अपने डॉक्टर से भाषा मूल्यांकन के बारे में बात करें। बच्चे को बोलना सिखाने के लिए अक्सर बच्चे स्पीच थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं। स्पीच थेरेपी की सेवा कुछ जगहों पर मुफ्त भी उपलब्ध होती है। यह उपाय बच्चे के लिए काफी प्रभावी होता है।

यह भी पढ़ें : बच्चों के लिए सिंपल बेबी फूड रेसिपी, जिन्हें सरपट खाते हैं टॉडलर्स

27 महीने के बच्चे के बारे में डॉक्टर को क्या बताएं?

आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि बच्चे के लिए फिजिकल एक्टिविटी बेहद जरूरी है। बच्चों का फिजिकली एक्टिव रहना उनके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी है। ज्यादा खेलने-कूदने से बच्चों में मोटपे की संभावना कम होती है। बच्चों को एक्टिव रखने के कुछ टिप्सः

  • घर से बाहर जाएं: ताजी हवा हो या फिर सूरज की रोशनी में बच्चा खेलता है या टहलता है तो यह उसके लिए काफी फायदेमंद होता है। बच्चों को एक्टिव रखने के लिए उन्हें बाहर टहलाने या पार्क में खेलने के लिए लेकर जाएं।
  • एक फिटनेस रूटीन बनाएंः बच्चों को एक्टिव रखने के लिए आपको खुद भी उसी राह पर चलना होगा। जैसे आप सुपरमार्केट जाते वक्त उसको साथ ले जाएं। पब्लिक प्लेस हो या फिर अन्य स्थान, अगर आप एस्केलेटर का उपयोग करते हैं तो उसको छोड़ दें और सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।
  • टीवी एक निश्चित समय के लिए हैः आजकल लोग बच्चों को आईपैड या मोबाइल पर टीवी पर कॉर्टून लगाकर दे देते हैं और बच्चे इसे एन्जॉय करते हुए देखते हैं। लगातार बैठे हुए टीवी देखना आपके बच्चे के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है, इसलिए बच्चे को रोजाना दो या उससे कम घंटे ही टीवी देखने दें।
  • एक टीम बनाएंः बच्चों को एक्टिव रखने के लिए आपको भी एक्टिव रहने की जरूरत है। आप बच्चों के साथ एक्सरसाइज करें। उनके साथ घूमने जाएं और मस्ती करें। ऐसा करने से आपकी बच्चों के साथ ट्यूनिंग बनेगी और आप दोनों एक्टिव हो जाएगें।

यह भी पढ़ें : क्या नवजात शिशु के लिए खिलौने सुरक्षित हैं?

क्या उम्मीद करें?

मुझे अपने महीने के बच्चे की देखभाल से जुड़ी क्या चिंताएं करनी चाहिए?

  • अपने 27 महीने के बच्चे को बीमारियों से बचाने के लिए आप चिंतित हो सकते हैं। बच्चा ज्यादा बीमार न हो इसलिए उसे अच्छे से हाथ धोना सिखाएं।
  • बच्चों को हाथ धोना सिखाने से पहले खुद हाथ धोने वाले सामान जैसे-लिक्विड साबुन, तौलिए, आदि तक पहुंचने के तरीकों को सुनिश्ति करें। कीटाणुओं के प्रसार को वास्तव में रोकने के लिए, बच्चों और वयस्कों को कम से कम 15 सेकेंड तक हाथ को अच्छे से धोना बेहद जरूरी है। ये सारी बातें बच्चों को सीखाने की कोशिश करें।
  • बच्चों को यह जरूर सिखाएं की उसको हाथ कब और क्यों धोना जरूरी है? जैसे-बाथरूम का इस्तेमाल करने के बाद, खाना खाने से पहले और खेलने के बाद बच्चों को हाथ धोने की आदत डालें।

यह भी पढ़ें : ‘बेबी वियरिंग’ से गहरा होता है मां और बच्चे का रिश्ता

अगर 27 महीने के बच्चे रात को बार-बार जागते हैं

27 महीने के बच्चा अब इतना छोटा भी नहीं होता कि बह अपने सोने के शेड्यूल को फॉलो न कर सके। इसके अलावा इस उम्र में कुछ बच्चे तो दोपहर में नींद लेने लगते हैं। साथ ही 27 महीने के बच्चे के सोने का शेड्यूल इस रह बनाएं कि उन्हें शाम को 7:30 से 8:30 के बीच में सोने के लिए भेजें। साथ ही यह भी जान लें कि बच्चों को सोने में 20 से तीस मिनट का समय लग सकता है। बच्चों के सोने का शेड्यूल सेट करने से उनको पता रहता है कि कब उनके सोने का समय है और एक्टिविटी का। अगर इसके बाद भी बच्चे को सोने में समस्या होती है या वह रात में जाग जाता है, तो अपने 27 महीने के बच्चे को सुलाने के लिए कुछ पैटर्न बना लें जैसे कि बच्चे को सोने से पहले किताब पढ़कर सुनाएं या फिर सोने जाने से पहले उसे कोई हेल्दी ड्रिंक दें। ऐसा करने से बच्चे को भी समझ आने लगता है कि यह सोने का समय है और उसे अपने शेड्यूल को फॉलो करने में मदद करता है।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें :

बनने वाली हैं ट्विन्स बच्चे की मां तो जान लें ये बातें

बनने वाले हैं पिता तो गर्भ में पल रहे बच्चे से बॉन्डिंग ऐसे बनाएं

बच्चों को खड़े होना सीखाना है, तो कपड़ों का भी रखें ध्यान

बच्चों के काटने की आदत से हैं परेशान, ऐसे में डांटें या समझाएं?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

घर में आसानी से बनने वाले बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक

इस लेख में जानें बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक की रेसिपी और उनके फायदे। इसके अलावा पढ़ें बच्चों को कौनसी ड्रिंक्स नहीं देनी चाहिए। Healthy drinks for kids in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shivam Rohatgi

बच्चों में पिनवॉर्म की समस्या और इसके घरेलू उपाय

जानिए बच्चों में पिनवॉर्म in Hindi, बच्चों में पिनवॉर्म क्या है, बच्चों के पेट में कीड़े के कारण, बच्चों के पेट में कीड़े के लक्षण, bachcho me Pinworm के घरेलू उपाय।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra

रटी-रटाई बातें भूल जाता है बच्चा? ऐसे सुधारें बच्चों में भूलने की बीमारी वाली आदत

जानिए बच्चों में भूलने की बीमारी in Hindi, बच्चों में भूलने की बीमारी कैसे ठीक करें, बच्चे की याददाश्त कैसे बढ़ाएं, baccho me bhulne ki bimari,

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra

मायके में डिलिवरी के फायदे और नुकसान क्या हैं?

जानिए मायके में डिलीवरी के क्या हैं फायदे और क्या है नुकसान? किन बातों को ध्यान में रखकर गर्भवती महिलाएं करें बेबी डिलिवरी की प्लानिंग?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha

Recommended for you

बच्चों का स्वास्थ्य (1-3 साल)

जानिए टॉडलर्स और प्रीस्कूलर्स बच्चों के स्वास्थ्य और देखभाल के बारे में

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया AnuSharma
प्रकाशित हुआ February 20, 2021 . 7 मिनट में पढ़ें
बाल अनुकूल अवकाश गंतव्य

बाल अनुकूल अवकाश गंतव्य की प्लानिंग कर रहे हैं जो इन जगहों का बनाए प्लान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ August 13, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
बच्चों को क्या खिलाएं/Winter Food For Kids

सर्दी के मौसम में गर्म रखने के लिए बच्चों को क्या खिलाना अच्छा होता है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ August 5, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
बच्चों को जानवरों के लिए दयालु कैसे बनाएं/teach children kind to animals

अपने बच्चों को जानवरों के लिए दयालु कैसे बनाएं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ July 21, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें