आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Abdominal Pain and Headache: पेट दर्द और सिरदर्द का कारण क्या है?

    Abdominal Pain and Headache: पेट दर्द और सिरदर्द का कारण क्या है?

    पेट दर्द और सिरदर्द का नाम सुनते ही मुझे बचपन के दिन याद आ जाते हैं, क्योंकि स्कूल ना जाने की इच्छा होने पर पेट दर्द और सिरदर्द का नाम ही लिया जाता था। कभी इन शारीरिक परेशानियों का बहाना बनाना और कब ये परेशानी सच में दस्तक दे दे ये कहना इस बदलते लाइफ स्टाइल में कहना मुश्किल है। भले ही सुनने में पेट दर्द और सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache) सामान्य तकलीफ लगे, लेकिन ये गंभीर परेशानी भी हो सकती है। इसलिए आज इस आर्टिकल में पेट दर्द और सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने जा रहें हैं।

    • पेट दर्द और सिरदर्द का आपस में क्या है कनेक्शन?
    • पेट दर्द और सिरदर्द के कारण क्या हो सकते हैं?
    • डॉक्टर से कब कंसल्ट करना है जरूरी?
    • पेट दर्द और सिरदर्द का इलाज कैसे किया जाता है?

    चलिए अब पेट दर्द और सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

    और पढ़ें : Nervous Stomach: कहीं नर्वस स्टमक का कारण तनाव तो नहीं? क्यों हो सकता स्टमक नर्वस?

    पेट दर्द और सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache) का आपस में क्या है कनेक्शन?

    पेट दर्द और सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache)

    मायो फाउंडेशन फॉर मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (Mayo Foundation for Medical Education and Research) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पेट दर्द और सिरदर्द का आपसी कनेक्शन है। अगर किसी व्यक्ति को लगातार जी मिचलाने (Nausea) या उल्टी (Vomiting) की समस्या रहती है, तो इससे माइग्रेन अटैक का खतरा बढ़ सकता है। वहीं रिसर्च रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जिन लोगों बार-बार सिरदर्द की समस्या होती है, तो उनमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसॉर्डर (Gastrointestinal disorders) की संभावना बढ़ सकती है। वैसे पेट दर्द और सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache) के कारण और भी अन्य शारीरिक तकलीफ हो सकती है, जिनके बारे में आगे समझने की कोशिश करेंगे।

    पेट दर्द और सिरदर्द के कारण क्या हो सकते हैं? (Cause of Abdominal Pain and Headache)

    पेट दर्द और सिरदर्द के कारण एक नहीं, बल्कि कई हैं। यहां हम आपके साथ एब्डॉमिनल पेन और हेडेक (Abdominal Pain and Headache) के कारणों को शेयर करने जा रहें हैं। जैसे:

    • सामान्य जुकाम (Common cold)- नाक और गले में वायरल इंफेक्शन (Viral infection) की समस्या सामान्य सर्दी-जुकाम का कारण बन जाती है। यही परेशानी यानी इंफेक्शन की समस्या पेट दर्द और सिरदर्द की समस्या को पैदा कर सकती है। वैसे सर्दी-जुकाम की समस्या अपने आप तकरीबन दस दिनों में ठीक हो जाती है।
    • फूड इनटॉलेरेंस (Food intolerance)- फूड इनटॉलेरेंस को हमेशा एलर्जी माना जाता है। जबकि ऐसा नहीं है। ऐसा खाने की चीजों से हो सकता है, जिसकी वजह से डायरिया, उल्टी, जी मिचलाने की समस्या या सीने में जलन जैसी तकलीफ शुरू हो जाती है। यह परेशानी पेट दर्द के साथ-साथ सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache) का भी कारण बन सकती है।
    • साल्मोनेला इंफेक्शन (Salmonella infection)- मीट, पोल्ट्री, अंडा या दूध के सेवन से साल्मोनेला इंफेक्शन की समस्या शुरू होती है। ये इंफेक्शन व्यक्ति के डायजेस्टिव सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे पेट दर्द और धीरे-धीरे सिरदर्द की समस्या भी शुरू हो सकती है।
    • किडनी स्टोन (Kidney stones)- किडनी स्टोन की समस्या होने पर जी मिचलाना, उल्टी होना एवं पेट दर्द होना इसके लक्षण होते हैं। अगर पेट दर्द या उल्टी की समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो व्यक्ति को सिरदर्द की भी समस्या हो सकता है।
    • अपेंडिसाइटिस (Appendicitis)- अपेंडिसाइटिस की समस्या होने पर पेट में तेज दर्द महसूस होता है। यह ठीक एब्डॉमेन के नीचे स्थित होता है। अगर अपेंडिसाइटिस में सूजन की समस्या शुरू हो जाए तो सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए इस दर्द को इग्नोर ना करें, क्योंकि इससे पेट दर्द और सिरदर्द दोनों की समस्या शुरू हो सकती है।
    • निमोनिया (Pneumonia)- निमोनिया इंफेक्शन के कारण होने वाली बीमारी है, जो फेफड़े (Lungs) के लेफ्ट भाग या राइट भाग में फ़ैल सकता है। इंफेक्शन के कारण यह बीमारी पेट में फैलने लगती है और धीरे-धीरे परेशानी का कारण बनने लगती है। निमोनिया के कारण भी अपर एब्डॉमेन में दर्द (Upper Abdomen Pain) की समस्या शुरू हो सकती है और पेट की परेशानी सिरदर्द का भी कारण बन सकती है।
    • पेल्विक इन्फ्लामेट्री डिजीज (Pelvic inflammatory disease)- पेल्विक इन्फ्लामेट्री डिजीज महिलाओं में होने वाली बीमारी है। यह बीमारी सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STI’s) के कारण होती है। वैसे तो इसके लक्षण जल्द नजर नहीं आते हैं, लेकिन पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या महसूस की जा सकती है। अगर ऐसी तकलीफ ज्यादा होती है, तो अन्य शारीरिक परेशानी बढ़ सकती है।
    • गॉलब्लैडर इन्फ्लेमेशन (Gallbladder inflammation)- गॉलब्लैडर इन्फ्लेमेशन की समस्या गॉल्स्टोन सिस्ट डक्ट को ब्लॉक होने की वजह से होती है। अगर यह परेशानी ज्यादा दिनों तक बनी रहे, तो व्यक्ति की परेशानी बढ़ सकती है। इस दौरान पेट दर्द, बुखार (Fever) आना और जी मिचलाने की समस्या बनी रहती है।
    • फ्लू (Flu)- फ्लू की समस्या सामान्य है, लेकिन इसे ज्यादा दिनों तक इग्नोर नहीं करना चाहिए। फ्लू के कारण सांस लेने में तकलीफ एवं बुखार जैसी परेशानियों के साथ-साथ पेट दर्द और सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache) की भी समस्या शुरू हो जाती है।

    इन शारीरिक परेशानियों के होने पर एब्डॉमिनल पेन और हेडेक (Abdominal Pain and Headache) की समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसी तकलीफों को नजअंदाज करने से तकलीफ बढ़ सकती है।

    डॉक्टर से कब कंसल्ट करना है जरूरी? (Consult Doctor if-)

    पेट दर्द और सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache)

    एब्डॉमिनल पेन और हेडेक की समस्या अगर आप महसूस कर रहें और इसके साथ ही निम्नलिखित बीमारी होने पर डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी है। जैसे:

    1. अपेंडिसाइटिस (Appendicitis)
    2. पेल्विक इन्फ्लामेट्री डिजीज (Pelvic Inflammatory Disease)
    3. गॉलब्लैडर इन्फ्लेमेशन (Gallbladder inflammation)
    4. निमोनिया (Pneumonia)
    5. किडनी स्टोन (Kidney stones)
    6. डायवर्टिक्युलाइटिस (Diverticulitis)

    इन हेल्थ कंडिशन को इग्नोर करना कई गंभीर बीमारियों को अनजाने में इन्वाइट करने जैसा है। इसलिए एब्डॉमिनल पेन और हेडेक (Abdominal Pain and Headache) की समस्या के साथ-साथ ऊपर बताये हेल्थ कंडिशन (Health Condition) को इग्नोर नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें : Herbs and Supplements for Acid Reflux: जानिए एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स और सप्लिमेंट्स के बारे में यहां!

    पेट दर्द और सिरदर्द का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Abdominal Pain and Headache)

    पेट दर्द और सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache) का इलाज इसके कारणों को समझकर किया जाता है। इसलिए डॉक्टर पहले पेशेंट से शारीरिक तकलीफों के बारे में पूछते हैं और फिर इलाज शुरू करते है। बीमारी की सही जानकारी मिलने पर इलाज करने में आसानी होती है और बीमारी भी जल्द ठीक हो जाती है।

    पेट दर्द और सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache) से जुड़ी हुई परेशानी एवं कई अन्य परेशानियों के इलाज आसानी से किया जाता है अगर बीमारी के शुरुआती दिनों से ही डॉक्टर से कंसल्ट में रहने पर। अगर आप पेट दर्द और सिरदर्द (Abdominal Pain and Headache) से जुड़े किसी तरह के सवालों का जवाब जानना चाहते हैं, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर अपना सवाल पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

    स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Prostatitis: Inflammation of the Prostate/https://www.niddk.nih.gov/health-information/urologic-diseases/prostate-problems/prostatitis-inflammation-prostate/Accessed on 07/04/2022

    Postural Orthostatic Tachycardia Syndrome (POTS)/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/16560-postural-orthostatic-tachycardia-syndrome-pots/Accessed on 07/04/2022

    Pelvic inflammatory disease/https://www.womenshealth.gov/a-z-topics/pelvic-inflammatory-disease/Accessed on 07/04/2022

    Gastroenteritis/https://medlineplus.gov/gastroenteritis.html/Accessed on 07/04/2022

    Key Facts About Influenza (Flu)/https://www.cdc.gov/flu/about/keyfacts.htm/Accessed on 07/04/2022

    Abdominal Migraine: Causes, Symptoms and Treatment/https://americanmigrainefoundation.org/resource-library/abdominal-migraine/Accessed on 07/04/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: