Herbs and Supplements for Acid Reflux: जानिए एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स और सप्लिमेंट्स के बारे में यहां!

    Herbs and Supplements for Acid Reflux: जानिए एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स और सप्लिमेंट्स के बारे में यहां!

    रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार 48.7 प्रतिशत लोगों में एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) की समस्या देखी गई। वहीं इसी रिसर्च में यह भी देखा गया कि सुबह जागने के बाद 20 मिनट तक कुछ लोगों में एसिड रिफ्लक्स की समस्या से परेशान थें। एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स और सप्लिमेंट्स (Herbs and Supplements for Acid Reflux) के सेवन से इस परेशानी को दूर करने में मदद मिल सकती है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपके साथ एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स और सप्लिमेंट्स के सेवन सी जुड़ी जानकारी शेयर करने जा रहें हैं।

    एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स और सप्लिमेंट्स (Herbs and Supplements for Acid Reflux) के बारे में समझने पहले एसिड रिफ्लक्स की समस्या क्या है यह जान लेते हैं।

    और पढ़ें : क्या आप महसूस कर रहे हैं पेट में जलन, इंफ्लमेटरी बाउल डिजीज हो सकता है कारण

    एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) की समस्या क्या है?

    एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स (Herbs for Acid Reflux)

    एसिड रिफ्लक्स की समस्या को मेडिकल टर्म में गैस्ट्रोइसोफेगल रिफलक्स डिजीज (Gastroesophageal Reflux Disease [GERD]) भी कहा जाता है। एसिड रिफ्लक्स होने पर पेट में मौजूद पदार्थ फूड पाइप की सहायता से ऊपर की ओर आने लगती है। ऐसी स्थिति होने पर जलन (Burning), उल्टी (Vomiting) या कोई अन्य परेशानी परेशान करने लगती हैं, जिसे गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophageal Reflux Disease [GERD]) कहते हैं, जो शारीरिक स्वास्थ्य को खराब करने के लिए काफी है। हालांकि अगर इस ओर ध्यान दिया जाए, तो एसिड रिफ्लक्स की समस्या (Acid Reflux in the Morning) को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसलिए एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स और सप्लिमेंट्स (Herbs and Supplements for Acid Reflux) के बारे में जानते हैं।

    और पढ़ें : Runner’s Stomach: रनर्स स्टमक की समस्या क्या है? जानिए इस तकलीफ से बचाव का आसान तरीका!

    एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स और सप्लिमेंट्स (Herbs and Supplements for Acid Reflux)!

    एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स (Herbs for Acid Reflux)

    एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स और सप्लिमेंट्स के बारे में एक-एक कर आगे समझते हैं-

    एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स (Herbs for Acid Reflux)!

    पेपरमिंट ऑयल (Peppermint Oil)

    नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पेपरमिंट ऑयल एसिड रिफ्लक्स की समस्या को कम करने में कारगर पाया गया है। दरअसल पेपरमिंट में मौजूद एंटासिड (Antacids) इस तकलीफ को दूर करने में मददगार मानी गई है। पेपरमिंट ऑयल का सेवन सिर्फ एसिड रिफ्लक्स में ही नहीं, बल्कि पेट से जुड़ी अन्य परेशानी (Stomach problems), जुकाम (Colds), सिरदर्द (Headaches), अपच (Indigestion) एवं जी मिचलाने (Nausea) जैसी तकलीफों को भी करने में मददगार है।

    अदरक (Ginger)

    अदरक का इस्तेमाल आयुर्वेदिक इलाज में किया जाता है। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रॉपर्टीज (Anti-inflammatory properties) पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में सक्षम माना गया है। इसलिए एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स के विकल्प में इसे शामिल किया गया है। अदरक के सेवन से एसोफेगस (Esophagus) में सूजन या इरिटेशन जैसी तकलीफों को भी दूर करने में मदद मिल सकती है, लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन किया जाए तो सीने में जलन (Heartburn) की समस्या हो सकती है। इसलिए अदरक वाली चाय का सेवन किया जा सकता है।

    हल्दी (Turmeric)

    हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) एवं एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रॉपर्टीज (Anti-inflammatory properties) गैस्ट्रोइसोफेगल रिफलक्स डिजीज (Gastroesophageal Reflux Disease) यानी एसिड रिफ्लक्स में रामबाण माना गया है। हल्दी का सेवन सब्जियों में सेवन करने से लाभ मिल सकता है। वहीं ऑर्गेनिक हल्दी के एक्सट्रेक्ट के सप्लिमेंट्स (Organic turmeric extract supplements) का भी सेवन किया जा सकता है।

    एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स के सेवन के लिए इन तीन विकल्पों में से किसी भी एक विकल्प को अपनाने से लाभ मिल सकता है। वैसे तो हल्दी, अदरक या पेपरमेंट आसानी से उपलब्ध है और इसके लिए आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी। हालांकि इनका सेवन जरूरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है। ये तो एसिड रिफ्लक्स में हर्ब्स से जुड़ी जानकरी चाहिए अब एसिड रिफ्लक्स में सप्लिमेंट्स के बारे में आगे समझने की कोशिश करते हैं।

    और पढ़ें : गट से जुड़ी हैं ऐसी-ऐसी बीमारियां, जो आपके दरवाजे पर कभी भी दस्तक दे सकती है!

    एसिड रिफ्लक्स में सप्लिमेंट्स (Supplements for Acid Reflux)!

    ऑर्गनिक इंडिया त्रिफला आयुर्वेदिक कैप्सूल (ORGANIC INDIA Triphala Ayurvedic Capsules)

    एसिड रिफ्लक्स की समस्या होने पर ऑर्गनिक इंडिया त्रिफला आयुर्वेदिक कैप्सूल (ORGANIC INDIA Triphala Ayurvedic Capsules) का सेवन किया जा सकता है। ऑर्गनिक इंडिया त्रिफला आयुर्वेदिक कैप्सूल (ORGANIC INDIA Triphala Ayurvedic Capsules) पूरी तरह से वीगन सप्लिमेंट (Vegan supplement) है और इसमें किसी तरह के प्रिजर्वेटिव या हार्मफुल केमिकल्स (Harmful chemicals) का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसलिए एसिड रिफ्लक्स में सप्लिमेंट्स में ऑर्गनिक इंडिया त्रिफला आयुर्वेदिक कैप्सूल (ORGANIC INDIA Triphala Ayurvedic Capsules) का सेवन किया जा सकता है। इस सप्लिमेंट की कीमत 585 रूपए है।

    और पढ़ें : वीगन और वेजिटेरियन डायट में क्या है अंतर?

    हिमालया वेलनेस प्योर हर्ब्स यष्टिमधु गैस्ट्रिक वेलनेस (Himalaya Wellness Pure Herbs Yashtimadhu Gastric Wellness)

    एसिड रिफ्लक्स में सप्लिमेंट्स और हर्ब्स दोनों के ही रूप में हिमालया वेलनेस प्योर हर्ब्स यष्टिमधु गैस्ट्रिक वेलनेस (Himalaya Wellness Pure Herbs Yashtimadhu Gastric Wellness) का सेवन किया जा सकता है। इसके सेवन से मेटाबॉलिस्म (Metabolism) और डायजेशन (Digestion) दोनों ही बेहतर होता है। हिमालया वेलनेस प्योर हर्ब्स यष्टिमधु गैस्ट्रिक वेलनेस (Himalaya Wellness Pure Herbs Yashtimadhu Gastric Wellness) की कीमत 152 रूपए है।

    कार्बामाइड फोर्ट विटामिन सी (Carbamide Forte Natural Vitamin C)

    एसिड रिफ्लक्स में सप्लिमेंट्स के विकल्पों में कार्बामाइड फोर्ट विटामिन सी (Carbamide Forte Natural Vitamin C) को भी शामिल किया जा सकता है। इस सप्लिमेंट्स के सेवन से एसिड रिफ्लक्स एवं डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी अन्य परेशानियों से भी राहत मिल सकती है। कार्बामाइड फोर्ट विटामिन सी (Carbamide Forte Natural Vitamin C) की कीमत 499 रूपए है।

    नोट : एसिड रिफ्लक्स में सप्लिमेंट्स (Supplements for Acid Reflux) के विकल्पों में इन ऊपर बताये सप्लिमेंट्स का सेवन किया जा सकता है। वहीं यहां बताई कीमत में बदलाव देखे जा सकते हैं। सप्लिमेंट्स के नामों की भी जानकारी सिर्फ आपको समझने के लिए शेयर की गई है। अगर आप इन दवाओं का सेवन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर पेशेंट की हेल्थ कंडिशन और बीमारी की गंभीरता को समझते हुए दवाओं या सप्लिमेंट्स के सेवन की सलाह देते हैं, जिससे मरीज को तकलीफ कम हो जल्द आराम मिल सके।

    और पढ़ें : लौंग से केले तक, ये 10 चीजें हाइपर एसिडिटी (Hyperacidity) में दे सकती हैं राहत

    एसिड रिफ्लक्स की समस्या (Acid Reflux) या डायजेशन से जुड़ी कोई भी समस्या अगर आप महसूस करते हैं, तो इसे इग्नोर ना करें। क्योंकि एसिड रिफ्लक्स के शुरुआती स्टेज में आसानी से इलाज कर और खानपान पर ध्यान रखकर एवं दवाओं से इस तकलीफ को कम करने में मदद मिल सकती है।

    एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) से जुड़ी कोई भी समस्या अगर आप महसूस करते हैं, तो इसे इग्नोर ना करें। क्योंकि एसिड रिफ्लक्स (गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज) के शुरुआती स्टेज में सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ती है और दवाओं से इस तकलीफ को कम करने में मदद मिल सकती है। वहीं गर्ड के लिए एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

    कॉन्स्टिपेशन (Constipation) की समस्या हो या कोई अन्य शारीरिक परेशानी! इनसभी का इलाज छुपा है योग में। नियमित और सही योगासन से शारीरिक एवं मानसिक तकलीफों को दूर किया जा सकता है। इसलिए यहां हम आपके साथ योग से जुड़ी जानकारी और करने का सही तरीका शेयर कर रहें हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Turmeric/https://www.nccih.nih.gov/health/turmeric/Accessed on 29/03/2022

    Melatonin: action as antioxidant and potential applications in human disease and aging/
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20417677/Accessed on 29/03/2022

    Ginger/https://www.nccih.nih.gov/health/ginger/Accessed on 29/03/2022

    ways to relieve acid reflux without medication/https://www.health.harvard.edu/digestive-health/9-ways-to-relieve-acid-reflux-without-medication/Accessed on 29/03/2022

    Gastroesophageal reflux disease (GERD)/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/gerd/symptoms-causes/syc-20361940/Accessed on 29/03/2022

    Riser’s reflux – an eye-opening experience/https://onlinelibrary.wiley.com/doi/10.1111/j.1365-2982.2009.01446.x/Accessed on 29/03/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/03/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड