Exercise For GERD: आसान हैं गर्ड के लिए एक्सरसाइज की लिस्ट में शामिल 5 वर्कआउट!

    Exercise For GERD: आसान हैं गर्ड के लिए एक्सरसाइज की लिस्ट में शामिल 5 वर्कआउट!

    गुड हेल्थ का सीक्रेट है हेल्दी खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल, लेकिन खानपान की गलत आदतें और सेहत के प्रति लापरवाही कई बीमारियों को दावत देने का काम करती है। ऐसी ही एक बीमारी है गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophageal reflux disease [GERD])। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार भारतीय लोगों स्पाइसी और नॉन वेजिटेरियन खानपान की आदतें जीईआरडी की समस्या को दावत देने का काम करती है। ऐसी कोई शारीरिक परेशानी आपको अपना शिकार ना बनाये इसलिए गर्ड के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Gerd) से जुड़ी जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे। जीईआरडी के लिए एक्सरसाइज क्यों लाभकारी है यह भी समझेंगे, लेकिन सबसे पहले जीईआरडी क्या है यह जानलेते हैं।

    और पढ़ें : Digestive Health Issues : जानिए क्या है पाचन संबंधी विकार और इससे जुड़ी खास बातें

    GERD (गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज) क्या है?

    गर्ड के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Gerd)

    जब भोजन खाने की नली में वापस आ जाता है, तो ऐसी स्थिति में पेट में जलन एवं अन्य तकलीफ शुरू हो जाती है। पेट से जुड़ी इस तकलीफ को GERD (गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज) कहते हैं। GERD की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड साल 2019 की रिपोर्ट के अनुसार 7.6 प्रतिशत से 30 प्रतिशत भारतीय लोगों में जीईआरडी की समस्या डायग्नोस की गई। गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन अगर इस बीमारी को इग्नोर किया जाए तो गंभीर शारीरिक समस्या दस्तक दे सकती है। वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गर्ड के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Gerd) और एसिड रिफ्लक्स फ्रेंडली डायट (Acid reflux-friendly diet) परेशानी को कम करने में सहायक है।

    और पढ़ें : IBS-C: इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम और कब्ज का क्या है इलाज?

    गर्ड के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Gerd): कौन-कौन सी एक्सरसाइज अपने दिनचर्या में करें शामिल?

    गर्ड के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Gerd)

    गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज के लिए एक्सरसाइज को अलग-अलग रिसर्च रिपोर्ट में बेहद लाभकारी बताया गया है। अगर हेल्दी डायट एवं नियमित एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो किया जाए, तो इससे GERD के लक्षणों में धीरे-धीरे सुधार आता है। वहीं हेल्दी डायट एवं नियमित एक्सरसाइज से पूरे शरीर को लाभ मिलता है और बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं गर्ड के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Gerd) के बारे में।

    गर्ड के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Gerd)-

    गर्ड के लिए एक्सरसाइज के लिस्ट में निम्नलिखित में से किसी भी एक एक्सरसाइज को अगर नियमित किया जाए तो जीईआरडी की समस्या से राहत मिल सकती है।

    1. स्विमिंग या वॉटर एरोबिक्स (Swimming or Water Aerobics)

    जीईआरडी के लिए एक्सरसाइज में सबसे पहले स्विमिंग या वॉटर एरोबिक्स को शामिल किया गया है। स्विमिंग पूरे शरीर के लिए लाभकारी होता है और इसे सबसे अच्छा वर्कआउट माना गया है। ऐसा माना जाता है कि पानी शरीर पर टेंशन पैदा करता है, जिससे आप आगे बढ़ते हैं। स्विमिंग की सबसे अच्छी बात ये है कि शरीर के एक्स्ट्रा वेट से भी कोई परेशानी नहीं होती है।

    1. वॉकिंग (Walking)-

    अगर आप कोई भी एक्सरसाइज करने में सक्षम नहीं हैं, तो आपके लिए टहलना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और गर्ड के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Gerd) के रूप में सबसे अच्छा विकल्प माना गया है। गर्ड के मरीजों को नियमित वॉकिंग करना चाहिए और इस दौरान तेज नहीं चलना चाहिए।

    1. ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing exercises)-

    गर्ड के लिए एक्सरसाइज की लिस्ट में ब्रीदिंग एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें। जर्नल ऑफ एवोल्युशन ऑफ मेडिकल एंड डेंटल साइंस (Journal of Evolution of Medical and Dental Sciences) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार गंभीर अस्थमा की समस्या (Chronic Asthma), क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) से राहत मिलने के साथ-साथ गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) की तकलीफ भी कम होती है। ध्यान रखें कि अगर कोई भी सर्जरी हालफिलाल में हुई है, तो ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing exercises) करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

    1. लाइट वेट एक्सरसाइज (Light weight exercises)

    गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज से पीड़ित लोगों को हाई इम्पैक्ट एक्सरसाइज नहीं करने की सलाह दी जाती है। इसलिए गर्ड के लिए एक्सरसाइज की लिस्ट में लाइट वेट एक्सरसाइज को शामिल करें। हेवी वेट लिफ्टिंग से GERD के लक्षण बढ़ सकते हैं।

    1. बाइकिंग (Biking)

    गर्ड के लिए एक्सरसाइज की लिस्ट में बाइकिंग को शामिल किया गया है, लेकिन इस दौरान तेजी दिखाने की सलाह नहीं दी गई है। अगर हाई स्पीड बाइकिंग यानी साइक्लिंग करते हैं, तो इससे GERD के लक्षण बढ़ सकते हैं। इसलिए गर्ड के लिए एक्सरसाइज के विकल्प में साइक्लिंग करना चाहते हैं, तो आराम से साइकिल चलायें।

    ये हैं जीईआरडी के लिए एक्सरसाइज से जुड़ी जानकारी। वैसे इन ऊपर बताये पांच एक्सरसाइज को आप आसानी से कर सकते हैं, जो एक नैचुरल तरीका है GERD के लक्षण को कम करने के लिए।

    और पढ़ें : इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) का यूनानी इलाज कैसे किया जाता है?

    गर्ड के मरीजों को कौन-कौन से वर्कआउट नहीं करने की सलाह दी जाती है? (GERD patients to avoid 6 workouts)

    नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज अब्द डायजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (National Institute of Diabetes and Digestive and Kidney Diseases) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार गर्ड के मरीजों को निम्नलिखित एक्सरसाइज नहीं करने की सलाह दी गई है। जैसे:

    1. रनिंग (Running)
    2. वेट लिफ्टिंग (Weightlifting)
    3. जिमनास्टिक्स (Gymnastics)
    4. रस्सी कूदना (Jumping rope)
    5. सीढ़ी चढ़ना (Stair-climbing)

    अगर आपको भी एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) की समस्या है, तो इन एक्सरसाइज को ना करें।

    चलिए ये तो हुई जीईआरडी के लिए एक्सरसाइज से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी, लेकिन आपने सोचा है की अनहेल्दी फूड हैबिट (Unhealthy Food habit) के अलावा इसके और भी कारण क्या हो सकते हैं।

    और पढ़ें : क्या आप महसूस कर रहे हैं पेट में जलन, इंफ्लमेटरी बाउल डिजीज हो सकता है कारण

    गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज के कारण क्या हैं? (Cause of Gastroesophageal reflux disease)

    यू.एस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस (U.S. Department of Health and Human Services) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज के कारण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

    • खानपान की गलत आदत होना।
    • ज्यादा वक्त तक कुछ नहीं खाना।
    • जरूरत से ज्यादा खाना (Overeating)।
    • दवाओं (Medicine) का सेवन करना।
    • स्मोकिंग (Smoking) करना।
    • प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान।

    इन कारणों के साथ-साथ दमा (Asthma), डायबिटीज (Diabetes) एवं स्कलेरोडर्मा (Scleroderma) भी गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज की संभावनाओं को बढ़ाता है।

    और पढ़ें : Foods For Heartburn: हार्ट बर्न के लिए फूड में क्या करें शामिल?

    गर्ड के मरीजों को खान-पान के दौरान किन बातों को ध्यान रखना चाहिए? (Tips for GERD patients)

    गर्ड के मरीजों को डायट से जुड़ी निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे:

    • बॉडी वेट (Weight) संतुलित बनाये रखें।
    • स्मोकिंग (Smoking) ना करें।
    • एल्कोहॉल (Alcohol) का सेवन कम से कम करें या ना करें।
    • ऑयली खाना खाने से बचें।
    • खाना खाने के दो घंटे बाद सोएं।
    • कैफीन ड्रिंक्स का सेवन कम से कम करें।
    • थिओफाइलिन (Theophylline) का सेवन ना करें।

    इन सात बातों को ध्यान में रखकर गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophageal reflux disease) को कम करने में या इस बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है।

    गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) से जुड़ी कोई भी समस्या अगर आप महसूस करते हैं, तो इसे इग्नोर ना करें। क्योंकि गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज के शुरुआती स्टेज में सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ती है और दवाओं से इस तकलीफ को कम करने में मदद मिल सकती है। वहीं गर्ड के लिए एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

    कॉन्स्टिपेशन (Constipation) की समस्या को योग से भी दूर किया जा सकता है। जानने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Indian consensus on gastroesophageal reflux disease in adults: A position statement of the Indian Society of Gastroenterology/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31802441/#:~:text=The%20prevalence%20of%20GERD%20in,spices%20and%20non%2Dvegetarian%20food./ Accessed on 19/01/2022

    Weight Loss Can Lead to Resolution of Gastroesophageal Reflux Disease Symptoms: A Prospective Intervention Trial/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3853378/ Accessed on 19/01/2022

    Pranayama and Breathing Exercises -Types and Its Role in Disease Prevention & Rehabilitation/https://www.researchgate.net/publication/345310834_Pranayama_and_Breathing_Exercises_-Types_and_Its_Role_in_Disease_Prevention_Rehabilitation/Accessed on 19/01/2022

    GERD/https://medlineplus.gov/gerd.html/Accessed on 19/01/2022

    Gastroesophageal Reflux Disease—Overview/https://www.winchesterhospital.org/health-library/article?id=11812/Accessed on 19/01/2022

    A Randomized Trial of Medical and Surgical Treatments for Patients With GERD Symptoms That Are Refractory to Proton Pump Inhibitors/https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT01265550/Accessed on 19/01/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/01/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड