home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

मेरे लिए कौन सी एक्सरसाइज अच्छी है ?

मेरे लिए कौन सी एक्सरसाइज अच्छी है ?

हम सभी अच्छे से वाकिफ हैं कि वजन बढ़ना कई बीमारियों को न्योता देने की तरह है, खासतौर पर 30 की उम्र के बाद। बढ़ती उम्र के साथ शरीर में मेटाबॉलिज्म और फैट बर्न (Fat Burn) करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। खासतौर से महिलाओं के लिए वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए हमारी लाइफस्टाइल का अच्छा होना बहुत जरूरी है, साथ ही फिटनेस का पूरा ध्यान देना चाहिए। फिटनेस की बात करें, तो इसको लेकर अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल आता है कि मेरे लिए कौन सी एक्सरसाइज अच्छी है (What Exercise Is Good For Me) ? सभी के लिए एक्सरसाइज की जरूरत अलग-अलग होती है, जैसे कि किसी को वजन कम करने की जरूरत होती है। लेकिन कुछ ऐसी एक्सराइज भी हैं, जो कि नियमित रूप से करना सभी के लिए फायदेमंद माना जाता है। मेरे लिए कौन सी एक्सरसाइज अच्छी है (What Exercise Is Good For Me), इसके बारे में जानें यहां:

और पढ़ें: कोरियन वेट लॉस डायट : जो आपके वजन को कम ही नहीं करती, बल्कि मेंटेन भी रखती है!

मेरे लिए कौन सी एक्सरसाइज अच्छी है (What Exercise Is Good For Me) ?

मेरे लिए कौन सी एक्सरसाइज अच्छी है ? जैसा कि हमनें जाना ऊपर कि सभी के लिए एक्सरसाइज की जरूरतें अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन कुछ एक्सरसाइज सभी लोग कर सकते हैं, जो वेट मैनेजमेंट के लिए भी मददगार है।

बॉडी मिक्स एक्सरसाइज चुनें (Choose Body Mix Exercises)

आपकी नियमित साप्ताहिक व्यायाम दिनचर्या में कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए एरोबिक व्यायाम (जैसे चलना, टहलना, साइकिल चलाना, एरोबिक्स, या खेल जिसमें दौड़ना शामिल है) और मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बॉडी वेट एक्सरसाइज, दोनों ही शामिल होने चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के सभी पहलुओं पर काम करें।

वॉकिंग (Walking)

मेरे लिए कौन सी एक्सरसाइज अच्छी है ? इसका एक जवाब वॉक भी है। किसी भी एक्सरसाइज प्रोग्राम में वॉक बहुत जरूरी है, यह कैलोरी बर्न करता है। पैदल चलना एक ऐसी एक्टिविटी है, जिसे आप कहीं भी और कैसे भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई उपकरण की भी जरूरत नहीं होती है। यहां तक ​​​​कि बहुत फिट लोग भी वॉक से अपनी फिटनेस को अच्छा रखते हैं। न्यू यॉर्क में बेथ इजराइल मेडिकल सेंटर में ऑर्थोपेडिक और स्पोर्ट्स रिहैबिलिटेशन के निदेशक रॉबर्ट गोटलिन कहते हैं, “तेज चलने से प्रति घंटे 500 कैलोरी तक बर्न हो सकती है। अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज के एक प्रवक्ता रिचर्ड कॉटन का कहना है कि शुरुआती लोगों को एक बार में 5 से 10 मिनट चलकर वॉक शुरू करना चाहिए। फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाते हुए इसे कम से कम 30 मिनट तक करना चाहिए।

इंटरवल ट्रेनिंग (Interval training)

चाहे आप शुरुआती हों या व्यायाम करने वाले, वॉकर या एरोबिक डांसर, अपने कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट में इंटरवल ट्रेनिंग करनें से आपका फिटनेस का स्तर बढ़ेगा और आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। व्यायाम के दौरान इंटरवल ट्रेनिंग करने से एरोबिक सिस्टम को अनुकूलित करने के लिए प्रेरित किया जाता है।” “एरोबिक जितना इंटेंस होगा, उतनी ही अधिक आपकी कैलोरी बर्न होगी

एक्सरसाइज के साथ ये बातें भी हैं जरूरी : एक्सपर्ट टिप्स

मेरे लिए कौन सी एक्सरसाइज अच्छी है ? यह जाना आपने लेकन साथ कुछ भी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, जैसे कि:

प्रोटीन (Proteins) को बनाएं आहार का हिस्सा

उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर को कुछ खास तत्वों की जरूरत होती है, जिसमें प्रोटीन (Proteins) एक है। प्रोटीन का इनटेक आपके वजन को नियंत्रित कर सकता है। इसके साथ ही, प्रोटीन युक्त नाश्ता करने से आपको दिनभर भूख कम लगेगी। यही कारण है कि विशेषज्ञ वजन को नियंत्रित करने के लिए प्रोटीन युक्त नाश्ता करने की सलाह देते हैं। दिन का पहला मील प्रोटीन युक्त लेंगी तो, दिनभर खुद ही भूख कम महसूस करेंगी। तो सोच क्या रही हैं आज से प्रोटीन को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। प्रोटीन युक्त नाश्ते के लिए दलिया, स्प्राउट्स (Sprouts), अंडे (Egg), पनीर भुर्जी, ओट्स (Oats), बेसन का चीला आदि का सेवन कर सकती हैं।

और पढ़ें: बच्चों में कोलेस्ट्रॉल का ट्रीटमेंट करना होगा आसान, अगर फॉलों करें ये डायट और एक्सरसाइज रूटीन

बैलेंस डायट(Balance diet) है जरूरी

कुछ लोग पूरी तरह से फैट और कार्ब्स से डायट को बाहर कर देते हैं। हां, वजन को कम करने के लिए इनका इनटेक अच्छा नहीं होता है, लेकिन इसका पूरी तरह से डायट से बहिष्कार करना बेहतर विकल्प नहीं है। हमारे शरीर को कार्य करने के लिए गुड फैट और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स (Carbs) की भी जरूरत होती है। इसलिए अपनी डायट को बैलेंस (Balance Diet) बनाएं। केवल प्रोटीन को लेने से सारी परेशानी का हल नहीं निकलेगा। इससे शरीर में दूसरे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

और पढ़ें: ब्रोंकाइटिस के साथ एक्सरसाइज? आपके दिमाग में घूम रहा है ये सवाल तो यहां मिल जाएगा जवाब

नींद का रखें खास ख्याल (Sleep)

लोगों कि कामकाज से लेकर सोशल लाइफ (Social Life) में इतनी व्यस्त हो जाती हैं, जिसका असर उनकी नींद के समय और नींद की गुणवत्ता पर पड़ने लगता है। महिलाएं साउंड स्लीप (गहरी नींद [ Sound Sleep)) नहीं ले पाती हैं व नींद की कमी से गुजरती हैं। इसके कारण उनमें भूख हाॅर्मोन (Hormone) बढ़ने लगता है, जिससे उनका कैलोरी इनटेक (Calories Intake) बढ़ जाता है। ऐसे में महिलाओं के लिए वजन कम करना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इसलिए वजन को नियंत्रित व ओवरऑल हेल्थ के लिए प्रतिदिन 8 घंटे की नींद जरूर लें।

जंक फूड व शुगर आइटम्स को अवॉइड करें (Junk Food)

30 की उम्र के बाद वेट लाॅस के लिए अपने डायट में से जक फूड को बहार निकालना होगा। कुछ महिलाओं को जंक फूड (Junk Food) तो कुछ को शुगर आइटम्स की क्रेविंग (Craving) बहुत होती है, जिसके लिए न चाहते हुए भी वो कुछ न कुछ ऑनलाइन ऑर्डर कर ही लेती हैं। जैसा कि लेख में हमने ऊपर बताया कि उम्र के बढ़ने के साथ मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगता है, इसलिए अपने आहार से जंक फूड और शुगरी आइटम्स को दूर कर दें। जंक फूड और स्वीट्स मोटापा बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

और पढें: पेलियो बनाम कीटो डायट: इनमें क्या है अंतर, साल 2021 में वेट लॉस के लिए कौन सी है बेस्ट?

वजन कम करने में पानी करेगा मदद (Water)

वेट लॉस टिप्स में पानी की मात्रा का भी भरपूर ध्यान रखें। वजन को नियंत्रित करने के लिए पानी का इनटेक बढ़ाना भी मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, यह मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाता है। प्रतिदिन 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए। वॉटर इनटेक को बढ़ाने के लिए आप अपने मोबाइल में हर घंटे का नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं। खाना खाने से पहले पानी पीना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

अल्कोहल को कहें न (Alcohol)

30 की उम्र के बाद वेट लाॅस के लिए अल्कोहल (Alcohol) के सेवन से बचें। जिन महिलाओं को अल्कोहल की आदत हैं, उन्हें इससे दूरी बनानी होगी। हालांकि, कभी-कभी पार्टी में आप इसे ले सकती हैं, लेकिन आए दिन अल्कोहल पीने की आदत आपके वजन को प्रभावित करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शराब में शुगर होता है, जिससे आपका कैलोरी इनटेक (Caloric Intake) बढ़ता है। अल्कोहल इनटेक नहीं कम करेंगी तो फिर वजन कम करने के लिए आपके दूसरे प्रयास भी कोई काम नहीं आएंगे।

मेरे लिए कौन सी एक्सरसाइज अच्छी है ? यह जाना आपने, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी के लिए यह एक्सरसाइज अच्छी हो। कोई भी व्यायाम शुरू करने से पहले एक बार डाॅक्टर की सलाह जरूर लें। इसके अलावा, मेरे लिए कौन सी एक्सरसाइज अच्छी है, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए एक बार डॉक्टर से बात जरूर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड