लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स: हार्ट के लिए जरूरी एक्सरसाइज को ऐसे रखें जारी!

    लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स: हार्ट के लिए जरूरी एक्सरसाइज को ऐसे रखें जारी!

    वॉकिंग, स्विमिंग, साइकलिंग, जॉगिंग, एरोबिक डांसिंग, स्काईंग के अलावा कई ऐसी एक्टिविटीज हैं जो हार्ट की मदद कर सकती हैं या कहें कि हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए फायदेमंद हैं। ये सभी व्यक्ति को वार्म फील कराती हैं और स्वेटिंग में मदद करती हैं। साथ ही इनकी मदद से सांस लेने में तेजी आती है। चूंकि ये एक्सरसाइजेज हार्ट के लिए फायदेमंद हैं, इसलिए इनको हमेशा किया जाना चाहिए। लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स (Tips For Long-term Exercise Success) इस आर्टिकल में दिए जा रहे हैं जो आपकी मदद करेंगी।

    लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स (Tips For Long-term Exercise Success)

    हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए एक्सरसाइज इसलिए बेहतर मानी जाती हैं क्योंकि ये एरोबिक गतिविधियां दिल को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करती है। ये हार्ट अटैक के जोखिम को कम करती हैं। साथ ही हार्ट रेट (Heart rate) को धीमा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। यह वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करती हैं। ये हार्ट मसल्स को मजबूत करने में भी मददगार मानी जाती हैं। इसलिए इनको लंबे समय या हमेशा ही किया जाना चाहिए, लेकिन लोग एक्सरसाइज को लंबे समय तक जारी नहीं रख पाते। इसलिए यहां हम लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स (Tips For Long-term Exercise Success) दे रहे हैं जो आपको एक्सरसाइज को लंबे समय तक रूटीन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित करेंगे।

    और पढ़ें: हार्ट डिजीज में बैलून थेरिपी किस तरह होती है मददगार?

    सक्सेस के लिए ड्रेसअप करें (Dress up for success)

    लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स (Tips For Long-term Exercise Success) में यह टिप्स कई लोगों को बचकानी या गैरजरूरी लग सकती है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण टिप्स है। वर्कआउट के लिए अपने पसंदीदा ब्रांड के कपड़े, जूते खरीदें। यह आपको एक्सरसाइज को करने के लिए प्रेरित कर सकता है। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि हमेशा कंफर्टेबल और सही फिटिंग वाले कपड़े और शूज पहनें। जो जहां आप रहते हैं वहां के वेदर के हिसाब से उचित हों।

    एक तय शेड्यूल को फॉलो करें (Follow a set schedule)

    लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स (Tips For Long-term Exercise Success) में यह भी बेहद महत्वपूर्ण है। अक्सर लोग एक्सरसाइज करने का तनाव लेते हैं। वे सोचते हैं कि 1 घंटे कौन वर्कआउट करे? लेकिन ऐसा नहीं है। आप कम समय से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। शुरुआत हर दिन 15-30 मिनिट्स से करें। अगर किसी विशेष स्थिति में डॉक्टर ने कोई रिकमंडेशन दिया है तो उसे फॉलो करें।

    हर दिन एक ही समय पर एक्सरसाइज करें जिससे यह लाइफस्टाइल का एक पार्ट बन जाएं। उदाहरण के लिए आप हर सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार एक ही समय पर एक्सरसाइज करें। समय और एक्टिविटीज अपनी सुविधा के अनुसार चुने लें। इसे आदत बनाने की कोशिश करें, लेकिन खुद के प्रति फ्लैग्जिबल रहें अगर किसी दिन एक्सरसाइज एक्टिविटी छूट जाती है तो किसी अन्य तरीके से दिन में शामिल करने की कोशिश करें।

    और पढ़ें: हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए है मददगार?

    खुद से की जाने वाली अपेक्षाओं को वाजिब हो (Keep your expectations reasonable)

    लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स

    अक्सर हम एक्सरसाइज शुरू करने से पहले खुद से बहुत सारी अपेक्षाएं रखते हैं। जैसे हम बहुत कठिन वर्कआउट करेंगे, हम एक दिन भी गेप नहीं करेंगे, हम जल्दी ही वजन कम लेंगे आदि। इतनी सारी अपेक्षाएं वर्कआउट जर्नी को सक्सेसफुल बनाने में रोड़ा बन जाती है। लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स (Tips For Long-term Exercise Success) में इस बात को भी शामिल करें कि हम खुद से कम समय में ही बहुत सारी अपेक्षाएं नहीं रखेंगे। हर दिन अधिक एक्टिव रहने की कोशिश करें। थोड़ी दूर जाने के लिए गाड़ी का उपयोग करने की जगह पैदल चलें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। लंबे समय तक एक ही जगह बैठने से बचें। बीच-बीच में ब्रेक लें और वॉक करें।

    अगर किसी कारणवश एक्सरसाइज के बीच में कोई गेप हो जाता है तो हत्तोसाहित ना हो। फिर से शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपने पुराने पेस पर पहुंचें। लंच और डिनर के बाद हैवी एक्सरसाइज ना करें। खासकर जब वातावरण बहुत गर्म या नम हो या आपको पेट बहुत भरा होने का एहसास हो। अगर आपको कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart disease risk) का रिस्क ज्यादा है या किसी प्रकार की क्रोनिक हेल्थ प्रॉब्लम (Chronic health problem) है तो किसी फिजिकल एक्टिविटी प्रोग्राम को शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    एक्सरसाइज को आनंददायक बनाएं (Make exercise enjoyable)

    लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स (Tips For Long-term Exercise Success) में एक्सरसाइज को आनंददायक बनाना भी शामिल है। अगर एक्सरसाइज रूटीन इंटरेस्टिंग होगा तो इसे फॉलो करने में मजा आएगा। इसके लिए जरूरी है कि एक्सरसाइज में वेरिएशन लाएं। एक दिन वॉक तो एक दिन जॉगिंग या स्विमिंग करें। इसके अलावा फ्रेंड्स, फैमिली मेंबर्स के साथ एक्सरसाइज करके भी इसे इंटरेस्टिंग बनाया जा सकता है। म्यूजिक और ऑडियो बुक्स को सुनकर एक्सरसाइज रूटीन में एंटरटेनमेंट का तड़का लगाया जा सकता है।

    और पढ़ें: हार्ट हेल्थ के लिए पॉलीअनसैचुरेड फैट्स कितना फायदेमंद है?

    सक्सेस को सेलिब्रेट करें (Celebrate the success)

    अपनी हर दिन की एक्टिविटीज को कैलेंडर या डायरी में नोट करें। अपनी एक्टिविटी के टाइम, लैंथ को नोट करें, आपने किसी दिन ज्यादा समय या ज्यादा स्ट्रेंथ के साथ एक्सरसाइज की है तो उसके बारे में भी लिखे। साथ ही आप हर सेशन के बाद कैसा फील करें उसे भी नोट करें। एक्टिविटीज को रिकार्ड करें और हर छोटी सक्सेस या माइलस्टोन्स के लिए खुद को रिवार्ड दें। सक्सेस से ज्यादा कुछ मोटिवेट नहीं करता। लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स (Tips For Long-term Exercise Success) में अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप एक्सरसाइज ना करने के बहाने नहीं अपना पाएंगे।

    बहाना नंबर 1

    ”मुझे एक्सरसाइज से नफरत है”
    कई लोग ऐसा सोचते हैं। ट्रेडमिल पर पसीना बहाना सबको पसंद नहीं होता। अगर यह आपको भी पसंद नहीं है तो किसी प्रकार की दूसरी एक्ससाइज जैसे कि डांस, जुम्बा या कोई अन्य अपनी पसंदीदा एक्टिविटीज को अपनाएं।

    बहाना नंबर 2

    ”मैं बहुत बिजी रहता रहती हूं”
    हमसे ज्यादा बिजी रहने वाले लोग वर्कआउट करने के लिए समय निकाल लेते हैं क्योंकि वे इसके अनेक फायदों के बारे में जानते हैं। यह हमारा निर्णय है कि हम एक्सरसाइज को प्राथमिकता दें। हमेशा एक घंटा फिजिकल एक्टिविटीज के लिए ना निकालना जरूरी नहीं है। आप 10-20 मिनट खुद को देकर भी इसका फायदा उठा सकते हैं। वीकेंड पर ज्यादा समय वर्कआउट को दे सकते हैं।

    बहाना नंबर 3

    ”मैं बहुत थक जाती जाता हूं”
    यह उल्टा लग सकता है, लेकिन शारीरिक गतिविधि एक शक्तिशाली पिक-अप है जो वास्तव में थकान को कम करती है और लंबे समय में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है। नियमित व्यायाम से, आप हर समय अधिक ऊर्जावान, तरोताजा और सतर्क महसूस करेंगे

    और पढ़ें: हार्ट हेल्थ के लिए बीन्स और दालें हो सकती हैं बेहद फायदेमंद, जान लीजिए इनके नाम

    उम्मीद करते हैं कि आपको लॉन्ग टर्म एक्सरसाइज सक्सेस टिप्स (Tips For Long-term Exercise Success) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/01/2022 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड