home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है यह सब्जियां, शामिल करें अपने डायट में...

हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है यह सब्जियां, शामिल करें अपने डायट में...

हार्ट पेशेंट क्या खाते हैं और क्या नहीं, यह दोनों ही बाते बहुत महत्वपूर्ण है। दिल के मरीजों के लिए कुछ सब्जियां बहुत फायदेमंद मानी जाती है। इसलिए हृदय रोगियाें के लिए सब्जियां (Vegetables for heart patients) बहुत महत्वपूर्ण होती है। कुछ प्रकार की सब्जियों में कई ऐसे महत्व्पूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं। हार्ट के अलावा, यह पूरी सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा वजन कम करने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी सब्जियों का सेवन करना जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि हृदय रोगियाें के लिए सब्जियां (Vegetables for heart patients) क्यों फायदेमंद है।

और पढ़ें: हार्ट डिजीज और तनाव में एक्सरसाइज की क्या भूमिका है? जानिए यहां

हृदय रोगियाें के लिए सब्जियां : हृदय रोग की रोकथाम के लिए फायदेमंद है सब्जियां (Vegetables for heart patients: Vegetables are beneficial for the prevention of heart disease)

हृदय रोगियाें के लिए सब्जियां फायदेमंद क्यों है? तो हम बता दें कि कई सब्जियाें और फल में विशेष रूप से विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन की अच्छी मात्रा पायी जाती है, जो कि विटामिन ए का एक रूप है। ये आपके शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करते हैं। जो धमनियों में और कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों से पट्टिका के निर्माण को कम करके एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकने में मदद करते हैं। इस तरह की सब्जियाें में विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक पायी जाती है, जिनमें शामिल है:

इसके अलावा, बीटा-कैरोटीन इस तरह की सब्जियों में अधिक पाया जाता है, जिनमें शामिल हैं:

  • गाजर
  • टमाटर
  • शकरकंदी

और पढ़ें: बच्चों को सब्जियां खिलाना नहीं है आसान, यूज करें थोड़ी क्रिएटिविटी

हृदय रोगियाें के लिए सब्जियां (Vegetables for heart patients)

सब्जियां और फल खाने से फाइबर का अच्छा स्रोत मिलता है। जब भी संभव हो, छिलके भी खाएं – इससे आपके कुल दैनिक फाइबर की अच्छी मात्रा मिलेगी। उदाहरण के लिए, एक कच्चे बिना छिलके वाले सेब में एक कप सेब के रस की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक फाइबर पाया जाता है।

हरा साग (Greens Leafy)

हरा साग यानि कि हरी मेथी, सरसो और चोराई आदि हरी पत्तेदार सब्जियां हार्ट के लिए काफी अच्छी होती हैं। हरे साग में फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है। फाइबर एक घटक है और जब हम हरी सब्जियों का सेवन करते हैं, तो साग से मिलने वाला घुलनशील फाइबर चिपचिपा हो जाता है और शरीर में फैल रहे अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल से चिपक जाता है। द लैंसेट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना हृदय स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, क्योंकि धमनियों का निर्माण धमनियों में प्रवाह में रूकावट पैदा कर सकता है। इससे हृदय रोग के जोखिम भी बढ़ सकते हैं।

और पढ़ें: हार्ट इन्फेक्शन में एंटीबायोटिक आईवी : इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें!

केल (Kale)

केल को एक सूपरफूड माना जाता है। इसमें हृदय को स्वस्थ रखने वाले पोषक तत्व होते हैं, विशेष रूप से नाइट्रेट्स, जो रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं। केल खाने के बाद नाइट्रेट, नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को फैलाते हैं और धमनियों को खोलने का काम करते हैं। इससे अधिक ऑक्सिजन युक्त रक्त वाहिकाओं के माध्यम से हृदय की मांसपेशियों में प्रवाह होता है, जो रक्तचाप को कम करता है और आपके हृदय को पंप करने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

और पढ़ें: सिस्टोलिक हार्ट फेलियर : लाइफस्टाइल में हेल्दी बदलाव से सुधर सकती है दिल की यह कंडिशन!

पालक (Spinach)

जब हम पोटेशियम के बारे में सोचते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे पहले दिमाग में नहीं आती हैं, लेकिन पालक की एक सर्विंग में केले की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है। क्रिस-एथर्टन का कहना है कि पोषक तत्व रक्तचाप को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, पोटेशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर तनाव को कम करने में मदद करता है और यह शरीर को अतिरिक्त सोडियम को हटाने में मदद करता है। आपके रक्त में अतिरिक्त तरल पदार्थ का मतलब है कि आपके हृदय को इसे आपके शरीर के चारों ओर ले जाने के लिए और भी अधिक मेहनत करनी होगी।

और पढ़ें : औरतों में हार्ट डिजीज के ये संकेत पड़ सकते हैं भारी, न करें अनदेखा

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकोली में विटामिन सी और विटामिन ई जैसे विटामिन से भरा होता है, जो शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। जब उनके सब्जी के रूप में सेवन किया जाता है, तो एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ फ्री रेडिकल से लड़कर हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि फ्री रेडिकल आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को नुकसान पहुंचाते हैं, तो इससे आपकी इम्यूनिटी पर भी अटैक हो सकता है।

और पढ़ें : हार्ट अटैक (Heart Attack): जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

ब्रसेल्स स्प्राउट्स (Brussels Sprouts)

ब्रसेल्स स्प्राउट्स भी दिल के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है। स्वस्थ कोशिका की वृद्धि के लिए फोलेट एक आवश्यक पोषक तत्व है और ब्रसेल्स स्प्राउट्स, एक क्रूसिफेरस सब्जी है। दिल के मरीजों के लिय यह काफी अच्छी मानी जाती है। यह पोषक तत्व होमोसिस्टीन को कम करके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। जब इस अमीनो एसिड का स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो यह रक्त वाहिकाओं में नुकसान पहुंचा सकता है और इस कारण रक्त के थक्के भी जमा हो सकते हैं। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में शोध के अनुसार, स्ट्रोक और अन्य हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

और पढ़ें: हार्ट डिजीज के मरीजों के लिए एक्सरसाइज करना है बेहद जरूरी, ताकि हार्ट को मिल सके बेहतर प्रोटेक्शन!

गाजर (Carrots)

गाजर शायद सबसे अच्छा कैरोटीन के स्रोत के रूप में जाना जाता है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व बीटा-कैरोटीन हैं। गाजर भी अल्फा और गामा कैरोटीन (कैरोटीनॉयड) दोनों का एक अच्छा स्रोत हैं। अध्ययनों ने बीटा कैरोटीन के उच्च स्तर को हृदय रोग और स्ट्रोक के कम जोखिम के साथ पाया गया है।

और पढ़ें:हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए है मददगार?

शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद विटामिन का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन ए और सी पाया जाता है। इनमें पोटेशियम, फोलेट, कैल्शियम और फाइबर भी होते हैं – और जब आप इसे छिलका सहित खाते हैं, तो आपको और भी अधिक फाइबर मिलता है। शकरकंद लिवर के लिए भी अच्छा माना जाता है। यह पाचन में भी असान होता है। जिन डायबिटीज के मरीजों की शुगर कंट्रोल में रहती है, वो इसे खास सकते हैं। लेकिन जिनका शुगर लेवल बढ़ा हुआ होता है, उन्हें इसे खाने से बचना चाहिए। इसे अपने डायट में डॉक्टर की सलाह पर ही लें।

और पढ़ें: बैक्टीरियल एंडोकार्डाइटिस (Bacterial endocarditis): हार्ट में होने वाला ये इंफेक्शन हो सकता है जानलेवा

हृदय रोगियाें के लिए सब्जियां के लिए सब्जी खाना बहुत जरूरी है। इसके अलावा और भी बहुत सी सब्जियां हैं,जो हार्ट के लिए फायदेमंद होती है। सब्जियों का सेवन केवल हार्ट के लिए ही नहीं बल्कि पूरी अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है। यदि इनमें से आपको किसी सब्जी से एलर्जी है, तो उस सब्जी का सेवन न करें। हृदय रोगियाें के लिए सब्जियां कौन सी अच्छी या और कौन सी नहीं खानी चाहिए, इसके बारे में आप अपने डॉक्टर की सलाह लें।

 

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड