home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज में कीवी खाने के हैं कई फायदे, क्या जानते हैं आप?

डायबिटीज में कीवी खाने के हैं कई फायदे, क्या जानते हैं आप?

डायबिटीज (Diabetes) में फलों के सेवन के लिए जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि फलों में नैचुरल शुगर पाई जाती है, इसलिए डायबिटीज की समस्या में शुगर लेवल (Sugar level) बढ़ जाने का खतरा बना रहता है। ऐसे में एक सवाल जो सबके मन में आता है, वह है क्या डायबिटीज में कीवी (Kiwi) का सेवन किया जा सकता है? क्या डायबिटीज में कीवी फायदेमंद है? हम में से कई लोग हैं, जो कीवी खाना बेहद पसंद करते हैं। यह छोटा सा फल खाने में स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए कीवी खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन डायबिटीज में कीवी (Kiwi for diabetes) का सेवन किया जाना चाहिए या नहीं, यह जानना बेहद जरूरी है। लेकिन इससे पहले आइए जानते हैं कीवी के बारे में ये खास जानकारी।

क्या है कीवी (Kiwi)?

कीवी (Kiwi) हल्के भूरे रंग का फल होता है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन के, विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन ई (Vitamin K, Vitamin C, Potassium, Vitamin E) और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और बीमारियों से आप को दूर रखते हैं। जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है और जिन लोगों को संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होता है, ऐसे लोगों को कीवी के सेवन की सलाह दी जाती है। साथ ही साथ कीवी में सेरेटोनिन (Serotonin) की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे अनिद्रा की शिकायत भी दूर होती है। इन सभी गुणों की खान कीवी डायबिटीज में कितनी फायदेमंद है, ये जानना बेहद जरूरी है। लेकिन इससे पहले जान लेते हैं कि डायबिटीज (Diabetes) की समस्या आपको कैसे होती है।

और पढ़ें: क्या मधुमेह रोगी चीनी की जगह खा सकते हैं शहद?

कैसे होती है डायबिटीज (Diabetes) की समस्या?

डायबिटीज की दिक्कत तब होती है, जब आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जब भी आप भोजन करते हैं, तो शरीर उसे शुगर में तोड़ देता है और शरीर की कोशिकाएं ऊर्जा के लिए इसका उपयोग करती हैं। इस उपयोग के लिए पैंक्रियाज को इंसुलिन (Insulin) का उत्पादन करने की जरूरत पड़ती है। जब आप मधुमेह के शिकार होते हैं, तो पैंक्रियाज या तो बेहद कम मात्रा में इंसुलिन पैदा करती है, या इंसुलिन पैदा करना बंद कर देती है। क्योंकि शरीर इसका प्रभावी ढंग से इस्तेमाल नहीं कर पाता, इसलिए व्यक्ति डायबिटीज (Diabetes) का शिकार हो जाता है। लेकिन डायबटीज की आहट उसके लक्षणों से पहचानी जा सकती है। इसका इसके लिए आपको कुछ लक्षणों पर ध्यान देने की जरूरत पड़ती है।

क्या हैं डायबिटीज के लक्षण? (Symptoms of Diabetes)

डायबिटीज की समस्या में शरीर आपको कुछ सिम्टम्स देता है। यह सिम्टम्स यानी कि लक्षण आप को समझने होते हैं। डायबिटीज (Diabetes) के लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं –

  • बार-बार यूरिनेशन होना
  • बार-बार प्यास लगना
  • बहुत भूख लगना
  • अत्यधिक थकान
  • धुंधला दिखना
  • किसी चोट को ठीक होने में ज्यादा समय लगना
  • लगातार घटता वजन (टाइप1)
  • हाथ / पैर में झुनझुनी या दर्द (टाइप 2)

यदि आप इन लक्षणों को महसूस करते हैं, तो आपको जल्द से जल्द अपना ब्लड शुगर लेवल मापने की जरूरत पड़ती है। इसलिए ऐसे लक्षण दिखाई देने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर जरूरी टेस्ट करने के बाद आपको डायबिटीज के लिए आवश्यक मेडिसिन प्रिसक्राइब कर सकते हैं। इन दवाइयों की मदद से आप जल्द से जल्द डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल में ला सकते हैं।

और पढ़ें: मधुमेह की दवा मेटफॉर्मिन बन सकती है थायरॉइड की वजह

जैसा आपने जाना, डायबिटीज (Diabetes) आपको कभी भी अपना शिकार बना सकती है, ऐसे में डायबिटीज की समस्या में आपको कीवी (Kiwi) का सेवन कैसे करना चाहिए, ये जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं डायबिटीज में कीवी (Kiwi for diabetes) कितनी और किस तरह खाना चाहिए।

डायबिटीज में कीवी : सेवन से पहले पढ़ लें ये जानकारी (Kiwi for diabetes)

डायबिटीज में कीवी (Kiwi for diabetes)

डायबिटीज के मरीजों को खाने से पहले सतर्क रहने की जरूरत पड़ती है, वह जो भी खाते हैं उसका सीधा असर उनके ब्लड शुगर के स्तर पर पड़ता है और इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है। इसलिए डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए शुगर लेवल मेंटेन रखना बेहद जरूरी माना जाता है। लेकिन डायबिटीज में कीवी (Kiwi for diabetes) का सेवन किया जा सकता है। इसका कारण है कि कीवी (Kiwi) में मौजूद पोषक तत्व।

जैसा कि आप सभी जानते हैं, डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों के लिए फाइबर की सही मात्रा लेना बेहद जरूरी माना जाता है, इसलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए हाय फाइबर फल बेहतर माने जाते हैं। इन्ही हाय फाइबर फूड में कीवी (Kiwi) भी एक है। हाय फाइबर होने के साथ-साथ ये पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है, जो इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखती है।

और पढ़ें : जानें कैसे स्वेट सेंसर (Sweat Sensor) करेगा डायबिटीज की पहचान

कीवी (Kiwi) के फायदे

कीवी (Kiwi) ऐसा फल है जिसमे भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और पॉलीफेनॉल (Vitamin C, Antioxidants, Fiber and Polyphenols) जैसे तत्व होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। साथ ही साथ यह ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस बनाए रखते हैं और इम्यूनिटी को बेहतर बनाते हैं। इसमें मौजूद फ्री रेडिकल्स (Free radicals) ब्लड शुगर लेवल को कम करके आपकी इम्यूनिटी को बेहतर बनाते हैं, इसलिए डायबिटीज में कीवी (Kiwi for diabetes) का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

और पढ़ें :Diabetic Eye Disease: मधुमेह संबंधी नेत्र रोग क्या है? जानें कारण, लक्षण और उपाय

कीवी में भरपूर मात्रा में सॉल्युबल फाइबर (Soluble fiber) पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है। साथ साथ यह पाचन तंत्र को भी ठीक करने का काम करती है, इसलिए डायबिटीज में कीवी (Kiwi for diabetes) के सेवन से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है। आइए जानते हैं डायबिटीज में कीवी के सेवन से होने वाले अन्य फायदों के बारे में।

और पढ़ें : क्या है नाता विटामिन-डी का डायबिटीज से?

डायबिटीज में कीवी (Kiwi for diabetes) के अन्य फायदे –

आपने कई बार डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों में अनिद्रा की समस्या से जूझते देखा होगा। ऐसी समस्या में कीवी का सेवन फायदेमंद साबित होता है। कीवी सिर्फ़ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के ही काम नहीं आती, बल्कि डायबिटीज में होने वाले डिप्रेशन और अनिद्रा (Depression and insomnia) की समस्या में भी कारगर साबित होती है। कीवी में बड़ी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी माना जाता है। साथ ही साथ डायबिटीज में कीवी (Kiwi) के सेवन से शरीर में सेरेटोनिन (Serotonin) का स्त्राव बढ़ता है, जिससे डायबिटिक व्यक्ति तनाव मुक्त रहता है और बेहतर नींद ले सकता है।

और पढ़ें : रिसर्च: हाई फाइबर फूड हार्ट डिसीज और डायबिटीज को करता है दूर

डायबिटीज में कीवी के सेवन से आपको कई तरह के फायदे होते हैं, इसलिए डायबिटीज में कीवी का सेवन फ़ायदेमंद माना जाता है। यदि आप नैचुरल शुगर (Natural sugar) का सेवन करना चाहते हैं, तो कीवी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन कीवी को अपने डायट में जोड़ने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना बेहद जरूरी है। डॉक्टर आपकी जरूरत के मुताबिक सीमित मात्रा तय कर सकते हैं, जिससे आप कीवी (Kiwi) का लुत्फ उठा सकते हैं और अचानक ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोक सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of kiwifruit https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6350646/Accessed on 18th Aug, 2021

Kiwifruit Supplementation of Individuals with Pre diabetes  https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6073280/Accessed on 18th Aug, 2021

Kiwifruit Non-Sugar Components Reduce Glycaemic Response  https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5707667/Accessed on 18th Aug, 2021

Kiwifruit, carbohydrate availability, and the glycemic response. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23394992/Accessed on 18th Aug, 2021

Is Kiwi really Good for Diabetes?  https://www.freedomfromdiabetes.org/blog/post/is-kiwi-really-good-for-diabetes/1521/Accessed on 18th Aug, 2021

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x