backup og meta

प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम होता है क्या? जाने इसके कारण

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Shivam Rohatgi द्वारा लिखित · अपडेटेड 29/07/2020

प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम होता है क्या? जाने इसके कारण

क्या आपको भी प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम होने लगी है? गर्भावस्था के दौरान दृष्टि में समस्या आना एक आम बात होती है और कुछ मामलों में यह डिलीवरी तक नहीं जाती हैं।

आपकी आंखें आपको धोखा नहीं दे सकती हैं। प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम होने पर कई महिलाएं यह अनुभव करती हैं कि उन्हें धुंधला दिखाई देने लगता है या दृष्टि में स्पष्टीकरण कम हो जाता है। ऐसा होने पर घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम डिलीवरी के बाद अपने आप ही ठीक हो जाती है।

इस आर्टिकल में आगे पढ़ें कि प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम क्यों होती है और साथ ही इसे कैसे ठीक किया जा सकता है।

क्या प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम हो सकती है? (Vision Problems in Pregnancy)

जी हां, प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम का सामना 15 प्रतिशत महिलाओं को करना पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान प्रेग्नेंसी में हार्मोन और मेटाबॉलिज्म में बदलाव, शरीर में पानी की कमी और अनियंत्रित रक्त प्रवाह के कारण आंखों और दृष्टि पर असर पड़ता है।

पानी की कमी कॉर्निया (नेत्रपटल) के कर्वेचर (वक्रता) को हल्का-सा मोटा बना देती है। यह बदलाव बेहद कम होता है लेकिन यह दृष्टि को प्रभावित करता है फिर चाहे आप चश्मे या कांटेक्ट लेंस से आंखों की रोशनी को ठीक करने की कितनी ही कोशिश कर लें। यही कारण होता है कि गर्भावस्था के दौरान आंखों की सर्जरी करवाने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके साथ ही प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम होने पर चश्मे या कांटेक्ट लेंस पर पैसा बर्बाद न करें।

अगर आपको प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम आती है तो यह बेहद हल्की या कुछ समय के लिए ही होती है। इसके अधिकतर लक्षण प्रसव के कुछ महीनों बाद अपने आप ठीक हो जाएंगे। यदि आपके देखने की क्षमता पर अधिक प्रभाव पड़ता है तो आंखों के डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

और पढ़ें – प्रेगनेंसी में इम्यून सिस्टम पर क्या असर होता है?

प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम कब शुरू होती है? (When does the vision problem start in pregnancy?)

गर्भावस्था शरीर को हर रूप से बदल देती है। कई बार यह प्रभाव असुविधाजनक भी हो सकते हैं इसलिए धुंधला दिखाई देने पर ज्यादा परेशान न हों। आपको प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम किसी भी समय हो सकती है। हालांकि, अधिकतर महिलाओं के मुताबिक दृष्टि की समस्या प्रसव से पहले गर्भावस्था के महीनों के साथ बढ़ती जाती है।

[mc4wp_form id=’183492″]

प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम होने के कारण और उपाय (Causes and problems due to vision problem in pregnancy)

अधिकतर समस्याएं मामूली और कुछ समय के लिए ही होती हैं। आपकी दृष्टि बच्चे के जन्म के बाद अपने आप ही सामान्य होने लगेगी। लेकिन गर्भावस्था से जुड़ी कुछ समस्याओं में चिकित्सीय मदद की आवश्यकता होती है। निम्न कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम अधिक असुविधाजनक हो सकती है –

आंखों में सूखापन (Dryness in Eyes)

आप यह नोटिस करेंगी कि आपकी आंखें पहले से ज्यादा सूखी रहने लगी हैं। ऐसा होने पर आपको अपने कांटेक्ट लेंस के कारण जलन हो सकती है।

उपचार – आर्टिफिशियल टियर की मदद से आंखों में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। अगर आप कांटेक्ट लेंस पहनते हैं तो उसके लेबल पर बताई गई ड्रॉप्स का ही इस्तेमाल करें। कुछ में प्रतिरोधक गुण होते हैं जो हल्के कांटेक्ट लेंस को प्रभावित कर सकते हैं। इसके साथ ही गर्भावस्था के दौरान आंखों में सूखापन होने पर कौन -सी ड्रॉप का इस्तेमाल करना चाहिए इस बात की सलाह के लिए डॉक्टर से भी परामर्श करें।

धुंधला दिखना (Blurred Vision)

कई गर्भवती महिलाओं में तरल पदार्थों की कमी होने लगती है। इसका सबसे सामान्य प्रभाव कॉर्निया की शेप पर पड़ता है। इस बदलाव के कारण ही प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम होती है। यह बदलाव प्रसव या स्तनपान के बाद अपने आप चले जाते हैं।

उपचार – अगर आपको इन बदलावों के कारण कोई परेशानी नहीं हो रही है तो किसी प्रकार के उपचार का इस्तेमाल न करें। यदि करते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। आंखों के अधिकतर विशेषज्ञ लेसिक (Lasik) सर्जरी या गर्भावस्था के दौरान नए कांटेक्ट लेंस पहनने की सलाह देते हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में मूली का सेवन क्या सुरक्षित है? जानें इसके फायदे और नुकसान

प्रीक्लेम्पसिया (Preeclampsia)

प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम होना गंभीर बीमारी प्रीक्लेम्पसिया का संकेत हो सकता है। यह गर्भावस्था में होने वाली एक दुर्लभ बीमारी है। यह हाई ब्लड प्रेशर व अन्य किसी अंग के क्षतिग्रस्त होने का संकेत होता है। इसके लक्षणों कुछ इस प्रकार होते हैं –

  • कुछ समय के लिए दिखाई न देना (Short-sightedness)
  • तेज रोशनी में आंखों का चुंधिया जाना (Blinking eyes in bright light)
  • धुंधला दिखाई देना (Blur vision)
  • रोशनी का चमकना, झोंका या धब्बे दिखाई देना (Light shining, gust or spots visible)

उपचार – अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। प्रीक्लेम्पसिया एक ऐसी स्थिति है जो तेजी से बढ़ती है व ब्लीडिंग और कई गंभीर समस्याएं उत्पन्न कर सकती है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में रागी को बनाएं आहार का हिस्सा, पाएं स्वास्थ्य संबंधी ढेरों लाभ

प्रेगनेंसी में विजन प्रॉब्लम कब खत्म होती है? (When does the vision problem end in pregnancy?)

प्रेगनेंसी में विजन प्रॉब्लम होना एक सामान्य समस्या होती है। आंखों में धुंधलापन व खुजली प्रेगनेंसी में किसी भी समय हो सकती है। हालांकि, अच्छी बात यह है कि इस प्रकार की विजन प्रॉब्लम कुछ समय के लिए ही होती हैं और डिलीवरी के बाद अपने आप चली जाती हैं।

डॉक्टर से कब संपर्क करें?

अधिक गंभीर समस्याएं गर्भावस्था में डायबिटीज या हाई बीपी का संकेत हो सकती है। तो किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई देने पर अपने डॉक्टर से परामर्श करना न भूलें। स्वास्थ्य में किसी भी तरह के बदलाव को लेकर डॉक्टर से सुनिश्चित करें कि यह कोई गंभीर स्थिति का संकेत तो नहीं है। इसके अलावा अगर आपको डबल विजन या धब्बे दिखाई दें रहे हैं जो दो घंटे से अधिक समय के बाद भी ठीक नहीं हो पा रहे हों तो तुरंत डॉक्टर को संपर्क करें।

और पढ़ें – प्रेगनेंसी में केला खाना चाहिए या नहीं?

हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में प्रेग्नेंसी में विजन प्रॉब्लम से जुड़ी हर मुंकिन जानकारी देने का प्रयास किया गया है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम अपने एस्पर्ट्स द्वारा आपके सवालों का जवाब दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर इससे जुड़ी आप अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं, तो अधिक जानकारी के लिए बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Shivam Rohatgi द्वारा लिखित · अपडेटेड 29/07/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement