home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज में खाएंगे ये नैचुरल स्वीटनर्स, तो नहीं बढ़ेगा शुगल लेवल!

डायबिटीज में खाएंगे ये नैचुरल स्वीटनर्स, तो नहीं बढ़ेगा शुगल लेवल!

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उनको खानपान को लेकर अधिक सावधानी रखनी पड़ती है। ब्लड में शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए आपको खाने में ऐसे फूड्स से दूरी बनानी पड़ती है, जिसमें अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है। अगर आप अधिक मात्रा में शुगर युक्त फूड्स को खाएंगे, तो आपकी हेल्थ के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है। ये सच है डायबिटीज पेशेंट सिर्फ नमकीन खाकर नहीं रह सकते हैं क्योंकि उनका मन भी मीठा खाने का करता है। ऐसे में शुगर सब्स्टीट्यूट की हेल्प से मिठास को एंजाय किया जा सकता है। डायबिटीज में नैचुरल स्वीटनर्स (Natural sweeteners in diabetes) का इस्तेमाल करने से खाने में मिठास का स्वाद भी मिल जाता है और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको डायबिटीज में नैचुरल स्वीटनर्स (Natural sweeteners in diabetes) से संबंधित कुछ ब्रांड्स के बारे में जानकारी देंगे।

और पढ़ें: डायबिटीज में खजूर : फल एक, फायदे अनेक!

डायबिटीज में नैचुरल स्वीटनर्स (Natural sweeteners in diabetes)

डायबिटीज में नैचुरल स्वीटनर्स

डायबिटीज (Diabetes) एक प्रकार का लाइफस्टाइल डिसऑर्डर है, जो आज के समय में कॉमन डिजीज बनकर सामने आ रहा है। डायबिटीज पेशेंट के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना किसी चैलेंज से कम नहीं होता है। हाय ब्लड शुगर लेवल अगर लंबे समय तक रहता है, तो ये शरीर में अन्य बीमारियों को पैदा कर सकता है। ग्लॉकोमा (Glaucoma) , हार्ट संबंधी समस्याएं ( Weak heart) और मोटापा (obesity) आदि की समस्या भी आपको परेशान कर सकती है।

लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ ही खाने में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करके आप ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल कर सकते हैं। शुगर की क्रैविंग होने पर आप खाने में नैचुरल स्वीटनर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको खाने में लो कैलोरी स्वाटनर्स का इस्तेमाल करना चाहिए। आप डॉक्टर से परामर्श के बाद मार्केट से लो कैलोरी स्वाटनर्स नैचुरल स्वीटनर्स खरीद सकते हैं, जो आपको स्वीट क्रैविंग को शांत करने के साथ खाने का स्वाद बढ़ाने में भी मदद करेगा। जानिए डायबिटीज में नैचुरल स्वीटनर्स (Natural sweeteners in diabetes) के बारे में।

और पढ़ें: एलएडीए डायबिटीज क्या है, टाइप-1 और टाइप-2 से कैसे है अलग

शुगर फ्री ग्रीन स्टीविया पाउडर (Sugar Free Green Stevia Powder)

शुगर फ्री प्रॉडक्ट्स में स्टीविया (Stevia) का सेवन लाभकारी माना जाता है। स्टीविया प्लांट होता है, जो नैचुरल मिठास देता है। मार्केट में स्टीविया के बहुत से प्रोडक्ट मौजूद हैं, जो आपकी डायट में नैचुरल मिठास घोलने का काम करते हैं। शुगर फ्री ग्रीन स्टीविया पाउडर (Sugar Free Green Stevia Powder) हर्बल शुगर के रूप में मार्केट में उपलब्ध है। आप इसे फूड्स या फिर ड्रिंक्स में मिला सकते हैं और खाने में मिठास एड कर सकते हैं। आप चाहे तो बेकिंग या फिर कुकिंग के दौरान भी इस पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप घर में मिठाई बनाते समय शुगर के स्थान में शुगर फ्री ग्रीन स्टीविया पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे खाते समय आपको ब्लड शुगर लेवल के बढ़ जाने की चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि ये शुगर लेवल को मेंटेन करता है। ये 100% प्राकृतिक स्टीविया पत्तियों से बना प्रोडक्ट है। इसकी कीमत 155 रु है।

विसडम नैचुरल स्टीविया स्वीटनर्स (Wisdom Natural Stevia Sweetener)

विसडम नैचुरल स्टीविया स्वीटनर्स में मेन इंग्रीडिएंट के रूप में स्टीविया का इस्तेमाल किया जाता है। स्वीटलीफ नैचुरल स्वीटनर में जीरो प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है और किसी भी तरह से आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। आप हॉट या फिर कोल्ड कॉफी के साथ ही चाय या फिर किसी भी बेवरेज में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको विसडम नैचुरल स्टीविया स्वीटनर्स के दो पैक में 35 पैकेट्स मिलेंगे। अगर आपको डायबिटीज में नैचुरल स्वीटनर्स (Natural sweeteners in diabetes) के इस्तेमाल के बारे में जानकारी नहीं है, तो आप डॉक्टर से भी इस संबंध में जानकारी ले सकते हैं और इसके बाद प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी कीमत 468 रु है।

और पढ़ें: डायबिटीज के कारण इन अंगों में हो सकता है त्वचा संक्रमण

नोट: दिए गए प्रोडक्ट के दाम कम या फिर ज्यादा भी हो सकते हैं। आप जहां से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, दाम वहीं के अनुसार होंगे। प्रोडक्ट खरीदने से पहले कीमत जरूर जान लें। हैलो स्वास्थ्य किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह या फिर प्रोडक्ट की विश्वसनियता के बारे में जानकारी नहीं देता है।

टाटा एनएक्स जीरो शुगर पाउडर (Tata Nx Zero Sugar Powder)

टाटा एनएक्स जीरो शुगर पाउडर का इस्तेमाल नैचुरल शुगर के रूप में किया जा सकता है। इस शुगर पाउडर में सुक्रालोज (Sucralose) नहीं होता है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या नहीं है और वो शुगर की मात्रा को नियंत्रित करना चाहते हैं, वो लोग भी इस शुगर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पाउडर का इस्तेमाल आप ठंडे या फिर गरम फूड्स के साथ कर सकते हैं और साथ ही अपनी पसंदीदा बेवरेज में भी इसे मिला सकते हैं। यह लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low glycemic index) के साथ ही आता है और स्टीविया आधारित स्वीटनर है। इसे आप लो क्‍लोरी स्वीटनर भी कह सकते हैं। इसकी एक बॉटल की कीमत 275 रु है।

और पढ़ें: समझें क्या है मधुमेह (डायबिटीज) टाइप-1 और टाइप-2

शुगर फ्री नैचुरल पैलेट्स (Sugar Free Natural Pellets)

डायबिटीज में नैचुरल स्वीटनर्स (Natural sweeteners in diabetes) के रूप में शुगर फ्री ब्रांड भी मार्केट में फेमस है। इसमें सुक्रालोज (Sucralose) पाया जाता है, जो नॉर्मल शुगर से अधिक मीठा होता है। अगर आप इसकी थोड़ी सी मात्रा का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पर्याप्त मिठास मिल जाती है। यानी आपको अधिक कैलोरी का सेवन नहीं करना पड़ता है। जो लोग वेट कम करना चाहते हैं या फिर डायबिटीज डायट को मेंटेन करना चाहते हैं, उनके लिए शुगर फ्री नैचुरल पैलेट्स बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज की समस्या (Problem of diabetes) है और आप नैचुरल स्वीटनर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि एक बार डॉक्टर से परामर्श के बाद ही किसी प्रोडक्ट का चयन करें।

और पढ़ें: जानें कैसे स्वेट सेंसर (sweat sensor) करेगा डायबिटीज की पहचान?

जानना चाहते हैं डायबिटीज के बारे में, तो देखें ये 3डी मॉडल-

स्प्लेंडा नो कैलोरी स्वीटर्नस (Splenda No Calorie Sweetener)

स्प्लेंडा का इस्तेमाल आप लो कैलोरी शुगर के रूप में कर सकते हैं। इसका सेवन करने पर आपको चीना जैसा मिठास ही महसूस होगा। ये टैबलेट के साइज में आता है और इसमें लो कैलोरी होती है। इसका इस्तेमाल सभी एज ग्रुप के लोग कर सकते हैं। अगर आपको वजन कम करना है या फिर आप लो कैलोरी शुगर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो ये आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। ये आपको 783 की कीमत में ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

डायबिटीज या फिर मधुमेह की बीमारी को कंट्रोल में रखने के लिए खानपान के दौरान अधिक सावधानी आपको बड़ी समस्याओं से बचाने का काम कर सकती है। खाने में शुगर की मात्रा को कंट्रोल जरूर करें और समय-समय पर शुगर लेवल चेक जरूर कराएं। किसी प्रकार की समस्या होने पर केवल डॉक्टर की राय लें और सावधानी बरतें।

नैचुरल स्वीटनर्स लेते समय ध्यान रखें ये बातें

नैचुरल स्वीटनर्स (Natural sweeteners) के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली स्टीविया में जीरो कैलोरी होती है। ये ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है। स्वीटनर सब्सिट्यूट का इस्तेमाल करने के दौरान इस बात का ध्यान जरूर रखें कि ये कोई मैजिकल स्वीटनर्स नहीं है। आपको इनका इस्तेमाल जरूरत के हिसाब से ही करना चाहिए। अधिक मात्रा में नैचुरल स्वीटनर्स का इस्तेमाल करने से मीठे के प्रति आपकी क्रैविंग बढ़ सकती है। आपको इनका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। नैचुरल स्वीटनर्स रेगुलर शुगर के मुकाबले बहुत कम कैलोरी के होते हैं और डायबिटीज पेशेंट के लिए सुरक्षित होते हैं। अधिक मात्रा में नैचुरल स्वीटनर्स लेने पर दांतों में समस्या के साथ ही ट्रायग्लीसराइड बढ़ने की समस्या भी हो सकती है।

जैसे कि आप रोजाना चाय या फिर कभी-कभार किसी मिठाई में शुगर का इस्तेमाल करते हैं, ठीक वैसे ही नैचुरल स्वीटनर्स (Natural sweeteners) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप चाहे तो पेय पदार्थ को मीठा बनाने के लिए भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इसकी कितनी मात्रा लेनी चाहिए, बेहतर होगा कि डॉक्टर से इस बारे में जानकारी लें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह उपलब्ध नहीं कराता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से डायबिटीज में नैचुरल स्वीटनर्स (Natural sweeteners for diabetics) के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

powered by Typeform
health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 8/3/2021

Effect of the insulin plant (Costus igneus) leaves on dexamethasone-induced hyperglycemia/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2924971/

Antidiabetic activity of insulin plant (Costus igneus) leaf extract in diabetic rats./https://www.cabdirect.org/cabdirect/abstract/20103155496/

Natural Sweeteners:

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7504156/

The Role of Low-calorie Sweeteners in Diabetes

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6003588/

Sugar Substitutes

https://my.clevelandclinic.org/health/articles/15166-sugar-substitutes–non-nutritive-sweeteners

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/08/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x