Egg white for face mask: जानिए फेस के लिए एग वाइट मास्क के फायदे!

    Egg white for face mask: जानिए फेस के लिए एग वाइट मास्क के फायदे!

    संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे… ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी फेस के लिए एग वाइट मास्क (Egg white for face mask) ट्राई किया है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम आपके साथ फेस के लिए एग वाइट मास्क से जुड़ी जानकारी शेयर करने जा रहें हैं।

    चेहरे को फ्रेश (Fresh), ग्लोइंग (Glowing) एवं लूज स्किन (Loose skin) ना होने से रोकने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय करते हैं। फेस के लिए एग वाइट मास्क (Egg white mask) का इस्तेमाल करना भी कई घरेलू उपायों में से एक है।

    और पढ़ें : Hyaluronic Acid For Skin: जानिए शरीर एवं त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के 10 फायदे!

    फेस के लिए एग वाइट मास्क (Egg white for face mask): स्किन के लिए अंडा किस तरह फायदेमंद हो सकता है?

    फेस के लिए एग वाइट मास्क (Egg white for face mask)

    इंटरनैश्नल जर्नल ऑफ केमिकल स्टडीज (International Journal of Chemical Studies) एवं रिसर्चगेट (ResearchGate) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार अंडे में मौजूद विटामिन एवं मिनिरल स्किन को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं। वहीं एग वाइट में पिंपल (Pimples) जैसी समस्याओं के साथ-साथ स्किन के पोर्स (Pores) के साइज को भी कम करने लाभकारी हो सकते हैं। वैसे सिर्फ इतना ही नहीं फेस के लिए एग वाइट मास्क एंटी एजिंग (Anti-aging) की तरह काम करता है। इसलिए आगे हम आपके साथ फेस के लिए एग वाइट मास्क के अन्य फायदे के बारे में जानकारी शेयर करेंगे।

    और पढ़ें : Facial Swelling: फेशियल स्वेलिंग क्या हैं? जानिए फेशियल स्वेलिंग के 15 कारण और बचाव!

    फेस के लिए एग वाइट मास्क के फायदे क्या-क्या हैं? (Benefits of Egg white for face mask)

    फेस के लिए एग वाइट मास्क (Egg white for face mask)

    चेहरे के लिए एग वाइट मास्क के फायदे निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

    • त्वचा को मिलता है पोषण- चेहरे पर अंडे के इस्तेमाल से चेहरे के लिए आवश्यक न्यूट्रिशन की पूर्ति होती है। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार अंडे में मौजूद विटामिन और मिनरल बॉडी के सेल्स को टूटने से रोकने में सहायक होते हैं और स्किन को हेल्दी बनाये रखने में मददगार होते सकते हैं।
    • झुर्रियों को दूर करने में है सहायक- अगर आप बढ़ती उम्र की वजह से स्किन से जुड़ी परेशानियों से बचना चाहते हैं, तो चेहरे पर एग मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे में मौजूद फोसविटिन (Phosvitin) में एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज (Antioxidant properties) मौजूद होने की वजह यह एंटी एजिंग की तरह काम करता है। इसलिए रिंकल फ्री स्किन के लिए अंडे का फेस मास्क चेहरे पर लगाया जा सकता है।
    • डेड स्किन से मिल सकता है छुटकारा- अगर डेड स्किन की समस्या से परेशान हैं, तो यहां भी अंडे का फेस पैक (Egg face mask) आपके लिए लाभकारी हो सकता है।
    • स्किन स्वेलिंग- अगर त्वचा में सूजन की समस्या रहती है, तो इस परेशानी को भी दूर करने में अंडे का मास्क (Egg mask) आपके लिए लाभकारी हो सकता है।
    • मुंहासों के लिए एग मास्क- नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार एग मास्क से मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि अंडे में विटामिन-ए (Vitamin A) मौजूद होता है, जो पिंपल जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक है।

    स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए अंडे के फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

    स्किन केयर करने के लिए अलग-अलग उपाय किये जा सकते हैं, लेकिन इसके पहले यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपकी स्किन टाइप कौन सी है। स्किन टाइप को ही समझकर चेहरे पर फेस के लिए एग वाइट मास्क (Egg white for face mask) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    और पढ़ें : हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन: क्यों स्किन के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?

    त्वचा के अनुसार अंडे के फेस मास्क लगाने के तरीके क्या हैं? (How to use Egg white face mask for skin)

    स्किन टाइप के अनुसार निम्नलिखित तरह से अंडे के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे:

    ऑयली स्किन फेस मास्क (Oily skin face mask)- फेस के लिए एग वाइट मास्क इस्तेमाल करना चाहते हैं और अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप एग वाइट में नींबू के जूस को मिक्स करें। अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और फेशियल ब्रश की सहायता से चेहरे एग व्हाइट मास्क लगाएं। ध्यान रखें कि इस फेस पैक को आंखों पर ना लगाएं। अब 10 मिनट तक रहने दें और गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में तीन बार इस फेस मास्क को लगाया जा सकता है।

    मिलीजुली त्वचा के लिए फेस मास्क (Combination skin face mask)- अगर आपकी त्वचा ऑयली, ड्राय या अलग-अलग तरह की है, तो अंडे के फेस मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप अंडे का सफेद हिस्सा लें और उसमें शहद (Honey) या लेमन जूस मिक्स करें। अब चेहरे पर इसे कॉटन की सहायता से लगाएं। अब इसे 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें।

    नरशिंग फेस मास्क (Nourishing face mask)- अगर आपकी स्किन हेल्दी है, तो भी आप फेस के लिए एग वाइट मास्क (Egg white for face mask) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अंडे के सफेद हिस्से को लें और उसमे कुछ अंगूर को मिक्स करें। दोनों को अच्छी से मिक्स करें जिससे एक अच्छा थिक पैक बनना शुरू हो जाए। अब चेहरे को अच्छी तरह से गुनगुने पानी से वॉश करें और कॉटन या फेशियल ब्रश की सहायता से फेस के लिए एग वाइट मास्क को चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

    नोट: अंडे के सफेद और पीला हिस्सा दोनों ही स्किन के लिए लाभकारी है। इसलिए एजिंग की समस्या हो या स्किन से जुड़ी समस्या के निदान के लिए भी अंडे का इस्तेमाल किया जा सकता है।

    और पढ़ें : सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड: ब्यूटी प्रोडक्टस में प्रयोग होने वाले यह एसिड किस तरह से हैं फायदेमंद, जानिए

    हेल्दी स्किन के लिए क्या करें? (Tips for Healthy Skin)

    हेल्दी स्किन के लिए निम्नलिखित टिप्स फॉलो कर सकते हैं। जैसे:

    • त्वचा को हमेशा साफ (Clean) रखें।
    • कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic products) के इस्तेमाल कम से कम करें और अगर मेकअप का इस्तेमाल कर रहें हैं, तो मेकअप (Makeup) को अच्छी तरह से क्लीन (Clean) जरूर करें।
    • ऑयली एवं जंक फूड (Oily and Junk food) से दूर रहें।
    • नियमित एक्सरसाइज करें। अगर एक्सरसाज (Exercise) या योग (Yoga) करने में परेशानी महसूस होती है, तो वॉक (Walk) करें।
    • पानी (Water), जूस (Juice) और फलों (Fruits) का सेवन नियमित करें।

    एक्ने की समस्या होने पर डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें। कई बार स्किन की समस्या कई कारणों की वजह से भी हो सकती है। इसलिए डॉक्टर से कंसल्टेशन करें और उचित इलाज करवाएं।

    हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल में एग वाइट मास्क (Egg white for face mask) से जुड़ी जानकारी आपके लिए लाभकारी होंगी। इसलिए अगर आप लंबे वक्त से त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिय एग वाइट मास्क (Egg white for face mask) का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आप स्किन से जुड़ी समस्या के शिकार हैं और परेशानी दूर नहीं हो रही है, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करें। डॉक्टर बीमरी की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए मेडिसिन प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। स्किन प्रॉब्लेम (Skin problem) से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आप हैलो स्वास्थ्य के त्वचा संबंधी समस्याओं पर क्लीक करें।

    आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Basic report/https://ndb.nal.usda.gov/ndb/foods/show/01124/Accessed on 27/05/2022
    Cracking the egg: An insight into egg hypersensitivity/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/25965316/Accessed on 27/05/2022

    Chicken Egg White—Advancing from Food to Skin Health Therapy: Optimization of Hydrolysis Condition and Identification of Tyrosinase Inhibitor Peptides/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7555751/Accessed on 27/05/2022

    Information about Face Coverings/Masks and Face Shields/https://www.fsis.usda.gov/employees/environmental-safety-and-health/covid-19-pandemic-resources/information-about-face/Accessed on 27/05/2022

    Use and Care of Masks/https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/prevent-getting-sick/about-face-coverings.html/Accessed on 27/05/2022

    Chemical composition and utilization of egg/https://www.chemijournal.com/archives/2018/vol6issue3/PartAT/6-3-253-345.pdf/Accessed on 27/05/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड