home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Quiz: खेलें और जानें किन कारणों से बढ़ सकता है पीलिया का खतरा

Quiz: खेलें और जानें किन कारणों से बढ़ सकता है पीलिया का खतरा

पीलिया का खतरा नवजात बच्चों और 80 साल के बुजुर्गों में अधिक होता है। शरीर में जब खून में बिलिरुबिन का लेवल सामान्य से बढ़ जाता है, तो त्वचा, नाखून और आंखों का सफेद भाग पीला नजर आने लगता है। पीलिया को अंग्रेजी में जॉन्डिस कहते हैं। बिलिरुबिन ब्लड सेल्स में एक पीले रंग का पदार्थ होता है। बिलिरुबिन की कोशिकाएं जब खून में मृत हो जाती हैं, तो लिवर इन्हें ब्लड से साफ करने का काम करता है। लेकिन, अगर लिवर के स्वास्थ्य में कोई खराबी आती है वो इस प्रक्रिया को सही से नहीं कर पाता है जिसके कारण खून में बिलिरुबिन की स्तर बढ़ने लगता है और पीलिया की समस्या उत्पन्न हो जाती है। हमारे इस क्विज में आप पीलिया से जुड़े कुछ सवालों के जवाब जान सकते हैं और अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ferri, Fred. Ferri’s Netter Patient Advisor. Philadelphia, PA: Saunders / Elsevier, 2012. Print edition. Page 459

Porter, R. S., Kaplan, J. L., Homeier, B. P., & Albert, R. K. (2009). The Merck manual home health handbook. Whitehouse Station, NJ, Merck Research Laboratories. Print edition. Page 214

Infant Jaundice. http://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/infant-jaundice/basics/lifestyle-home-remedies/con-20019637. Accessed on 12 February, 2020.

Jaundice. https://www.nlm.nih.gov/medlineplus/ency/article/000210.htm. Accessed on 12 February, 2020.

Adult Jaundice https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/15367-adult-jaundice Accessed on 12 February, 2020.

Jaundice in Adults (Hyperbilirubinemia) https://www.medicinenet.com/jaundice_in_adults/article.htm Accessed on 12 February, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड