home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Fexofenadine : फेक्सोफेनाडिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

फेक्सोफेनाडिन का उपयोग किसलिए किया जाता है?|फेक्सोफेनाडिन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|फेक्सोफेनाडिन के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन-सी दवाएं फेक्सोफेनाडिन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Fexofenadine : फेक्सोफेनाडिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

फेक्सोफेनाडिन का उपयोग किसलिए किया जाता है?

फेक्सोफेनाडिन एक एंटीहिस्टामाइन है जिसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों जैसे कि आंखों से पानी बहना, नाक बहना, आंख/नाक में खुजली, छीकें आना आदि से राहत दिलाने में किया जाता है।

फेक्सोफेनाडिन एक प्राकृतिक पदार्थ (हिस्टामाइन) को बनने से रोकता है जो आमतौर पर एलर्जिक रिएक्शन होने पर शरीर द्वारा अपने आप बनने लगता है।

मुझे फेक्सोफेनाडिन कैसे लेना चाहिए?

अगर, आप यह दवा काउंटर से खरीद रहे हैं और खुद इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो पैकेट पर दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। फेक्सोफेनाडिन के इस्तेमाल को लेकर आपके मन में किसी तरह का कोई सवाल है तो फर्मासिस्ट से बातचीत करें। यदि, आपके डॉक्टर ने फेक्सोफेनाडिन का इस्तेमाल करने की सलाह दी है तो इसे दिन में 2 (प्रत्येक 12 घंटे) बार लें।

यदि, आप फेक्सोफेनाडिन का लिक्विड फॉर्म इस्तेमाल कर रहे हैं तो खुराक से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं और एक विशेष मापने वाले उपकरण / चम्मच का उपयोग करके ही दवा का इस्तेमाल करें। दवा की खुराक को नापने के लिए घर के चम्मच का इस्तेमाल न करें, ऐसा करने से आपको दवा की सही खुराक नहीं मिल पाएगी।

फेक्सोफेनाडिन का इस्तेमाल आप भोजन के साथ या भोजन के बिना टैबलेट/कैप्सूल या लिक्विड फॉर्म में कर सकते हैं। यदि आप तेजी से घुलने वाली गोली का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे खाली पेट लें। तेजी से घुलने वाली गोली को जीभ पर घुलने दें और फिर पानी के साथ या उसके बिना निगल लें। उपयोग करने से ठीक पहले ब्लिस्टर पैक से टैबलेट का प्रयोग न करें।

दवा की खुराक आपकी उम्र, चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है। बिना डॉक्टर के निर्देश के दवा की खुराक को बढ़ाएं नहीं। इस दवा को लेने के 2 घंटे के भीतर एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम युक्त एंटासिड न लें। ये एंटासिड फेक्सोफेनाडाइन के अवशोषण को कम कर सकते हैं।

दवा का इस्तेमाल करने से आपकी स्वास्थ्य स्थिति में किसी तरह का सुधार आता है या परेशानी बढ़ जाती है तो इस बारे में डॉक्टर से बात करें।

मैं फेक्सोफेनाडिन कैसे स्टोर करूं?

फेक्सोफेनाडिन को रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। फेक्सोफेनाडिन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में फेक्सोफेनाडिन के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

बिना-निर्देश के फेक्सोफेनाडिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : सर्दी-खांसी को दूर भगाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

फेक्सोफेनाडिन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर, आपको रूटोसाइड या अन्य किसी तरह की दवा से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। इसके साथ ही अगर आपको लिवर, किडनी या पेट से जुड़ी कोई बीमारी है तो इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टरों की देखरेख में ही करें। इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान आप कोई सर्जरी करवा रहे हैं तो डॉक्टर या डेंटिस्ट को सभी उत्पादों के बारे में जानकारी दें, जिनका इस्तेमाल आप कर रहे हैं (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद)। अगर आप चेहरे पर फेक्सोफेनाडिन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे किसी भी आम क्रीम की तरह थोड़ा सा ही लगाएं।

अगर आप ईईएस, ई-मीसीन, ईथ्रोसिन और कीटोकोनाजोल जैसी दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जानकारी अवश्य दें। इन दवाओं के साथ फेक्सोफेनाडिन का इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं इस बारे में डॉक्टर से बातचीत करें। यदि आप एंटासिड ले रहे हैं जिसमें एल्यूमीनियम या मैग्नीशियम (मालॉक्स, मायलेंटा, अन्य) हैं, तो फेक्सोफेनाडिन का इस्तेमाल कुछ घंटे बाद या कुछ घंटे पहले करें।

इस दवा का सेवन करने के दौरान अगर आप प्रेग्नेंट हो जाती हैं या प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रही हैं या बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं तो इस बारे में डॉक्टर से बातचीत करें।

और पढ़ें : Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग से दौरान फेक्सोफेनाडिन लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानी हो सकती है, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं हैं। ऐसे में, इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। हालांकि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए ) ने प्रेग्नेंसी के दौरान, इसके इस्तेमाल को लेकर की C श्रेणी में रखा है।

नीचे एफडीए प्रेग्नेंसी से जुड़ी लिस्ट हैः

  • A=कोई जोखिम नहीं
  • B=कुछ अध्ययनों में पाया जाता है कि इसके कोई जोखिम नहीं है
  • C= कुछ जोखिम हो सकते हैं
  • D= जोखिम भरा हो सकता है
  • X=इस बारे में मतभेद है
  • N= कोई जानकारी नहीं है

फेक्सोफेनाडिन के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

फेक्सोफेनाडिन का इस्तेमाल करने के बाद कुछ मरीजों को साइड इफेक्ट हो सकते हैं। हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं है कि हर किसी को यह साइड इफेक्ट महसूस ही हों। इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद अगर आपको हीव्स, सांस लेने में परेशानी, चेहरे होंठ, जीभ, या गले में सूजन महसूस होती है तो तुरंत इमरजेंसी हेल्प लें।

अगर आपको, बुखार, ठंड लगना, शरीर में दर्द, खांसी या अन्य फ्लू के लक्षण होने महसूस होते हैं तो तुरंत फेक्सोफेनाडिन का इस्तेमाल बंद कर दें।

कम गंभीर साइड इफेक्ट में शामिल हो सकते हैं:

मितली, दस्त, पेट खराब; मासिक धर्म में ऐंठन; थका हुआ लगना, सिरदर्द, या मांसपेशियों या पीठ दर्द।

इसका इस्तेमाल करने वाले सभी में इस तरह के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। कुछ साइड इफेक्ट ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर, आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्टको लेकर कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बातचीत करें।

और पढ़ें: पीरियड्स के दौरान दर्द को कहना है बाय तो खाएं ये फूड

कौन-सी दवाएं फेक्सोफेनाडिन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके साथ फेक्सोफेनाडिन लेने से पहले इस बात को जान लें कि कही दोनों का साथ में सेवन से किसी तरह की परेशानी तो नहीं होगी। साथ ही, इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी बात करें। (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद) अगर, आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसकी खुराक को घटाएं या बढ़ाएं नहीं और ना ही पूरी तरह से इस दवा का सेवन बंद करें।

फेक्सोफेनाडिन के साथ निम्नलिखित दवाओं का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है, हालांकि कुछ मामलों में इस दवा का सेवन किया जा सकता हैः एलीगलूस्टेट, लोमीटेपाइड, नीलोटीनीब, सीमेप्रेवीर, टोकोफ्रेसोलन। इन दवाओं के साथ फेक्सोफेनाडिन का इस्तेमाल करने पर डॉक्टर आपकी खुराक बदल सकता है।

निम्नलिखित दवाओं में से किसी के साथ इस दवा का उपयोग करने से कुछ साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ सकता है, लेकिन दोनों दवाओं का उपयोग आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है। यदि दोनों दवाएं एक साथ निर्धारित की जाती हैं, तो आपका डॉक्टर खुराक को बदल सकता है या एक दिन में दवा को कितनी बार लेना है यह निर्धारित हो सकता है.

  • एल्यूमीनियम कार्बोनेट बेसिक
  • एल्यूमीनियम हाईड्रोक्साइड
  • एल्युमिनियम फॉस्फेट
  • डायहाइड्रोक्सिअल्यूमिन एमिनोएसेटेट
  • डायहाइड्रॉक्सिल्यूनिअम सोडियम कार्बोनेट
  • मागालड्रेट
  • मैग्नीशियम कार्बोनेट
  • मैग्नेशियम हायड्रॉक्साइड
  • मैग्नीशियम ऑक्साइड
  • मैग्नीशियम थ्रीसीलेट
  • एसटी जॉन्स वार्ट

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ फेक्सोफेनाडिन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ फेक्सोफेनाडिन का सेवन किया जाए, तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि किसी भी तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इसको आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

यदि, आप फेक्सोफेनाडिन का लिक्विड फॉर्म इस्तेमाल कर रहे हैं तो पानी के साथ इसका प्रयोग करें (जैसे कि गोलियां / कैप्सूल लेते समय)। इस दवा का इस्तेमाल फ्रूट जूस (जैसे सेब, अंगूर, या नारंगी) के साथ न लें क्योंकि वे इस दवा के अवशोषण को कम कर सकते हैं।

फेक्सोफेनाडिन खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

फेक्सोफेनाडिन हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ तालमेल बनाता है। अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो यह उसके असर को कम कर सकता है या उसके प्रभाव को उल्टा कर सकता है। अगर आप स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी तरह की स्थिति से गुजर रहे हैं, तो यह बेहद जरूरी है कि इसके बारे में आप अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से बात करें।

किडनी की बीमारीः इस दवा का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करें। इस दवा के कारण आपकी वर्तमान दवा का इफेक्ट कम हो सकता है।

फेनिलकीटोन्यूरिया : इस दवा का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करें। इस दवा के कारण आपकी वर्तमान दवा का इफेक्ट कम हो सकता है।

और पढ़ें: अब चैट में यूज करें पीरियड ईमोजी, टैबू तोड़ने में मिलेगी मदद

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

फेक्सोफेनाडिन कैसे उपलब्ध है?

फेक्सोफेनाडिन निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

  • सस्पेंशन, ओरल , हाइड्रोक्लोराइड: 30 एमजी/5 एमएल (120 एमएल)
  • टेबलेट, ओरल, हाइड्रोक्लोराइड: 30एमजी, 60एमजी, 180एमजी
  • टेबलेट डिस्प्रिसेबल, ओरल, हाइड्रोक्लोराइड: 30एमजी

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में लोकल इमरजेंसी सर्विस नंबर पर कॉल करें या नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर आप एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर कोई फेक्सोफेनाडिन की एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि अगर इसके कुछ समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो, तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x