खतरा: पाइप तंबाकू कैसे बन सकता है ओरल कैंसर का कारण

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 30, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

जो लोग धूम्रपान करते हैं, उन्हें यह अच्छी तरह से मालूम होता है, कि धूम्रपान करने के क्या-क्या तरीके हैं, और उसे कैसे किया जाता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि स्मोकिंग करना अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने जैसा है। यदि आपको यह पता होता है कि किसी जगह जाने में या कोई कार्य करने में खतरा है, तो आप उस काम में हाथ नहीं लगाते हैं। लेकिन अगर बात करें धूम्रपान की तो यह अच्छी तरह से जानते हुए भी आप इसका सेवन करते हैं, कि यह कितना नुकसानदायक होता है। स्मोकिंग करने वालों ने अक्सर उसके पैकेट पर लिखा देखा होगा, धूम्रपान स्वस्थ्य के लिए हानिकारक है (smoking is injurious to health)। जैसा कि हमने आपको बताया धूम्रपान करने के कई तरीके हैं। जिसमें, सिगरेट,पाइप तंबाकू, सिगार,हुक्का आदि शामिल हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको पाइप तंबाकू का उपयोग और उसके खतरे के बारे में विस्तार से बताएंगे।

पाइप तंबाकू और सिगार धूम्रपान करने वालों को अक्सर चिंता होती है कि “धूम्रपान उनके स्वास्थ्य के लिए बुरा है।” वे दावा करते हैं कि उनकी आदत उनके लिए नुकसानदायक नहीं है और आम गलत धारणा को बनाए रखते हैं कि पाइप तंबाकू और सिगार किसी तरह सिगरेट से अधिक सुरक्षित हैं। वास्तव में, ये तंबाकू उत्पाद सिगरेट के समान ही स्वास्थ्य के लिए जोखिम भरे होते हैं।

पाइप तंबाकू क्या है?

पाइप तंबाकू का उपयोग करना सदियों से एक विश्वव्यापी प्रथा रही है। ऐतिहासिक रूप से, पाइप तंबाकू का उपयोग फंग्शन में किया गया था, धीरे-धीरे पाइप तंबाकू को धूम्रपान और रोजमर्रा के रूप में किया जाने लगा। पाइप तंबाकू की तरह की होता है। लेकिन यह बहुत जल्दी हिट करता है। पाइप तंबाकू, सिगरेट से डिजाइन में भिन्न होते हैं, सिगरेट पतले कागज में लिपटे हुए होते हैं। जबकि पाइप तंबाकू, में उपयोग की गई पाइप के अंत में एक कटोरी होती है, एक पतली पाइप कटोरे से जुड़ा होता है। पाइप्स को फिल्टर्स से लैस किया जा सकता है। पाइप तंबाकू 1960 के बाद से उपयोग में कम हो गया है, लेकिन स्वीडन में पाइप धूम्रपान अभी भी आम है, जहां एक चौथाई वयस्क पुरुष  पाइप तंबाकू का उपयोग करते हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें : तंबाकू का सेवन करने से आप और आपके परिवार को हो सकता है कोरोना का खतरा

पाइप तंबाकू में प्रयोग की गई सामग्री

पाइप तंबाकू एक प्रकार की पत्तियों वाला तंबाकू है, जो आमतौर पर उत्तरी मध्य टेनेसी, पश्चिमी केंटकी और वर्जीनिया में उगाया जाता है। यह सूखी हुई पत्तियों को सूलगाकर पाइप में डालकर धीरे-धीरे पिया जाता है। वैसे तो इस प्रक्रिया में कई सप्ताह लग सकते हैं, यह एक प्रकार का तंबाकू ही है क्योंकि इसमें निकोटीन की उच्च मात्रा होती है। इसमें अधिकांश पाइप तंबाकू सुगंधित होते हैं, तैयार किए गए उत्पाद में इसको स्वादिष्ट बनाने वाला मसाला मिलाया जाता है। जो इसके स्वाद को बेहतर बनाता है और गहरे तरीके से हिट करता है।

पाइप तंबाकू के बाउल में 1-3 ग्राम तंबाकू आता है, जिसमें निकोटीन का स्तर प्रति ग्राम औसतन 30-50 मिलीग्राम होता है। धूम्रपान करने वालों को सिगरेट के धुएं को अंदर नहीं लेना चाहिए। लेकिन कुछ निकोटीन रक्तप्रवाह में मुंह के अस्तर के माध्यम से अवशोषित होकर पहुंच जाते हैं।

पाइप तंबाकू स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार जोखिम भरा है?

यहां धूम्रपान पाइप के कुछ हानिकारक स्वास्थ्य प्रभाव हैं। जिनपर आपको नजर डालना बेहद आवश्यक हैं। दरअसल सिगरेट की तरह की कई जोखिम का कारण बन सकता है। जो इस प्रकार से हैं।

कैंसर

पाइप तंबाकू से कैंसर का सबसे अधिक और बड़ा खतरा हो सकता है। इसका सेवन करते समय यदि आप सांस लेते हैं, तो भी आप कैंसर का जोखिम उठा सकते हैं। पाइप तंबाकू पर चेतावनी नहीं लिखी होती है। लेकिन यह इसके धुएं में और सिगरेट के धुएं में पाए जाने वाले पदार्थों का समान विषाक्त मिश्रण होता है। इसमें लगभग 4,000 यौगिक, जिससे 40 से अधिक मनुष्यों और जानवरों में कैंसर का कारण हो सकता हैं। सिगरेट की तरह ही, पाइप तंबाकू में निकोटीन होता है।

र पढ़ें :No Smoking Day: क्या फ्लेवर्ड सिगरेट हेल्थ के लिए कम नुकसानदायक होती है? जानें क्या है सच

  • शोधकर्ताओं ने कहा कि पाइप का उपयोग करने वाले पर धूम्रपान का धुंआ कितना हानिकारक है, यह इस बात से बहुत बड़ा अंतर पैदा कर सकता है कि, पाइप से धूम्रपान करने का पूर्ण जोखिम इस बात पर निर्भर करता है कि कोई इसे कैसे करता है। “जो लोग सिगरेट से पाइप में अधिक गहराई तक स्विच करते हैं और फेफड़ों के कैंसर के उच्च जोखिम पैदा करते हैं।”
  • पाइप तंबाकू के जोखिम इस बात पर भी निर्भर करता है कि, आप एक दिन में कितना धूम्रपान करते हैं। पाइप तंबाकू को शराब की तरह कभी-कभी ही उपयोग किया जाना चाहिए।
  • पाइप तंबाकू करने वालों को विशेष रूप से मुंह के कैंसर का खतरा होता है, इसके अलावा आमतौर पर होंठ, जीभ, मुंह की छत और निचले भाग, फैरिंक्स, गला में कैंसर होने का खतरा होता है। आपको बता दें कि पाइप में उपयोग किए जाने वाले तंबाकू से सिगरेट के लिए इस्तेमाल होने वाले तंबाकू की तुलना में इसोफेजियल कैंसर का अधिक खतरा होता है। हर साल, संयुक्त राज्य में लगभग 7,600 लोग मुंह के कैंसर से मर जाते हैं यह आठवां सबसे आम कैंसर माना जाता है। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के अनुसार, दुनिया में कैंसर का प्राथमिक कारण तंबाकू और शराब के उपयोग हैं। एनसीआई का मानना है की यदि तंबाकू का उपयोग कम कर दिया जाए तो कैंसर से मरने वालों की संख्यां में कमी आ सकती है। 

फेफड़ों की बीमारी

पाइप तंबाकू आपके फेफड़े के लिए जोखिम को दोगुना कर देता है। जो क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) की ओर जाता है, फेफड़े की बीमारी जिसमें क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस और वातस्फीति शामिल है। पाइप तंबाकू करने से अस्थमा के मरीजों की हालत बिगड़ सकती है।  

दिल की बीमारी  

पाइप तंबाकू करने से हृदय रोग या स्ट्रोक होने की संभावना बढ़ जाती है। यह कोरोनरी हृदय रोग से प्रारंभिक मृत्यु के जोखिम को 30% तक बढ़ा देता है।

और पढ़ें:धूम्रपान (Smoking) ना कर दे दांतों को धुआं-धुआं

मसूड़ों,दांतों की बीमारी और ‘हेयरी टंग’

स्वास्थ्य शोधकर्ताओं का कहना है कि, पाइप तंबाकू के सेवन से दांत भी खराब हो जाते हैं और मुंह और मसूड़ों में घाव हो जाते हैं। इनमें से कुछ प्रीकोन्सरस घाव हो सकते हैं। जिसमें ल्यूकोप्लाकिया भी शामिल है, जिसे धूम्रपान करने वालों का सफेद पैच, और एरिथ्रोप्लाकिया, एक लाल मखमली घाव कहा जाता है।पाइप तंबाकू भी “हेयरी टंग” का कारण बन सकता है, जीभ पर दिखने वाले छोटे धक्के तब विकसित होते हैं जब कोशिकाओं की ऊपरी परत सामान्य रूप से बंद नहीं होती है। यदि कोशिकाओं की यह परत तंबाकू से दागदार हो जाती है, तो यह जीभ को फीका या काला कर सकती है।

  • एक अध्ययन के अनुसार, सिगरेट की तरह, पाइप तंबाकू भी वास्तव में, गम रोग दांतों के गिरने के नुकसान को बढ़ा सकता है। धूम्रपान करने वालों की तुलना में पाइप धूम्रपान करने वालों में मध्यम और गंभीर पीरियोडोंटाइटिस या मसूड़ों की बीमारी होने की अधिक संभावना होती है।
  • दुर्भाग्य से, पाइप तंबाकू के जोखिम धूम्रपान करने वालों तक सीमित नहीं हैं। पाइप के धुएं के संपर्क में आने वाले लोगों को भी चिंतित होना चाहिए, क्योंकि पाइप का धुआं सिगरेट के धुएं से कम विषाक्त नहीं होता है, 1998 में हार्वर्ड हेल्थ लेटर की रिपोर्ट की गई। चूंकि तंबाकू की तुलना में पाइप तंबाकू कम तापमान पर जलता है, इसलिए पाइप के धुएं में वास्तव में उच्च सांद्रता हो सकती है। कार्बन मोनोऑक्साइड, एक खतरनाक गैस, साथ ही अन्य कैंसर पैदा करने वाले रसायन जैसे नाइट्रोसमाइन हो सकते हैं। पाइप से धुआं भी श्वसन संक्रमण, सिरदर्द और आंखो में जलन पैदा कर सकता है।

नपुंसकता

पाइप तंबाकू का सेवन करने वालों को नपुंसकता होने की संभावना दोगुनी होती है।

स्वास्थ्य जोखिम तुलना में कौन सबसे आगे

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि स्वास्थ्य जोखिम के मामले में एक पाइप धूम्रपान का अन्य धूम्रपान से तुलना कैसे कर सकते है। लेकिन ऐसे कई अध्ययन हुए हैं, जिनसे यह तुलना किया जा सकता है। 

सिगरेट

अध्ययन से पता चलता है कि पाइप धूम्रपान और सिगरेट दोनों ही अनिवार्य रूप से प्रारंभिक बीमारियों के लिए एक ही जोखिम का कारण बन सकते हैं, जिसमें कई बीमारियां तंबाकू से जुड़ी हो सकती हैं जैसे, हृदय रोग, इस्केमिक ह्रदय रोग,अन्य प्रकार के कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, स्ट्रोक आदि। इन दोनों की तुलना में सिगरेट अधिक नुकसानदायक होती है इसका एक कारण यह भी है कि पाइप धूम्रपान करने वाले लोग सिगरेट धूम्रपान करने वालों की तुलना में ज्यादा स्मोकिंग नहीं करते हैं, और वे दिन में कम धूम्रपान करते हैं। लेकिन सिगरेट पीने वाले लोग दिन में कई बार सिगरेट पी लेते हैं।

और पढ़ें: स्मोकिंग (Smoking) छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं 9 चमत्कारी बदलाव

हुक्का

वैसे तो यह दोनों ही स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं, आइए दोनों के बीच के मतभेदों पर एक नजर डालते हैं।

  • हुक्का पाइप के कटोरे में 10 से 15 ग्राम तंबाकू हो सकता है, जबकि रेगुलर पाइप बाउल में 1-3 ग्राम तंबाकू होता है। हुक्का आमतौर पर एक हुक्का लाउंज या सामाजिक सेटिंग में धूम्रपान किया जाता है, इसलिए हुक्का धूम्रपान करने वाले हर कुछ दिनों में या सप्ताह में एक बार धूम्रपान कर सकते हैं। पाइप धूम्रपान करने वाले भी अक्सर धूम्रपान करते हैं, लेकिन कई लोग दिन में एक बार (या कुछ बार) पाइप को जलाते हैं।
  • एक हुक्का लगभग 45 मिनट से एक घंटे तक चल सकता है, धूम्रपान करने वालों के तंबाकू में 300mg से 750mg निकोटीन के 10mg के रूप में ज्यादा होता है। पाइप तंबाकू का बाउल छोटा होता है और धूम्रपान करने वाले उससे इतना इनहेल नहीं कर पाते हैं। इसलिए पाइप तंबाकू में निकोटीन अवशोषण का एक सटीक उपाय जानना मुश्किल है। हालांकि, 150 ग्राम निकोटीन के साथ तंबाकू का 3 ग्राम का कटोरा रक्तप्रवाह में निकोटीन की एक छोटी मात्रा प्रदान कर सकता है।
  • सभी तंबाकू उत्पादों में कई प्रकार के विष होते हैं जो विभिन्न प्रकार के स्रोतों से आते हैं, जब योजक के साथ तम्बाकू जलाया जाता है। टार, आर्सेनिकस, कार्बन मोनोऑक्साइड और पोलोनियम कुछ ऐसे रसायन हैं जो तंबाकू के धुएं को मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बनाते हैं। आज तक, तंबाकू और तंबाकू के धुएं में 250 जहरीले रसायनों और 70 कैंसर वाले यौगिकों की पहचान की गई है।

और पढ़ें:  केस स्टडी: कैसे शुरू होती है स्मोकिंग (Smoking) की आदत!

पाइप तंबाकू पीने वालों का मानना क्या है?

इसके बावजूद लोगों की यह धारणा कि सिगरेट की तुलना में पाइप अधिक सौम्य हैं। पाइप स्मोकिंग करने वाले लोग इसको लेकर कई तरह का मत रखते हैं। जब उनसे पूछा जाता है की वो पाइप तंबाकू का सेवन वह क्यों करते हैं। तो उन्होंने कई तरह के जवाब देते हैं। जो इस प्रकार से हैं।

  • कुछ का कहना होता है, कि पाइप धूम्रपान एक मजेदार शौक है। इसका स्वाद अच्छा लगता है।
  • कुछ का मानना है कि यह हमें आराम देने में मदद करता है। 
  • यह हमें तनाव से निपटने में मदद करता है। यह निष्पक्षता को बढ़ाता है। 
  • यह चिंतन को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है।
  • तो वहीं कुछ ने तो कैंसर से बचने में मदद करने के लिए पाइप तंबाकू को संयम से उपयोग करने की वकालत की है।  
  • कुछ लोग पाइप स्मोकिंग को लेकर आइंस्टीन की तुलना करने लगते हैं। 

नोट: आप चाहे किसी भी उम्र के हो या किसी भी लिंग के हो, यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए नुकसानदायक है। याद रखें की “पाइप तंबाकू ने किसी को भी स्मार्ट नहीं बनाया है,न ही बना सकता है।” 

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Quit Smoking: इन आसान टिप्स से धूम्रपान छोड़ने के बाद नुकसान को बदलें फायदे में

धूम्रपान छोड़ने के बाद होने वाली समस्याएं, धूम्रपान के नुकसान, धूम्रपान छोड़ने के बाद फायदे, धूम्रपान छोड़ने के बाद टिप्स, Quit Smoking ,Quit Smoking tips

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ जीवन अगस्त 7, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

बीड़ी और सिगरेट दोनों हैं खतरनाक, जानें क्या है ज्यादा जानलेवा

बीड़ी और सिगरेट क्या है, दोनों में क्या जानलेवा है, स्मोकिंग की आदत कैसे छुड़ाएं। Beedi and Cigarettes की आदत की आदत को छुड़ाने के आसान तरीकें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita Mishra
धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ जीवन अप्रैल 16, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

जानें स्मोकिंग छोड़ने के लिए हिप्नोसिस है कितना इफेक्टिव

स्मोकिंग के नुकसान से उपाय अपनाकर थक गए हैं तो स्मोकिंग छो़ड़ने के लिए हिप्नोसिस का सहारा भी ले सकते हैं, जाने किस व्यक्ति को लेनी चाहिए इसकी मदद

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ जीवन अप्रैल 9, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

फ्लेवर्ड हुक्का सिगरेट जितना ही है खतरनाक, जानें इससे होने वाली बीमारियां

फ्लेवर्ड हुक्का क्या है, Dangerous effects of flavoured hookah in hindi, No Smoking Day 2020, फ्लेवर्ड हुक्का के नुकसान क्या हैं, flavour hukka ke nuksan kya hain, flavoured hookah se kya hota hai, क्या हुक्का सिगरेट से ज्याादा नुकसान करता है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
स्वास्थ्य बुलेटिन, लोकल खबरें मार्च 5, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

एडिक्शन क्विज - addiction quiz

चक्रव्यूह के जैसी है लत की दुनिया, क्या आप में है इसे तोड़ने की ताकत

के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ अगस्त 25, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
स्मोकिंग का स्किन पर इफेक्ट

स्मोकिंग स्किन को कैसे करता है इफेक्ट?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 19, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
गांजा पीना

जानें गांजा पीना खतरनाक है या लोगों को राहत दिलाने का करता है काम

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 12, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
संजय दत्त

संजय दत्त को हुआ स्टेज 3 का लंग कैंसर, कहा कि फिल्मों से ब्रेक ले रहा हूं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें