Seroflo 250 Inhaler : सेरोफ्लो 250 इंहेलर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट July 21, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) कैसे काम करता है?

सेरोफ्लो 250 इंहेलर एक संयोजन दवा है जिसका उपयोग अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) के लक्षण जैसे-सांस लेने में तकलीफ, सीने में जकड़न, घरघराहट, खांसी आदि से राहत देने में किया जाता है। यह दवा 12 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है। इस दवा का उपयोग केवल अस्थमा के मेंटेनेंस ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है। यह दो दवाओं सैल्मेटेरोल + फ्लूटिकसोन प्रोपियोनेट (Salmeterol + Fluticasone Propionate) का कॉम्बिनेशन है। फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट कोर्टिकोस्टेरॉयड ग्रुप की दवा है। जो श्वास नली की सूजन और जलन को कम करने का काम करती है। साल्मेटेरोल लॉन्ग-एक्टिंग बीटा एघोनिस्ट्स (long-acting beta agonists) ड्रग समूह की दवा है। जो एयरवेज को खोलने में मदद करती है ताकि सांस लेने में आसानी हो सके।

और पढ़ें : Rebamipide: रेबामिपाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, डोज और सावधानियां

डोसेज

सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) की सामान्य डोज क्या है?

क्रॉनिक ओबस्ट्रक्टिव पल्मनरी डिजीज या अस्थमा में अडल्ट्स के लिए सामान्य मेंटेनेंस डोज : सेरोफ्लो 250 इंहेलर को दिन में दो बार इंहेल करने की सलाह दी जाती है। इस इनहेलर के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श से आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Aldigesic P: एलडिजेसिक पी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सेरोफ्लो 250 इंहेलर की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

सेरोफ्लो 250 इंहेलर की खुराक अगर गलती से छूट जाए या उसका समय मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आए, वैसे ही आपको इंहेलर का इस्तेमाल कर लेना चाहिए। यदि आपके पहले से निर्धारित खुराक का समय हो गया है तो मिस्ड खुराक को छोड़ना उचित है। मिस्ड खुराक के लिए अतिरिक्त दवा का उपयोग न करें। इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

और पढ़ें : Pankreoflat: पैनक्रिओफ्लैट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

यदि भूल से आपने इंहेलर की खुराक दोहरी ले ली है या ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ओवरडोज की स्थिति में मेडिकल इमरजेंसी की जरुरत पड़ सकती है।

उपयोग

सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार ही इनहेलर का उपयोग करें। आप लेबल पर छपे दिशा-निर्देशों को भी ध्यान से पढ़ें।
    बिना डॉक्टर की सलाह के इनहेलर का डोज कम या ज्यादा न करें।
  • पहली बार इंहेलर का प्रयोग करने से पहले हवा में दो बार चेहरे से दूर स्प्रे करें। हर स्प्रे के पहले 5 सेकंड तक इसे अच्छी तरह शेक करें।
  • ज्यादा फायदा प्राप्त करने के लिए इंहेलर का इस्तेमाल नियमित रूप से करें। हालांकि, इसका उपयोग अस्थमा अटैक से राहत देने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।
  • डॉक्टर की सलाह पर दिन में दो बार इंहेलर का इस्तेमाल करें। साथ ही याद रखें कि डिवाइस में सांस न छोड़ें।
  • इन्हेलर के किसी भी हिस्से को पानी से न धोएं। हर बार इंहेलर का उपयोग करने के बाद इसे सही तरीके से बंद करके रख दें।
  • यदि आप इसे डॉक्टर द्वारा बताए गए समय से पहले लेना बंद कर देते हैं तो अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर (सीओपीडी) के लक्षण बिगड़ सकते हैं।
  • इस दवा से लाभ प्राप्त करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने इनहेलर तकनीक का इस्तेमाल सही तरीके करें।

और पढ़ें : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस इंहेलर के इस्तेमाल के सबसे आम दुष्प्रभाव मतली, उल्टी, श्वसन पथ के संक्रमण, मुंह में फंगल इंफेक्शन, सिरदर्द, आवाज में कर्कशता, गले में खराश, खांसी, मस्कुलोस्केलेटल (हड्डी, मांसपेशियों या जोड़ों में) दर्द आदि हैं। यदि आप ये साइड इफेक्ट्स महसूस करते हैं, तो इसे लेना बंद न करें बल्कि अपने डॉक्टर से बात करें। आप पानी का गरारा करके अपने मुंह और गले को साफ कर सकते हैं या इनहेलर का उपयोग करने के बाद अपने दांतों को ब्रश करके इन लक्षणों को रोकने में मदद कर सकते हैं। अन्य, दुर्लभ दुष्प्रभाव हैं जो गंभीर हो सकते हैं। यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। सामान्य तौर पर, आपको उन स्थितियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए जो आपके अस्थमा (आपके ट्रिगर) को बदतर बना देती हैं और धूम्रपान न करने का प्रयास करें।

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • यह दवा 12 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है। सेरोफ्लो 250 इंहेलर का उपयोग केवल अस्थमा के मेंटनेस ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है और यह एक्यूट और  अटैक के इलाज के लिए उपयोगी नहीं है।
  • गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के जोखिम के कारण हार्ट डिजीज की मेडकल हिस्ट्री वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। किसी भी असामान्य लक्षण को तुरंत डॉक्टर को बताएं। इस दवा का सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए आपको डोज एडजस्टमेंट के साथ नैदानिक ​​निगरानी की आवश्यकता हो सकती है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट ऑप्शन की आवश्यकता हो सकती है।
  • इस दवा का उपयोग एक्टिव इंफेक्शन वाले रोगियों में अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि यह दवा प्रतिरक्षा प्रणाली को कम कर सकती है और रोगी की स्थिति को खराब कर सकती है। यह जोखिम विशेष रूप से लंबे समय तक इस दवा की उच्च खुराक का इस्तेमाल कर रहे पेशेंट्स में अधिक होता है।
  • इस दवा में मौजूद साल्मेटेरोल, फ्लूटिकासोन या किसी भी अन्य कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, या इन दवाओं के साथ मौजूद किसी भी अन्य निष्क्रिय अवयवों से आपको एलर्जी है तो आपके लिए इसका इस्तेमाल अनुशंसित नहीं किया जाता है
  • अगर आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा इन्हेल करनी चाहिए।
  • रोगी की स्थिति बिगड़ने के बढ़ते जोखिम के कारण इस दवा का उपयोग ओकुलर हर्पीज संक्रमण वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। इस स्थिति में डोज एडजस्टमेंट या अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट की आवश्यकता हो सकती है।
  • अगर आप मधुमेह से पीड़ित है तो इंहेलर के इस्तेमाल के दौरान खास सावधानी बरतने की जरुरत है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।
  • अगर आप किसी दूसरे इनहेलर पंप का उपयोग कर रहे हैं। तो डॉक्टर जरूर बताएं।
  • इस दवा का उपयोग मोतियाबिंद, ग्लूकोमा की मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
  • इस दवा का उपयोग ऑस्टियोपोरोसिस के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि इससे बोन डेंसिटी को नुकसान हो सकता है और मौजूदा स्थिति और खराब हो सकती है।
  • गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के बढ़ते जोखिम के कारण लिवर फंक्शन इम्पेयरमेंट वाले रोगियों को इस इंहेलर का उपयोग सावधानी के साथ करना चाहिए।
  • अपने डॉक्टर को बताएं अगर आप स्मोकिंग या तंबाकू का सेवन करते हैं।
और पढ़ें :  Chlorpheniramine: क्लोरफेनीरामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) को प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लेना सुरक्षित है?

सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) अजन्मे शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है या नहीं, इस संबंध में अधिक जानकारी नहीं है। यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह के इस कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल न करें।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इन्हेलर में मौजूद दवा मां के दूध के जरिए शिशु तक प्रवेश कर सकती है या नहीं, इस संबंध में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। सुरक्षा की दृष्टि से स्तनपान के दौरान किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

सभी दवाएं हर व्यक्ति से अलग-अलग इंटरैक्ट करती हैं। किसी भी दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी संभावित इंटरैक्शन की जांच करनी चाहिए। इस इंहेलर में मौजूद कॉम्बिनेशन के साथ इंटरैक्ट करने वाली दवाओं की लिस्ट इस प्रकार है-

और पढ़ें : Albendazole : एल्बेंडाजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

एल्कोहॉल के साथ सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) का इस्तेमाल करना सुरक्षित है या नहीं, इस बारे में पर्याप्त जानकारी मौजूद नहीं है। यदि आप भी एल्कोहॉल के साथ इस इंहेलर का उपयोग करने जा रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह के इसे इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

और पढ़ें : Cetirizine : सिट्रिरिजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्टोरेज

सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) को कैसे स्टोर करें?

सेरोफ्लो 250 इंहेलर (Seroflo 250 Inhaler) को 25° C से नीचे टेम्परेचर पर ही स्टोर करें। लेकिन, इसे फ्रिज में न रखें। इसे सीधे धूप से दूर रखा जाना चाहिए। बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा इंहेलर के रूप में उपलब्ध है।

इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस इंहेलर का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Quiz : हाथ किस तरह से स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बता सकते हैं, जानने के लिए खेलें यह क्विज

जानिए हाथों के माध्यम से कैसे पता चलता है कि कहीं आपको डायबिटीज, अस्थमा, एनीमिया आदि समस्याएं तो नहीं हैं, इस क्विज के माध्यम से

के द्वारा लिखा गया Anu sharma
स्वास्थ्य, लक्षण August 25, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

Levolin Respules : लेवोलिन रेसपुल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

लेवोलिन रेसपुल्स की जानकारी in hindi, दवा के साइड इफेक्ट क्या है, लेवोसालब्यूटामोल (Levosalbutamol) दवा किस काम में आती है, रिएक्शन, उपयोग, Levolin Respules

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

Foracort 200 Inhaler : फोराकोर्ट 200 इनहेलर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फोराकोर्ट 200 इनहेलर की जानकारी in hindi, दवा के साइड इफेक्ट क्या है, फॉरमोटेरॉल (Formoterol) और बुडेसोनाइड (Budesonide) दवा किस काम में आती है, रिएक्शन, उपयोग, Foracort 200 Inhaler.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

अस्थमा के मरीजों के लिए डाइट प्लान- क्या खाएं और क्या न खाएं

अस्थमा डाइट प्लान की जानकारी, अस्थमा डाइट प्लान, अस्थमा रोगी क्या खाएं, अस्थमा रोगी क्या न खाएं, Asthma diet plan in hindi, Asthma

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
अस्थमा, हेल्थ सेंटर्स July 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

सर्दियों में सांस लेने में समस्या-Air Problem in Winter

सर्दियों में सांस की समस्या न बढ़ जाए, इसलिए आजमाएं यह तरीके, रहें हेल्दी

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ January 15, 2021 . 4 मिनट में पढ़ें
सीओपीडी के प्रकार, COPD TYPES

जानें क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज की स्टेजेस और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ November 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
फेफड़ों की सफाई

वर्ल्ड लंग्स डे: इस तरह कर सकते हैं फेफड़ों की सफाई, बेहद आसान हैं तरीके

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ September 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
टस्क-डी लॉजेंजेस tusq-D

Tusq-D Lozenges : टस्क-डी लॉजेंजेस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ August 28, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें