Shea Butter : शीया बटर क्या है?

By Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar

परिचय

शीया बटर क्या है?

शीया एक प्रकार का बीज होता है, जो शीया पेड़ से निकलता है। इसके बीज से जो वसा निकलता है उसे शीया बटर कहते हैं। ये अफ्रीका के पूर्वी और पश्चिमी उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में पाया जाता है। इसके बीजों को पीस कर पाउडर बनाया जाता है। जिसके बाद इसे पानी में उबाला जाता है। पानी में उबालते समय शीया के अंदर का बटर पानी के ऊपर जाता है। जो बाद में ठोस (Solid) हो जाता है। इसका ज्यादातर उपयोग त्वचा के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधित सभी तरह की समस्याओं से निजात मिलती है। इसका उपयोग खाना पकाने में भी करते हैं। 

ये काम कैसे करता है?

शीया बटर ठंडक पहुंचाने का काम करता है। ये रूखी त्वचा को मुलायम और चिकना करने में मददगार है। इसमें मौजूद ओलेइक, स्टियारिक, पामिटिक, लिनोलिक फैटी एसिड और विटामिन-ए, ई, एफ पाए जाते हैं। ये तत्व त्वचा को निखारने का काम करते हैं। ये त्वचा में सूजन कम करने के काम आते हैं। एक्जिमा के कारण हुई सूजन में ये ज्यादा कारगर साबित होता है। वहीं, कॉस्मेटिक में इसका इस्तेमाल करने से त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

उपयोग

इसका उपयोग किस लिए किया जाता है?

  • एग्जिमा (Eczema) : बच्चे या बड़ों में एग्जिमा के लक्षण दिखाई देने पर ये एक कारगर औषधि के रूप में काम करता है। साथ ही एग्जिमा के कारण होने वाले सूजन को कम करने में भी मदद करता है।
  • एलर्जी में बुखार आने पर : एलर्जी के कारण आने वाले बुखार में इसे नाक के अंदर लेने से चार दिनों में आराम हो जाता है। हे फीवर (Hay fever) में नाक के बंद हो जाने पर यह बहुत मददगार साबित होता है। 
  • मुंहासे (Acne) : शीया बटर मुंहासे के लिए सबसे बेहतर दवा है। इसका उपयोग करने से ये मुंहासे के कारण चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों से राहत मिलती है।
  • गठिया (Arthritis) : गठिया में जोड़ो पर इसे लगाने से दर्द से राहत मिलती है।
  • जल जाने पर (Burns) : कभी कही पर अगर कहीं जल जाएं तो सबसे पहले शीया बटर का इस्तेमाल करें। इसके ठंडे गुणों के कारण यह जलन कम करने में मदद करता है।
  • डैंड्रफ (Dandruff) : यह त्वचा के लिए जितना असरदार है, उतना ही असरदार बालों के लिए भी है। बालों में इसका प्रयोग करने से रूसी यानी कि डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। 
  • कीड़े-मकौड़े के काटने पर (Insect bites) : कभी अगर कोई कीड़ा काट ले तो उस स्थान पर शीया बटर लगाएं। ऐसा करने से दर्द, खुजली और जलन से तुरंत राहत मिलेगी। 
  • रूखी त्वचा पर (Dry Skin) : रूखी त्वचा पर यह मॉइस्चराइजर का काम करता है। त्वचा का रूखापन खत्म कर के ये उसे नमी प्रदान करता है।

इन सभी समस्याओं के अलावा अन्य परेशानियों में भी इसका उपयोग होता है:

सावधानियां और चेतावनियां

शीया बटर का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आप इसका सेवन मुंह से कर रहे हैं तो ये पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन, अगर आप गर्भवती हैं या शिशु को स्तनपान कराती हैं तो इसका सेवन डॉक्टर के परामर्श पर ही करें। इससे आपको एलर्जी हो सकती हैं।

ये कितना सुरक्षित है?

शीया बटर पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन, इसकी एक निश्चित मात्रा का सेवन मुंह द्वारा करना चाहिए। वहीं, त्वचा पर भी इसे लगाना पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन, फिर भी इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह कर लें। वहीं, बच्चे को भोजन के द्वारा इसके सेवन से उनके विकास में मदद मिलती है। इसके अलावा नाक के अंदर इसे लगाना भी पूरी तरह सुरक्षित है।

साइड इफेक्ट्स

इससे मुझे क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

अभी तक इससे किसी भी तरह का कोई भी साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। लेकिन, अगर इसके इस्तेमाल से आपको किसी भी तरह की कोई समस्या होती है तो आप इसका उपयोग बंद कर दें। इसके साथ ही अपने डॉक्टर से जरूर मिलें। 

प्रभाव

इसके साथ मुझ पर क्या प्रभाव पड़ सकता है?

अभी तक इसका प्रभाव किसी भी दवा के साथ नहीं देखा गया है। इस तरह से अभी तक वैज्ञानिक इसे पूरी तरह से सुरक्षित मानते हैं। लेकिन, फिर भी इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

डोसेज

शीया बटर की सही खुराक क्या है?

शीया बटर की सही खुराक की कोई वैज्ञानिक पुष्टि नहीं है। इसलिए इसका सेवन उम्र, स्वास्थ्य स्थिति और अन्य स्थिति के आधार पर ही करें। इसलिए इसका सेवन डॉक्टर के परामर्श पर ही करें। 

उपलब्ध

ये किन रूपों में उपलब्ध है?

रिव्यू की तारीख अक्टूबर 1, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया अक्टूबर 1, 2019