home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Martagon Lily: मार्टगोन लिली क्या है?

परिचय|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
Martagon Lily: मार्टगोन लिली क्या है?

परिचय

मार्टगोन लिली क्या है?

लिली के फूल को ही मार्टगोन कहा जाता है। मार्टगोन लिली ज्यादातर साइबेरिया और कोरिया जैसे देशों में पाए जाते हैं। यह नम, छायादार, हरे-भरे मैदानों वालों स्थानों में पनपता है। इसका फूल देखने में बल्बनुमा होता है, जिसका रंग लाल और बैंगनी होता है। आमतौर पर इस हर्बल का इस्तेमाल अल्सर के उपचार करने के लिए किया जा सकता है। साथ ही, इसका इस्तेमाल हर्बल टी के तौर पर भी किया जा सकता है। हर्बल टी में इसका इस्तेमाल करने के लिए इसके फूलों को पीसकर मिलाया जा सकता है। कई मायनों में यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकती है।

इसे बोजो, लिलियम मार्टागोन, लिरियो ललोरन, लिस डू कनाडा, लिस डे कैथरीन, लिस मार्टगोन, लिस टर्बन, लिस मार्टगोन, मार्टगोन, पेटिट लिस डु कैलवायर, पर्पल तुर्क कैप लिली, तुर्क कैप के नाम से भी जाना जाता है।

और पढ़ेंः Oswego Tea: ओसवेगो चाय क्या है?

मार्टगोन लिली का उपयोग किसलिए किया जाता है?

निम्न स्वास्थ्य स्थितियों में मार्टगोन लिली का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें शामिल हो सकते हैंः

मासिक धर्म से जुड़ी समस्या का उपचार करने के लिए

मार्टगोन लिली से औषधि बनाने के लिए इसके पत्ती, तने और फूल का उपयोग किया जा सकता है। जिसके इस्तेमाल से मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं का उपचार किया जा सकता है।

अल्सर की समस्या में

इसके अलावा शरीर के छाले यानी अल्सर की समस्या होने पर भी मार्टगोन लिली का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से अल्सर की समस्या से जल्द ही राहत मिल सकती है। अल्सर से राहत पाने के लिए इसके फूल, पत्तियों और तनों से बने लेप को सीधा प्रभावित स्थान पर लगाया जा सकता है।

कैंसर के उपचार के लिए

कुछ स्टडी के मुताबिक, मार्टगोन लिली का उपयोग कैंसर के उपचार के लिए भी किया जा सकता है। हालांकि, अभी भी इस दिशा में उचित अध्ययन करने की आवश्यकता हो सकती है।

एक बात का ध्यान रखें कि इस फूल के इस्तेमाल से किसी भी तरह की एलर्जी होने की संभावना बहुत ही दुर्लभ है। हालांकि, फिर भी सेंसिटिव स्किन पर इसका सीधा इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी होता है।

मार्टगोन लिली कैसे काम करता है?

  • मार्टगोन लिली के फूल को सूखे और फ्रेश दोनों ही स्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इस फूल के इस्तेमाल से मासिक धर्म में होने वाले असहनीय दर्द से राहत मिल सकती है।
  • इसका इस्तेमाल गर्म पानी या गर्म दूध के साथ भी किया जा सकता है, जो कई शारीरिक समस्याओं से राहत दिलाने में लाभकारी हो सकता है।
  • मार्टगोन एक मरहम की तरह काम करता है। सिर में दर्द और शरीर में सूजन की समस्या से राहत पाने के लिए पीसकर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर किसी तरह का कोई निशान नहीं पड़ता है और दर्द से भी राहत मिल सकती है।
  • मार्टगोन की जड़ को पीसकर उसमें शहद मिलाकर भी खाया जा सकता है।
  • अगर इसके पेस्ट को तेल के साथ मिलाकर लगाया जाए, तो यह उन जगहों पर फिर से बाल लाता है जो जल गए हैं या झड़ गए होते हैं। यानी, अगर आपको गंजेपन की स्थिति है, तो यह नए बाल उगाने में मदद कर सकता है।
  • सफेद मार्टगोन की जड़ को वाइन के साथ मिलाकर दो या तीन दिनों के लिए पीने के लिए दिया जाता है तो यह महामारी के जहर को बाहर निकाल सकता है।

और पढ़ें: Buchu: बुचु क्या है?

उपयोग

मार्टगोन लिली का उपयोग करना कितना सुरक्षित हो सकता है?

मार्टगोन एक औषधि की तरह काम करता है, जिसे सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में इसके कुछ दुष्प्रभाव भी देखे जा सकते हैं, लेकिन वे बहुत ही दुर्लभ मामले हो सकते हैं।

  • मासिक धर्म और अल्सर के लिए मार्टगोन को रामबाण माना गया है।
  • अगर आप प्रेग्नेंट हैं या फिर स्तनपान कराती हैं, तो मार्टगोन या किसी भी अन्य जड़ी-बूटी या हर्बल का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • मार्टगोन यानी लिली का इस्तेमाल परफ्यूम और तेल बनाने के लिए भी किया जा सकता है।
  • मार्टगोन नारंगी, सफेद और बैंगनी जैसे कई रंगों में होते हैं। इनकी खुशबू इतनी तीव्र होती है कि पूरे हाथ को महका सकते हैं।
  • हालांकि, मार्टगोन शरीर को रूखा बना देती है। इसलिए इसकी खुशबू का उपयोग ऑलिव ऑयल और बादाम के तेल में मिलाकर ही किया जाना चाहिए। ताकि, इसके इस्तेमाल से स्किन में ड्राईनेस की समस्या न हो

साइड इफेक्ट्स

मार्टगोन लिली के इस्तेमाल से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

मार्टगोन शरीर के कई रोगों को दूर कर सकता है। हालांकि, इसके साइड इफेक्ट्स की भी संभावना बनी रह सकती हैं। मार्टगोन के साइड इफेक्ट्स पर ज्यादा स्टडी नहीं की गई है। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर की उचित सलाह जरूर लें।

प्रेग्नेंसी के समय भी ऐसे किसी भी हर्बल का इस्तेमाल ना करें।

अगर आप पहले से कोई दवा ले रहे हैं, तो भी मार्टगोन का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इसके अलावा अगर इसके इस्तेमाल से आपको कोई साइड इफेक्ट होता है, तो तुरंत इसकी जानकारी अपने हर्बलिस्ट को दें।

और पढ़ें: Oolong Tea: ओलोंग चाय क्या है?

डोसेज

यहां प्रदान की गई जानकारी किसी भी तरह की चिकत्सीय सलाह प्रदान नहीं करती है। ऐसे किसी भी औषधि का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की उचित सलाह लेनी चाहिए।

मार्टगोन को लेने की सही खुराक क्या है?

  • मार्टगोन को वैसे तो दूध और पानी के साथ लिया जा सकता है।
  • इसका इस्तेमाल सुखाकर चूर्ण की तरह भी किया जा सकता है।
  • साथ ही, इसका इस्तेमाल शरीर पर लेप की तरह भी किया जा सकता है।

इसके अलावा हर मरीज के लिए इसकी अलग-अलग खुराक निर्धारित की जा सकती है। खुराक की मात्रा व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और उम्र के अनुसार निर्धारित की जा सकती है।

और पढ़ें: Green Coffee: ग्रीन कॉफी क्या है?

उपलब्ध

यह फूल किन रूपों में उपलब्ध है?

निम्नलिखित रूपों में आप इस औषधि को प्राप्त कर सकते हैंः

  • कच्चा मार्टगोन

हमें उम्मीद है कि मर्टगोन पर आधारित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमने इस लेख में इस हर्ब से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यहां बताई गई किसी प्रकार की कोई शारीरिक परेशानी है तो आप इस हर्ब का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह पर। याद रखें हर्ब का उपयोग सभी के लिए सही नहीं होता।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह या उपचार की सिफारिश नहीं करता है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What are Martagon lilies? https://hortnews.extension.iastate.edu/faq/what-are-martagon-lilies. Accessed on 16 May, 2020.

Lilium martagon. https://www.missouribotanicalgarden.org/PlantFinder/PlantFinderDetails.aspx?taxonid=281787&isprofile=0&. Accessed on 16 May, 2020.

Lilium martagon (Ixc/d). https://www.rhs.org.uk/Plants/10205/i-Lilium-martagon-i-(Ixc-d)/Details. Accessed on 16 May, 2020.

Martagon Lilies. http://www.da.lilies.org/articles/martagonlilies.pdf. Accessed on 16 May, 2020.

Lilium martagon – L. https://pfaf.org/user/Plant.aspx?LatinName=Lilium+martagon. Accessed on 16 May, 2020.

Cryopreservation of Lilium martagon l. meristems by droplet-vitrification and evaluation of their physiological stability. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/28534050. Accessed on 16 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/06/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x