ACL टेयर सर्जरी : घुटने की इस सर्जरी के बारे में जानने के लिए पढ़ें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट January 21, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

एंटीरियर क्रूशीएट लिगमेंट (ACL) हमारे शरीर के प्रमुख लिगमेंट में से एक है। जो हमारे घुटने के जोड़ को स्थिर करने में मदद करता है। एंटीरियर क्रूशीएट लिगमेंट हमारे शिबोन (टिबिया) को थाईबॉन (फीमर)से जोड़ता है। यह लिगमेंट आमतौर पर तब टूटता है जब हम किसी खेल जैसे बास्केटबॉल, सॉकर, टेनिस, वॉलीबॉल के दौरान अचानक अपनी दिशा बदल लेते हैं या रुक जाते हैं। अधिकतर लोग ACL इंजरी के समय पॉप की आवाज को सुन सकते हैं। इसके टूटने के कारण आपका घुटना सूज सकता है, इसकी मूवमेंट में आपको समस्या हो सकती है या जब इस पर वजन पड़ता है तो दर्द हो सकती है। ACL इंजरी की गंभीरता पर ही इसका उपचार निर्भर करता है।

इस समस्या के उपचार में आराम करना या व्यायाम आदि भी शामिल है। ताकि, स्ट्रेंथ और स्टेबिलिटी पाने में मदद मिल सके। इसके अलावा ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) भी की जा सकती है। ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) का मुख्य उद्देश्य घायल घुटने की स्टेबिलिटी को फिर से स्टोर करना है। जानिए, इस ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) के बारे में विस्तार से। इस सर्जरी के कारण और उपचार के बारे में जानना न भूलें।

ACL सर्जरी के तरीके(types of ACL surgery) कौन से हैं? 

ACL सर्जरी के तरीके(types of ACL surgery)  इस प्रकार हैं:

ऑलोग्राफ्ट रिकंस्ट्रक्शन

एक ऑलोग्राफ्ट कड़ेवर कनेक्टिंग(Allograft Cadaver Connecting) ऊतक का एक टुकड़ा है। ऑलोग्राफ्ट एक टिश्यू से आते हैं। ऑलोग्राफ्ट रीकंट्रक्शन में केवल एक चीरे की आवश्यकता होती है। ऑटोग्राफ्ट फ्यूजन की तुलना में इसमें कम दर्द होता है। हालांकि इससे एचआईवी और हेपेटाइटिस सहित गंभीर संक्रमण का जोखिम हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Hypospadias Surgery: हायपोस्पेडियस सर्जरी क्या है?

ऑटोग्राफ्ट रिकंस्ट्रक्शन

ऑटोग्राफ्ट अपने कनेक्टिव टिश्यू का टुकड़ा है। डॉक्टर आमतौर पर पेटेलर (नीकेप) टेंडन के एक टुकड़े से एक ऑटोग्राफ्ट लेते हैं। यह ACL ऑटोग्राफ्ट पुनर्निर्माण के लिए लाभदायक है। आपका पटेलर टेंडन खुद को ठीक करने और समय के साथ मिसिंग हिस्से को फिर से विकसित करेगा। अन्य ऑटोग्राफ्ट हैं हमारे हैमस्ट्रिंग और क्वाड्रिसेप्स टेंडन। सिंथेटिक ग्राफ्ट पर अभी प्रयोग किए जा रहे हैं।

जेनोग्राफ्ट रिकंस्ट्रक्शन(Xenograft reconstruction)

एक जेनोग्राफ्ट पशु स्रोतों से लिया गया कनेक्टिव टिश्यू का एक टुकड़ा है। मेडिकल साइंटिस्ट अभी इस पर प्रयोग कर रहे हैं। डॉक्टर ACL सर्जरी के अलावा एक या अधिक प्रक्रियाओं की सलाह दे सकते हैं, जैसे: मेनिस्केक्टॉमी सर्जिकल रिपेयर, या अन्य लिगमेंट रीकंस्ट्रक्शन या सीनोवेक्टमी प्रोसीजर आदि।

ह भी पढ़ें: Arthritis : संधिशोथ (गठिया) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

ACL टेयर सर्जरी

किन स्थितियों में ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) की सलाह दी जाती है?

जब घुटना एक तरफ से दूसरी तरफ मूव करता है, तो ACL का मुख्य कार्य उसे स्थिरता और ताकत प्रदान करना है। ACL रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी (ACL reconstruction surgery) एक ACL टेयर की मरम्मत करने और मूवमेंट व खोई स्थिरता को फिर प्राप्त करने के लिए की जाती है। डॉक्टर रीकंस्ट्रक्शन सर्जरी की सलाह केवल एथलीटों, युवाओं या उन लोगों को देते हैं, जिन्हें गंभीर और असहनीय दर्द होता है। कुछ अन्य कारण या ऐसे मामले भी हैं, जिनमें ACL रीकंस्ट्रक्शन सर्जरी(ACL reconstruction surgery) की सिफारिश की जाती है। जैसे:

  • अगर किसी को घुटनों में असहनीय दर्द हो।
  • कोई व्यक्ति नियमित गतिविधियों को करते समय घुटने में समस्या हो।
  • अन्य कार्टिलेज या लिगमेंट में चोट लगी हो।
  • अपनी दैनिक दिनचर्या या खेल खेलने से समस्या आ रही हो (खिलाडियों के लिए)।
  • चलते समय और सीढ़ियां चढ़ते समय तेज दर्द होना।
  • मिनिस्कस टेयर(meniscus tear)

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

यह भी पढ़ें:  Broken Tailbone: ब्रोकेन टेलबोन (टेलबोन में फ्रैक्चर) क्या है?

ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) होनी चाहिए या नहीं यह चीज कई बातों पर निर्भर करती है, जैसे :

  • उम्र: हालांकि इस सर्जरी के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। लेकिन, फिर भी यह सर्जरी 55 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों पर कम की जाती है।
  • शारीरिक गतिविधि का स्तर: सर्जिकल रीकंस्ट्रक्शन से युवा लोगों और उन लोगों को भी लाभ मिल सकता है, जो खेल में भाग लेते हैं।इस सर्जरी के लिए आपकी शारीरिक गतिविधि का स्तर देखा जाता है।
  • एसोसिएटेड इंजरी: ऐसे लोग जो घुटने की कई चोटों से पीड़ित हैं, जैसे  (ACL प्लस मेनिस्कस, फ्रैक्चर, या मेडियल कोलेटरल लिगामेंट)। उन्हें घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को कम करने और खास एक्टिविटी रिस्ट्रिक्शन के लिए इस सर्जरी से लाभ होता है। 

ACL टेयर से घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास का जोखिम बढ़ता है। कुछ लोग इस जोखिम को कम करने के लिए भी इस सर्जरी का विकल्प चुनते हैं। हालांकि, घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास पर इस सर्जरी का प्रभाव स्पष्ट नहीं है। ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) किसी ऐसे लंबे समय से चले आ रहे ACL ट्रीटमेंट के लिए सबसे अच्छी है, जो खुद से ठीक नहीं हो सकता। इस सर्जरी को ACL रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी (ACL reconstruction surgery)भी कहा जाता है। 

World Spine day: झुक कर बैठने की है आदत? तो जरा इस क्विज को खेल कर देखें:

ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) का तरीका

डॉक्टर आमतौर पर ACL पर आर्थोस्कोपिक सर्जरी का उपयोग करते हैं। इसका मतलब है कि वे रोगी के घुटने के आसपास छोटे चीरे लगा कर उन के माध्यम से छोटे उपकरण और एक कैमरा डालते हैं। त्वचा पर ओपन-घुटने सर्जरी की तुलना में ACL सर्जरी से पड़ने वाले दाग(ACL Surgery Scar ) कम होते हैं।

सूर्य नमस्कार, योग एवं स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें-

ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) की प्रक्रिया में लगभग एक घंटा लगता है। सबसे पहले रोगी को सामान्य एनेस्थीसिया दिया जा सकता है, जिससे सर्जरी के दौरान नींद आती है। रीजनल एनेस्थीसिया भी दिया जा सकता है जिसमें डॉक्टर आपकी पीठ में दवा डालते हैं। इससे पीड़ित व्यक्ति कुछ घंटों के लिए अपने पैरों में कुछ भी महसूस नहीं करेगा। यदि, आपको रीजनल एनेस्थीसिया दिया गया है, तो आपको वो दवा भी दी जाएगी जो प्रक्रिया के दौरान आपको आराम पहुंचाने में मदद करती है।

ACL टेयर सर्जरी

इस सर्जरी में पहला काम सही जगह पर ग्राफ्ट लगाना है। फिर, आपके डॉक्टर दो छेद करेंगे, जिन्हें “टनलस” कहा जाता है। इन्हें आपके घुटने के ऊपर की हड्डी में और उसके नीचे की हड्डी में किया जाएगा। डॉक्टर टनल में स्क्रू डालेंगे ताकि ग्राफ्ट को अपनी जगह पर बांध कर रखा जा सके। यह एक प्रकार के पुल के रूप में कार्य करता है, जो कि आपके ठीक होते ही एक नया लिगामेंट बन जाएगा। एक नए ACL को पूरी तरह से विकसित होने में महीनों लग सकते हैं। सर्जरी के बाद कुछ समय में ही अधिकतर रोगी घर वापस जाने में सक्षम होते हैं। आपके डॉक्टर ने आपको अपने घुटने को आराम देने और जोड़ों की रक्षा के लिए ब्रेस पहनने की सलाह देंगे।

यह भी पढ़ें: Broken Collarbone (Clavicle): कॉलरबोन टूटना क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) के जोखिम 

ACL टेयर सर्जरी से होने वाले जोखिम इस प्रकार हैं :

किन बातों का रखें ध्यान

ACL रीकंस्ट्रक्शन सर्जरी(ACL reconstruction surgery) के एकदम बाद आपको दर्द को दूर करने की दवाईयां लेने की सलाह दी जाएगी। इसके साथ ही घाव को साफ और सूखा रखने के साथ ही आराम करने के लिए भी कहा जाएगा। इसके साथ ही अपने घुटने पर बर्फ लगाना भी अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि, यह तरीका दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। आप सर्जरी के कुछ हफ्तों के भीतर अपने डॉक्टर या सर्जन के साथ फिर से मिले, ताकि वो आपकी जांच कर सकें।

ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) के बाद इन चीजों को ध्यान में रखें :

  • इस सर्जरी के बाद थोड़ी दर्द होना सामान्य है।
  • ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery)  के बाद कुछ महीनों तक शारीरिक गतिविधियों में थोड़ी समस्या आ सकती है। 
  • सर्जरी के बाद छह सप्ताह तक बैसाखी के साथ चलने के लिए भी कहा जाएगा।
  • कम से कम एक सप्ताह के लिए घुटने के ब्रेस पहनें।

ACL टेयर सर्जरी

यह भी पढ़ें: Bone Marrow Cancer: बोन मैरो कैंसर क्या है और कैसे किया जाता है इसका इलाज?

ACL हमारे घुटने का महत्वपूर्ण हिस्सा है। ACL इंजरी तब होती है, जब ACL खिंच जाते हैं। इसके कारण यह अलग हो सकते हैं। क्योंकि यह घुटने को स्थिर रखने और बांधने में मदद करता है। ACL की चोट को ठीक होने में बहुत समय लग सकता है और इसके लिए निरंतर डॉक्टर के परामर्श और फिजियोथेरेपी की आवश्यकता होती है। आप ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) के बाद कुछ हफ्तों के भीतर ही आप अपने घुटने में मूवमेंट महसूस कर सकते हैं। एथलीट आम तौर पर छह से 12 महीनों के भीतर अपने खेल में लौट आते हैं। एक बार जब सर्जरी सफल हो जाती है, तो एक फिजिकल थेरेपी भी शुरू की जा सकती है। हालांकि, आपको फिजिकल थेरेपी की जरूरत है या नहीं यह बात आपके डॉक्टर आपको बता सकते हैं। ऐसे में, ACL टेयर सर्जरी(ACL tear surgery) के बाद समय-समय पर डॉक्टर से मिलते और जांच कराते रहें। अगर आपको कोई समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर की जांच की सलाह दी जाती है। 

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy