home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Partial knee replacement : पार्शियल नी रिप्लेसमेंट क्या है?

परिचय|प्रक्रिया |प्रक्रिया के बाद|कारण|जोखिम| रिकवरी
Partial knee replacement : पार्शियल नी रिप्लेसमेंट क्या है?

परिचय

पार्शियल नी रिप्लेसमेंट (Partial knee replacement) क्या है?

पार्शियल नी रिप्लेसमेंट एक सर्जरी है जिसमें आपके घुटने के खराब पार्ट को बदला जाता है। उस डैमेज पार्ट को रिप्लेसमेंट करने के प्रोसेस को पार्शियल नी रिप्लेसमेंट कहते हैं। इसमें या तो अंदर का भाग, बाहर का भाग, या घुटने के नी कैप के हिस्से को बदला जा सकता है। पूरे घुटने के जोड़ को बदलने की सर्जरी को पूरे घुटने का इम्प्लांट कहा जाता है।

घुटने के इम्प्लांट के बारे में तब सोच सकते हैं अगर आपके घुटने के दर्द में ली गई दवा आपके शरीर के वजन को न बढ़ाने लगे। जब आप अपने डॉक्टर से मिलेंगे तो आपको वह घुटने में दर्द के एरिया के बारे में सवाल करेंगे । इसके बाद वे आपकी वॉकिंग स्पीड घुटने की स्थिरता की जांच करेंगे। घुटने का एक एक्स-रे पार्शियल रूप से घुटने के इम्प्लांट के लिए आपकी एलिजिबिलिटी सेट करेगा। जबकि ,आपको अपने सर्जन सबकुछ साफ साफ बताना होगा नहीं तो उसको इन बातों की कोई भी जानकारी नहीं रहेगी। इसलिए आपको उसे शुरू से ही सारी जानकारी देनी होगी। पहले पार्शियल घुटने के इम्प्लांट को केवल 60 वर्ष से अधिक उम्र के रोगियों के लिए माना जाता था जो गतिहीन हो जाते थे।

और पढ़े : Cerebral Palsy: सेरेब्रल पाल्सी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

प्रक्रिया 

पार्शियल नी रिप्लेसमेंट (Partial knee replacement) में होने वाली प्रक्रिया क्या है?

पार्शियल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी घुटने के जोड़ में ख़राब टिश्यू और हड्डी को हटा देती है। यह तब किया जाता है जब गठिया घुटने के हिस्से में मौजूद होता है और उस हिस्सों को आर्टिफीसियल इम्प्लांट से बदल दिया जाता है। आपके घुटने के बाकी हिस्से को सुरक्षित किया जाता है। आंशिक घुटने के इम्प्लांट को अक्सर छोटे चीरों के साथ किया जाता है, इसलिए इसमें पैसा भी कम लगता है। सर्जरी से पहले, आपको दवा दी जाती है जिससे दर्द का पता नहीं चलता है। यह दो तरह से किया जा सकता है।

और पढ़ें: Auditory Brainstem Implant : एडिटर ब्रेनस्टेम इंप्लांट क्या है?

जनरल एनेस्थिसिया- प्रक्रिया के दौरान आप सोएंगे और दर्द से मुक्त रहेंगे।

रीजनल एनेस्थिसिया-इससे आपके कमर के नीचे का हिस्सा सुन्न हो जाएगा। आपको आराम करने या नींद महसूस करने के लिए दवाएं भी मिलेंगी।

सर्जन आपके घुटने पर एक कट लगाएगा। यह कट लगभग 3 से 5 इंच (7 से 13 सेंटीमीटर) लंबा होता है। इसके बाद, सर्जन पूरे घुटने के जोड़ को देखता है। यदि आपके घुटने के एक से अधिक हिस्से को नुकसान होता है, तो आपको कुल घुटने का इम्प्लांट की आवश्यकता हो सकती है। ज्यादातर समय इसकी आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि प्रक्रिया से पहले किए गए टेस्ट ने इस चोट को दिखाया होगा।

-ख़राब हड्डी और टिश्यू को हटा दिया जाता है।

-प्लास्टिक और धातु से बने हिस्से को घुटने में रखा जाता है।

-एक बार हिस्सा ठीक स्थान पर होने के बाद, इसे हड्डी के साथ जोड़ा जाता है।

-घाव टांके से बंद कर दिया जाता है।

और पढ़ें: Breast Reduction Surgery : ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी क्या है?

प्रक्रिया के बाद

पार्शियल नी रिप्लेसमेंट (Partial knee replacement) के बाद क्या होता है?

आप उसी दिन घर जा सकते हैं या एक दिन के लिए अस्पताल में रहने की आवश्यकता हो सकती है। आप अपना पूरा वजन अपने घुटने पर तुरंत डाल सकते हैं।अपने घर लौटने के बाद, आपको वही करना चाहिए जो करने के लिए डॉक्टर ने आपको बोला है। इसमें बाथरूम में जाना,कैसे चलना, सीढ़ियों पर चढ़ना, मदद से चलना जैसे बहुत कुछ शामिल है। गति की स्पीड में सुधार करने और घुटने के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए आपको फिजिकल थेरेपिस्ट की मदद लेनी चाहिए।

और पढ़ें: Cataract Surgery: कैटरैक्ट (मोतियाबिंद) सर्जरी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

कारण

किन कारणों से किया जाता है पार्शियल नी रिप्लेसमेंट (Partial knee replacement)?

-घुटने के जोड़ को बदलने का सबसे आम कारण गठिया के गंभीर दर्द को कम करना है। अगर आपके दैनिक जीवन के इन कार्यों को करने में आपको ज्यादा समस्या आती है तो आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है।

-घुटने के दर्द के कारण आप रात भर सो नहीं सकते।

-आपके घुटने का दर्द आपको रोज के कार्यों को करने से रोकता है।

-आपके घुटने का दर्द बाकी उपचारों से ठीक नहीं हुआ है।

-आपको यह समझने की आवश्यकता है कि सर्जरी और रिकवरी किस तरह की होगी।

और पढ़ें: Coronary Artery Bypass Surgery: कोरोनरी आर्टरी बायपास सर्जरी क्या है?

जोखिम

पार्शियल नी रिप्लेसमेंट (Partial knee replacement) से होने वाले जोखिम क्या हैं?

पुरे घुटने का इम्प्लांट की तुलना में, पार्शियल घुटना इम्प्लांट तेज और घुटने के कार्य की लिमिट को बचाकर रखता है क्योंकि यह घुटने में स्वस्थ टिश्यू और हड्डी को बचाता है। इन कारणों से, रोगी कुल घुटने के इम्प्लांट की तुलना में पार्शियल घुटने के इम्प्लांट से अधिक संतुष्ट होते हैं। वे अभी भी कुल घुटने के इम्प्लांट के लिए उम्मीद में हैं तो उन्हें भविष्य में कभी भी इसकी जरुरत हो सकती है।सर्जरी के दौरान ब्लड की कमी भी होती है, और घुटने की रफ़्तार पार्शियल घुटने के इम्प्लांट के साथ तेज हो जाती है। इस सर्जरी के जोखिम इस प्रकार से हैं।

-सर्जिकल साइट पर इंफेक्शन हो सकता है (Infection may occur at the surgical site)

-इसमें ब्लड के क्लॉट बनने से जोखिम बढ़ सकता है (It may increase the risk of blood clotting)

-आप घुटने के जॉइंट में कठोरता का महसूस कर सकते हैं (You may feel stiffness in some knee joints)

-घुटने के जोड़ में लिक्विड बिल्डअप (Liquid buildup in knee joints)

-घुटने को जोड़ने के लिए इम्प्लांट भागों की निराशा

-नर्व और ब्लड वेसल डैमेज (Nerve and blood vessel damage)

घुटने में दर्द (Pain in knee)

और पढ़ें: Endoscopic Sinus Surgery: एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी क्या है?

 रिकवरी

पार्शियल नी रिप्लेसमेंट (Partial knee replacement) के बाद मुझे खुद का ख्याल कैसे रखना चाहिए?

इस पूरी प्रक्रिया के बाद आप सर्जरी के अगले दिन घुटने को हिलाना शुरू कर सकते हैं। आप अस्पताल में रहते हुए और डिस्चार्ज के बाद दो से चार सप्ताह तक घुटने को गतिशील करने के लिए एक फिजिकल थेरेपिस्ट से थेरेपी करवा सकते हैं जिससे आपको जल्दी आराम मिल सके और मूवमेंट में समस्या न उत्पन्न हो।

और पढ़ें: Diverticular disease surgery : डायवर्टिकुलर डिजीज सर्जरी क्या है?

आपको आमतौर पर सर्जरी के बाद एक या दो दिन बाद छुट्टी दे दी जाती है। अगर सब ठीक हो जाता है, तो आप लगभग 6 से 8 सप्ताह में पूरी गतिविधि पर वापस आ जाएंगे। प्रभाव अभ्यास या जॉगिंग / रनिंग के लिए नहीं कहा जा सकता है। हालांकि, टेनिस, स्किप्पिंग और अन्य खेल जैसी गतिविधियां ठीक हैं।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में पार्शियल नी रिप्लेसमेंट से जुड़ी हर मुमकिन जानकारी देने की कोशिश की गई है। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए बेहतर होगा आप किसी विशेषज्ञ से कंसल्ट करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Partial knee replacement: https://medlineplus.gov/ency/article/007256.htm Accessed on 19/08/2020

Unicompartmental Knee Replacement: https://orthoinfo.aaos.org/en/treatment/unicompartmental-knee-replacement Accessed on 19/08/2020

Knee Replacement Surgery: https://www.brighamandwomens.org/orthopaedic-surgery/knee-replacement-surgery Accessed on 19/08/2020

/Partial Knee Replacement: What’s the difference?: https://hipknee.aahks.org/full-vs-partial-knee-replacement-whats-the-difference Accessed on 19/08/2020

 

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x