आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Best Breast Pumps: अपने कंफर्ट के अनुसार चुनें बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स!

    Best Breast Pumps: अपने कंफर्ट के अनुसार चुनें बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स!

    शिशु के जन्म से पहले और बाद में आपको उसके लिए कई निर्णय लेने पड़ते हैं। यह डिसीजन उनके लिए सही कपड़ों, कार सीट, स्ट्रोलर आदि से लेकर डॉक्टर का चुनाव, चाइल्ड केयर या मेडिकल विकल्पों तक हो सकते हैं। कई माताओं को ब्रेस्ट पंप की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन, अगर आप कामकाजी महिला हैं या किसी अन्य कारणों से आपको इसकी आवश्यकता पड़ती है, तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। ताकि, आप अपने बच्चे के लिए बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स (Best Breast Pumps) का चुनाव कर सकें। बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स (Best Breast Pumps) से पहले जान लेते हैं ब्रेस्ट पंप्स के प्रकारों के बारे में।

    ब्रेस्ट पंप्स (Breast pumps) के प्रकार कौन से हैं?

    ब्रेस्ट पंप (Brest pump) को एक मेडिकल डिवाइस कंसीडर किया जाता है, जो लेक्टिंग वीमेन में मिल्क सप्लाई को मेंटेन या इंक्रीज करने में मदद करता है। इससे स्तनपान कराने वाली महिलाएं उनकी ब्रेस्ट से मिल्क को एक्सट्रेक्ट कर सकती हैं। बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स (Best Breast Pumps) को चुनने से पहले यह जान लें कि यह पंप मैन्युअल या इलेक्ट्रिक दोनों तरह के हो सकते हैं। अब जानते हैं ब्रेस्ट पंप्स के प्रकार इस प्रकार हैं:

    इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पंप्स (Electric breast pumps)

    इस पंप में इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल होता है और यह सबसे अधिक पावरफुल हैं। आप एक डबल-इलेक्ट्रिक पंप (Double-electric pump) का विकल्प चुन सकते हैं, जिससे एक ही समय में दोनों ब्रेस्ट्स से मिल्क को एक्सट्रेक्ट किया जा सकता है, या सिंगल-इलेक्ट्रिक पंप (Single-electric pump), जिससे एक समय में एक ब्रेस्ट से ही मिल्क एक्सट्रेक्ट किया जा सकता है।

    बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स, Best Breast Pumps,

    और पढ़ें: जानिए क्या है ब्रेस्ट मिल्क पंप (Breast Milk Pump) और कितना सुरक्षित है इसका प्रयोग?

    बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स (Best Breast Pumps): बैटरी-ऑपरेटेड ब्रेस्ट पंप्स (Battery-operated breast pumps)

    बैटरी-ऑपरेटेड ब्रेस्ट पंप्स (Battery-operated breast pumps) सिंगल और डबल दोनों मॉडल्स में आता है। यह पूरी तरह से वायरलेस ब्रेस्ट पंप है, यानी इससे हैंड्स-फ्री पंपिंग संभव है। यह पंप इलेक्ट्रिक पंप्स की तुलना में अधिक छोटा और पोर्टेबल होता है।

    मैन्युअल ब्रेस्ट पंप्स (Manual breast pumps)

    मैन्युअल ब्रेस्ट पंप्स (Manual breast pumps) हैंड ऑपरेटेड होते हैं, जिसमें उपयोगकर्ता को ब्रेस्ट पर सक्शन क्रिएट करने के लिए और दूध एक्सट्रेक्ट करने के लिए बार-बार एक लीवर को स्क्वीज करने की आवश्यकता होती है। यह पंप लाइटवेट, पोर्टेबल और सस्ता होते हैं।

    जब आप बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स (Best Breast Pumps) का चुनाव करने जाएंगे तो आपको वहां दो तरह से ब्रेस्ट पंप मिलेंगे एक क्लोज्ड सिस्टम पंप (Closed-system pump) और ओपन सिस्टम पंप (Open-system pump)। क्लोज्ड सिस्टम पंप वो पंप है जिसमें एक बैरियर द्वारा मिल्क से सील कर दिया जाता है। यह सबसे अधिक हाइजीनिक पंप है। जबकि, ओपन सिस्टम पंप में मिल्क और पंप मैकेनिज्म के बीच कोई बैरियर नहीं होता है, इसलिए ट्यूब और अन्य स्मॉल पीसेज के माध्यम से मिल्क बोतल में फ्लो होता है। हालांकि यह कम हाइजीनिक होता है, लेकिन यह पंप्स सस्ते होते हैं। अब जानते हैं बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स के बारे में।

    और पढ़ें: ब्रेस्टफीडिंग में विटामिन सी सप्लिमेंट्स के फायदे और नुकसान जानने के लिए करें बस एक क्लिक!

    बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स (Best Breast Pumps): कौन से हैं बेहतरीन विकल्प जानें

    जब आप ब्रेस्ट पंप का चुनाव करना चाहती हैं, तो याद रखें कि आपको ऐसा पंप चाहिए होगा जो आपकी खास नीड्स को पूरा करता हो। आप अपने बजट के अनुसार भी इसे चुन सकती हैं। इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह भी ली जा सकती है। कुछ बेस्ट ब्रेस्ट पंप इस प्रकार हैं:

    फिलिप्स अवेंट इलेक्ट्रिक सिंगल ब्रेस्ट पंप (Philips Avent Electric Single Breast Pump)

    यह ब्रेस्ट पंप नेचुरल मोशन टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो फास्ट मिल्क फ्लो के लिए सकिंग और स्टिमुलेशन का प्रभावी कॉम्बिनेशन है। इस पंप के साथ आपको आठ स्टिमुलेशन लेवल्स और सोलह पंपिंग सेटिंग मिल जाएगी। इस पंप का इस्तेमाल आप किसी भी आरामदायक पोजीशन में इस्तेमाल कर सकती हैं और इसकी मोटर बेहद शांत है। आपको एक ब्रेस्ट पंप के साथ मोटर यूनिट, एक नेचुरल बोतल, एक सीलिंग लिड, दो नर्सिंग पैड्स और एक माइक्रो यूएसबी एडेप्टर भी मिलेगा। बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स (Best Breast Pumps) में इस पंप की कीमत ऑनलाइन 8,329 रुपए है।

    और पढ़ें: ब्रेस्टफीडिंग और एंटीबायोटिक्स : ब्रेस्टफीडिंग में एंटीबायोटिक्स लेना कितना है सुरक्षित?

    बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स (Best Breast Pumps): मेडला सोलो सिंगल इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पंप (Medela Solo Single Electric Breast Pump)

    मेडला सोलो सिंगल इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पंप (Single electric breast pump) में इन-बिल्ड रिचार्जेबल बैटरी है, जिसे एक बार पूरा चार्ज कर के छह बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एक फ्लेक्स ब्रेस्ट शील्ड है, जिससे मिल्क फ्लो अच्छे से इम्प्रूव्ड होता है। इस पंप को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। बस कुछ चीजों का ध्यान रखें और उसके बाद इसका इस्तेमाल करें। यह उत्पाद आपको छह महीने की वारंटी के साथ मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर से भी इसकी राय ले सकती हैं। ऑनलाइन यह पंप आपको लगभग 10,000 में मिलेगा।

    लवलैप मैन्युअल ब्रेस्ट पंप (LuvLap manually breast pump)

    अगर आप मैन्युअल और पॉकेट फ्रेंडली ब्रेस्ट पंप को ढूंढ रहें हैं, तो आपकी तलाश यहीं खत्म होती है। ब्रेस्ट मिल्क के जेंटल और प्रभावी एक्सट्रैक्शन के लिए यह परफेक्ट है। इसके सॉफ्ट सिलिकॉन मसाज कुशन से आपका कम्फर्ट सुनिश्चित है। इसमें मौजूद तीन लेवल सक्शन एडजस्टमेंट को मां की जरूरत और कम्फर्ट के अनुसार बनाया गया है। इसे असेम्बल करना बेहद आसान है और आप इस पंप को कहीं भी अपने साथ कैरी कर सकते हैं। इसे फूड ग्रेड मटेरियल से बनाया गया है। इसकी कीमत केवल 599 रुपए है।

    और पढ़ें: बनने वाली हैं मां, तो ब्रेस्टफीडिंग बेसिक्स और टिप्स की आपको जरूर होनी चाहिए जानकारी!

    बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स(Best Breast Pumps): मी मी इजी टू यूज मैन्युअल ब्रेस्ट पंप (Mee Mee Easy to Use Manual Breast Pump)

    मी मी मैन्युअल ब्रेस्ट पंप न केवल माताओं के लिए आरामदायक है, बल्कि शिशुओं के लिए भी पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके हर एक पार्ट को फूड ग्रेड मटेरियल से बनाया गया है। इसे भी आसानी से एसेम्बल और इस्तेमाल कर सकते हैं। यही नहीं, इसके अडजस्टेबल सक्शन रिलीज बटन से प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। यह साइज में कॉम्पैक्ट है और इसका वजन भी कम है। यानी, इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आप 589 रुपए में खरीद सकते हैं।

    और पढ़ें: Brewer’s yeast for breastfeeding: ब्रेस्टफीडिंग के लिए ब्रेवर यीस्ट लेने से क्या पहुंचता है फायदा?

    स्पेक्ट्रा इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पंप (Spectra Electric Breast Pump)

    बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स (Best Breast Pumps) में इस पंप को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से बनाया गया है, जिसमें डबल इलेक्ट्रिक पंप है। इससे आपका जीवन और अधिक आसन हो जाएगा। इसमें कई क्वालिटीज हैं जैसे पावरफुल 300 एमएमएचजी सक्शन, डबल पंपिंग, स्पीडी लेटडाउन को एनकरेज करने के लिए मसाज मोड़, नाईट लाइट और टाइमिंग आदि। यह पंप बिलकुल शांत और पोर्टेबल है। इसके साथ आपको दो साल की वारंटी भी मिलती है। अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप अपने डॉक्टरों से अवश्य इस बारे में जान सकती हैं। ऑनलाइन इस पंप को आप 15,000 रुपए में खरीद सकते हैं।

    बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स, Best Breast Pumps,

    और पढ़ें: बनने वाली हैं मां, तो ब्रेस्टफीडिंग बेसिक्स और टिप्स की आपको जरूर होनी चाहिए जानकारी!

    पिजन मैन्युअल ब्रेस्ट पंप (Pigeon Manual Breast Pump)

    अगर आप एक क्वालिटी और अपने बजट में फिट होने वाला ब्रेस्ट पंप लेना चाहते हैं, तो आप इस ब्रेस्ट पंप को खरीद सकते हैं। इसका वन हैंड सिस्टम व पूरी तरह का अडजस्टेबल और सायलेंट पंपिंग आपके लिए बेहद लाभदायक है। इसमें अडवांस्ड सीलिंग एयर कुशन से इसका इस्तेमाल करना और भी आसान है। इसे एसेम्बल और साफ करना भी इजी है। यही नहीं, इसे मैनुअली ऑपरेट किया जा सकता है और यह बेहद लाइटवेट भी है। इस ब्रेस्ट पंप को 1,257 में खरीदा जा सकता है।

    और पढ़ें: Breast changes after Breastfeeding: ब्रेस्टफीडिंग के बाद ब्रेस्ट में बदलाव के कारण और क्या है इससे बचने के उपाय?

    यह तो थी बेस्ट ब्रेस्ट पंप्स (Best Breast Pumps) के बारे में जानकारी। इसका इस्तेमाल कई कारणों से किया जा सकता है जैसे ब्रेस्ट्स से ब्रेस्ट मिल्क को रिमूव करने के लिए या अगर मां किन्हीं कारणों से उपलब्ध न हों, तो अपने शिशु को फीडिंग कराने के लिए आदि। बाद में इस्तेमाल के लिए भी ब्रेस्ट पंप के इस्तेमाल से मिल्क को प्रोसेस कर के स्टोर कर के फ्रीजर या रेफ्रिजरेटर में रखा जा सकता है। आप अपने बजट, आराम, वजन, नॉइस लेवल, पंपिंग फ्रीक्वेंसी के अनुसार भी इनका चुनाव कर सकती हैं। अगर आपके मन में इस बारे में कोई भी सवाल हो तो अपने डॉक्टर या एक्सपर्ट से इस बारे में अवश्य बात करें।

    health-tool-icon

    बेबी वैक्सीन शेड्यूलर

    इम्यूनाइजेशन शेड्यूल का इस्तेमाल यह जानने के लिए करें कि आपके बच्चे को कब और किन टीकों की आवश्यकता है

    आपके बेबी का जेंडर क्या है?

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Breast-feeding: Choosing a breast pump. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/infant-and-toddler-health/in-depth/breast-feeding/art-20046850 .Accessed on 16/5/22

    Expressing Your Milk – Helpful Equipment. https://www.stanfordchildrens.org/en/topic/default?id=expressing-your-milk-helpful-equipment-90-P02707 .Accessed on 16/5/22

    How to Keep Your Breast Pump Kit Clean: The Essentials.https://www.cdc.gov/healthywater/hygiene/healthychildcare/infantfeeding/breastpump.html .Accessed on 16/5/22

    Choosing a Breast Pump. https://www.fda.gov/medical-devices/breast-pumps/choosing-breast-pump .Accessed on 16/5/22

    Which Breast Pump for Which Mother. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4920726/

    .Accessed on 16/5/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: