शिशुओं के लिए कॉर्नफ्लेक्स का उपयोग सही या गलत?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

शिशु के जन्म के बाद हर मां को चिंता सताती है कि वो अपने बच्चे को क्या खिलाएं और क्या नहीं। दरअसल बच्चे जितने छोटे होते हैं उनकी खानपान की जिम्मेदारी उतनी ही बड़ी होती है। इसलिए शिशु के आहार के लिए हर मां को खास ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। वैसे आपने कई बार सुना होगा कि कॉर्नफ्लेक्स हर किसी के लिए एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है। लेकिन क्या छोटे शिशुओं के लिए कॉर्नफ्लेक्स हेल्दी है? इस सवाल के कई अलग-अलग मत शामिल है। तो आइए आज हम जानेंगे कि शिशुओं के लिए कॉर्नफ्लेक्स फायदेमंद है या नुकसानदायक।

शिशुओं के लिए कॉर्नफ्लेक्स

शिशुओं के लिए कॉर्नफ्लेक्स फायदेमंद है या नुकसानदायक, यह सबसे पहले तो उनकी उम्र पर निर्भर करता है। यदि आपका शिशु लगभग एक साल या उससे कम का है, तो ऐसे में शिशु को कॉर्नफ्लेक्स खिलाने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। क्योंकि एक साल या उससे कम उम्र के शिशु के लिए कॉर्नफ्लेक्स कुछ मामलों में नुकसानदायक हो सकता है। चिकित्सक परामर्श के आधार पर छह महीने तक के शिशु के लिए मां का दूध ही सबसे बेहतर आहार है। लेकिन बच्चे के बड़े हो जाने के बाद मां के दूध के अलावा यदि आप उसे कुछ दे रही हैं, तो वो शिशु के लिए सही होना चाहिए। ऐसे में शिशुओं के लिए कॉर्नफ्लेक्स सही है या नहीं, इसे जानना बहुत जरूरी है। लेकिन इससे पहले जानते हैं कि कॉर्नफ्लेक्स क्या है। 

और पढ़ें : डिलेड कॉर्ड क्लैंपिंग से शिशु को होने वाले लाभ क्या हैं?

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

कॉर्न या मकई के प्रकार

यदि आप सोचते हैं कि सभी कॉर्न एक जैसे होते हैं, तो आप गलत हैं। कॉर्न चार प्रकार के होते हैं और उन सभी का उपयोग अलग-अलग तरह से किया जाता है।

डेंट कॉर्न

डेंट कॉर्न, जिसे फील्ड कॉर्न भी कहा जाता है, यह अमेरिका में सबसे अधिक उगाया जाने वाला कॉर्न है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से पशुओं के चारे के लिए किया जाता है। लेकिन वहीं कुछ खाद्य उत्पादों में भी इसका उपयोग किया जाता है। इसमें हार्ड और सॉफ्ट स्टार्च का मिश्रण होता है, जो कॉर्न के सूख जाने के बाद इंडेंट हो जाता है, इसलिए इसे ‘डेंट’ कॉर्न कहा जाता है।

फ्लिंट कॉर्न

फ्लिंट कॉर्न, जिसे इंडियन कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है, ये डेंट कॉर्न के समान ही होता है। यह बाहर से बहुत कठोर होता है और एक या कई रंगों में हो सकता है।

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न दिखने में चमकदार होते हैं। यह अंदर से नर्म और स्टार्च से भरे होते हैं। यही वजह है कि ये भाप की मदद से फूटते हैं और हम पॉपकॉर्न का लुत्फ उठा सकते हैं।

स्वीट कॉर्न

स्वीट कॉर्न, एक सॉफ्ट स्टार्च कॉर्न होता है। इसमें अन्य प्रकार के कॉर्न की तुलना में अधिक शुगर होता है। स्वीट कॉर्न जब अधपका और सॉफ्ट होता है, उसी समय इसका उपयोग विभिन्न तरह के खाद्य पदार्थों के लिए किया जाता है।

कॉर्न फ्लोर

फ्लोर कॉर्न, यह मक्का का सबसे पुराना प्रकार है। इसका उपयोग अक्सर बेक किये गये खाद्य पदार्थों के लिए किया जाता है। यह रंग में सफेद,  नरम और स्टार्च से भरपूर होता है।

और पढ़ें : शिशु को ग्राइप वॉटर देते वक्त रहें सतर्क,जितने फायदे उतने नुकसान

क्या शिशु के लिए कॉर्न सुरक्षित है? 

कार्न आपके बच्चे के लिए सुरक्षित है, लेकिन शिशु को इसका सेवन रोजाना नहीं करवाना चाहिए। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (एएपी) की मानें, तो शिशु के आहार में कॉर्न को शामिल करने से पहले हेल्दी खाद्य पदार्थ जैसे- फल, मसली हुई सब्जियां या दाल का पानी दें। साथ ही यदि आपके परिवार में किसी को कॉर्न से एलर्जी होती है, तो इसे शिशु को नहीं खिलाना चाहिए। इसके अलावा एक्जिमा से ग्रसित शिशुओं को बिना डॉक्टर के परामर्श के कॉर्न या उससे बना आहार नहीं देना चाहिए। 

शिशु में पाचन संबंधी समस्या

आप भले ही कॉर्नफ्लेक्स को एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के रूप में मानती होंगी, लेकिन ये आपके लिए हेल्दी साबित हो सकता है, आपके शिशु के लिए नहीं। दरअसल अनाज को डाइजेस्ट करने के लिए हमारे शरीर को ‘एमाइलेज’ नाम के एंजाइम की आश्यकता होती है, जो स्टार्च को तोड़कर विभाजित करने में मदद करता है। एक साल या उससे कम उम्र के शिशुओं में एमाइलेज का उत्पादन इतनी मात्रा में नहीं होता है कि वे कॉर्नफ्लेक्स को आसानी से डाइजेस्ट कर ले। आपके शिशु में उचित मात्रा में एमाइलेज का उत्पादन होने में लगभग एक से दो साल का समय लगता है। बिना पका हुआ या साबुत अनाज आंत के लिए एक बड़ा जोखिम पैदा कर सकता है, जिससे आंत में बैक्टीरिया असंतुलित हो सकता है। इससे बच्चे को फूड एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

शिशु की देखभाल की जानकारी के लिए खेलें क्विज : Quiz: शिशु की देखभाल के जानने हैं टिप्स तो खेलें क्विज

पोषक तत्वों का नुकसान 

यदि आप शिशु को कॉर्नफ्लेक्स खिला रहे हैं, तो माना जाएगा कि आप उसे पोषणयुक्त भोजन नहीं दे रहे। आप अनजाने में शिशु को एक ऐसा आहार दे रहे हैं, जिसका उपयोग उनका शरीर सही रूप से नहीं कर पा रहा है। इसलिए उसे ऐसा आहार देने की जरूरत है, जो उसके सम्पूर्ण विकास के लिए जरूरी हो। 

उच्च मात्रा में शुगर होने से नुकसान

साबुत अनाज फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपके बच्चे का पेट अधिक समय के लिए भर सकता है। लेकिन कॉर्नफ्लेक्स में चीनी, माल्ट फ्लेवर, स्टार्च और फ्रुक्टोज होता है, जिसकी आवश्यकता आपके शिशु को नहीं होती। इसमें वसा और शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो इसके पोषक मूल्यों को कम करता है। इसलिए आप चाहे तो बच्चे को कभी-कभी स्वाद बदलने के लिए सादे कॉर्नफ्लेक्स को दूध के साथ दे सकते हैं। लेकिन इसे शिशु के रोजाना ब्रेकफास्ट का हिस्सा बनाने से बचें। 

और पढ़ें:बच्चों के लिए घी : कब और कैसे दें, जानें बच्चों को घी खिलाने के फायदे

तो मैं अपने शिशु को क्या खिलाउं?

शिशुओं के लिए कॉर्नफ्लेक्स के अलावा भी आपके पास बहुत सारे ऑप्शन हैं, जिसे आप उनके आहार में शामिल कर सकते हैं।

  • आप अपने शिशु को सेब की खिचड़ी खिला सकते हैं।
  • आप चाहें तो उसे दाल का पानी पिला सकते हैं।
  • आप अपने शिशु को मसले हुए आलू भी खिला सकते हैं।
  • साथ ही चावल का पानी पिला सकते हैं।
  • मसला हुआ केला या केले की खीर भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।
  • आप अपने शिशु को सब्जियों का सूप भी दे सकते हैं।
  • साथ ही आप उसे फलों की स्मूदी भी पिला सकते हैं।

इस तरह कॉर्नफ्लेक्स के अलावा आप अपने बच्चे के लिए बेहतर आहार का चयन कर सकते हैं। तो कॉर्नफ्लेक्स देने के अलावा आप ऊपर दिए गए आहारों का इस्तेमाल क्यों नहीं करते? 

उपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

Recommended for you

6 महीने के शिशु का आहार

6 महीने के शिशु को कैसे दें सही भोजन?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Radhika apte
के द्वारा लिखा गया Pawan Upadhyaya
प्रकाशित हुआ जुलाई 10, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें