home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या आप जानते हैं, शिशुओं को चांदी के बर्तन में खाना क्यों खिलाना चाहिए?

क्या आप जानते हैं, शिशुओं को चांदी के बर्तन में खाना क्यों खिलाना चाहिए?

पुराने जमाने की कुछ परंपरा आज भी सदियों से चली आ रही है। सबसे पहले तो आपको बता दें कि हम जिन प्राचीन परंपराओं के बारे में आज सुनते हैं। वो किसी तरह की मनगढ़त बाते नहीं होती हैं। हमारे पूर्वज बहुत ज्ञानी थे उन्होंने कुछ परंपराओं को बहुत ही बहुमुल्य कारणों से बनाया है। जिसका पालन लोग आज भी करते हैं। ऐसी ही हमारे समाज में एक प्राचीन परंपरा है,जो आज भी चली आ रही है। जिसमें शिशु के जन्म के कुछ महीने बाद उनको खिलाने वाली पहली खुराक चांदी के बर्तन में और चांदी के चम्मच से खिलाई जाती है। आज भी लोग इस परंपरा को निभाते हैं। लेकिन उन्हें इसके पीछे के सही कारण के बारे में नहीं पता है। वो इसे एक परंपरा के तौर पर निभाते चले आ रहे हैं। चांदी के बर्तन में खाने के कई तरह के लाभ होते हैं।

और पढ़ें : बच्चों के विकास का बाधा बन सकता है चाइल्ड लेबर, जानें कैसे

चांदी केवल सुंदर आभूषण बनाने के काम नहीं आता है। बल्कि आपके शरीर के लिए भी इसके कई तरह के फायदे हो सकते हैं। आपके मन में इसके उपयोग को लेकर कई सवाल उठ रहे होंगे। जैसे की आपने चांदी के कंगन,पायल गहने बच्चों को पहनाएं जाते है, इसके बारे में सुना होगा। लेकिन चांदी के बर्तन में खिलाने का क्या कारण है?दरअसल चांदी अपनी शुध्दता के लिए जाना जाता है। यह इसका बहुत बड़ा कारण है। आज इस आर्टिकल में हम आपको सिल्वर बाउल के लाभ के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं, शिशुओं के लिए सिल्वर बाउल के लाभ क्या-क्या हैं।

सिल्वर बाउल में खाने से क्या-क्या लाभ होते है?

शिशुओं के लिए चांदी के बर्तन का उपयोग करने के लाभ वैसे तो कई प्रकार से हैं। आइए जानते हैं,शिशुओं में सिल्वर बाउल के लाभ क्या क्या हो सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों के लिए मोबाइल गेम्स खेलना फायदेमंद है या नुकसानदेह

सिल्वर कटलरी बैक्टीरिया मुक्त होती है

ऐसा माना जाता है कि चांदी बैक्टीरिया से 100 प्रतिशत मुक्त होती है और इसलिए हमारे बुजुर्ग हमें बच्चों को चांदी के बर्तन में भोजन और पेय देने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, इस तथ्य के कारण कि यह बैक्टीरिया मुक्त है, स्पष्ट रूप से इसे दोबारा उपयोग में लाने के लिए इसे गर्म पानी से धोया जाता है। यह कारण इसका फिर से उपयोग करने के लिए हेल्दी है।

शरीर में ठंडक देना

शिशुओं में सिल्वर बाउल के उपयोग का एक बड़ा कारण है, कि यह शरीर को ठंडक देने का कार्य करता है। यह धातु ठंडे नेचर का होता है और शरीर को ठंडक देता है। यदि चांदी के गहने पहनने के बारे में बताएं तो चांदी के गहने से आपका गुस्सा कम होता है। इसके साथ ही शरीर में ठंडक रहती है। उसी तरह चांदी के बर्तन में खाने से भी शरीर को ठंडक प्राप्त होती हैं। गर्मी के मौसम में बच्चों को चांदी या बर्तन में खाने और पीने का उपयोग करें। इससे आपको उनमें बहुत फर्क देखने को मिल सकता है। सिल्वर बाउल के लाभ ऐसे ही मिलता है।

और पढ़ें : बच्चों को सब्जियां खिलाना नहीं है आसान, यूज करें थोड़ी क्रिएटिविटी

बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है चांदी

स्पष्ट रूप से यह माना जाता है कि इसके बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुणों के साथ चांदी शिशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है और इसलिए शिशुओं को चांदी के चम्मच से दूध पिलाने की सलाह दी जाती है। इस धातु का दूसरा फायदा यह है कि जब हम इसमें गर्म भोजन परोसते हैं तो धातु भोजन से संक्रमित हो जाती है और अपने कुछ एंटी-बैक्टीरियल गुणों को भोजन में छोड़ देती है, इसलिए बच्चों को चांदी के बर्तनों के साथ खिलाना पसंद किया जाता है। सिल्वर बाउल के लाभ बच्चों के लिए सचमुच ही सेहतमंद होता है।

बच्चों का परफेक्ट आहार जानने के लिए खेले क्विज : Quiz : 5 साल के बच्चे के लिए परफेक्ट आहार क्या है?

चांदी के बर्तन गैर विषैले होते हैं

चांदी के बर्तन गैर विषैले होते हैं, क्योंकि यह शुद्ध धातु में परिवर्तित होने की प्रक्रिया के दौरान आया है। पुराने समय में जब पानी साफ करने के लिए वॉटर फिल्टर नहीं हुआ करते थे।तो ऐसी स्थिति में लोग पानी को शुद्ध करने के लिए चांदी के बर्तनों में रख दिया करते थे। इतना ही नहीं यहां तक की वाइन को भी खराब होने से बचाने के लिए लोग चांदी के जार में रख दिया करते थे। इसलिए यह माना जाता है कि चांदी के बर्तनों में खाना नॉन-टॉक्सिक होता है और इसके बजाय यह बच्चे की इम्युनिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है

सर्दी-जुकाम से बचाता है

शिशुओं में सिल्वर बाउल का उपयोग उनको सर्दी जुकाम की समस्या से बचाया जा सकता है। चांदी के गिलास में पानी पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या दूर होती है। इसके अलावा चांदी का इस्तेमाल पित्त बढ़ने की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है। शिशु को सर्दी-जुकाम के परेशानी से बचाने में सिल्वर बाउल के लाभ आजमा कर देख सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

चांदी के बर्तनों में भोजन अधिक समय तक फ्रेश रहता है

चांदी के बर्तनों को लेकर यह कहा जाता है, इसमें संग्रहीत तरल पदार्थों और खाद्य पदार्थों की ताजगी को बनाए रखता है और पुनर्स्थापित करता है। प्राचीन काल में, राजाओं और अन्य लोग पानी और यहां तक ​​कि चांदी की कुप्पी में मदिरा का सेवन करते थे। उस समय वह चांदी के बर्तन से खाना परोसा और खाया करते थे।

सिल्वर बाउल आंखों के लिए है फायदेमंद

चांदी के बर्तन में शिशुओं को खाना या दूध पिलाने से उनकी आंखों की रोशनी मजबूत होती है। इतना ही नहीं यह आंखों की समस्याओं से भी निजात दिलाने में मदद करता हैं। यदि बच्चों की आंखों में किसी प्रकार के संक्रमण से समस्या है, तो यह उस समस्या को समाप्त करने की कुछ क्षमता रखता है।

और पढ़ें : बच्चों की गलतियां नहीं हैं गलत, उन्हें समझाएं यह सीखने की है शुरुआत

शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है

चांदी का एक महत्वपूर्ण गुण यह है, कि यह शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है। जाहिर तौर पर यही कारण है, कि आज भी हम चांदी की पायल और अन्य गहने पहनना पसंद करते हैं।

लिक्विड पदार्थों के किए भी बेहतर है

जैसा कि आपको ऊपर भी बताया जा चुका है कि, चांदी के बर्तन प्राकृतिक रूप से गैर विषाक्त होते हैं। जिससे यह बैक्टीरिया फ्री होते हैं। इसी कारण से पानी और अन्य लिक्विड इनमें रखने से उनकी ताजगी काफी लंबे समय तक बरकरार रहती है

और पढ़ें:क्या आप जानते हैं बच्चों को खुश रखने के टिप्स?

ब्रेन पावर बढ़ाने में मददगार

चांदी का अर्क एक सक्रिय संघटक के रूप में कई आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल किया गया है। यह न केवल स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, बल्कि साथ ही यह बढ़ते वर्षों में मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। इस प्रकार, बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए चांदी के बर्तन में बच्चों को खिलाना सबसे अच्छा तरीका है। इससे न केवल उनकी हेल्थ बल्कि ब्रेन पावर भी बढ़ने में मदद मिलेगी।

चांदी के बर्तनों का उपयोग हमेशा के लिए किया जा सकता है

शुरुआत में महंगे होने के बावजूद चांदी के बर्तन को लंबे समय तक उपयोग करके बेचा जा सकता है,क्योंकि उसके बदले में हमेशा आपको पैसे मिलेंगे। यहां तक कि बच्चों में उपयोग के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले बीपीए मुक्त प्लास्टिक के बर्तन या सिलिकॉन काफी महंगे होते हैं। इसके अलावा आपको उन्हें हर 6 महीने में बदलना पड़ता है। जबकि चांदी का इस्तेमाल हमेशा के लिए किया जा सकता है।

और पढ़ें:बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए सख्त रवैया अपनाना कितना सही

सिल्वर बाउल में कोई थैलेटों नहीं होता

प्लास्टिक बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक अन्य सामान्य घटक थैलेटों होता है। जो प्रजनन क्षमता और प्रतिरक्षा खराब करने जैसा दोनों मुद्दों का कारण बनता है। यह पूर्ण विकसित वयस्कों को प्रभावित कर सकता है, इसलिए बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव की कल्पना करना एक डरावना विचार लगता है। इसी कारण से शिशुओं में चांदी के बर्तन का उपयोग करने का प्रयास करें। क्योंकि यह साबित होता है कि इसमें कोई एडिटिव्स नहीं है। जो किसी को स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से नुकसान पहुंचा सकता है।

शिशुओं के लिए चांदी के बर्तन का उपयोग करने के टिप्स

चांदी का उपयोग किसी भी अन्य धातु की तरह ही किया जा सकता है। आप कुछ तरीकों से इसका उपयोग कर सकते हैं जैसे,

छोटी गिलास

बच्चों को पानी, जूस और पेय जैसे तरल पदार्थों को देने के लिए चांदी के गिलास का उपयोग किया जा सकता है।

छोटी कटोरे और चम्मच

चांदी के कटोरे और चम्मच का उपयोग चावल और खाद्य पदार्थ जैसे उपमा, पास्ता और बहुत कुछ करने के लिए किया जा सकता है।

प्लेट्स

प्लेट्स का उपयोग गर्म रोटियों या पराठों को परोसने के लिए किया जा सकता है।

पालदास

इन छोटे चांदी के कटोरे का उपयोग गाजर, केला, सेब और हरी मटर जैसे स्वादिष्ट फल और सब्जी प्यूरी को परोसने के लिए किया जा सकता है।

और पढे़ें:बच्चों को अनुशासन कैसे सिखाएं?

सिल्वर वेसल्स को कैसे साफ करें?

सिर्फ साबुन और हल्के गर्म पानी की मदद से सिल्वरवेयर को आसानी से साफ किया जा सकता है। गर्म पानी और कुछ डिशवॉशिंग साबुन में चांदी के बर्तन को साफ करें। यदि चांदी में कोई गहरा दाग है जो आसानी से नहीं जा रहा है, तो आप बाद में उबलते पानी और कुछ बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाकर चांदी के बर्तन को साफ कर सकते हैं। यह मिश्रण चांदी से किसी भी कालेपन को दूर करने में मदद करेगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Health benefits of Silver utensils for babies and all

https://www.theayurveda.org/general-awareness/health-benefits-of-silver-utensils-for-babies-and-all

accessed on 15-07-2020

Benefits of using Silver utensils for babies

https://www.pinterest.co.uk/pin/494410865338268626/

accessed on 15-07-2020

Can I accept silver gifts from my family when a new baby is born?

https://www.dar-alifta.org/Foreign/ViewFatwa.aspx?ID=4819

accessed on 15-07-2020

Sterling Silver Baby Cutlery

https://www.silvergroves.co.uk/silver-baby-christening-gifts/tableware/silver-baby-cutlery

accessed on 15-07-2020

Changing Perceptions of Children c. 1850-c. 1925 as Reflected in American Silver

https://www.jstor.org/stable/40662680?seq=1

accessed on 15-07-202

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x