आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Nausea and Watery Mouth: जी मिचलाना और मुंह से पानी आना किन कारणों से होता है?

    Nausea and Watery Mouth: जी मिचलाना और मुंह से पानी आना किन कारणों से होता है?

    पाचन हमारे शरीर की अहम क्रिया होती है। हम जो भी खाते हैं, पाचन क्रिया या डायजेशन के माध्यम से वह खाना पचने के बाद शरीर को एनर्जी देता है। यह एनर्जी हमें ग्लूकोस के रूप में प्राप्त होती है। कई बार ऐसा होता है कि कुछ भी खाने के बाद जी मिचलाने की समस्या या फिर लार अधिक बनने की समस्या हो जाती है। यह पाचन से जुड़ी समस्या है। जी मिचलाना पेट से संबंधित एक फीलिंग है, जो वॉमिटिंग का कारण भी बन सकती है। इस दौरान मुंह में पानी भर जाना या हाइपरसैलिवेशन या पाइलिज्म की समस्या भी हो जाती है, इस वजह से मुंह में लार अधिक बनने लगती है। जी मिचलाना और मुंह से पानी आना कई बार एक ही साथ होता है। वहीं कुछ मामलों में मुंह से पानी आना अलग समस्या के रूप में भी दिख सकता है। जी मिचलाना और मुंह से पानी आना (Nausea and Watery Mouth) जैसी समस्या क्यों होती है और यह किन समस्याओं या कंडीशन से जुड़ा हुआ है, आइए जानते हैं इसके बारे में।

    और पढ़ें: Abdominal Pain and Headache: पेट दर्द और सिरदर्द का कारण क्या है?

    जी मिचलाना और मुंह से पानी आना (Nausea and Watery Mouth)

    आमतौर पर लोग जी मिचलाने की समस्या का सामना करते हैं, जो कि कुछ समय बाद या तो अपने आप ठीक हो जाती है या फिर वह वॉमिटिंग होने के बाद व्यक्ति बेहतर महसूस करने लगता है। जी मिचलाने की समस्या एक नहीं बल्कि कई कारणों से हो सकती है। जी मिचलाना और मुंह से पानी आना आपने अपने जीवन में कभी ना कभी जरूर महसूस किया होगा। आइए जानते हैं कि आखिर किन कारणों से ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

    कब्ज की समस्या या कॉन्स्टिपेशन तो नहीं है कारण?

    कब्ज की समस्या भी आम समस्या है। जहां एक और यह समस्या कुछ ही समय के लिए लोगों को होती है और अपने आप ठीक भी हो जाती है, वहीं कुछ लोग लंबे समय तक इस परेशानी का सामना करते हैं। कब्ज की समस्या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कंडीशन है, जिसमें दर्दनाक बाउल मूवमेंट होता है। इस कारण से स्टूल हार्ड होता है और साथ ही लोगों को 5 से 6 दिन तक स्टूल न आने की समस्या भी पैदा हो जाती है। स्टडी की मानें तो कब्ज की समस्या का सामान्य लक्ष्ण मितली या जी मिचलाने के रूप में देखने को मिलता है। अगर आपके मुंह से पानी आ रहा हो, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए और कब्ज की समस्या का ट्रीटमेंट भी कराना चाहिए।

    और पढ़ें: Stomach Cramps in Men: जानिए पुरुषों के पेट में क्रैंप्स के 10 गंभीर कारण!

    फूड पॉइजनिंग के कारण जी मिचलाना और मुंह से पानी आना

    हम जो भी खाना खाते हैं, अगर वह हेल्दी है तो उससे हमें पोषण मिलता है लेकिन अगर वह संक्रमित खाना है, तो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। फूड पॉइजनिंग की समस्या भी बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होती है। इसके कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में समस्या पैदा हो जाती है। इस कारण से व्यक्ति को जी मिचलाने की समस्या होने लगती है साथ ही वरना वॉमिटिंग होना, डायरिया आदि लक्षण भी दिखने लगते हैं। ऐसे में डॉक्टर से ट्रीटमेंट कराने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही आपको घर पर बना हुआ खाना खाना चाहिए, जिससे कि फूड पॉइजनिंग (Food poisoning) की संभावना को बहुत कम किया जा सकता है।

    आईबीएस के कारण जी मिचलाना

    आईबीएस यानी कि इरिटेबल बाउल सिंड्रोम के कारण भी जी मिचलाने की समस्या हो सकती है। आईबीएस इंटेस्टाइनल समस्या से जुड़ी बीमारी है, जो कि क्रॉनिक कॉन्स्टिपेशन और डायरिया के कारण होती है। इस कारण से भी व्यक्ति को पेट में दर्द होना और जी मिचलाने की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए डॉक्टर से बीमारी का इलाज कराना बहुत जरूरी होता है। आपको खाने में फाइबर युक्त आहार को शामिल करना चाहिए।

    और पढ़ें: Upper Abdomen Pain: जानिए पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द के 16 कारण!

    स्टमक फ्लू (Stomach flu)

    स्टमक फ्लू (Stomach flu) के कारण भी जी मिचलाने और मुंह से पानी आने की समस्या हो सकती है। स्टमक फ्लू बैक्टीरिया या फिर वायरल इंफेक्शन के कारण होता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को प्रभावित करता है। इस कारण से जी मिचलाने के साथ ही फीवर आना, पसीना आना, पेट में दर्द होना, वॉमिटिंग, डायरिया आदि लक्षण दिखने लगते हैं। अगर सही समय पर इलाज न किया जाए, तो शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए और बीमारी का इलाज कराना चाहिए।

    गैस्ट्राइटिस की समस्या

    गैस्ट्राइटिस पेट की सूजन से संबंधित है। यह क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन हो सकती है, जो कि स्टमक लाइनिंग में होती है। इस कारण से जी मिचलाना, उल्टी आना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। डॉक्टर से ट्रीटमेंट के बाद इस समस्या से राहत मिल सकती है।

    और पढ़ें: Ibuprofen on empty stomach: क्या खाली पेट आइबूप्रोफेन लेना सेफ है?

    डिस्फेगिया या खाने के दौरान निगने में समस्या

    डिस्फेगिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें निगलने में कठिनाई होती है। मुंह से पानी आना डिस्पैगिया का एक सामान्य लक्षण माना जाता है। अन्य लक्षणों में खाने के दौरान कठिनाई या दर्द शामिल है। कुछ लोगों को इस दौरान घुटन का एहसास या फिर सांस लेने में समस्या भी हो सकती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके इलाज कराना चाहिए, वरना मरीज की हालत खराब हो सकती है।

    जी मिचलाना और मुंह से पानी आना: गॉलस्टोन की समस्या

    जिन लोगों को गॉलस्टोन की समस्या होती है, उन्हें भी जी मिचलाने की समस्या का सामना करना पड़ता है। जब बाइल में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रोल बनने लगता है, तो गॉल स्टोन की समस्या हो जाती है। इसे गॉलब्लैडर अटैक के नाम से भी जाना जाता है। इस कारण से पेट में दर्द होना, जी मिचलाना, बुखार आना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में पेशेंट को मेडिकल ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है।

    जी मिचलाना और मुंह से पानी आना: स्ट्रोक की समस्या

    स्ट्रोक की समस्या को एक गंभीर स्थिति माना जाता है। इस कंडीशन के कारण ब्रेन में जाने वाला ब्लड ब्लॉक हो जाता है। इस कारण से व्यक्ति को जी मिचलाने की समस्या महसूस हो सकती है। स्ट्रोक एक प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी होती है, इस कारण से सर में दर्द होना चक्कर आना उल्टी होना थकान का एहसास, कमजोरी महसूस होना आदि लक्षण भी दिखाई देते हैं।

    और पढ़ें: पेट दर्द और कब्ज: कैसे मिल सकती हैं इन दोनों कंडिशंस से निजात, जानिए

    इस आर्टिकल में हमने आपको जी मिचलाना और मुंह से पानी आना (Nausea and Watery Mouth) से संबंधित अहम जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की ओर से दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र
    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: