Cefixime: सेफिक्सीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

By Medically reviewed by Dr. Pranali Patil

सामान्य नाम: Cefixime: सेफिक्सीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां ब्रांड का नाम : केवल साधारण। कोई ब्रांड उपलब्ध नहीं है।

सेफिक्सीम का उपयोग किसलिए होता है?

सेफिक्सीम का उपयोग विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। यह शरीर में बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। इस दवा को सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक के रूप में भी जाना जाता है। यह एंटीबायोटिक सिर्फ बैक्टीरीयल इंफेक्शन से लड़ने में मददगार है। यह वायरल इंफेक्शन के इलाज में काम नहीं आती, जैसे कि सर्दी-जुकाम, फ्लू इत्यादि। एंटीबायोटिक का अनावश्यक उपयोग करने से हमारा शरीर एंटीबायोटिक्स के विरुद्ध तैयार हो जाता है। इसलिए एंटीबायोटिक्स का उपयोग केवल अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार करें।

सेफिक्सीम का इस्तेमाल कैसे किया जाए?

इस दवा को भोजन करके या किए बिना भी आप अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित डोज में लें सकते हैं। दवा की खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है। बच्चों की खुराक उनके वजन पर निर्भर करती है। इस एंटीबायोटिक के सर्वोत्तम प्रभाव के अनुभव के लिए इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लें।

भले ही दवा के सेवन के कुछ दिनों बाद ही रोग के लक्षण गायब हो जाए, लेकिन कोर्स समाप्त होने तक दवा को जारी रखें। दवा को जल्दी बंद करने से बैक्टीरिया को वापस बढ़ने का मौका मिल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संक्रमण दोबारा से बढ़ सकता है। सेफिक्सीम की चबाने वाली टैबलेट को निगलने से पहले पूरी तरह चबाना चाहिए। ओरल सस्पेंशन का यूज करने से पहले उसे अच्छी तरह हिलाएं। डॉक्टर को अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे बताते रहें।

सेफिक्सीम को कैसे स्टोर करें?

सेफिक्सीम को सीधे प्रकाश और नमी से दूर कहीं स्टोर करते हैं। दवा को कभी भी बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर ना करें। सेफिक्सीम के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने का तरीका अलग हो सकता है। स्टोरेज से जुड़े निर्देशों के लिए हमेशा उत्पाद पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ना महत्वपूर्ण है। आप अपने फार्मासिस्ट से भी पूछ सकते हैं। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

कभी भी टॉयलेट में सेफिक्सीम को फ्लश नहीं करना चाहिए ना ही उन्हें किसी खुली नाली में डालना चाहिए, जब तक आपको ऐसा करने का निर्देश न दिया जाए। दवा के एक्स्पायर होने के बाद या आवश्यकता ना होने पर ही इसे डम्प करें।

सेफिक्सीम का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

यदि आपको सेफिक्सीम या अन्य एंटीबायोटिक्स, जैसे कि सेफलोस्पोरिन से एलर्जी है तो इस दवा के उपयोग से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें। इस उत्पाद में ऐसे निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से बात करें।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, डॉक्टर को अपनी मेडिकल हिस्ट्री अवश्य बताएं। यदि आपको गुर्दे की बीमारी या आंत का रोग है तो इस दवा के सेवन से पहले अपने डॉक्टर को इस बात से जरूर अवगत कराएं।

सेफिक्सीम के सेवन से कई बैक्टीरियल टीके (जैसे टायफाइड वैक्सीन) अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं। इस दवा का उपयोग करते समय टीकाकरण न करें जब तक कि आपके डॉक्टर आपको परामर्श ना दें।

किसी भी सर्जरी से पहले, आप अपने डॉक्टर या दंत चिकित्सक को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं, जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल प्रॉडक्ट्स शामिल हो सकते हैं।

सेफिक्सीमके टैबलेट के रूप में एस्पार्टेम (Aspartame) दिया जा सकता है। यदि आपको फेनिलकेटोनुरिया (PKU) या कोई अन्य बीमारी है जिसमें आपको एस्पार्टेम के स्तर को सीमित रखने की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से इस दवा का सुरक्षित उपयोग करने के बारे में अवश्य पूछें।

क्या गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान सेफिक्सीम का सेवन सुरक्षित है?

गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान सेफिक्सीम का उपयोग कितना जोखिम भरा है इस बारे में अभी तक कोई पर्याप्त अध्ययन नहीं हैं। सेफिक्सीम को लेने से पहले संभावित लाभ और हानि को तौलने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें। एफडीए (FDA) के अनुसार, सेफिक्सीम की गर्भावस्था जोखिम श्रेणी बी है।

एफडीए की गर्भावस्था जोखिम कैटेगॉरी निम्नलिखित है :

A = कोई जोखिम नहीं

B = कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C = कुछ जोखिम हो सकता है

D = जोखिम होने की अधिक संभावना

X = विराेधाभाषी 

N = अज्ञात

सेफिक्सीम से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

यदि सेफिक्सीम के सेवन के बाद पेट में दर्द, लूज मोशन होना, जी मिचलाना, गैस बनना , आंखों का पीला पड़ना, त्वचा के रंग का काला पड़ना, असामान्य रूप से थकान होना, रक्तस्राव, गुर्दे की समस्या, मनोदशा में बदलाव, सिरदर्द या चक्कर आते हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत सूचित करें।

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके डॉक्टर ने यह दवा आपके लिए निर्धारित की है क्योंकि उनकी समझ के अनुसार इस दवा से आपको होने वाले लाभ उसके साइड इफेक्ट्स से कहीं अधिक है। कुछ लोगों पर इस दवा का उपयोग करने से गंभीर साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।

यह दवा बहुत ही कम मामलों में आंतों की गंभीर बीमारी (क्लोस्ट्रीडियम डिफिसाइल) का कारण बन सकती है। उपचार बंद होने के कुछ हफ्तों से लेकर महीनों के बीच में ऐसी स्थिति बन सकती है। यदि आपको ऐसी किसी बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो कोई भी एंटी-डायरिया या दर्द निवारक दवाओं का उपयोग न करें क्योंकि ये दवाएं आपकी स्थिति को और बदतर बना सकती हैं।

लंबे समय तक या पीरियड्स के दौरान बार-बार इस दवा का उपयोग करने से ओरल थ्रश या वजायनल इंफेक्शन हो सकता है। यदि आपके मुंह में सफेद धब्बे, वजायनल डिस्चार्ज में बदलाव या कोई अन्य लक्षण दिखते है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हर किसी को इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं होता है। ऐसे कई साइड इफेक्ट्स हैं जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं हैं, पर आपको उनका अनुभव हो सकता है। यदि आपको किसी भी साइड इफेक्ट के बारे में कोई चिंता है, तो कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें। इस दवा के ओरल सस्पेंशन में सुक्रोज होता है। यह अगर डायबिटीज के मरीज है तो इस दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें- वृद्धावस्था में दवाइयां लेते समय ऐसे रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

कौन सी दवाएं सेफिक्सीम के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?

यदि आप गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन कर रही हैं, तो दवा के प्रभाव की अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें। इस दवा के सेवन साथ अगर आप डायबिटीज के टेस्ट के लिए यूरिन टेस्ट कराते हैं तो उसके गलत परिणाम आ सकते है। यह दवा कुछ लैब परीक्षणों के परिणामों को भी प्रभावित कर सकती है। टेस्ट कराने से पहले अपने डॉक्टर और पैथालॉजिस्ट को इस दवा के उपयोग के बारे में अवश्य बताएं।

सेफिक्सीम उन सभी दवाओं के साथ क्रिया कर सकती है जो आपके वर्तमान में ले रहें हैं। जिसकी वजह से आपकी दवा के कार्य करने का तरीका बदल सकता है। किसी भी संभावित दवा के रिएक्शन से बचने के लिए, आपको उन सभी दवाओं की एक सूची बना के रखना चाहिए, जिनका आप उपयोग कर रहे हैं, जिनमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं और गैर-पर्चे वाली दवाइयां भी शामिल हैं और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ साझा करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल सेफिक्सीम के साथ परस्पर क्रिया करते है?

सेफिक्सीम का सेवन आपके भोजन और एल्कोहॉल के साथ क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें।

ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में एल्कोहॉल का सेवन नुकसानदायक है या नहीं? जानिए यहां

क्या आपकी स्वास्थ्य स्थिति सेफिक्सीम के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है?

सेफिक्सीम का सेवन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें। यह भी पढ़ें- जानिए मुंह में छाले (Mouth Ulcer) होने पर क्या खाएं और क्या न खाएं

सेफिक्सीम कैसे उपलब्ध है?

सेफिक्सीम निम्नलिखित खुराक में उपलब्ध है:

  • ओरल टैबलेट
  • ओरल पाउडर
  • ओरल टैबलेट, चबाने योग्य
  • ओरल कैप्सूल

आपातकाल की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपातकाल की स्थिति में, अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम अस्पताल में जाएं।

कोई खुराक भूलने पर क्या करें?

यदि आप दवा की कोई खुराक भूल गए हैं तो खुराक याद आते ही इसे जल्द से जल्द लें। यदि आपकी अगली खुराक का समय आ गया है, तो छूटी हुई खुराक को रहने दें और अपनी नियमित खुराक निर्धारित समय पर ले लें। दोहरी खुराक न लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

यह भी पढ़ें- क्या स्तनपान के दौरान दवाएं लेना सुरक्षित है?

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख जुलाई 31, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 28, 2019

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे