home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cardivas : कार्डिवैस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Cardivas : कार्डिवैस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

कार्डिवैस (Cardivas) कैसे काम करती है?

कार्डिवैस एक बीटा-ब्लॉकर है, जो कि दिल और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है, जिसमें कार्विडिलोल नामक एक्टिव इंग्रीडिएंट होता है। इसका इस्तेमाल हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) और हार्ट फेलियर के इलाज में किया जाता है। यह उन लोगों के इलाज के लिए भी इस्तेमाल की जाती है, जिनका सामना हार्ट अटैक से हुआ हो। इसका जेनेरिक नाम कार्विडिलोल है, जो कि अक्सर अन्य दवाओं के कॉम्बिनेशन के साथ दी जाती है। यह आपके ब्लड वेसल को रिलैक्स करने और ब्ल्ड प्रेशर को कम करने और ब्लड फ्लो को बेहतर करने के लिए हार्ट रेट को धीरे करने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल कुछ और स्वास्थ्य समस्याओं में भी किया जाता है, लेकिन हमारी सलाह है कि, आपको इसके इस्तेमाल के बारे में अपने डॉक्टर से पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

आपको बता दें कि, हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है, जो कि अनुपचारित रहने पर गंभीर हो जाती है और दिमाग, दिल, ब्लड वेसल, किडनी और शरीर के अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंचाती है। जिसकी वजह से व्यक्ति को दिल की बीमारी, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक, किडनी फेलियर, आंखों की दृष्टि खो जाना और अन्य गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। ध्यान रखें कि, उच्च रक्तचाप की समस्या को जीवनशैली में कुछ आसान बदलावों की मदद से नियंत्रित भी किया जा सकता है।

और पढ़ें – Dytor: डाइटर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

कार्डिवैस (Cardivas) की सामान्य डोज क्या है?

कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के लिए कार्डिवैस इमीडीएट रिलीज टैबलेट्स (Immediate release tablet) की वयस्कों के लिए सामान्य डोज इस प्रकार है।

शुरुआती खुराक – दो हफ्तों के लिए रोजाना दो बार 3.125 एमजी का मुंह से लेना।

टाइट्रेशन- अगर सहन की जा सकती है, तो डोज को 6.25 एमजी, 12.5 एमजी और 25 एमजी तक कम से कम दो हफ्ते के लिए लगातार अंतराल पर रोजाना दो बार तक के लिए बढ़ाया जा सकता है।

सर्वाधिक खुराक- 85 किलोग्राम या उससे कम वजन के मरीजों के लिए 25 एमजी की टैबलेट्स दिन में दो बार और 85 किलोग्राम या उससे ज्यादा वजन के मरीजों के लिए 50 एमजी दिन में दो बार सर्वाधिक खुराक के रूप में दी जा सकती है।

कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के लिए एक्सटेंडेड रिलीज कैपसूल की वयस्कों के लिए डोज

शुरुआती डोज – दो हफ्तों के लिए 10 एमजी दिन में एक बार मुंह द्वारा सेवन।

टाइट्रेशन – अगर सहन की जा सकती हो, तो 20 एमजी, 40 एमजी और 80 एमजी तक लगातार अंतराल पर कम से कम दो हफ्तों के लिए दिन में एक बार दी जा सकती है।

सर्वाधिक डोज – दिन में एक बार मुंह से 80 एमजी सर्वाधिक खुराक के रूप में दी जा सकती है।

लेफ्ट वेंट्रीकुलर डिस्फंक्शन के लिए कार्डवैस इमीजेट रिलीज टैबलेट्स की वयस्कों के लिए सामान्य डोज इस प्रकार है।

शुरुआती खुराक – 3 से 10 दिनों के लिए रोजाना दो बार 6.25 एमजी का मुंह से लेना।

टाइट्रेशन- अगर सहन की जा सकती है, तो डोस को 12.5 एमजी और 25 एमजी तक कम से कम 3 से 10 दिनों के लिए लगातार अंतराल पर रोजाना दो बार तक के लिए बढ़ाया जा सकता है।

मेंटेनेंस खुराक- 25 एमजी की टैबलेट हर दिन में दो बार दी जा सकती है।

और पढ़ें – Caripill: कैरिपिल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

लेफ्ट वेंट्रीकुलर डिस्फंक्शन के लिए एक्सटेंडेड रिलीज कैपसूल की वयस्कों के लिए डोज

शुरुआती डोज – 3 से 10 दिनों के लिए 20 एमजी दिन में एक बार मुंह द्वारा सेवन करें।

टाइट्रेशन – अगर सहन की जा सकती हो, तो 40 एमजी और 80 एमजी तक लगातार अंतराल पर कम से कम 3 से 10 दिनों के लिए दिन में एक बार दी जा सकती है।

मेंटेनेंस डोज – दिन में एक बार मुंह से 80 एमजी सर्वाधिक खुराक के रूप में दी जा सकती है।

हाइपरटेंशन के लिए कार्डिवैस इमीजेट रिलीज टैबलेट्स की वयस्कों के लिए सामान्य डोज इस प्रकार है।

शुरुआती खुराक – 7 से 14 दिनों के लिए रोजाना दो बार 6.25 एमजी का मुंह से लेना।

टाइट्रेशन- अगर सहन की जा सकती है, तो डोज को 10 से 14 दिनों के लिए 12.5 एमजी तक और जरूरत होने पर आगे के लिए 25 एमजी तक बढ़ाया जा सकता है।

सर्वाधिक खुराक- 50 एमजी दिन में दो बार सर्वाधिक खुराक के रूप में दी जा सकती है।

हाइपरटेंशन के लिए एक्सटेंडेड रिलीज कैपसूल की वयस्कों के लिए डोज

शुरुआती डोज – 7 से 14 दिनों के लिए 20 एमजी दिन में एक बार मुंह द्वारा सेवन।

टाइट्रेशन – अगर सहन की जा सकती हो, तो 7 से 14 दिनों के लिए 40 एमजी और जरूरत होने पर आगे के लिए 80 एमजी तक दी जा सकती है।

सर्वाधिक डोज – दिन में एक बार मुंह से 80 एमजी सर्वाधिक खुराक के रूप में दी जा सकती है।

नोट- यह दवा खाने के साथ ली जानी चाहिए, जिससे अवशोषित होने की दर कम हो सके और ऑर्थोस्टेटिक इफेक्ट की आशंका कम हो। यहां दी गई जानकारी किसी डॉक्टर की सलाह पर नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

कार्डिवैस की ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

कार्डिवैस की ओवरडोज या आपात स्थिति में आप तुंरत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

कार्डिवैस (Cardivas) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

अगर, आपसे कार्डिवैस का डोज मिस हो जाता है, तो जल्द से जल्द इसे लें। हालांकि, यदि आपके दूसरे खुराक का समय नजदीक आ गया है तो भूले हुए डोज को न खाएं। पहले से तय नियमित डोज को लें। एक बार में दो खुराक न खाएं।

उपयोग

कार्डिवैस को मुझे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए?

आपको कार्डवैस का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके से ही करना चाहिए। प्रीस्क्रीप्शन लेबल पर दिए सभी निर्देशों का पालन करें। आप सबसे पहले कार्विडिलोल का कैप्सूल खोलें और आसानी से सेवन करने के लिए उसे एक चम्मच के करीब पुडिंग पर डालकर सीधे निगल लें। इस दवा को चबाने की कोशिश न करें या फिर आधा-आधा करके न खाएं। इसके बाद खाली कैप्सूल को फेंक दें।

कार्डिवैस को हर दिन एक ही समय पर लें। अपनी कोई भी खुराक न छोड़ें या बिना डॉक्टर की मर्जी के यह दवा लेना बंद न करें। अचानक से दवा का सेवन बंद कर देने से आपको दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आपको कार्विडिलोल टैबलेट्स से कार्विडिलोल एक्सटेंडेड रिलीज कैप्सूल पर स्विच किया गया है, तो इसकी कुल डोज पुरानी खुराक से ज्यादा या कम हो सकती है। बुजुर्गों को इस स्विच से चक्कर आने या बेहोश होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

और पढ़ें – Avil: एविल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कार्डिवैस के सेवन के साथ अपने ब्लड प्रेशर की अक्सर जांच करवाते रहें। अगर आपका हाई ब्लड प्रेशर का इलाज चल रहा है, तो स्वस्थ महसूस करने पर भी इस दवा का सेवन चालू रखें। क्योंकि, आपको उच्च रक्तचाप की दवा जिंदगी भर लेनी पड़ सकती है।

अगर आपको किसी सर्जरी की जरूरत है, तो सर्जरी से पहले ही अपने सर्जन को इस बात की जानकारी दे दें कि, आप कार्डिवैस का सेवन कर रहे हैं। क्योंकि, आपको कुछ समय के लिए इसका सेवन बंद करना पड़ सकता है।

कार्डिवैस के कारण कैटारेक्ट सर्जरी के दौरान आपका प्यूपिल प्रभावित हो सकता है। अपने आई सर्जन को सर्जरी से पहले बता दें कि आप इस दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं और अगर वह कहता है तो सर्जरी से कुछ समय पहले इसका सेवन रोक दें।

कार्डिवैस दवा हाइपरटेंशन के पूरे इलाज का एक हिस्सा है, जिसके साथ डायट, एक्सरसाइज और वजन कंट्रोल आदि भी करने पड़ सकते हैं। इस दवा को मॉइश्चर और हीट से बचाने के लिए रूम टेंप्रेचर पर रखें।

और पढ़ें – Saridon: सेरिडॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

कार्डिवैस (Cardivas) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कार्डिवैस का सेवन करने के बाद आपको अगर हाइव्स, सांस लेने में तकलीफ या चेहरे, होंठ, जीभ या गले पर सूजन जैसी एलर्जिक रिएक्शन दिखती है, तो तुरंत आपातकालीन सेवा ग्रहण करें। आइए, जानते हैं कि, आपको कार्विडिलोल का सेवन करने से किन-किन साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है।

  • कम या असामान्य धड़कन
  • बेहोश होने का एहसास
  • उंगलियों और पंजों का ठंडा पड़ना या फिर सुन्न हो जाना
  • अचानक वजन बढ़ जाना, सूजन या सांस लेने में तकलीफ
  • सीने में दर्द, खांसी, छाती में अकड़न
  • हाई ब्लड शुगर के कारण प्यास लगना, पेशाब बार-बार आना, भूख लगना, मुंह सूखना, रूखी त्वचा, वजन घटना आदि
  • कमजोरी
  • चक्कर आना
  • आंखों का रूखा हो जाना
  • वजन बढ़ना
  • थकावट महसूस होना

हालांकि ध्यान रखें कि, ऐसा जरूरी नहीं है कि हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स हों। उपरोक्त दुष्प्रभावों के अलावा भी कार्डिवैस के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इससे संबंधित साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं या आपके मन में कोई सवाल है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें – Unienzyme: युनिएंजाइम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

कार्डिवैस का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

निम्नलिखित परीस्थितियों में अपने डॉक्टर से सलाह लें-

  • यदि आप किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं। इसमें बिना डॉक्टर की सलाह पर मार्केट में खरीद के लिए उपलब्ध हर्बल और कॉम्प्लिमेंट्री जैसी दवाइयां शामिल हैं।
  • यदि आप गर्भवती महिला हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं तो गर्भावस्था या स्तनपान करवाने के दौरान आपको सिर्फ उन्हीं दवाइयों का सेवन करना चाहिए, जिनकी सलाह डॉक्टर द्वारा दी गई हो।
  • यदि आपको कार्विडिलोल या किसी अन्य दवा से एलर्जी हो।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या मेडिकल कंडिशन हो खासतौर पर सांस संबंधित परेशानी जैसे अस्थमा, डायबिटीज, गलूकोमा, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की बीमारी, लिवर की बीमारी, दौरा पड़ना, अल्सर, ओवरएक्टिव थायरॉइड, यूरिन में दिक्कत होना आदि।
  • कुछ लोगों को कार्डिवैस का सेवन करने की वजह से आपको चक्कर आ सकते हैं। यदि आप लेटे हुए हैं और आपको चक्कर आने का अनुभव हो रहा है तो एकदम से उठने के बजाय धीरे-धीरे उठें। इसके अलावा, अगर आप खड़े हुए हैं, तो चक्कर आने कुछ देर लेट जाएं।

और पढ़ें : Sucrafil: सुक्राफिल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान कार्डिवैस को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान कार्डिवैस को लेना कितना सुरक्षित है, इस संबंध में अभी तक पर्याप्त अध्ययन नहीं किए गए हैं। कार्विडिलोल का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से इसके संभावित फायदों और नुकसान के आंकलन के संबंध में सलाह अवश्य लें। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक, कार्डिवैस प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी में ‘C’ में है।

FDA प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • A= कोई खतरा नहीं
  • B= कुछ अध्ययनों में खतरा पाया गया
  • C= कुछ खतरे हो सकते हैं
  • D= खतरे के पॉजिटिव एविडेंस मौजूद हैं
  • X= Contraindicated, (कॉन्ट्रेनडिकेटेड)
  • N= पता नहीं

और पढ़ें : Nicotex: निकोटेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां कार्डिवैस के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

कार्डिवैस आपकी मौजूदा डॉक्टर द्वारा दी गई और ओवर द काउंटर दवाओं के साथ मिलने पर रिएक्शन कर सकती है या फिर कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। ऐसा होने पर आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स होने की संभावना हो सकती है।

निम्नलिखित दवाइयां कार्डिवैस के साथ रिएक्ट कर सकती हैं।

  • नींद की गोलियां
  • नशीली या नार्कोटिक्स पेनकिलर मेडिसिन
  • डिप्रेशन, एंजायटी या दौरे की दवाइयां
  • एंटीडिप्रेसेंट दवाएं,
  • सोटालोल, प्रोपेफेनोन आदि दवा
  • अन्य बीटा-ब्लॉकर्स दवा
  • कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स

उचित जानकारी के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

क्या कार्डिवैस का सेवन भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करता है?

यह दवा खाने के साथ ली जानी चाहिए, जिससे अवशोषित होने की दर कम हो सके और ऑर्थोस्टेटिक इफेक्ट की आशंका कम हो। इसके अलावा, आपको एक्सटेंडेड रिलीज कार्विडिलोल के सेवन से दो घंटे पहले और दो घंटे बाद शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको ब्लड प्रेशर ज्यादा लो हो सकता है और अन्य साइड इफेक्ट्स का सामना भी करना पड़ सकता है।

उपरोक्त जानकारी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं हो सकती है। किसी भी दवा या सप्लीमेंट के सेवन से पहले हमेशा डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Zinetac: जिनटैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

मैं कार्डिवैस को कैसे स्टोर करूं?

कार्डिवैस/कार्विडिलोल को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है कि इसे रूप टेंप्रेचर में रखें और सूर्य की सीधी किरणों, नमी आदि से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए आपको इसे बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। इसे स्टोर करने के लिए सबसे बेहतर है कि आप इसकी पैकिंग पर छपे निर्देशों को पढ़ें और उसका पालन करें। इसके अलावा आप डॉक्टर या फार्मासिस्ट से भी जानकारी ले सकते हैं। आवश्यकता न रहने या एक्सपायर होने पर इसे नाली या टॉयलेट में न फेंके, बल्कि समुचित तरीके से डिस्पोज करें।

कार्डिवैस किस रूप में उपलब्ध है?

  • इमीडीएट रिलीज टैबलेट्स
  • एक्सटेंडेड रिलीज कैपसूल

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Carvedilol in the Treatment of Portal Hypertension – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3099066/ – Accessed on 12/6/2020

Carvedilol – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK534868/ – Accessed on 12/6/2020

Carvedilol – https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a697042.html – Accessed on 12/6/2020

Carvedilol – https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Carvedilol – Accessed on 12/6/2020

Carvedilol in Preventing Heart Failure in Childhood Cancer Survivors – https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT02717507 – Accessed on 12/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x