home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Ceftriaxone: सेफ्ट्रायक्सोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सेफ्ट्रायक्सोन का उपयोग किसलिए होता है?|सेफ्ट्रायक्सोन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|सेफ्ट्रायक्सोन से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं सेफ्ट्रायक्सोन के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?|आपातकाल की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?
Ceftriaxone: सेफ्ट्रायक्सोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सेफ्ट्रायक्सोन का उपयोग किसलिए होता है?

सेफ्ट्रायक्सोन एक प्रकार की एंटीबायोटिक है जिसका उपयोग विभिन्न तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। यह दवा, एंटीबायोटिक सेफालोस्पोरिन (cephalosporin) के समूह से है। यह दवा बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने का काम करती है।

सेफाक्सिटिन जैसे एंटीबायोटिक्स वायरल संक्रमण, जैसे कि सर्दी/फ्लू के लिए काम नहीं करते। ऐसे मामलों में एंटीबायोटिक्स के सेवन से कोई लाभ नहीं होता बल्कि हमारा शरीर एंटीबायोटिक्स के विरुद्ध तैयार हो जाता है। इसलिए एंटीबायोटिक्स का उपयोग केवल अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार करें।

सेफ्ट्रायक्सोन का उपयोग ऐसे मरीज पर भी करते हैं जो गंभीर इंफेक्शन (बैक्टीरियल एंडोकार्डिटिस या आर्टिफिशियल हार्ट वाल्व) से ग्रस्त है और किसी डेंटल प्रोसीजर के लिए डॉक्टर से संपर्क करता है।

सेफ्ट्रायक्सोनका इस्तेमाल कैसे किया जाए?

सेफ्ट्रायक्सोन कोआपके डॉक्टर के निर्देशानुसार,मांसपेशी या नस में इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है। इस दवा की खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति और चिकित्सा प्रतिक्रिया पर निर्धारित होती है।

यह दवा आपको घर पर उपयोग करने के लिए दी जा सकती है। कृपया अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

भले ही दवा के सेवन के कुछ दिनों बाद ही रोग के लक्षण गायब हो जाए, लेकिन कोर्स समाप्त होने तक दवा का सेवन जारी रखें। दवा को जल्दी बंद करने से बैक्टीरिया को वापस से बढ़ने का मौका मिल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप इंफेक्शन दोबारा बढ़ सकता है। डॉक्टर को अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे बताते रहें।

यदि आप प्रोजन प्री-मिक्सड सॉल्यूशन का उपयोग कर रहे हैं, तो कमरे के तापमान पर या रेफ्रिजरेटर में बैग को पिघलाएं। यदि बैग को रेफ्रिजरेटर में पिघलाया जाता है, तो उपयोग करने से कम से कम 1 घंटे पहले इसे कमरे के तापमान पर रहने दें। इसे पानी या माइक्रोवेव में डालकर पिघलना नहीं है। पिघलने के बाद, अच्छी तरह से हिलाएं और लीक की जांच करने के लिए बैग को निचोड़ें। बैग लीक होने पर सॉल्यूशन को यूज न करें। एक बार पिघलने के बाद इसे दोबारा जमाए नहीं।

और पढ़ें: मेटफॉर्मिनः डायबिटीज की यह दवा बन सकती है थायरॉइड की वजह

सेफ्ट्रायक्सोनको कैसे स्टोर करें?

सेफ्ट्रायक्सोन कोसीधे प्रकाश और नमी से दूर स्टोर करते हैं। दवा को कभी भी बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर ना करें।सेफ्ट्रायक्सोनके अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने का तरीका अलग हो सकता है। स्टोरेज से जुड़े निर्देशों के लिए हमेशा उत्पाद पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ना महत्वपूर्ण है। आप अपने फार्मासिस्ट से भी पूछ सकते हैं। सुरक्षा के लिहाज से,आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

कभी भी टॉयलेट मेंसेफ्ट्रायक्सोन को फ्लश नहीं करना चाहिए ना ही उन्हें किसी खुली नाली में डालना चाहिए,जब तक आपको ऐसा करने का निर्देश न दिया जाए। दवा के एक्स्पायर होने के बाद या आवश्यकता ना होने पर ही इसे डम्प करें।

सेफ्ट्रायक्सोन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

यदि आपको सेफ्ट्रायक्सोन या अन्यएंटीबायोटिक्स, जैसे कि सेफलोस्पोरिन से एलर्जी है तो इस दवा का उपयोग ना करें। अन्य एंटीबायोटिक्स जिससे एलर्जी की सम्भावना हो सकती है निम्नलिखित है।

  • सेफैक्लोर(रानीक्लोर), सेफैड्रोसिल (ड्यूरिसफ);सेफाजोलिन(एंसेफ), सेफडीनिर (ओमनिसेफ), सेफडिटोरेन(सपेक्ट्रासेफ), सेफप्रोजिल (सीफजिल);सेफ्टिब्यूटेन (सीडेक्स);सेफुरोक्साइम (सेफ्टिन);सेफैलेक्सिन (केफ्लेक्स);सेफेरडीन (वेलोसफ)।

यदि आपकी निम्नलिखित में से कोई भी स्वास्थ्य स्थिति है तोसेफ्ट्रायक्सोनके उपयोग से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें यदि :

और पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान खानपान में इग्नोर करें ये 13 चीजें, हो सकती हैं हानिकारक

क्या गर्भावस्था या स्तनपान के दौरानसेफ्ट्रायक्सोनका सेवन सुरक्षित है?

गर्भावस्था या स्तनपान के दौरानसेफ्ट्रायक्सोनका उपयोग कितना जोखिम भरा है इस बारे में अभी तक कोई पर्याप्त अध्ययन नहीं हैं।सेफ्ट्रायक्सोनको लेने से पहले संभावित लाभ और हानि को तौलने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें। एफडीए (FDA) के अनुसार,सेफ्ट्रायक्सोन की गर्भावस्था जोखिम श्रेणी B है।

एफडीए की गर्भावस्था जोखिम कैटेगरी निम्नलिखित है :

A =कोई जोखिम नहीं

B =कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C =कुछ जोखिम हो सकता है

D =जोखिम होने की अधिक संभावना

X = विरोधाभाषी

N =अज्ञात

और पढ़ें: स्तनपान के दौरान वजन कम करने के हेल्दी तरीके

सेफ्ट्रायक्सोन से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

यदिसेफ्ट्रायक्सोन के सेवन से आपको निम्नलिखित एलर्जी होती है तो तुरंत ही अपने डॉक्टर से सहायता प्राप्त करें:

  • सांस लेने मे तकलीफ
  • चेहरे,होंठ,जीभ या गले में सूजन
  • लूज मोशन
  • बुखार या ठंड लगना
  • दाने या खुजली
  • जोड़ों में दर्द
  • सफेद पैच आना
  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • गंभीर झुनझुनी,सुन्नता,दर्द
  • मांसपेशियों की कमजोरी
  • पीली त्वचा
  • डार्क कलर की यूरिन पास होना
  • सामान्य से कम यूरिन पास होना
  • शरीर में ऐंठन
  • चाकलेटी रंग का स्टूल
  • भोजन करने के बाद पेट में दर्द
  • जी मचलाना
  • पेट के ऊपरी हिस्से में तेज दर्द जो आपकी पीठ तक फैल सकता है

कम गंभीर दुष्प्रभाव शामिल हो सकते हैं:

हर किसी को इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं होता है। ऐसे कई साइड इफेक्ट्स हैं जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं हैं, पर आपको उनका अनुभव हो सकता है। यदि आपको किसी भी साइड इफेक्ट के बारे में कोई चिंता है,तो कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें।

कौन सी दवाएं सेफ्ट्रायक्सोन के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?

सेफ्ट्रायक्सोन उन सभी दवाओं के साथ क्रिया कर सकती है जो आप वर्तमान में ले रहें हैं। जिसकी वजह से आपकी दवा के कार्य करने का तरीका बदल सकता है। किसी भी संभावित दवा के रिएक्शन से बचने के लिए,आपको उन सभी दवाओं की एक सूची बना के रखना चाहिए,जिनका आप उपयोग कर रहे हैं, जिनमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं और गैर-पर्चे वाली दवाइयां भी शामिल हैं और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें।

सेफ्ट्रायक्सोन के साथ क्रिया करने वाले कुछ दवाएं निम्नलिखित हैं:

  • कैल्शियम एसीटेट,कैल्शियम क्लोराइड,कैल्शियम ग्लूसेप्टेट,कैल्शियम ग्लूकोनेट,लैक्टेटेड रिंगर का घोल,रिंगर का घोल।

ऊपर बतायी गयी दवाओं में से किसी के साथसेफ्ट्रायक्सोन का उपयोग करने से साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ सकता है। आप अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार हीसेफ्ट्रायक्सोन के साथ किसी अन्य दवा का प्रयोग करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉलसेफ्ट्रायक्सोन के साथ परस्पर क्रिया करते हैं?

सेफ्ट्रायक्सोन का सेवनआपके भोजन और एल्कोहॉल के साथ क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें।

क्या स्वास्थ्य स्थितिसेफ्ट्रायक्सोन के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है?

सेफ्ट्रायक्सोन का सेवन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें।

अगर आपको निम्नलिखित स्वास्थ्य समस्या है तो इस दवा के पहले डॉक्टर का परामर्श अवश्य लें :

  • एनीमिया
  • लूजमोशन
  • पित्ताशय का रोग
  • अग्न्याशय की सूजन
  • पेट या आंत्र रोग (जैसे,कोलाइटिस)
  • हाइपरबिलीरुबिनमिया (रक्त में उच्च बिलीरुबिन)
  • गुर्दे की बीमारी
  • लिवर की बीमारी

आपातकाल की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपातकाल की स्थिति में,अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम अस्पताल में जाएं।

कोई खुराक भूलने पर क्या करें?

यदि आप दवा की कोई खुराक भूल गए हैं तो खुराक याद आते ही इसे जल्द से जल्द लें। यदि आपकी अगली खुराक का समय आ गया है,तो छूटी हुई खुराक को रहनेदें और अपनी नियमित खुराक निर्धारित समय पर ले लें। दोहरी खुराक न लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

ceftriaxone (injection) https://www.drugs.com/mtm/ceftriaxone-injection.html. Accessed July 8, 2016.

Ceftriaxone Injection http://www.webmd.com/drugs/2/drug-7013/ceftriaxone-injection/details. Accessed July 8, 2016.

Ceftriaxone Injection https://www.nlm.nih.gov/medlineplus/druginfo/meds/a685032.html. Accessed July 8, 2016.

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 31/08/2019
x