home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cyproheptadine+Tricholine Citrate+Sorbitol: साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां एवं चेतावनी |जानिए इसके साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
Cyproheptadine+Tricholine Citrate+Sorbitol: साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल का उपयोग किसलिए किया जाता है?

तीन दवाओं का यह कॉम्बिनेशन भूख को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें साइप्रोहेप्टाडीन भूख को बढ़ाने का काम करता है। यह दिमाग में मौजूद भाग हाइपोथैलेमस में केमिकल मेसेंजर सेरोटोनिन के प्रभाव को ब्लाॅक करता है। आपको बता दें कि ट्राईकोलिन साइट्रेट बाइल एसिड बाइंडिंग एजेंट की तरह काम करता है जो कि शरीर से बाइल एसिड को बाहर निकालता है। इसके बाद लिवर कोलेस्ट्रॉल का इस्तेमाल करते हुए ज्यादा मात्रा में बाइल एसिड बनाने का काम करता है जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। इसके अलावा सोर्बिटोल सिरप बेस और ओस्मोटिक लक्सेटिव का काम करता है जिससे कब्ज में आराम मिलता है।

और पढ़ें : Dolokind Plus: डोलोकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल का कैसे इस्तेमाल करूं?

रोजाना डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक ही इस दवा का इस्तेमाल भोजन या बिना भोजन के कर सकते हैंइस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति और आप इलाज के प्रति कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है।

इस दवा के ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। याद रखें इस दवा का रोजाना एक ही समय पर सेवन करें। इस बारे में अगर कोई सवाल है तो अपने डॉक्टर को बताएं।

सिरप को मापने वाले कप में पहले नाप लें और फिर उसका सेवन करें। ध्यान रखें कि उपयोग से पहले सिरप को अच्छे से हिला लें।

मै साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल को कैसे स्टोर करूं?

साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : एम्पीसिलिन और सलबैक्टम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां एवं चेतावनी

साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या जानकारी होनी चाहिए?

अगर आपको इस दवा से किसी तरह की कोई एलर्जी है या कोई दूसरी तरह की एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं। आपको बता दें कि इस दवा में कुछ निष्क्रिय पदार्थ होते हैं जिनसे एलर्जिक रिएक्शन या दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले अपने मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

इस दवा के इस्तेमाल से सुस्ती की समस्या हो सकती है इसलिए इसके इस्तेमाल के दौरान जब तक आप यह सुनिश्चित ना कर लें कि आप सुरक्षित हैं तब तक आप ना तो ड्राइव करें और ना ही कोई ऐसा काम करें जिसमें सतर्क रहने की जरूरत है। इस दवा का उपयोग करने से मुंह सूखने की समस्या हो सकती है। इस दवा के कारण मुंह सूखने लगता है इसलिए खूब पानी पिएं या मीठी, चटपटी कैंडी खाएं जिससे मुंह का स्वाद बिगड़ें नहीं और अच्छा महसूस हो।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा को लेना सुरक्षित है?

महिलाओं में प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल का इस्तेमाल करने से पहले इसके फायदे और नुकसान को लेकर डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें। प्रेग्नेंसी के दौरान जब इस दवा की जरूरत हो तभी इसका सेवन करें

और पढ़ें : Clavulanic Acid : क्लैवुलेनिक एसिड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए इसके साइड इफेक्ट

साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा के इस्तेमाल से कब्ज, मुंह सूखना, सुस्ती, सिर चकराना, धुंधला दिखाई देना आदि साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

आपके डॉक्टर ने इस दवा को प्रिस्क्राइब किया है क्योंकि वह जानता है कि इसके नुकसान की तुलना में इसके फायदे ज्यादा हैं। ज्यादातर लोग जो इस दवा का इतेमाल करते हैं, लेकिन उनमें कोई साइड इफेक्ट्स नही होते हैं।

इस दवा के इस्तेमाल से कभी कभी एलर्जिक रिएक्शन होते हैं, लेकिन अगर इस तरह के लक्षण जैसे चकत्ते पड़ना, चेहरे/जीभ/गले में खुजली/सूजन होना, सिर चकराना या सांस लेने में दिक्कत होना आदि महसूस हों तो अपने डॉक्टर को बताएं।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि, आपको यहां पर कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Zolpidem : जोल्पिडेम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन सी दवाएं साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसको रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेना सुरक्षित है?

यह दवा एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेने से पहले आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। इस दवा को खाने के साथ या बिना खाए भी लिया जा सकता है।

साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल के इस्तेमाल से आपके स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है।

अगर आप पहले से लिवर या किडनी से जुड़ी किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो डॉक्टर को इस बारे में बताएं। अगर आप डायबिटीज या अस्थमा या किसी भी अन्य क्रोनिक रोग से पीड़ित हैं तो भी अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

और पढ़ें : Sildenafil : सिल्डेनाफिल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल कैसे उपलब्ध है?

साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • ड्रॉप
  • सिरप
  • ओरल सॉल्यूशन

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में अपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप साइप्रोहेप्टाडीन+ट्राईकोलिन साइट्रेट+सोर्बिटोल की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tricholine citrate + Cyproheptadine Pharmacology/https://www.medicineindia.org/pharmacology-for-generic/1542/tricholine-citrate-cyproheptadine

Cyproheptadine Syrup/https://www.drugs.com/cdi/cyproheptadine-syrup.html

What Is Cyproheptadine?/https://www.everydayhealth.com/drugs/cyproheptadine

Cyproheptadine HCL/https://www.webmd.com/drugs/2/drug-8879/cyproheptadine-oral/details

Beneficial Effect of Cyproheptadine on Body Mass Index in Undernourished Children: A Randomized Controlled Trial/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4442838/

CYPROHEPTADINE/SORBITOL/TRICHOLINE CITRATE USES/
https://www.ndrugs.com/?s=cyproheptadine/sorbitol/tricholine%20citrate

 

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x