home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Voglibose: वॉगलीबोस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां एवं चेतावनी |जानिए इसके साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
Voglibose: वॉगलीबोस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

वॉगलीबोस का उपयोग किसलिए किया जाता है?

वॉगलीबोस का इस्तेमाल डॉक्टरों द्वारा टाइप 2 डायबटीज मेलिटस के मरीजों को ब्लड शुगर का लेवल कम करने के लिए किया जाता है। वॉगलीबोस का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों पर अन्य दवाएं सही तरीके से काम नहीं करती है। यह दवा अल्फा-ग्लूकोसिडेस इनहिबिटर ग्रुप में आती है। इसे या तो अकेले या अन्य दवाओं के साथ में इस्तेमाल किया जाता है।

मुझे वॉगलीबोस कैसे लेना चाहिए?

वॉगलीबोस एक अल्फा -ग्लूकोसिडेज इन्हिबिटर टैबलेट है जो ब्लड शुगर का लेवल कम करने के लिए डायबिटीज के मरीजों को दी जाती है। इस दवा की खुराक आपकी उम्र, चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है। इस दवा का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि डॉक्टर ने आपको इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह इस वजह से दी है, क्योंकि वह जानता है कि यह दवा आपको साइड इफेक्ट नहीं बल्कि पॉजिटिव रिजल्ट देगी।

इस दवा के इस्तेमाल के दौरान बिना डॉक्टर के निर्देश के दवा की खुराक को बढ़ाएं नहीं। इस दवा को लेने के 2 घंटे के भीतर एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम युक्त एंटासिड न लें। ये एंटासिड फेक्सोफेनाडाइन के अवशोषण को कम कर सकते हैं।

इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्थिति पहले से सुधरती है या आपकी स्थिति पहले से ज्यादा बिगड़ती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

मैं वॉगलीबोस कैसे स्टोर करूं?

वॉगलीबोस को रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। वॉगलीबोस को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में वॉगलीबोस के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

बिना-निर्देश के वॉगलीबोस को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें – ओमेप्राजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां एवं चेतावनी

वॉगलीबोस का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं या आपको किसी तरह की दवा से एलर्जी है तो वॉगलीबोस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

अगर आपको,

  • आंतों में रुकावट
  • पाचन रोग
  • सूजन की बीमारियां
  • अल्सर जैसी समस्याएं हैं तो इस दवा का सेवन ना करें।

इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान आप कोई सर्जरी करवा रहे हैं तो डॉक्टर या डेनेटिस्ट को सभी उत्पादों के बारे में जानकारी दें, जिसका इस्तेमाल आप कर रहे हैं (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद)। 12 साल से कम उम्र के बच्चों को इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

अगर, आपको लिवर से संबंधित कोई बीमारी है तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें। कुछ मामलों में लिवर की दवाओं के साथ इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

आपको किडनी से संबंधित कोई बीमारी है या आपने हाल ही में कोई किडनी की सर्जरी करवाई है तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

गैस्ट्रो-इंटेशनल डिसऑर्डर के मरीजों के इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत करनी चाहिए। कुछ मामलों में गैस्ट्रो-इंटेशनल डिसऑर्डर की दवाओं के साथ वॉगलीबोस का इस्तेमाल करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इस स्थिति में डॉक्टर आपकी वर्तमान दवाओं में बदलाव कर सकता है।

डायबिटीज केटोएसिडोसिस वाले मरीजों को इस दवा का इस्तेमाल अत्यधिक सावधानी से करना चाहिए। इन मरीजों के इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान अपना ग्लूकोज लेवल नियमित तौर पर जांच ने की आवश्यकता होती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग से दौरान वॉगलीबोस लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल करने से महिलाओं को कि तरह की परेशानी हो सकती है, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं हैं। हालांकि प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टरों द्वारा नहीं दी जाती है।

इस दवा का सेवन करने के दौरान अगर आप प्रेग्नेंट हो जाती हैं या प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रही हैं या छोटे बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं तो इस बारे में डॉक्टर से बातचीत करें।

और पढ़ें – एम्पीसिलिन और सलबैक्टम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए इसके साइड इफेक्ट

वॉगलीबोस के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

वॉगलीबोस का इस्तेमाल करने के बाद निम्नलिखित साइड इफेक्ट हो सकते हैंः

इसका इस्तेमाल करने वाले सभी साइड इफेक्ट यहां नहीं बताए गए हैं। अगर, आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को लेकर कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बातचीत करें।

और पढ़ें – Enteroquinol : एन्टेरोक्विनोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं वॉगलीबोस के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके साथ वॉगलीबोस लेने से पहले इस बात को जान लें कि कही दोनों का साथ में सेवन से किसी तरह की परेशानी तो नहीं होगी। साथ ही, इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी बात करें। (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद) अगर, आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसकी खुराक को घटाएं या बढ़ाएं नहीं और ना ही पूरी तरह से इस दवा का सेवन बंद करें।

नीचे बताई गई दवाओं के साथ यह दवा इन्ट्रेक्ट कर सकती है :

और पढ़ें – मधुमेह से बचने के प्राकृतिक उपाय

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ वॉगलीबोस का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर आप किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ वॉगलीबोस का सेवन करते हैं तो इसका रिजल्ट नेगेटिव आ सकता है। कुछ मामलों में यह दवा मरीज के लिए घातक भी हो सकती हैं। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों के साथ इस दवा का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। किस तरह के भोजन के साथ इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

डॉक्टर की सलाह

वॉगलीबोस की खुराक :

इस दवा की अधिकतम खुराक 0.6 एमजी दिन में तीन बार से अधिक नहीं लेना चाहिए डॉक्टरों का कहना है कि डायबिटीज के मरीज खाना खाने से पहले 0.2 एमजी टैबलेट का सेवन करें अधिक जानकारी के लिए नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें

वॉगलीबोस कैसे उपलब्ध है?

वॉगलीबोस निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

  • कैप्सूल
  • टैबलेट

इस दवा का इस्तेमाल दिन में 3 बार खाने के बाद करना चाहिए। इस दवा का खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर निर्धारित है इसलिए दवा के डोज को घटाने या बढ़ाने से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

और पढ़ें – Amoxicillin : एमोक्सिसिलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद अगर आपकी हालात बिगड़ती है या इस दवा का आप ओवरडोज ले लेते हैं तो इस स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर कोई वॉगलीबोस की एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। डॉक्टरों के अनुसार अगर आप पहली खुराक लेना भूल जाते हैं और कुछ वक्त के बाद आपकी दूसरी खुराक का वक्त होने वाला है तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए। दूसरी खुराक का वक्त होते ही दवा को रोजाना की तरह लेना चाहिए। अगर, आपके मन में दवा की खुराक से संबंधित कोई भी सवाल है तो इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Voglibose: An Alpha Glucosidase Inhibitor/ https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3919386/

(Accessed on 4th March,2020)

Voglibose Tablets 0.2 / OD Tablets 0.2 Special Drug Use Surveillance “Long-term Use in Patients With Impaired Glucose Tolerance”/ https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT01993927

(Accessed on 4th March,2020)

Voglibose/ https://www.drugs.com/international/voglibose.html

(Accessed on 4th March,2020)

Voglibose/https://www.drugbank.ca/drugs/DB04878

(Accessed on 4th March,2020)

Voglibose/https://www.sciencedirect.com/topics/neuroscience/voglibose

(Accessed on 4th March,2020)

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x