home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Colectomy Surgery: कोलेक्टमी सर्जरी क्या है?

परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी
Colectomy Surgery: कोलेक्टमी सर्जरी क्या है?

परिचय

कोलेक्टमी (Colectomy) क्या है?

कोलेक्टमी (Colectomy) एक सर्जरी है, जो बृहदांत्र (colon) के सिर्फ एक या सभी हिस्से को हटाने के लिए की जाती है। कोलन पेट की बड़ी आंत को भी कहा जाता है, जो पाचन तंत्र के अंत में एक लंबा ट्यूबलाईक अंग है। कोलेक्टमी कोलन को प्रभावित करने वाली बीमारियों और स्थितियों का इलाज करने या उनका रोकथाम करने के लिए जरूरी होती है।

कोलेक्टमी की जरूरत कब होती है?

कोलेक्टमी का इस्तेमाल कोलन को प्रभावित करने वाली बीमारियों और स्थितियों के उपचार और रोकथाम के लिए किया जाता है, जैसे:

  • रक्तस्राव जिसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता- कोलन से गंभीर रक्तस्राव होने की स्थिति में कोलन के उस प्रभावित हिस्से को हटाने के लिए यह सर्जरी की जा सकती है।
  • आंतों में रूकावट- कोलन के ब्लॉक होने की स्थिति में उसके कुछ हिस्से या पूरे हिस्से को हटाया जा सकता है।
  • पेट का कैंसर- पेट में प्रारंभिक चरण के कैंसर होने पर कोलेक्टमी के दौरान कोलन के एक छोटे से हिस्से को हटाया जा सकता है। हालांकि, कैंसर बढ़ने पर कोलन के अधिक हिस्से को भी हटाया जा सकता है।
  • क्रोन डिजीज- अगर दवाओं की मदद से आंतों की समस्याओं का उपचार सफल नहीं होता है तो इस सर्जरी की मदद से कोलन के प्रभावित हिस्से को हटाया जा सकता है।
  • अल्सरेटिव कोलाइटिस- अगर इसके लक्षणों को किसी अन्य उपचार से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, तो डॉक्टर कोलेक्टमी की सलाह दे सकते हैं।
  • डायवर्टी कोलाइटिस – अगर डायवर्टी कोलाइटिस की समस्या हो रही है, तो आपके डॉक्टर कोलन के प्रभावित हिस्से को हटाने के लिए सर्जरी की सलाह दे सकते हैं।
  • रोग निरोधक सर्जरी- अगर आपको कोलन पॉलइप के कारण पेट के कैंसर का खतरा बढ़ रहा है, तो आपको भविष्य में कैंसर को रोकने के लिए कोलन के पूरे हिस्से को हटाना पड़ सकता है। इसकी स्थिति आनुवंशिक तौर पर भी देखी जाती है।

और पढ़ें : Tennis Elbow Surgery : टेनिस एल्बो सर्जरी क्या है?

जोखिम

कोलेक्टमी करवाने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

कोलेक्टमी सर्जरी की प्रक्रिया हर किसी के लिए एक सुरक्षित विकल्प नहीं हो सकती है। इसकी स्थिति आपकी स्वास्थ्य स्थिति और सामान्य सेहत के आधार पर निर्धारित की जा सकती है।

कोलेक्टमी के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कोलेक्टमी सर्जरी के बाद दर्द होना बेहद सामान्य है। जिसके लिए डॉक्टर आपको दर्द निवारक दवाओं की खुराक दे सकते हैं।

सामान्य तौर पर कोलेक्टमी के बाद इस तरह के जोखिम की स्थितियां हो सकती हैंः

कोलेक्टमी सर्जरी करवाने से पहले इससे होने वाले लाभ और संभावित जोखिमों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया अपने डॉक्टर या सर्जन से इसके बारे में अधिक जानकारी लें।

और पढ़ें : Anal Fistula Surgery : एनल फिस्टुलेक्टोमी सर्जरी क्या है?

प्रक्रिया

कोलेक्टमी के लिए मुझे खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

सर्जरी से पहले आपका डॉक्टर कुछ जरूरी निर्देश दे सकते हैंः

  • कुछ दवाओं से परहेज करना होगा- कुछ दवाएं सर्जरी के दौरान जटिलताओं के खतरे को बढ़ा सकती हैं, इसलिए आपका डॉक्टर आपको कुछ तरह की दवाएं न खाने की सलाह दे सकते हैं।
  • सर्जरी से पहले भूखा रहना होगा- सर्जरी की प्रक्रिया शुरू होने के कम से कम आठ घंटे तक आपको कुछ भी खाने-पीने से परहेज करना होगा।
  • आंतों को साफ करने वाला घोल पीना होगा- सर्जरी से पहले आपको अपनी आंतो को साफ करना होगा। जिसके लिए डॉक्टर आपको पानी में मिलाकर पीने के लिए एक घोल दे सकते हैं।
  • एंटीबायोटिक्स लें- कुछ मामलों में, आपका डॉक्टर आपके कोलम में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने और संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक्स की सलाह दे सकते हैं।
  • आपात स्थितियों में तैयारी करना संभव नहीं- उदाहरण के लिए, अगर आपकी आंतों में रुकावट है जिसके उपचार के लिए आपातकालीन स्थिति में कोलेक्टमी करने की जरूरत है, तो ऐसी स्थिति में आप इस तरह की तैयारियां नहीं कर सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

कोलेक्टमी में होने वाली प्रक्रिया क्या है?

कोलेक्टमी सर्जरी की प्रक्रिया पूरी में एक से 4 घंटे का समय लग सकता है।

सर्जरी के दिन, आपको प्रेपरेशन रूम में रखा जाएगा। जहां आपके ब्लड प्रेशर और सांस की प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी। आपको हाथ की नस के जरिए एंटीबायोटिक दवा दी जाएगी।

इसके बाद आपको एक ऑपरेटिंग कमरे में ले जाया जाएगा और एक टेबल पर लिटाया जाएगा। सर्जरी से पहले आपको बेहोश किया जाएगा, जिसके लिए आपको साामान्य एनेस्थीसिया की खुराक दी जाएगी।

इसके बाद कोलेक्टमी सर्जरी की प्रक्रिया शुरू की जाती है। जो तरह से हो सकती हैः

  • ओपन कोलेक्टमी- ओपन सर्जरी में आपके पेट को एक्सेस करने के लिए आपके पेट में लंबा चीरा लगाया जाएगा। सर्जन आपके कोलन को आसपास के टिशू से हटाने के लिए सर्जिकल उपकरणों का उपयोग करेंगे और कोलन के थोड़े या पूरे एक हिस्से को काट देंगे।
  • लैप्रोस्कोपिक कोलेक्टमी- लैप्रोस्कोपिक कॉलेक्टोमी को मिनिमली इनवेसिव कोलेक्टमी भी कहा जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान आपके पेट में कई छोटे चीरे लगाए जाते हैं। सर्जन एक चीरे के जरिए पेट के अंदर एक छोटा वीडियो कैमरा डालते हैं और दूसरे चीरों की मदद से खराब कोलन के हिस्से को निकालते हैं।

ऑपरेशन का प्रकार आपकी स्थिति और आपके सर्जन की विशेषज्ञता पर निर्भर करता है। लैप्रोस्कोपिक कोलेक्टमी सर्जरी के बाद दर्द कम होता है और रिकवरी में भी कम समय लगता है। हालांकि, यह प्रक्रिया हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं हो सकती है। इसके अलावा, कुछ स्थितियों में आपका ऑपरेशन लैप्रोस्कोपिक कोलेक्टमी के रूप में शुरू हो सकता है, लेकिन अगर परिस्थितियां अनुकूल रहीं, तो आपकी सर्जिकल टीम ओपन कोलेक्टमी की विधि अपना सकती है।

सर्जरी की मदद से खराब कोलन को रिपेयर कर दिया जाएगा, तो सर्जन चीरे के माध्यम से ठीक किए गए कोलन को दोबारा उसके स्थान पर लगा देते हैं। इस दौरान सर्जन की टीम निम्न प्रक्रिया करती हैः

  • कोलन के बाकी हिस्सों को फिर से जोड़ना- सर्जन आपके कोलन के बाकी हिस्सों को एक साथ सिल सकते हैं, जिसे एनास्टोमोसिस कहा जाता है। जिसके बाद आपका मलाशय पहले की तरह की काम करने में सक्षम हो जाता है।
  • स्टोम के बाहर बैग लगाना- आपके स्टोम के बाहर सर्जन स्थायी या अस्थायी तौर पर एक बैग लगा सकते हैं, जिसमें आपका मल इकट्ठा हो सकेगा।
  • छोटी आंत को मल मार्ग से जोड़ना- कोलन और मलाशय (प्रोक्टोकॉलेक्टोमी) दोनों को हटाने के बाद, सर्जन आपकी छोटी आंत के एक हिस्से का उपयोग एक थैली बनाने के लिए कर सकता है जो आपके गुदा (इलियोनाल एनास्टोमोसिस) से जुड़ी होती है। जो मल को सामान्य रूप से बाहर निकालने में मदद करेगा। यह अस्थायी भी हो सकता है।

आपको किस तरह की प्रक्रिया दी जाएगी सर्जरी से पहले आपका डॉक्टर इसके बारे में आपके बात करेंगे।

और पढ़ें : Glaucoma surgery : ग्लॉकोमा सर्जरी क्या है?

कोलेक्टमी के बाद क्या होता है?

सर्जरी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जब तब आप एनेस्थीसिया के प्रभाव से बाहर नहीं आएंगे तब तक आपको रिकवरी रूम में रखा जाएगा। जहां पर हेल्थ केयर टीम आपके स्वास्थ्य की देखरेख करेंगे।

जब तक आप मल त्याग नहीं करते हैं तब तक आपको अस्पताल में रहना होगा। जिसमें कुछ दिनों से लेकर एक हफ्ते तक का समय लग सकता है।

सर्जरी के कुछ दिनों या हफ्तों बाद तक आपको ठोस प्रकार के भोजन नहीं खाना चाहिए। डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार आपको सिर्फ तरल पदार्थ भी पीना होगा। हालांकि, इस दौरान आपको कुछ विशेष फलों के जूस से परहेज करना होगा। जब आपकी आंतें ठीक हो जाएंगी आप फिर से ठोस भोजन खा सकेंगे।

कोलेक्टमी या इलियोस्टॉमी की प्रक्रिया के दौरान अगर आपके पेट के बाहर आंत को जोड़ा गया होगा, तो आपको एक नर्स रखने की जरूरत होगी। जो आपके स्टोम की देखरेख करेंगी।

अस्पताल से घर पर आने के बाद आपको आराम करने की सलाह दी जाएगी। इस दौरान आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार आपको अपना ध्यान रखना होगा।

अगर इससे जुड़ा आपको कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने चिकित्सक या सर्जन से परामर्श करें।

और पढ़ें : Uterine Prolapse Surgery: यूटेराइन प्रोलैप्स सर्जरी

रिकवरी

कोलेक्टमी के बाद मुझे खुद का ख्याल कैसे रखना चाहिए?

सर्जरी के बाद शुरूआती छह हफ्ते तक आपको हल्के-फुल्के भोजन करने होंगे। आपको सिर्फ वही भोजन करने होंगे जिन्हें आप बहुत ही आसानी से पचा सकें। क्योंकि, सर्जरी के बाद आपके आपके आंतों को रिकवरी करने में समय लग सकता है।

इसके अलावा सामान्य गतिविधियों को दोबारा शुरू करने में लगभग दो से तीन हफ्ते का समय लग सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

http://Large bowel resection. https://medlineplus.gov/ency/article/002941.html. Accessed October 22, 2019.

Colectomy. https://www.hopkinsmedicine.org/healthlibrary/test_procedures/gastroenterology/colectomy_135,52. Accessed October 22, 2019.

Colectomy. https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/colectomy/about/pac-20384631. Accessed October 22, 2019.

Laparoscopic Colectomy: the Absolute Need for a Standard Operative Technique. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3016731/. Accessed On 21 October, 2020.

Minimally Invasive Right Colectomy Anastomosis Study (MIRCAST). https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT03650517. Accessed On 21 October, 2020.

colectomy. https://www.cancer.gov/publications/dictionaries/cancer-terms/def/colectomy. Accessed On 21 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/10/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड