home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

22 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

मेरे 22 महीने के बच्चे को अभी क्या-क्या गतिविधियां करनी चाहिए?|डॉक्टर के पास कब जाएं? |क्या उम्मीद करें?
22 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

मेरे 22 महीने के बच्चे को अभी क्या-क्या गतिविधियां करनी चाहिए?

आपका बच्चा अब 22 महीने का हो गया है, तो वह शायद अब अपने पहिए वाले खिलौने को नीचे धकेलना चाहता होगा या फिर और भी बहुत कुछ करना चाहता होगा। इस बारे में हर किसी की राय अलग होगी। यदि आप उसके रास्ते में आते हैं या उसे डिस्टर्ब करते हैं, तो उसकी प्रतिक्रिया तुंरत बदल सकती है। 22 महीने के बच्चे की देखभाल के समय याद रखें कि इस दौरान बच्चा बहुत इमोशनल होता है। वह अपनी प्रतिक्रिया से आपको दिखाता है कि वह निराश है और जब उसे मनचाही चीज मिल जाती है, तो अपनी खुशी भी कुछ ऐसे ही जाहिर करता है। दरअसल, यह सब उसके आत्मनिर्भर होने की कोशिश को दर्शाता है।

22 महीने के बच्चे या इस उम्र के आस-पास के बच्चे अटेंशन पाने की कोशिश करते हैं लेकिन, ऐसा वह दस मिनट या उससे भी कम समय के लिए करता है, इसलिए उसका ध्यान भटकाना आसान है। यदि वह किसी चीज की मांग कर रहा है, तो उसका ध्यान वहां से हटाकर दूसरी ओर लगा दें। जैसे बच्चों को गोद में लेकर बाहर घुमा लाएं। इससे वह पुरानी चीजों को भूल जाएगा। आपका ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए वह जो कुछ भी कर रहा था, वह सब कुछ ही देर में भूल जाएगा।

22 महीने के बच्चे की देखभाल : बच्चे को अब किन चीजों के लिए तैयार करना चाहिए ?

22 महीने के बच्चे की देखभाल करते वक्त उपलब्धियों के लिए उसकी तारीफ करने के साथ ही उसे निराशाजनक स्थितियों से निपटना भी सिखाएं। जैसे वह किसी काम की कोशिश करते-करते रोने जैसी सूरत बना लें, तो आप कह सकते हैं, ‘मुझे पता है वह काम बहुत मुश्किल है लेकिन, तुमने उसे करने की पूरी कोशिश की।’ चुनौतीपूर्ण गतिविधियों के साथ ही बच्चों को ऐसे काम में शामिल करें, जिससे उन्हें खुद पर गर्व हो, जैसे- पौधों को पानी देते समय आपके साथ रहना। यदि बच्चा परेशान है, तो तुरंत उसकी मदद के लिए न दौड़े, इससे वह हर काम के लिए आप पर निर्भर हो जाएगा और उसका आत्मविश्वास भी नहीं बढ़ेगा। आपके लिए बच्चे की मदद और सुरक्षा करने की अपनी भावना पर काबू करते हुए उसे नए काम से निपटने के लिए तैयार करना है। 22 महीने के बच्चे की देखभाल जरूर करें।

आपका बच्चा जिस तरह से आपका अटेंशन पाना चाहता है उसका तरीका बेअसर साबित हो सकता है, इसलिए बच्चे की ऐसी कोशिशों को सीमित करने के लिए तब तक उसके साथ रहे जब तक वह सो न जाए। जब आप व्यस्त हों, तो बच्चे के बालों को सहला कर और उसे देखकर मुस्कुराते हुए उससे कॉन्टेक्ट बनाए रखें। ‘बस एक मिनट’ कहना बच्चे के लिए काफी नहीं है, क्योंकि आपके 22 महीने के बच्चे को अभी यह नहीं पता कि ‘मिनट’ कितना लंबा होता है। उसे तो मिनट बहुत लंबा महसूस होता है, खैर यह सुनिश्चित कर लें कि क्या बच्चा सिर्फ आपकी अटेंशन चाहता है या उसे कुछ और चाहिए जैसे दूसरा साफ डायपर।

यदि आप चाहती हैं कि बच्चा कुछ नई चीज खाए, तो पहले उसे वही चीज कम मात्रा में दें, जिससे वह डरे नहीं। जिस चीज के लिए वह एक बार मना कर दे दोबारा उसे नए तरीके से दें। कोई चीज चखने के लिए बच्चे से जबरदस्ती न करें। किसी भी इंसान को हर चीज पसंद नहीं आती है।

यह भी पढ़ें : मिट्टी या नाखून खाता है आपका लाडला, कहीं यह पाइका डिसऑर्डर (Pica Disorder) तो नहीं

डॉक्टर के पास कब जाएं?

22 महीने के बच्चे की देखभाल से जुड़े किन विषयों पर डॉक्टर से बात करनी चाहिए?

आपके बच्चे का 24 महीने का चेकअप बस आने ही वाला है। आपको, डॉक्टर को अपनी चिंताओं और अचानक होने वाली किसी समस्या के बारे में सूचित करना चाहिए। 22 महीने के बच्चे की देखभाल करते वक्त उसे डॉक्टर के पास जरूर लेकर जाना चाहिए जब जरूरी हो।

22 महीने के बच्चे के बारे में डॉक्टर को क्या बताएं?

आपको पता होना चाहिए कि आपके बच्चे को पालतू जानवरों से एलर्जी हो सकती है। यदि आपके घर में कुत्ते, बिल्ली आदि हैं, तो बच्चे में इन लक्षणों का ध्यान रखना चाहिए-

यदि बच्चे में इनमें से कोई भी लक्षण दिखे, तो आपको डॉक्टर को बताना चाहिए। 22 महीने के बच्चे की देखभाल करते वक्त इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आपका डॉक्टर एलर्जी के लिए दवा दे सकता है, जो खास तरह की एलर्जी को टारगेट करता है। यह उस स्थिति में अच्छा विकल्प है जब पालतू जानवर को घर से निकालने और दवा कराने के बाद भी बच्चा ठीक न हो।

यह भी पढ़ें : महीने के बच्चे की देखभाल बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी हैं जरूरी, रखती हैं उन्हें फिजीकली एक्टिव

क्या उम्मीद करें?

22 महीने के बच्चे की देखभाल : बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी क्या चिंताएं करनी चाहिए?

आप अपने बच्चे के दांत निकलने को लेकर चिंतित हो सकते हैं। दांत निकलने से संबंधित कुछ लक्षणों में शामिल हैं- चिड़चिड़ापन, दस्त और हल्का बुखार। यदि आपके बच्चे को दांत निकलने से संबंधित समस्या है, तो उसमें निम्न लक्षण दिखेंगे-

  • लार टपकाना (जिससे चेहरे पर रैशेस हो सकते हैं)
  • मसूड़ो में सूजन और संवेदनशीलता
  • चिड़चिड़ापन या नासमझी
  • काटने का व्यवहार
  • खाने से मना करना
  • नींद की समस्या

यह भी पढ़ें : बच्चों की मालिश के लिए तेल चुनते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

22 महीने के बच्चे की देखभाल : मेमोरी का विकास

22 महीने की उम्र में आकर बच्चे चेहरे, जगहों और अन्य चीजों को पहचानने लगते हैं। कई बार यह भी देखा जाता है कि इस उम्र के बच्चे जब किसी परिचित को देखते हैं, तो मुस्कुराते हैं। इसके अलावा अगर आप बच्चे को रोजाना पार्क में लेकर जाते हैं, तो वह उस पार्क को भी पहचानने लगता है और साथ ही वहां रोज आने वाले लोगों और यहां तक कि उनके पेट्स को भी।

ऐसे में पेरेंट्स के लिए अच्छी बात यह है कि जब बच्चा बहुत ज्यादा चिड़चिड़ा हो जाए या फिर नखरें दिखाएं, तो उसे पार्क में ले जाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। साथ ही इससे उसके मेमोरी भी शार्प होती है। इस बारे में अटलांटा स्थित इमोरी यूनिवर्सिटी के रिसर्चर रॉबिन फिबूश कहते हैं कि टॉडलर्स दूसरे साल के अंत में मानसिक विकास होता है। इसके अलावा इस समय बच्चे भविष्य और भूतकाल को समझने लगते हैं और साथ ही दो अलग-अलग इवेंट में फर्क करना भी सिख रहे होते हैं। साथ ही इस समय बच्चे चीजों को भी पहचानने लगते हैं। वे जानते हैं कि जूते क्या होते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या नवजात शिशु के लिए खिलौने सुरक्षित हैं?

22 महीने का बच्चे नाम भी पुकारना कर सकते हैं शुरू

इसके अलावा अगर आप बच्चे को पेट्स को दिखाते हैं और पूछते हैं कि वह उसको जानते हैं, तो ऐसे में बच्चे उन्हें पहचानने लगते हैं। कभी-कभी 22 महीने के बच्चे अपने भाई-बहनों या फिर आस-पास रहने वालों को उनके नाम से भी पुकारना शुरू कर देते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको 22 महीने के बच्चे की देखभाल से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Developmental Milestones: 2-Year-Olds – https://www.healthychildren.org/English/ages-stages/toddler/Pages/Developmental-Milestones-2-Year-Olds.aspx – Accessed on 14/01/2020

Language Milestones: 1 to 2 Years – https://www.healthline.com/health/baby/toddler-language-milestones – Accessed on 14/01/2020

Important Milestones: Your Child By Two Years/https://www.cdc.gov/ncbddd/actearly/milestones/milestones-2yr.html/ Accessed on 8th July 2021

Milestones at 2 Years/https://www.understood.org/articles/en/developmental-milestones-for-typical-2-year-olds/Accessed on 8th July 2021

Your toddler’s developmental milestones at 2 years/https://www.unicef.org/parenting/child-development/your-toddlers-developmental-milestones-2-years/Accessed on 8th July 2021

लेखक की तस्वीर
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/07/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x