इन सेक्स पुजिशन से कर सकते है प्रेंग्नेंसी को अवॉयड

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट दिसम्बर 12, 2019 . 2 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

सेक्स किया है तो प्रेग्नेंट होने की संभावना होती है, लेकिन हर बार सेक्स करने से प्रेग्नेंसी होगी, ये जरूरी नहीं है। कुछ कपल्स शादी के पहले या बाद में सेक्स एंजॉय करना चाहते हैं, लेकिन बच्चे नहीं चाहते हैं। ऐसे कपल्स के लिए बिना डर के सेक्स थोड़ा मुश्किल हो जाता है। सेक्स करने के दौरान महिलाओं में मन में ये डर बना रहता है कि कहीं वे प्रेग्नेंट न हो जाएं। प्रेग्नेंसी की संभावना भी कई बातों पर निर्भर करती है। प्रेग्नेंसी रोकने की सेक्स पुजिशन को अपनाकर प्रेग्नेंट होने की संभावना को कम किया जा सकता है। इस आर्टिकल में जानिए कि कैसे सेक्स के दौरान कुछ सेक्स पुजिशन गर्भवती होने से बचा सकती हैं?

यह भी पढ़ें : फर्स्ट ट्राइमेस्टर वाली गर्भवती महिलाओं के लिए 4 पोष्टिक रेसिपीज

काउगर्ल पुजिशन

इस पुजिशन को वुमन ऑन टॉप भी कहा जाता है। इस पुजिशन में पेनिट्रेशन के समय सीमन के अगेंस्ट ग्रेविटी वर्क करती है। इस दौरान सीमन के सर्विक्स तक पहुंचने के चांस कम हो जाते हैं। ज्यादातर कपल्स ये मानते हैं कि प्रेग्नेंसी अवाॅयड करने के लिए ये बेस्ट पुजिशन है।

यह भी पढ़ें : प्रेंग्नेंसी की दूसरी तिमाही में होने वाले हॉर्मोनल और शारीरिक बदलाव क्या हैं?

स्टेन्डिंग पुजिशन

इस पुजिशन में पुरुष और महिला एक-दूसरे की तरफ फेस करके खड़े होते हैं। महिला पुरुष साथी के हाथ और पैर को ऊपर बांध देती है। इस पुजिशन में भी सीमन के सर्विक्स तक पहुंचने के चांसेस कम होते हैं। ये पुजिशन भी प्रेग्नेंसी को अवॉयड करने के लिए बेस्ट मानी जाती है।

 69 पुजिशन

इस पुजिशन में मेल और फीमेल साइड बाय साइड एक-दूसरे के ऊपर होते हैं। इस सेक्स पुजिशन में ओरल सेक्स किया जाता है। प्रेग्नेंसी से बचने के लिए ये भी बेहतर तरीका है।

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था से आपको भी लगता है डर? अपनाएं ये उपाय

प्रेग्नेंसी रोकने की सेक्स पुजिशन के लिए ड्राई हंपिंग

इस सेक्स पुजिशन में पेनिट्रेशन नहीं होता है। इस दौरान मैक्सिमम प्लेजर के लिए हाई क्वालिटी लूब ( high quality lube) की जरूरत होती है।

मास्टरबेशन

महिला और पुरुष एक-दूसरे को प्लेजर देने के लिए अपने हाथ या फिर जीभ का इस्तेमाल करते हैं। इस दौरान सिलिकॉन बेस्ड लुब्रिकेंट का भी यूज किया जा सकता है। मास्टरबेशन के तरीके को भी प्रेग्नेंसी अवॉयड करने के लिए अपनाया जा सकता हैं। प्रेग्नेंसी रोकने की सेक्स पुजिशन के साथ ही कुछ अन्य तरीके भी काम आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 5 फूड्स जो लेबर पेन को एक्साइट करने का काम करते हैं

प्रोटेक्शन से कम होगी प्रेग्नेंसी की संभावना

अगर आप ये सोच रही हैं कि पीरियड्स के दौरान बिना प्रोटेक्शन के सेक्स करने से प्रेग्नेंसी की संभावना कम होगी, तो ऐसा नहीं है। अगर आप सेक्स के दौरान प्रेग्नेंसी की संभावना कम करना चाहती हैं तो प्रोटेक्शन का यूज जरूर करें।

इजेक्युलेशन के पहले पुलिंग नहीं है सेफ

कई बार पुरुषों के मन में ये बात आ जाती हैं कि इजेक्युलेशन के पहले ही पेनिस को बाहर खींच लेने से प्रेग्नेंसी की संभावना कम हो जाती है। ये सोच गलत है। सीमन का कुछ हिस्सा भी गलती से सर्विक्स में पहुंच गया तो ये प्रेग्नेंसी की संभावना को बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें : हनीमून के बाद बेबीमून, इन जरूरी बातों का ध्यान रखकर इसे बनाएं यादगार

इजेकुलेशन के बाद ध्यान दें ये बात

जब भी इजेकुलेशन करें, उसके तुरंत बाद पेनिस को बाहर कर लें। कॉन्डोम कुछ समय बाद ढीला भी हो सकता है। ऐसा होने पर प्रेग्नेंसी की संभावना बढ़ सकती है।

आपको किस समय प्रेग्नेंट होना है, ये आपका निजी फैसला है। प्रेग्नेंसी रोकने की सेक्स पुजिशन को लेकर आप अपने डॉक्टर से भी परामर्श कर सकते हैं। डॉक्टर आपको उचित सलाह देगा। बिना प्रोटेक्शन के सेक्स करना किसी भी लिहाज से सही नहीं है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

यह भी पढ़ें : क्या 50 की उम्र में भी महिलाएं कर सकती हैं गर्भधारण?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र
    शायद आपको यह भी अच्छा लगे