home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cholesteatoma surgery : कोलेस्टेटोमा सर्जरी क्या है?

परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी
Cholesteatoma surgery : कोलेस्टेटोमा सर्जरी क्या है?

परिचय

कोलेस्टेटोमा सर्जरी क्या है?

कोलेस्टेटोमा सर्जरी कान से संबंधित सर्जरी है। इसमें कान के पर्दे के पीछे, मध्य कान त्वचा की छोटी गांठ बन जाती है जिसे कोलेस्टेटोमा कहते है। यह मृत त्वचा के कई परतों से मिलकर बनती है। यह मध्य कान में बहुत धीरे-धीरे विकसित होती है। जिसमें से निकलने वाले अवशिष्ट पदार्थ से बदबू आती है और कभी-कभी कान से सुनाई देना भी बंद हो जाता है। ऐसे में सर्जरी के द्वारा उस गांठ को निकाल दिया जाता है।

यह भी पढ़ें : Cosmetic surgery : जानिए क्या है कॉस्मेटिक सर्जरी

कोलेस्टेटोमा सर्जरी की जरूरत कब होती है?

कोलेस्टेटोमा के सामान्यतः दो लक्षण हैं :

  1. प्रभावित कान से अजीब सी बदबू आना या अवशिष्ट पदार्थ निकलना
  2. प्रभावित कान से न सुनाई देना

कुछ लोग इन लक्षणों के साथ सामान्य जीवन बिताते हैं, क्योंकि उन्हें कम समस्या होती है, लेकिन ज्यादा समस्या होने पर आपको कान, नाक व गला रोग विशेषज्ञ को खुद को दिखाना चाहिए। ताकि समय रहते आपका इलाज हो सके।

जोखिम

कोलेस्टेटोमा सर्जरी करवाने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

इस सर्जरी को कराने से पहले आप इसके बारे में पूरी जानकारी ले लें। जानकारी होने से आप सही फैसले ले सकेंगे और आपको इसके फायदे नुकसान का पता होगा। इसलिए इस सर्जरी को कराने से पहले आपका इसके बारे में पूरी तरह जानना जरूरी हो जाता है। कोलेस्टेटोमा के मामले में आपको पूरे जीवन भर प्रभावित कान का ध्यान रखना होगा, वरना कोलेस्टेटोमा दोबारा होने का चांस बढ़ जाएगा। अगर कोलेस्टेटोमा छोटा होता है तो डॉक्टर दवा से ठीक करने का प्रयास करते हैं। लेकिन अगर इस पर दवा नहीं असर करती है तो सर्जरी की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ें : Ankle Fracture Surgery : एंकल फ्रैक्चर सर्जरी क्या है?

कोलेस्टेटोमा सर्जरी के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कोलेस्टेटोमा सर्जरी कराने में कुछ रिस्क हैं जो सिर्फ एक प्रतिशत मामलों में देखते हैं :

  • कुछ समय के लिए मुंह का स्वाद बदल जाना
  • पेरिकॉन्ड्रेटिस की समस्या
  • कॉन्ड्रेटिस की समस्या
  • कान से संबंधित अन्य रोग
  • चेहरे के नर्व में चोट होना
  • सेमीसर्क्यूलर कैनल में फिस्ट्यूला का निर्माण होना
  • मध्य कान के कारण चक्कर आना
  • कॉन्जेनाइटल कोलेस्टेटोमा होना

परेशानी होने पर आपको इन इलाजों के बारे में जानना चाहिए कि रोजाना कान की सफाई और एंटीबायोटिक्स लेने से कान से आने वाली बदबू से राहत मिलेगी। जरूरी नहीं है कि ये परेशानी सभी को हो फिर भी आप सभी तरह के रिस्क के बारे में जानते रहें। अगर आपको अन्य कोई भी परेशानी होती है, तो अपने डॉक्टर से जरूर मिलें और सही इलाज लें।

यह भी पढ़ें : Glaucoma surgery : ग्लॉकोमा सर्जरी क्या है?

प्रक्रिया

कोलेस्टेटोमा सर्जरी के लिए मुझे खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

जांच द्वारा कोलेस्टेटोमा सामने आने के बाद कान, नाकगला रोग विशेषज्ञ (ENT) कान द्वारा सुनने की क्षमता जानने के लिए कई तरह के टेस्ट करते हैं। इसके लिए सर्जन कम्प्यूटराइज टोमोग्राफी स्कैन यानी कि सीटी स्कैन का इस्तेमाल करते हैं। इस सर्जरी में आपको बेहोश किया जाएगा। जिसके लिए आपको अपने एनेस्थेटिस्ट से मिलकर सर्जरी प्लान कर लेनी चाहिए। सर्जरी कराने से पहले आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। डॉक्टर से मिल कर आपको अपनी दवाओं (जो आप पहले से ले रहे हो), एलर्जी और हेल्थ कंडीशन के बारे में बात करनी चाहिए। आप अपने डॉक्टर से जान लें कि आपको सर्जरी से पहले क्या खाना पीना चाहिए। इसके अलावा आप अपने ये भी पूछ लें कि सर्जरी से कितने घंटे पहले से खाना पीना बंद करना है। परिवार के लोगों को भी आप डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के बारे में बता दें।

यह भी पढ़ें : Pilonidal sinus surgery : पिलोनिडल साइनस सर्जरी क्या है?

कोलेस्टेटोमा सर्जरी में होने वाली प्रक्रिया क्या है?

अगर आप या आपके परिचित इस सर्जरी को कराने वाले हैं, तो इसकी प्रक्रिया के बारे में जानकारी होना जरूरी है, ताकि आप पता रहे कि आपके साथ इस प्रक्रिया के दौरान क्या-क्या होगा और आप मानसिक रूप से खुद को तैयार कर पाएंगे।

कोलेस्टेटोमा सर्जरी करने में लगभग दो से तीन घंटे का समय लगता है। सर्जन आपके कान के आगे या पीछे की ओर एक चीरा लगाएंगे। इसके बाद उस गांठ को निकाल देते हैं जो कोलेस्टेटोमा बना रही है। इस सर्जरी के दौरान सर्जन आपके ईयर कैनल की हड्डी भी निकाल सकते हैं। वहीं, कोलेस्टेटोमा के पास की भी हड्डियों को भी निकाल देते हैं ताकि दोबारा कोलेस्टेटोमान हो सके। अगर हड्डियों को निकालने की नौबत आती है तो सर्जन आपके कानों के पर्दे के लिए मास्टॉयड बोन में एक कैविटी बनाते हैं और कानों को सही आकार देते हैं। फिर सर्जरी पूरी होने पर चीरे पर टांके लगा देते हैं।

यह भी पढ़ें : Abscess Surgery : फोड़ा या एबसेस सर्जरी क्या है?

कोलेस्टेटोमा सर्जरी के बाद क्या होता है?

  • कोलेस्टेटोमा सर्जरी के अगले दिन आप घर जा सकते हैं।
  • सर्जरी के बाद लगभग एक या दो हफ्ते बाद आप ऑफिस या काम पर जा सकते हैं। लेकिन, अपने सर्जन से इस विषय में बात कर लें।
  • नियमित एक्सरसाइज करने से आप जल्दी से ठीक हो सकते हैं। लेकिन, कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें।
  • इन सभी बातों के अलावा अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आती है तो अपने सर्जन और डॉक्टर से जरूर मिलें और परामर्श लें।

रिकवरी

कोलेस्टेटोमा सर्जरी के बाद मुझे खुद का ख्याल कैसे रखना चाहिए?

इस सर्जरी को कराने के बाद आपको अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, ताकि थोड़ी भी लापरवाही से आपके शरीर को हानि न पहुंचे। इसके लिए जरूरी है आप सर्जरी के बाद अपना खास ख्याल रखें और नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लेते रहें।

  • जब आप घर जाएं तो सर्जरी हुए कान को सूखा रखें। वहीं, एक हफ्ते बाद ही उस कान को धोएं। लेकिन ध्यान रखें कि कान के अंदर पानी न जाने पाएं। पानी से बचने के लिए आप वैसलीन लगी हुई रूई से कानों के छेद को ढक लें।
  • कोलेस्टेटोमा सर्जरी के बाद आप स्वीमिंग या खेल आदि में भाग लेने से बचें।
  • समय-समय पर सर्जन से अपना चेकअप कराते रहें।

उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। इस आर्टिकल में हमने आपको कोलेस्टेटोमा सर्जरी से जुड़ी जरूरी बातों को बताने की कोशिश की है। इसमें हमने आपको इस सर्जरी को करने की प्रक्रिया से लेकर इसके साइड इफेक्ट्स और सर्जरी के बाद मरीज का ख्याल रखने तक के बारे में बताया है। अगर आपको इस सर्जरी से जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने सर्जन से जरूर पूछ लें।

और पढ़े :-

Mastoidectomy : मास्टॉयडेक्टॉमी सर्जरी क्या है?

Colectomy Surgery : कोलेक्टमी सर्जरी क्या है?

लैप्रोस्कोपिक तकनीक से ओवेरियन सिस्ट सर्जरी कितनी सुरक्षित है?

Eyelid Surgery : आइलिड सर्जरी या ब्लेफेरोप्लास्टी क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cholesteatoma. https://www.healthline.com/health/cholesteatoma Accessed October 19, 2019.
Cholesteatoma. http://www.nhs.uk/Conditions/cholesteatoma/Pages/Introduction.aspx. Accessed October 19, 2019.
Cholesteatoma Treatment & Management. http://emedicine.medscape.com/article/860080-treatment. Accessed October 19, 2019.
Cholesteatoma. https://kidshealth.org/en/parents/cholesteatoma.html Accessed Octber 19, 2019.

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shayali Rekha द्वारा लिखित
अपडेटेड 27/11/2019
x