home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Pink Root: पिंक रूट क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Pink Root: पिंक रूट क्या है?

परिचय

पिंक रूट (Pink Root) क्या है?

पिंक रूट एक औषधिय पौधा है। इसका वैज्ञानिक नाम स्पिगेलिया मारिलेंडिका एल (Spigelia marilandica L), Loganiaceae, Logania है। आमतौर पर इसे केरोलिना पिंक (Carolina pink), इंडियन पिंक (Indian Pink), मेरीलैंड पिंक (Maryland Pink), स्टार ब्लूम (Star bloom), वॉर्म ग्रास (Worm grass) के नाम से भी जाना जाता है। इसकी जड़ों का इस्तेमाल औषधीय चाय बनाने के लिए किया जाता है। यह मूल रूप से दक्षिणपश्चिम अमेरिका, न्यू जर्सी से लेकर फ्लोरिडा, टैक्सस, इंडियाना में पाया जाता है। यह एक कीड़ानाशक के रूप में कार्य करता है, जो कीड़ों को मार देता है। इसमें स्पिग्लाइन (Spigline), टैनिन (Tannin), रेसिन (Resin),वैस (Was), फैट (Fat), एलबुमेन (Albumen), मारिसिन (myricin), मुसिलेज (mucilage) आदि कैमिकल्स होते हैं।

उपयोग

पिंक रूट (Pink Root) का इस्तेमाल किस लिए होता है?

लोग पिंक रूट का इस्तेमाल लेक्सेटिव के साथ आंत के कीड़ों को मारने के लिए करते हैं।

पिंक रूट (Pink Root) कैसे कार्य करता है?

इसके कार्य करने के संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नही है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। हालांकि, ऐसा माना जाता है कि पिंक रूट में मौजूद कैमिकल्स एक मजबूत लेक्सेटिव के साथ मिलकर आंत के कीड़ों को मारने में काफी कारगर होते हैं।

सावधानियां और चेतावनी

पिंक रूट (Pink Root) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको पिंक रूट के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। पिंक रूट का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

पिंक रूट (Pink Root) कितना सुरक्षित है?

ताजा पिंक रूट का सेवन असुरक्षित है। इसमें विषैले कैमिकल्स होते हैं। पिंक रूट पौधे की सूखी जड़ का सेवन ज्यादातर लोगों में छोटी अवधि के लिए लेक्सेटिव के साथ सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, इसकी सूखी जड़ भी असुरक्षित हो सकती है यदि इसका सेवन एक मजबूत लेक्सेटिव के साथ न किया जाए। चूंकि पिंक रूट में कई विषैले कैमिकल्स होते हैं, ऐसे में इसका आंत से तुरंत बाहर निकलना बेहद ही जरूरी है। भले ही आपने सूखे पिंक रूट का सेवन किया हो।

और पढ़ें: मिसकैरिज से जुड़े 7 मिथ जिन पर महिलाएं अभी भी विश्वास करती हैं

विशेष सावधानियां और चेतावनी

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो सूखा और ताजा दोनों ही तरह का पिंक रूट आपके लिए असुरक्षित है। हालांकि, इसकी कारगरता के लिए इसे एक मजबूत लेक्सेटिव के साथ जरूर लेना चाहिए। दूसरी तरफ प्रेग्नेंसी के दौरान मजबूत लेक्सेटिव का इस्तेमाल भी नुकसानदायक हो सकता है। इसे देखते हुए प्रेग्नेंसी के दौरान पिंक रूट का सेवन करने से बचना चाहिए।

ब्रेस्टफीडिंग में भी पिंक रूट का सेवन करने से बचना चाहिए। शिशु को स्तनपान के दौरान इसका सेवन सुरक्षित है या नहीं, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है।

[mc4wp_form id=”183492″]

साइड इफेक्ट्स

पिंक रूट (Pink Root) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस संबंध में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें: पेट की एसिडिटी को कम करने वाली इस दवा से हो सकता है कैंसर

रिएक्शन

पिंक रूट (Pink Root) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

पिंक रूट आपकी मौजूदा दवाइयों या मेडिकल कंडिशन के साथ रिएक्शन कर सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें: Figwort: फिगवॉर्ट क्या है?

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

पिंक रूट (Pink Root) का सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में पिंक रूट का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नही होती हैं। पिंक रूट के उपयुक्त डोज के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

पिंक रूट (Pink Root) किस रूप में उपलब्ध है?

पिंक रूट निम्नलिखित रूप में उपलब्ध है:

  • ताजा और सूखा पिंक रूट

हेलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

और पढ़ें:-

बच्चों को मच्छरों या अन्य कीड़ों के डंक से ऐसे बचाएं

पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

Gas pains: गैस का दर्द क्या है?

डाइजेशन खराब है तो न हों परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/10/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड