Foreign object in ear: कान में कुछ जाना क्या है?

    Foreign object in ear: कान में कुछ जाना क्या है?

    परिभाषा

    कान की नली यानी ईयर कैनल में किसी भी बाहरी वस्तु के जाने को कान में फॉरेन ऑब्जेक्ट का जाना कहा जाता है। कान में कोई छोटी चीज से लेकर कीट-पतंग के जाने से कान में दर्द और अन्य समस्याएं हो सकती है। कान में कुछ जाने का क्या मतलब है और ऐसा होने पर क्या किया जाना चाहिए? जानिए इस आर्टिकल में।

    ये भी पढ़े Cauliflower ear: कॉलीफ्लॉवर इयर क्या है?

    कान में कुछ जाने का क्या मतलब है?

    यह बाहरी वस्तु कुछ भी हो सकती है जो जानबूझकर डाली जाती है जैसे ईयर बड/कॉटन स्वैब या दुर्घटनावश कोई चीज चले जाना जिसमें छोटी कीट-पतंग भी शामिल है। अक्सर छोटे बच्चे मस्ती में एक-दूसरे के कान में या खुद अपने ही कान में कोई छोटी चीज जैसे- बटन, मटर के दाने, बीन्स, खिलौने का कोई टुकड़ा आदि डाल लेते हैं। ऐसी चीजें कान के अंदर जाकर फंस जाती हैं और आसानी से नहीं निकलती। कई बार सोते रहने के दौरान कोई कीड़ा आदि भी कान में चला जाता है। इस ही कान में कुछ जाना कहते हैं। कान में कुछ जाने की समस्या बहुत सामान्य है और अक्सर कोई चीज कान के अंदर कैनाल में जाकर ईयर ड्रम में अटक जाती है।

    और पढ़ें: Acoustic Trauma: अकूस्टिक ट्रॉमा क्या है?

    लक्षण

    कान में कुछ जाने के लक्षण क्या है?

    कान में कुछ जाने की समस्या बच्चों में सामान्य हैं, लेकिन यह बड़ों के साथ भी हो सकता है। कान में कुछ जाने पर सेंसेशन महसूस होने के साथ ही दर्द हो सकता है और सुनने की क्षमता भी कम हो सकती है। कान में कुछ जाने पर दिखने वाले लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि कान में कई चीज क्या है, उसका आकार और शेप क्या है। हालांकि कान में कुछ जाने पर दिखने वाले कुछ सामान्य लक्षण हैः

    कभी-कभी कान में कुछ जाना इतना सामान्य होता है कि आपको पता भी नहीं चल पाता और कई मामलों में कान में कुछ जाने के कारणों का भी पता नहीं चल पाता ऐसे में वह चीज कान के अंदर रहकर संक्रमण पैदा कर सकती है, ऐसे में कान में संक्रमण के कारण ड्रेनेज होने लगता है।

    कान में कुछ जाने का एक महत्वपूर्ण लक्षण है दर्द के साथ ही उस कान से कम सुनाई देना भी है। इतना ही नहीं इसकी वजह से जो इरिटेशन होती है उससे आपको उल्टी भी आ सकती है। कई लोग ऐसे में खांसी करके गला साफ करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि कान के नर्व में उत्तेजना होती है और ईयर कैनल का एक हिस्सा गले से भी जुड़ा होता है। इसके अलावा कान में कुछ जाने के लक्षणों में कान से रक्तस्राव होना भी शामिल है। यदि कोई नुकीली चीज कान में कई है और आप इसे निकालने के लिए कान में कुछ डालते हैं तो कान से खून आ सकता है। कान में कुछ जाना तब अधिक खतरनाक हो जाता है जब कोई जिंदा कीड़ा कान में चला जाए। क्योंकि ऐसे में कीड़े के इधर-उधर कान में घूमने पर आपको बहुत असहजता महसूस होगी। ऐसे में प्रभावित कान में मिनरल ऑयल डालने से कीट आमतौर पर मर जाता है। यदि आपके ईयर ड्रम में कोई छेद नहीं है तो आपके लिए मिनरल ऑयल डालना एकदम सुरक्षित है।

    कारण

    कान में कुछ जाने के कारण क्या हैं?

    • अधिकांश मामलों में कान में कुछ जाना बच्चों में बहुत सामान्य है। बच्चे कई कारणों से कोई भी चीज कान में डाल लेते हैं। ऐसे में पैरेंट्स को बहुत अलर्ट रहने की जरूरत है और यदि आपको शक है कि बच्चे ने कान में कुछ डाला है तो गुस्से में या डांटकर उनसे न पूछें, वरना वह झूठ बोलेंगे। इसलिए उनसे प्यार से पूछे कि क्या उन्होंने कान में कुछ डाला है, क्योंकि यदि ऐसा नहीं किय गया तो कान में कुछ जाना उनके लिए बड़ी समस्या बन सकता है।
    • कान में कुछ जाने की समस्या तब और बड़ी बन जाती है खासतौर पर बच्चों के लिए जब सोते वक्त उनके कान में कोई कीट चला जाए, क्योंकि बच्चा जल्दी अपनी परेशानी बता नहीं पाता है और पैरेंट्स भी तुरंत समझ नहीं पाते कि कान में आखिर क्या गया है।

    और पढ़ें: Abrasion : खरोंच क्या है?

    कान में कुछ जाने का निदान कैसे किया जाता है?

    डॉक्टर ऑटोस्कोप नामक उपकरण जिसमें माग्निफाइंग लेंस लगा होता है, के जरिए कान में देखता है। इससे देखने पर कान के संक्रमण या कान में कोई चीज होने का पता चलता है।

    और पढ़ें: Abdominal migraine : एब्डॉमिनल माइग्रेन क्या है?

    उपचार

    कान में कुछ जाने का उपचार क्या हैं?

    कान में यदि कुछ चला जाए तो आप कुछ फर्स्ट एड ट्रिक्स यूज कर सकते हैं, लेकिन दर्द यदि अधिक है और आपको लगे की स्थिति गंभीर है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। कान में कुछ जाने के प्राथमिक उपचार में शामिल हैः

    • कान में कोई चीज जैसे ईयर बड या माचिस की तीली डालकर कान की जांच न करें। इससे कान में कई चीज और अंदर जा सकती है।
    • यदि कान में कई चीज आपको दिख रही और इसे टिवजर से या हाथ से पकड़ पा रहे हैं, तो उसे बाहर निकाल लें।
    • ग्रैविटी का इस्तेमाल करें। प्रभावित कान की तरफ सिर को नीचे करके वस्तु को बाहर निकालने की कोशिश करें।
    • यदि कान में कीट चला गया है तो मिनरल ऑयल, बेबी ऑयल या ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे कान में डालें। तेल को हल्का गुनगुना करके डालें, लेकिन ध्यान रहे कि कीट के अलावा यदि कान में कोइई है तो तेल का इस्तेमाल न करें।
    • यदि आपको कान में गई चीज दिख नहीं रही है, तो किसी चीज से खुद ही निकालने की कोशिश न करें, ऐसे में डॉक्टर के पास जाएं। डॉक्टर सुरक्षित तरीके से कान में गई चीज को निकालेंगे।

    कान में कुछ जाने की समस्या अक्सर बच्चों के साथ होती है। इसलिए बच्चों पर खास निगरानी रखें।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Kanchan Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 27/05/2020

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement