ओवेरियन सिस्ट (Ovarian Cyst) कैसे हो सकता है खतरनाक, जानने के लिए खेलें क्विज

By

ओवेरियन सिस्ट (Ovarian Cyst) आजकल महिलाओं को होने वाली आम बीमारी है। ओवेरियन सिस्ट एक थैली होती है, जो महिला की ओवरी में बन जाती है। इस थैली में तरल पदार्थ होता है। एक अध्ययन के अनुसार 10 प्रतिशत महिलाएं ओवेरियन सिस्ट (Ovarian Cyst) की परेशानी से पीड़ित हैं। सही समय पर इस रोग का पता लगने और सही इलाज से इस बीमारी से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। यह समस्या दूर करने में आपका स्वस्थ लाइफस्टाइल, व्यायाम और अच्छा खानपान मदद कर सकता है। लेकिन, योग भी इसे दूर करने में आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है। ओवेरियन सिस्ट के आसन इस प्रकार हैं।

ओवेरियन सिस्ट एक ऐसी बीमारी है जिसमें ओवरी (जिसे अंडाशय कहते है) की सतह पर तरल पदार्थ की एक थैली तैयार हो जाती है। महिलाओं में दो अंडाशय होते हैं। यह बादाम के साइज और शेप में ही होते हैं। साथ ही ये गर्भाशय के हर तरफ पाए जाते हैं। अंडे (ओवा) जो अंडाशय में विकसित और तैयार होते हैं और जब आपका मासिक धर्म शुरू हो जाता है या आपका शरीर मां बनने के लिए तैयार है तो ये शरीर से बाहर निकला जाता है।

बहुत सी महिलाओं में ओवेरियन सिस्ट्स होने की संभावना जीवन के किसी भी दौर में हो सकती है। ये ज्यादातर छोटे होतें या कोई तकलीफ नहीं नहीं देतें और हानिरहित होते हैं। अधिकतर ओवेरियन सिस्ट्स बिना उपचार के ही ठीक हो जाते हैं।

powered by Typeform

Share now :

रिव्यू की तारीख फ़रवरी 18, 2020 | आखिरी बार संशोधित किया गया मार्च 7, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे